दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देशभर में इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक की शुरूआत की। कहा – इस नई प्रणाली से बैंकिंग सुविधाएं देश के दूरदराज के इलाकों में पहुंचेगी।
  • राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जल्‍दी न्‍याय दिलाने में प्रौद्योगिकी के महत्‍व पर बल दिया।
  • जम्‍मू कश्‍मीर के बांडीपुरा जिले में सुरक्षा बलों की कार्रवाई में तीन आतंकवादी ढेर और एक जवान शहीद।
  • अब तक जमा आयकर रिटर्न की संख्‍या में पिछले वर्ष की इसी अवधि के मुकाबले 71 प्रतिशत की बढ़ोतरी।
  • भारत और नेपाल ने रक्‍सॉल और काठमांडु के बीच रेल लाइन बिछाने के प्रारंभिक सर्वेक्षण के समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए।
  • एशियाई खेलो में भारत ने आज दो स्‍वर्ण और एक रजत पदक जीता। पुरूष हॉकी में पाकितान को हराकर कांस्‍य पदक हासिल किया।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज नई दिल्ली में इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक-आईपीपीबी की शुरूआत की। यह बैंक बचत और चालू खाते, धन हस्तांतरण, प्रत्यक्ष लाभ अंतरण, बिल भुगतान तथा कंपनी और कारोबारी भुगतान जैसी कई सुविधाएं उपलब्ध कराएगा।

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि देश के बैंकिग क्षेत्र में यह एक ऐतिहासिक दिन है। देश की सामाजिक व्‍यवस्‍था में इससे बड़ा बदलाव आएगा। उन्‍होंने कहा कि आईपीपीबी से बैंकिग सेवाएं देश के दूर-दराज के क्षेत्रों में लोगों के घरों तक पहुंच जाएगीं।

श्री मोदी ने कहा कि अब डाकिये और डाक सेवक घरों तक सिर्फ चिठ्ठि‍यां पहुचाने का काम नहीं करेंगें बल्कि बैंकिंग सेवाएं भी पहुचाएंगे। मुझे खुशी है कि इस विराट मि‍शन को गांव-गांव तक घर-घर तक किसान तक छोटे व्‍यापारियों तक पहुंचाने के लिए देश के तीन लाख डाक सेवक कटिबद्ध होकर के तैयार हैं। डाक सेवक लोगों को डिजिटल लेन-देन में न सिर्फ सहयोग करेंगे बल्कि उन्‍हें ट्रेनिंग भी देंगे ताकि भविष्‍य में वे अपने फोन से खुद बैंकिग और डिजिटल ट्रांजेक्‍शन कर सकें।

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि यूपीए सरकार की गलत नीतियों के कारण बैंको पर डूबे कर्ज का भारी बोझ आ गया है। श्री मोदी ने कहा कि सरकार ने इस समस्‍या से निपटने के लिए जरूरी कदम उठाये हैं।

उन्‍होंने कहा कि बैंको का पैसा हड़पने वाले 12 बड़े चूककर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है। मैं देश को फिर कहना चाहूंगा कि बैंको का जितना भी पैसा नामदारों ने फंसाया था। उसका एक-एक रूपया वापस लेकर के ये रहने वाले हैं। उसे देश से गरीब से गरीब व्‍यक्ति को सशक्‍त करने का काम किया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसे समय में जबकि भारत ने एशियाई खेलों में अब तक का बेहतरीन प्रदर्शन किया है और देश की अर्थव्‍यवस्‍था का भी तेज विकास हुआ है।

इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) आम आदमी के लिए एक सुगम किफायती और भरोसेमंद बैंक के रूप में काम करेगा ताकि केंद्र सरकार के वित्‍तीय समावेश उद्देश्‍यों को तेजी से पूरा करने में मदद मिल सके। देश के हर कोने में फैले डाक वि‍भाग के तीन लाख से अधिक डाकियों और ग्रामीण डाक सेवकों के वि‍शाल नेटवर्क से इसे काफी लाभ मिलेगा।

शुरूआत में देशभर में आईपीपीबी के साढ़े छह सौ शाखाएं होंगी और तीन हजार 250 पहुंच केंद्र होंगे। इस बैंक की शुरूआत से इस साल के अंत तक देश के एक लाख 55 हजार डाक घर इस बैंक से जुड़ जाएंगे। इन बैंको में बचत खाता, चालू खाता और पैसा भेजने और बिलों के भुगतान जैसी सुवि‍धाएं होंगी।

इस अवसर पर संचार मंत्री मनोज सिन्‍हा ने कहा कि डाकघर भुगतान बैंक उन लोगों को सहज और निर्बाध रूप से बैंकिग सुवि‍धाएं पहुंचाएगा जो अभी तक इससे वंचित रहे हैं। देश के विभिन्‍न राज्‍यों में भी केंद्रीय मंत्रियों और मुख्‍यमंत्रियों ने इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक सेवा की शुरूआत की।

—————————–

ओडिसा में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गरीबों को खाना पकाने के लिए स्वच्छ ईंधन उपलब्ध कराकर उनके जीवन में सकारात्‍मक परिवर्तन लाया जा रहा है। इस योजना का उद्देश्य अत्यंत गरीब परिवार की महिलाओं को निशुल्‍क एल.पी.जी. कनेक्शन उपलब्ध कराना है। इससे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक लकड़ी, उपले और कोयले जैसे प्रदूषण फैलाने वाले ईंधन का इस्तेमाल भी कम हो रहा है।

ओडीशा में माओवाद से ग्रस्‍त नवरंग पुर जिले में प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना ने लोगों के दैनिक जीवन में सकारात्‍मक बदलाव किया है। यहां 45 हजार लोगों ने अब तक इस योजना में पंजीकरण कराया है।

नवरंगपुर के लाभार्थियों में से एक नसीमा बानो का कहना है कि अब खाना पकाने में उन्‍हें आसानी हो रही है। मैं गैस अप्‍लाई की थी मुझे सात दिन के अंदर गैस कनेक्‍शन मिल गया। सिलेंडर चूल्‍हा, पाईप, रेगुलेटर सब मिल गया। पहले चूल्‍हें में प्राब्‍लम हो रहा था अब गैस में हम लोग खाना पकाते हैं।

इस योजना को बढ़ावा देने और गरीब लोगों को और अधिक कनेक्‍शन प्रदान करने के लिए केंद्र ने राज्‍य सरकार को प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना को विस्‍तारित ग्राम स्‍वराज अभियान के तहत राज्‍य के 10 महत्‍वाकांक्षी जिलों में लागू करने का निर्देश दिया है।

—————————–

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश में जल्‍दी न्‍याय दिलाने की प्रक्रिया में प्रौद्योगिकी के महत्‍व पर बल दिया है। नई दिल्‍ली में आज उच्‍चतम न्‍यायालय अधिवक्‍ता संघ के राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए श्री रामनाथ कोविंद ने कहा कि देश में ई-कोर्ट की शुरूआत सबसे पहले 2016 में हैदराबाद उच्‍च न्‍यायालय में हुई थी। राष्‍ट्रपति ने लंबित मुकदमों में देरी के कई कारण बताते हुए जल्‍द निपटारे के लिए सरकार के प्रयासों की सराहना की।

इस अवसर पर उच्‍चतम न्‍यायालय के प्रधान न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति दीपक मिश्र ने कहा कि प्रौद्योगिकी में न्यायपालिका की उत्पादकता, गुणवत्ता और प्रदर्शन को बढ़ावा देने की क्षमता है।

प्रौद्योगिकी का इस्‍तेमाल हम प्रबंधन संबंधी और परिचालन की व्‍यवस्‍था को बेहतर बनाने में कर सकते हैं। दूसरी बात यहै कि प्रौद्योगिकी हमारे काम की गुणवत्‍ता को बढ़ा सकती है। तीसरा, यह कि कानूनी डेटाबेस जैसे तकनीकी संसाधन न्‍यायिक शोध को बढ़ाने में सहायता कर सकते हैं।

—————————–

जम्मू-कश्मीर के बांडीपुरा जिले में एक आतंकरोधी अभियान में तीन आतंकवादी मारे गए। जिले के दन्ना जगलों के ऊंचाई वाले इलाकों में पिछले तीन दिन से यह कार्रवाई जारी थी। इससे पहले, कल कार्रवाई के दौरान दो जवान घायल हो गए थे।

रक्षा प्रवक्ता ने आकाशवाणी को बताया कि आतंकवादियों का सुराग मिलने पर यह अभियान चलाया गया था। प्रवक्ता ने यह भी बताया कि मुठभेड़ स्थल से भारी मात्रा में हथियार और गोला बारूद बरामद किए गए।

—————————–

छत्‍तीसगढ़ में बस्‍तर मंडल के सुकमा जिले में आज एक माओवादी हमले में एक जवान शहीद हो गया और तीन अन्‍य घायल हो गये। माओवादियों ने रबदीपारा गांव के पास भारी विस्फोट किया जिसमें चार जवान घायल हो गये। बाद में अस्‍पताल ले जाते समय एक जवान की मौत हो गई।

—————————–

इस वर्ष 31 अगस्त तक जमा आयकर रिटर्न में पिछले वर्ष के इसी समय तक जमा रिटर्न के मुकाबले लगभग 71 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने एक वक्तव्य में कहा है कि इस वर्ष 31 अगस्त तक पांच करोड़ 42 लाख लोगों ने आयकर रिटर्न की ई-फाइलिंग की, जबकि पिछले वर्ष इस समय तक 3 करोड़ 17 लाख लोगों ने रिटर्न फाइल किए थे।

—————————–

भारत और नेपाल ने रक्‍सॉल और काठमांडु के बीच ब्रॉडगेज रेल लाइन बिछाने के लिए अभियांत्रिकी और रेल यातायात संबंधी प्रारंभिक सर्वेक्षण के एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए हैं। नेपाल में भारत के राजदूत मंजीव सिंह पुरी और नेपाल के योजना और कार्य निर्माण मंत्री मधुसूदन अधिकारी ने कल शाम प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली की मौजूदगी में समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए।

—————————–

एशियाई खेलों का चौहदवां दिन भारत के लिए स्‍वर्णिम सफलता वाला दिन साबित हुआ। मुक्‍केबाजी में पुरूषों के 49 किलोग्राम भार वर्ग में अमित पंघल ने ओलिम्पिक चैंपियन उज्बेकिस्तान के दुस्मातोफ हसनबॉय को 3-2 से हराकर गोल्‍डन पंच जड़ने में सफलता हासिल की। इसके बाद ब्रिज में शिबनाथ सरकार और प्रणब बर्धन की जोड़ी ने मेन्‍स पेयर में स्‍वर्ण पदक जीतकर खेलप्रेमियों को जश्‍न मनाने का एक और अवसर दिया।

स्‍क्‍वाश में भारतीय महिला टीम फाइनल में हांगकांग की चुनौती से पार नहीं पा सकी, टीम को रजत पदक मिला। पुरूष हॉकी में टीम इंडिया ने आकाशदीप और हरमनप्रीत के एक – एक गोल के सहारे पाकिस्‍तान पर दो – एक से जीत दर्ज करते हुए कांस्‍य पदक अपने नाम किया।

पदक तालिका में भारत 15 स्वर्ण, 24 रजत और 30 कांस्य सहित कुल 69 पदक लेकर आठवें स्‍थान पर है।एशियाई खेलों के इतिहास में यह भारत का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन है। इससे पहले भारत ने अपनी मेजबानी में 1951 के पहले एशियाई खेलों में 15 स्‍वर्ण सहित 51 पदक जीते थे।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने एशियाई खेलों के पदक जीतने वालों को बधाई दी है।

—————————–

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नगालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो से टेलीफोन पर राज्य के कई हिस्सों में आई बाढ़ की स्थिति की जानकारी ली। श्री मोदी ने राज्य को बचाव और राहत कार्यों में हर संभव मदद का आश्वासन दिया। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा है कि केन्द्र नगालैंड के लोगों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY