दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना और अन्‍य महत्‍वपूर्ण ढांचागत परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की।
  • जम्‍मू-कश्‍मीर के शोपियां जिले में एक आतंकी हमले में चार पुलिसकर्मी शहीद।
  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में गिरफ्तार कथित माओवादी समर्थकों की छह सितम्‍बर तक घर पर नज़रबंदी का आदेश दिया।
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा – काठमांडु में कल से शुरू हो रहा चौथा बिमस्‍टेक शिखर सम्‍मेलन बंगाल की खाड़ी के निकटवर्ती क्षेत्र में शांति और समृद्धि लाएगा।
  • एशियाई खेलों में अरपिन्‍दर सिंह ने पुरूषों की ट्रिपल जम्‍प का और स्‍वप्‍ना बर्मन ने महिलाओं की हैप्‍टाथलोन का स्‍वर्ण पदक जीता।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज नई दिल्‍ली में आयुष्‍मान भारत कार्यक्रम के अंतर्गत प्रधानमंत्री जन-आरोग्‍य योजना के अमल में हुई प्रगति की समीक्षा की। सूचना और संचार टेक्‍नोलाजी पर आधारित प्रगति प्रणाली के माध्‍यम से विचार-विमर्श करते हुए श्री मोदी ने प्रधानमंत्री जन-औषधि परियोजना में हुई प्रगति की भी समीक्षा की।

विचार-विमर्श के दौरान उन्‍होंने आयकर से संबंधित शिकायतों के समाधान में प्रगति का जायजा लिया। उन्‍होंने फिर कहा कि इस तरह की तमाम प्रणालियों में टैक्‍नोलॉजी का इस्‍तेमाल किया जाना चाहिए और मानव शक्ति का कम से कम उपयोग होना चाहिए।

भ्रष्‍ट अधिकारियों पर कार्रवाई में प्रगति का आकलन करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि लोगों को सुविधाएं उपलब्‍ध कराने के लिए आयकर विभाग ने जो विभिन्‍न पहल की हैं और कदम उठाए हैं उनके बारे में करदाताओं को पर्याप्‍त जानकारी दी जानी चाहिए।

श्री मोदी ने रेलवे, सड़क और पेट्रोलियम क्षेत्र की नौ महत्‍वपूर्ण बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की प्रगति की भी समीक्षा की। ये परियोजनाएं आंध्र प्रदेश, असम, गुजरात, दिल्‍ली, हरियाणा, तमिलनाडु, ओड़ीशा, कर्नाटक, पंजाब, उत्‍तर प्रदेश और उत्‍तराखंड में चलाई जा रही हैं।

———

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि गरीब और मध्‍यम वर्ग के लोगों को मदद पहुंचाने के लिए सरकार बीमारियों की रोकथाम पर विशेष ध्‍यान दे रही है। नमो ऐप के जरिए आज उत्तर प्रदेश के वाराणसी में भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ संवाद में श्री मोदी ने कहा कि स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं कम खर्चीली होनी चाहिएं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की अर्थव्‍यवस्‍था तेज़ गति से आगे बढ़ रही है और सरकार के प्रयासों से गरीबी की दर घटी है।

भारत दुनिया की सबसे तेज बढ़ने वाली अर्थव्‍यवस्‍था है। भारत दुनिया में सबसे तेजी से गरीबी मिटा रहा है। भारत दुनिया में सबसे तेजी बढ़ने वाली एविएशन मार्किट हो गया है। भारत में जितने लोग आज एयरकंडीशन ट्रेन में ट्रैवल करते हैं, उससे ज्‍यादा लोग हवाई जहाज में सफर करने लग गए हैं।

———

भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने राफेल विमान सौदे में सरकार की आलोचना करने के लिए कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधा है। उन्‍होंने आरोप लगाया है कि श्री गांधी झूठ फैलाकर देश को बेवकूफ बना रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि श्री गांधी ने दिल्‍ली, कर्नाटक, रायपुर, हैदराबाद, जयपुर और संसद के भीतर अपनी टिप्‍पणियों में राफेल विमानों की अलग अलग कीमतें बताईं।

———

जम्‍मू-कश्‍मीर के अनंतनाग और शोपियां जिलों में विभिन्‍न आतंकवादी घटनाओं में चार पुलिसकर्मी शहीद हो गये और दो स्‍थानीय आतंकवादी मारे गये।

सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि अनंतनाग जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गये। एक अन्‍य घटना में शोपियां जिले में आतंकवादियों के हमले चार पुलिसकर्मी शहीद हो गये।

शोपियां जिले के अरवाहा इलाके में हिजबुल मुजाहिद्दीन मिलिटेंट्स द्वारा किए गए घातक हमले में चार पुलिसकर्मी मारे गए जहां वे दोपहर में एक पुलिस वाहन की मरम्मत के लिए गए थे। मिलिटेंट्स ने हथियार भी मारे गए पुलिसकर्मी से छीन लिए।

अनंतनाग और कुलगांव क्षेत्रों में स्थानीय प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच झड़पों के दौरान कई प्रदर्शनकारियों को आंसू गैस, गोलों और छर्रों से चोटें आईं।

———

उच्‍चतम न्‍यायालय ने पांच जाने-माने मानवाधिकार कार्यकर्ताओं की महाराष्‍ट्र पुलिस द्वारा गिरफ्तारी को खारिज करते हुए इन्‍हें घर में नजरबंद रखने को कहा है। न्‍यायालय ने कहा कि वैचारिक असहमति का होना लोकतंत्र में सुरक्षा वाल्‍व की तरह है।

शीर्ष न्‍यायालय ने आज व्‍यवस्‍था दी कि पांच मानवाधिकार कार्यकर्ता – वरवरा राव, वर्नोन गोंजाल्‍वेज़, अरूण फरेरा, सुधा भारद्वाज और गौतम नवलखा जेल नहीं भेजे जाएंगे लेकिन उन्‍हें पुलिस निगरानी में छह सितम्‍बर तक घर में नजरबंद रखा जाएगा। इन पांचों को पुलिस ने कल देशभर के विभिन्‍न स्‍थानों से गिरफ्तार किया था।

प्रधान न्‍यायाधीश दीपक मिश्र की अध्‍यक्षता में एक पीठ ने कहा कि असहमति लोकतंत्र का सुरक्षा वाल्‍व है और अगर इसे अनुमति नहीं दी गई तो विस्‍फोट हो सकता है। न्‍यायालय ने घटना के नौ महीने बाद कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी पर भी सवाल उठाये। पीठ में अन्‍य न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति ए एम खानविल्‍कर तथा न्‍यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ शामिल हैं।

न्‍यायालय ने इस मामले में पांच प्रमुख बुद्धिजीवियों की अपील पर महाराष्‍ट्र सरकार और राज्‍य पुलिस को नोटिस भी जारी किये। राष्‍ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने महाराष्‍ट्र सरकार और राज्‍य पुलिस प्रमुख को नोटिस जारी किये और चार सप्‍ताह के भीतर तथ्‍यात्‍मक रिपोर्ट पेश करने को कहा।

———

चौथा बिमस्‍टेक शिखर सम्‍मेलन बंगाल की खाड़ी क्षेत्र को शांतिपूर्ण और खुशहाल बनाने का मार्ग प्रशस्‍त करेगा और इससे बिमस्‍टेक के अंतर्गत हुई प्रगति को अधिक सुदृढ़ करने में मदद मिलेगी। एक फेसबुक पोस्‍ट में उन्‍होंने कहा कि वे क्षेत्रीय सहयोग को और बढ़ाने के लिए सदस्‍य देशों के सभी नेताओं से विचार-विमर्श करेंगे।

चौथे बिमस्‍टेक सम्‍मेलन का मुख्‍य विषय है – बंगाल की खाड़ी शांति, खुशहाली और स्‍थायित्‍व की ओर। हमारे संवाददाता ने बताया है कि नेपाल में प्रधानमंत्री काठमांडू के पशुपतिनाथ मंदिर परिसर में नेपाल-भारत मैत्री धर्मशाला का भी उद्घाटन करेंगे।

काठमांडू पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री मोदी बिम्सटेक के अन्य नेताओं के साथ नेपाल की राष्ट्रपति विद्यादेवी से शिष्टाचार मुलाकात करेंगे। बिमस्टेक सदस्यों देशों के नेता राष्ट्रपति भंडारी द्वारा आयोजित दोपहर के भोज में भी शामिल होंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री चौथे बिम्सटेक शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में शिरकत करेंगे।

पीएम मोदी बिम्सटेक शिखर सम्मेलन से अलग श्रीलंका, बांग्लादेश, थाइलैंड, म्यामां और नेपाल के नेताओं से द्विपक्षीय बातचीत भी करेंगे। शुक्रवार को नई दिल्ली लौटने से पहले प्रधानमंत्री मोदी अपने नेपाली समकक्ष के. पी. ओली के साथ संयुक्त रूप से नेपाल-भारत मैत्री धर्मशाला का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री धर्मशाला परिसर, पशुपति क्षेत्र विकास कोष को सौपेंगे।
———

भीड़ द्वारा उग्र हिंसा रोकने के लिए नया कानून बनाने की संभावना पर अपनी रिपोर्ट केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह को सौंप दी है। केंद्रीय गृहसचिव राजीव गौबा की अध्‍यक्षता में बनी वरिष्‍ठ अधिकारियों की समिति ने अपनी रिपोर्ट गृहमंत्री को सौंपने से पहले समाज के विभिन्‍न वर्गों और संबंधित पक्षों के साथ विस्‍तृत विचार विमर्श किया है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मंत्रियों का समूह अब अपनी रिपोर्ट अंतिम फैसले के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सौंपेगा।

———

मिजोरम में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने आज मिजोरम में आयुष्मान भारत कार्यक्रम के अंतर्गत आइजोल में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और कल्याण केंद्र का उद्घाटन किया। वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान डेढ़ लाख ऐसे केंद्रों के निर्माण की घोषणा की गयी थी।

———

मंत्रिमंडल ने केन्‍द्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का मंहगाई भत्‍ता दो प्रतिशत बढ़ाने की मंजूरी दी है। इससे करीब एक करोड़ दस लाख कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लाभ होगा। बढ़ी हुई मंहगाई भत्‍ते की दर पहली जुलाई 2018 से लागू होगी।

———

मुद्रा योजना का अंडमान निकोबार द्वीप समूह में असर दिखाई देने लगा है। महिलाओं में यह काफी लोकप्रिय होती जा रही है और वे इसका फायदा उठाने को आगे आ रही हैं।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत अंडमान निकोबार द्वीप समूह में इस वर्ष जुलाई में आठ हजार सात सौ चौरासी लाभार्थियों को सहायता पहुंचाई गई है और उन्हों दो सौ इकसठ करोड़ से अधिक की राशि जारी की गई है। पोर्ट ब्लेयर की पोंगी चोंग की रहने वाली एक लाभार्थी ने बताया कि इस योजना से उसने अपना छोटा कारोबार शुरू किया है जिससे उसे काफी लाभ मिला है।

मेरा नाम प्रभा है और हम पोंगी चोंग में रहते हैं। ये मुद्रा लोन से मेरे को बहुत सारा बेनिफिट मिला। 50 थाउज़ेंड का लोन था मेरा यह कॉ़परेटिव बैंक से। मेरा हसबैंड प्राइवेट काम करते हैं दुकान में। हम मसाला पैक कर दुकान-दुकान में सप्लाई करते हैं। आगे और भी हम बिज़नेस आगे बढ़ायेंगे।

एक अन्य लाभार्थी ने कहा कि द्वीपों में पर्यटन गतिविधियों को देखते हुए उन्होंने एक छोटा जलयान की खरीद की है और धीरे-धीरे उनका व्यवसाय रफ्तार पकड़ रहा है।

मेरा नाम गायित्री श्रीनिवास। हम हैडा में रहते हैं। हम ट्वेल्थ तक पढ़े हैं। कुछ करना चाहते हैं हम। मेरा हसबैंड मेरेको पूरा सपोर्ट कर रहा है। मेरे को एक लोन मिला था, मुद्रा लोन 9 लाख 85 थाउज़ेंड में बोट लिया था। अब उसको शुरू हुए पांच महीना हो गया। हमको भरोसा है हमारा बोट अच्छा चलेगा।

शिशु, किशोर और तरुण तीन श्रेणियों में इस वर्ष अगस्त तक 579 लाभार्थियों को वित्तीय सहयोग दिया गया है। इससे उनके जीवन में परिवर्तन आयेगा।

———

केंद्रीय गृह राज्‍यमंत्री किरेन रिजिजू ने आज कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी पर माओवादियों से सहानुभूति रखने का आरोप लगाया। श्री रिजिजू ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अपने कार्यकाल के दौरान माओवादियों को भारत की अंदरूनी सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा खतरा करार दिया था। उन्‍होंने कहा कि किसी को भी राष्‍ट्रीय सुरक्षा को राजनीति से ऊपर रखना चाहिए।

———

इंडोनेशिया में 18वें एशियाई खेलों के 11वें दिन आज भारत को दो स्‍वर्ण सहित कुल चार पदक हासिल किए।

एथलेटिक्‍स में महिलाओं की हेप्‍टाथलॉन में भारत की स्‍वप्‍ना बर्मन ने स्‍वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया। भारत ने पहली बार इस स्‍पर्धा में स्‍वर्ण जीता है।

पुरुषों की ट्रिपल जम्‍प स्‍पर्धा में अरपिन्‍दर सिंह ने 48 वर्ष बाद देश को स्‍वर्ण पदक दिलाया। महिलाओं की 200 मीटर दौड़ में दुती चन्‍द ने रजत पदक जीता। उन्‍होंने सौ मीटर दौड़ में भी रजत पदक जीता था।

पुरुषों की 1500 मीटर दौड़ में मंजीत सिंह और जिनसन जॉनसन ने फाइनल के लिए क्‍वालीफाई कर लिया है। पुरुषों की चार गुणा चार सौ मीटर रिले में भी भारतीय टीम ने फाइनल के लिए क्‍वालीफाई किया।

टे‍बल टेनिस के मिक्‍स्‍ड डबल्‍स में अचंत शरत कमल और मणिका बत्रा की जोड़ी सेमीफाइनल में हार गई और उसे कांस्‍य पदक मिला। मुक्‍केबाजी में दो पदक सुनिश्चित हो गए हैं।

अमित फंघल और विकास कृष्‍ण अपने-अपने भार वर्गों के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। महिला हॉकी के सेमीफाइनल में भारत ने तीन बार की चैंपियन चीन को एकमात्र गोल से हराकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई।

पदक तालिका में भारत 11 स्वर्ण, 20 रजत और 23 कांस्य सहित कुल 54 पदक लेकर आठवें स्‍थान पर है।

———

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एशियाई खेलों में पुरुष ट्रिपल जम्‍प स्‍पर्धामें स्‍वर्ण पदक जीतने पर अरपिंदर सिंह और महिला 200 मीटर दौड में रजत पदक हासिल करने पर दुती चंद को बधाई दी है।

प्रधानमंत्री ने मिक्‍स्‍ड डबल टेबल टेनिस में कांस्‍य पदक जीतने पर मनिका बतरा और अचंत शरत कमल को भी बधाई दी है। खेल मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने भी पदक विजेताओं को बधाई दी है।

———

आज राष्ट्रीय खेल दिवस है। यह दिन हॉकी के जादूगर ध्यान चंद की जयंती पर 29 अगस्त को मनाया जाता है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और सूचना प्रसारण, युवा मामले और खेल मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ ने मेजर ध्‍यानचंद को श्रद्धांजलि दी।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY