दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिम्सटेक देशों के बीच संपर्क बढ़ाने को कहा। शिखर सम्मेलन को क्षेत्र के लोगों की आकांक्षाएं पूरी करने का एक अच्छा अवसर बताया।
  • विधि आयोग ने एक राष्‍ट्र, एक चुनाव के प्रस्‍ताव का समर्थन किया। संविधान और चुनाव कानूनों में बदलाव की सिफारिश की।
  • वित्त मंत्री अरूण जेटली ने कहा-नोटबंदी से भारत को, कर चुकाने में विश्‍वास करने वाला समाज बनाने का उद्देश्य पूरा हुआ।
  • उत्तर कश्मीर के बांडीपुरा जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए।
  • एशियाई खेलों में, भारतीय एथलीट जि‍न्सन जॉनसन ने पुरुषों की 1500 मीटर और महिलाओं की टीम ने चार गुणा 400 मीटर रिले में स्वर्ण पदक जीता। पुरुष हॉकी के सेमीफाइनल में भारत पेनल्टी शूटआउट में मलेशिया से 6-7 से हारा।
  • साउथम्पटन क्रिकेट टेस्ट मैच में, इंग्लैंड भारत के खिलाफ संघर्षरत।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री ने कहा है कि बिम्स्टेक भारत की नेबरहुड फर्स्ट और लुक ईस्ट नीतियों का सम्मिश्रण है। काठमांडू में चौथे बिम्स्टेक शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि यह शिखर सम्मेलन बिम्स्टेक क्षेत्र के लोगों की आशाओं और आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए ठोस कदम उठाने का एक बहुत अच्छा अवसर है।

श्री मोदी ने कहा कि मौजूदा बिम्स्टेक शिखर सम्मेलन की घोषणा में अनेक महत्वपूर्ण निर्णय शामिल हैं।

यह चौथा शिखर सम्मलेन, हमारे जनमानस की अपेक्षाओं, आशाओं और अभिलाषाओं को पूरा करने की दिशा में ठोस कदम उठाने का एक बहुत अच्छा अवसर है। इस चौथे summit का डिक्लेरेशन बहुत से महत्वपूर्ण निर्णयों को अपने में समेटे हुए है। इनसे बिम्सटेक के संगठन और प्रक्रिया को बहुत बल मिलेगा।

प्रधानमंत्री ने सदस्य देशों के बीच सम्पर्क सुविधाएं बढ़ाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि सदस्य देशों के उद्यमियों के बीच संचार और संपर्क बढ़ाने के लिए भारत, बिम्स्टेक के स्टार्टअप सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए तैयार है।

मैं मानता हूँ कि सबसे बड़ा अवसर है Connectivity का – Trade connectivity, Economic connectivity का, Transport connectivity, Digital connectivity, और पीपल-टू-पीपल connectivity – सभी आयामों पर हमें काम करना होगा।

श्री मोदी ने यह भी कहा कि बिम्स्टेक देशों के साथ संपर्क सुविधाओं के विस्तार में भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र की भूमिका महत्वपूर्ण रहेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सभी सदस्य देश आतंकवाद, सीमापार से होने वाले अपराध और मादक पदार्थों की तस्करी का सामना कर रहे हैं, इनसे निपटने के लिए सभी सदस्य देशों को एक होकर समुचित कानूनी ढांचा तैयार करना होगा।

हममें से कोई भी देश ऐसा नहीं है जिसने आतंकवाद और आतंकवाद के networks से जुड़े ट्रांस-नेशनल अपराधों और drug trafficking जैसी समस्याओं का सामना नहीं किया हो। नशीले पदार्थों से संबंधित विषयों पर हम बिम्सटेक frame-work में एक conference का आयोजन करने के लिए तैयार हैं। इनका सामना करने के लिए हमें एकजुट होना होगा और इसके लिए हमें यथोचित कानूनों और नियमों का frame-work खड़ा करना होगा।

श्री मोदी ने इस प्रक्रिया में मदद के लिए महिला सांसदों का विशेष मंच गठित करने का सुझाव भी दिया। प्रधानमंत्री ने बिम्स्टेक देशों के लोगों के लिए अनेक छात्रवृत्तियों, और प्रशिक्षण कार्यक्रमों की घोषणा की।

इससे पहले, नेपाल के प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली ने कहा कि बिम्स्टेक की सफलता सदस्य देशों द्वारा हस्ताक्षरित सभी समझौतों पर समय से और ईमानदारी से किये गये क्रियान्वयन पर निर्भर करती है।

नरेन्द्र मोदी ने शिखर सम्मेलन से अलग श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना और बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से बातचीत की। उन्‍होंने, श्री सिरसेना से भारत-श्रीलंका मैत्री के विभिन्न पहलुओं पर व्यापक विचार-विमर्श किया। भारत द्वारा श्रीलंका में चलाई जा रही कई परियोजनाओं के बारे में भी चर्चा की।

श्री मोदी ने बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ भी आपसी हितों के मामलों पर बातचीत की। श्री मोदी कल नेपाल के प्रधानमंत्री तथा थाइलैंड, म्यांमा और भूटान के नेताओं के साथ भी द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

—————————

विधि आयोग ने आज सरकार को सौंपी अपनी मसौदा रिपोर्ट में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराने के प्रस्‍ताव का अनुमोदन किया है। आयोग ने कहा है कि देश में लगातार चुनाव प्रक्रिया से बचने का एकमात्र समाधान यही है।

आयोग ने लोकसभा और विधानसभा चुनाव साथ-साथ कराने के लिए संविधान और चुनाव कानून में बदलाव की सिफारिश की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि एक साथ चुनाव से सरकारी धन बचेगा, प्रशासन तथा सुरक्षा बलों पर बोझ कम पड़ेगा और सरकार की नीतियों का क्रियान्‍वयन बेहतर ढंग से हो सकेगा।

इसके साथ ही विधि आयोग ने यह भी कहा कि संविधान के मौजूदा ढांचे के भीतर एक साथ चुनाव कराना संभव नहीं है।

—————————

वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि नोटबंदी ने भारत को कर चुकाने में विश्‍वास रखने वाला समाज बनाने के उद्देश्य को पूरा किया है। उन्होंने कहा कि नोटबंदी का सकारात्मक प्रभाव अर्थव्यवस्था के और अधिक औपचारिक रूप ग्रहण करने, अधिक कर राजस्व, अधिक परिव्यय तथा उच्च विकास दर में दिखाई देता है।

फेसबुक पोस्ट में श्री जेटली ने इस दावे को खारिज कर दिया कि अधिकांश प्रतिबंधित नोटों के बैंकों में वापस लौट आने से नोटबंदी विफल हो गई है। उन्होंने कहा कि केवल नकदी जमा होने से यह नहीं मान लिया जाना चाहिए कि यह कर चुकाने के बाद जमा किया गया धन है।

श्री जेटली ने कहा कि जो नोट बैंकों में जमा नहीं किये गये हैं, उन्‍हें अवैध घोषित करना ही नोटबंदी का एकमात्र मकसद नहीं था। नोटबंदी के बाद करीब 18 लाख जमाकर्ताओं की पहचान पूछताछ के लिए की गई है और उनमें से अनेक पर कर और जुर्माना लगाया जा रहा है।

विपक्ष की आलोचना को खारिज करते हुए वित्तमंत्री ने कहा कि मार्च 2014 में जहां तीन करोड़ अस्सी लाख आयकर रिटर्न दाखिल किये गये थे, वहीं 2017-18 में यह संख्या बढ़कर छह करोड़ 86 लाख हो गई। उन्होंने कहा कि कर संग्रह भी 2013-14 के छह लाख 38 हजार करोड़ के मुकाबले 2017-18 में दस लाख दो हजार करोड़ हो गया है।

—————————

भारतीय जनता पार्टी ने सरकार के नोटबंदी के फैसले की आलोचना के लिए कांग्रेस को आड़े हाथों लिया है। नोटबंदी पर श्री राहुल गांधी के आरोपों को खारिज करते हुए भाजपा प्रवक्ता सम्बित पात्रा ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस और उसका नेतृत्व इसलिए परेशान है, क्योंकि नोटबंदी के बाद उनका बेहिसाबी धन बेकार हो गया है।

प्रवक्ता ने कांग्रेस अध्यक्ष द्वारा सरकार के राफेल विमान करार के खिलाफ लगाए गए आरोपों को भी खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि श्री गांधी अप्रमाणित आरोपों को बार-बार दोहरा रहे हैं।

—————————

जम्‍मू कश्‍मीर में बांडीपुरा जिले के परा मोहल्‍ला हाजिन इलाके में आज सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गये। सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि इलाके में आतंकवादी के छिपे होने की सूचना मिलने पर सघन तलाशी अभियान शुरू किया गया। सुरक्षा बलों के संदिग्‍ध स्‍थान पर पहुंचते ही आतंकवादियों ने उनपर अंधाधुंध गोलियां चलाई।

—————————

इस बीच, जम्‍मू कश्‍मीर में राष्‍ट्रीय जांच एजेन्‍सी ने युनाइटेड जेहाद काउंसिल और हिजबुल मुजाहिद्दीन के प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन के श्रीनगर आवास से उसके दूसरे पुत्र को आज गिरफ्तार किया है। जांच एजेन्‍सी ने ऊपरी श्रीनगर के रामबाग इलाके में सैयद शकील अहमद के आवास पर छापेमारी भी की।

—————————

केरल विधानसभा के विशेष सत्र में आज वर्षा और बाढ़ पीडि़तों के पुनर्वास और बुनियादी ढांचे के पुनर्निर्माण पर विचार-विमर्श किया गया। सत्र के दौरान बाढ़ में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई और बचाव कार्य में निस्‍वार्थ सेवा करने वाले हजारों लोगों की सराहना की गई।

इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि राज्‍य में मानसून की वर्षा पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष अधिक रही और सभी 82 बांधों में पानी लबालब था।

—————————

केन्द्र बाढ़ प्रभावित केरल को तीस विशेषज्ञ डॉक्टर, बीस सामान्य ड्यूटी चिकित्सा अधिकारी और चालीस मलयाली भाषी नर्सें भेज रहा है। ये कल केरल पहुंच जायेंगे। स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने आज नई दिल्ली में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बाढ़ राहत उपायों की समीक्षा की।

एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि सरकार महामारी रोगों के संभावित प्रकोप पर लगातार नज़र रखे हुए है। श्री नड्डा ने केरल के स्वास्थ्य मंत्री के. के. शैलजा से भी बातचीत की और उन्हें जारी बाढ़ राहत उपायों में स्वास्थ्य मंत्रालय की मदद जारी रखने का आश्वासन दिया।

—————————

केरल के राजनीतिक दलों के एक शिष्टमंडल ने आज नई दिल्‍ली में गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात कर बाढ़ राहत कार्यों के लिए अधिक धन उपलब्‍ध कराने का अनुरोध किया।

—————————

कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री एच डी कुमारस्‍वामी ने भी आज श्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की और उन्‍हें राज्‍य के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के लिए राहत अनुदान के लिए ज्ञापन सौंपा।

—————————

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत लाखों लोगों का अपना मकान का सपना पूरा हो रहा है। राजस्थान में तीन लाख 86 हजार से अधिक मकान बनाए जा चुके हैं और करीब तीन लाख मकान निर्माणाधीन हैं।

इस योजना के तहत सरकार न केवल मकान बनाने के लिए धन उपलब्ध करा रही है बल्कि ज़मीन भी मुहैया करा रही है। प्रस्‍तुत है जयपुर से हमारे संवाददाता की ग्राउंड रिपोर्ट:-

राज्‍य में अब तक इस योजना पर 61 सौ करोड़ रुपए से अधिक खर्च हो चुके हैं। योजना के तहत न केवल मकान बनाने के लिए धन मुहैया कराया गया है, बल्‍कि सरकार ने भूमिहीन परिवारों को जमीन भी आवंटित की है। इससे गाडिया लोहार समुदाय के हजारों परिवारों को स्‍थायी आवास मिल गया है।

यह समुदाय महाराणा प्रताप का अनुयायी माना जाता है और सदियों से गाडिया ही इनका आवास रही है। बांसवाड के लाभार्थी दीपा गाडोलिया ने बताया कि अब उनका परिवार सुरक्षित हो गया है।

”दीपा मेरा नाम है, ठीकरिया ऊपर रोड पर ठहरे हैं, यह हमारे गुजर-बसर की जगह दी। हमारे करीब-करीब 35 परिवार हैं, ये सुरक्षित रहेगा, स्‍कूल भेजेंगे इनको, हमारा समाज सुधर जाएगा।”

एक अन्‍य लाभार्थी नारायण गाडोलिया ने बताया कि इस योजना से उन्‍हें जमीन भी मिल गई और अपना घर भी।

”मैं भटक रहा था , रोड पर पड़ा रहता था, हमारा बहुत बार एक्‍सीडेन्‍ट भी हो जाता था, ये सरकार आई जो हमें पट्टा दिया, व्‍यवस्‍थित जगह भी दे दी हमें। 15 बाई 30 का प्‍लाट भी दिया। हमारी व्‍यवस्‍था की। ”

लाखों परिवारों को आवास मुहैया कराने और ऐसे समुदायों को समाज की मुख्‍यधारा में लाने के लिए इस योजना को याद रखा जाएगा।

—————————

इंडोनेशिया में 18वें एशियाई खेलों के 12वें दिन भारत को दो स्वर्ण सहित पांच पदक मिले। भारत को पांचों पदक एथलेटिक्स में हासिल हुए।

महिलाओं की चार गुणा चार सौ मीटर रिले में भारत ने स्वर्ण पदक जीता।

पुरूषों की चार गुणा चार सौ मीटर रिले में भारतीय टीम को रजत पदक मिला। कतर ने एशियाई रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता। पुरूषों की पंद्रह सौ मीटर दौड़ में जिनसन जॉनसन ने स्वर्ण पदक हासिल किया।

महिलाओं की पंद्रह सौ मीटर दौड़ में चित्रा और महिलाओं की डिस्कस थ्रो स्पर्धा में सीमा पुनिया ने कांस्य पदक जीतें।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा। मलेशिया ने पिछली बार की चैंपियन भारत को सडन डैथ में 7-6 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। फाइनल में मलेशिया का मुकाबला जापान से होगा।

जापान ने पाकिस्तान को एक-शून्य से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। अब शनिवार को कांस्य पदक के लिए भारत का मुकाबला पाकिस्तान से होगा।

पदक तालिका में भारत 13 स्वर्ण, 21 रजत और 25 कांस्य सहित कुल 59 पदक लेकर आठवें स्‍थान पर आ गया है।

—————————

साउथम्पटन में तीसरे क्रिकेट टैस्‍ट मैच के पहले दिन भारत ने इंग्लैंड पर दबाव बना दिया है। टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने ताजा समाचार मिलने तक 6 विकेट पर 156 रन बना लिए थे।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY