दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • भारतीय जनता पार्टी ने कहा-प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में पार्टी 2019 का आम चुनाव लड़ेगी।
  • केंद्र ने उत्‍तराखंड में करीब चालीस अरब रूपये की बहुउद्देशीय लखवाड़ परियोजना के लिए ऊपरी यमुना घाटी के छह राज्‍यों के साथ सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर किये।
  • इसरो ने 2022 से पूर्व अंतरिक्ष में भेजने के लिए पहले भारतीय मिशन गगनयान कार्यक्रम का खुलासा किया।
  • महाराष्‍ट्र में भीमा-कोरेगांव हिंसा से जुड़े देशभर में कथित नक्सल समर्थकों के घरों पर छापे। माओवादी विचारक वरवरा राव हिरासत में।
  • एशियाई खेलों में भारत को नौंवा स्वर्ण पदक, मनजीत सिंह ने पुरूष 800 मीटर दौड़ जीतकर दिलाया। पी वी सिंधु रजत पदक जीतने वाली पहली भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी बनी।

समाचार विस्तार से :

भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि वह 2019 का आम चुनाव प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में ही लड़ेगी। आज नई दिल्‍ली में भाजपा और एनडीए शासित राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों और उप-मुख्‍यमंत्रियों की बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री रमन सिंह ने बताया कि बैठक में राज्‍यों में आगामी विधानसभा चुनावों और लोकसभा चुनावों के बारे में विस्‍तृत विचार विमर्श हुआ। उन्‍होंने बताया कि केंद्र सरकार की विभिन्‍न योजनाओं के क्रियान्‍वयन की समीक्षा की गई।

सौभाग्‍य योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, ग्रामीण और शहरी आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना और इसका राज्‍यों में क्रियान्वयन जो हो रहा है उसकी गति कैसे बड़ सकती है। पांच करोड़ से ज्‍यादा इस उज्‍जवला योजना में गैस सेलेंडर का वितरण, वेलनेंस सेंटर और देश और दुनिया की सबसे बड़ी योजना आयुष्मान भारत योजना जिसमें पांच लाख तक के इलाज की व्‍यवस्‍था होगी। यह हमारा लक्ष्‍य रहा है अलग-अलग राज्‍यों ने इसके क्रियांवन के लिए क्‍या-क्‍या कदम उठाए हैं, उसके बारे में चर्चा हुई।

श्री रमन सिंह ने कहा कि मुख्‍यमंत्री परिषद में केंद्र और राज्‍यों के विभिन्‍न विकास कार्यों के बारे में भी विचार विमर्श हुआ। श्री सिंह ने बताया कि केंद्र के साथ राज्‍य सरकारों का ध्‍यान गरीबों के कल्‍याण पर है और सरकार द्वारा लाई गई योजनाओं का लोगों पर अच्छा प्रभाव पड़ा है।

—–

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि सरकार समाज के अंतिम छोर पर खड़े व्‍यक्ति को भी विकास की मुख्‍यधारा में लाने के लिए प्रतिबद्ध है। आज नई दिल्‍ली में अपने आवास से नरेन्‍द्र मोदी एप्‍प के जरिये उत्‍तर प्रदेश में वाराणसी जिले और शहर के भाजपा मंडल प्रमुखों और पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ वीडियो संवाद में श्री मोदी ने यह बात कही।

—–

केन्‍द्र सरकार ने उत्‍तराखंड में बहुउद्देशीय लखवाड़ परियोजना के निर्माण के लिए ऊपरी यमुना घाटी के छह राज्‍यों के साथ सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर किये हैं। ये राज्‍य हैं- उत्‍तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्‍तर प्रदेश, राजस्‍थान, हरियाणा और दिल्‍ली। केंद्रीय गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने नई दिल्‍ली में इन राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों के साथ लगभग चार हजार करोड़ रूपये की इस परियोजना के लिए सहमति-पत्र पर हस्‍ताक्षर किये हैं।

इस अवसर पर श्री गडकरी ने कहा कि पानी की कोई कमी नहीं है लेकिन उचित तरीके से इसके संरक्षण की जरूरत है। ये हमारे छह राज्‍यों के लिए बहुत उपयोगी है। उसकी कीमत चार हजार करोड़ है और इसमें सबसे महत्‍वपूर्ण बात यह है कि जब जनवरी, फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई इन पांच महीने में यमुना में पानी नहीं रहेगा और विशेष रूप से पीने के लिए दिल्‍ली, हरियाणा, उत्‍तर प्रदेश, राजस्‍थान यहां काफी पानी की दिक्‍कत है। ऐसे समय हम लोग इसका उपयोग सबसे बड़े प्रमाण पर होगा।

लखवाड़ परियोजना उत्‍तराखंड में यमुना नदी पर दो सौ चार मीटर ऊंचे कॉन्‍क्रीट के बांध के निर्माण के बारे में है। इसकी जल भंडारण क्षमता तीन हजार तीन सौ क्‍यूबिक मीटर से अधिक है। इसमें से लगभग आठ सौ क्‍यूबिक मीटर पानी इन छह राज्‍यों को घरेलू तथा औद्योगिक इस्‍तेमाल के लिए उपलब्‍ध कराया जाएगा। इससे करीबन 33 हजार आठ सौ हेक्‍टेयर भूमि की सिंचाई की जा सकेगी और तीन सौ मेगावाट बिजली का उत्‍पादन होगा। परियोजना की कुल लागत में बिजली घटक का खर्च उत्‍तराखंड सरकार वहन करेगी। बिजली उत्‍पादन का पूरा लाभ भी उत्‍तराखंड को ही मिलेगा।

—–

भारत के प्रथम मानवीय अंतरिक्ष मिशन का प्रक्षेपण 2022 में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो द्वारा किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर अपने संबोधन में भारत के प्रथम मानव अंतरिक्ष उड़ान-गगनयान के प्रक्षेपण की घोषणा की थी। प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री डॉक्टर जितेन्द्र सिंह ने आज नई दिल्ली में संवाददाताओं को यह जानकारी देते हुए बताया कि इसरो द्वारा देश में विकसित यह पहला मानव मिशन होगा।

इसरो के अध्यक्ष डॉक्टर के. शिवन ने कहा कि निश्चित समय सीमा में इस काम को पूरा करने की इसरो में पूरी क्षमता है। उन्होंने कहा कि इस मिशन की सफलता के बाद अंतरिक्ष में मानव को भेजने वाला भारत, विश्व का चौथा राष्ट्र बन जाएगा। अब तक केवल अमरीका, रूस और चीन ही ये उपलब्धि हासिल कर सके हैं। डॉक्टर शिवन ने बताया कि सात टन भार वाला गगनयान जी एस एल वी एम के-तीन प्रक्षेपण यान द्वारा छोड़ा जाएगा। इससे पहले परीक्षण के लिए दो मानव रहित गगनयान छोड़े जाएंगे।

—–

छत्‍तीसगढ़ में किसान केंद्र और राज्‍य सरकारों की कृषि योजनाओं से फायदा उठाते हुए अपनी वार्षिक आमदनी को बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। राज्‍य का कृषि विभाग और कृषि वैज्ञानिक भी उनके इन प्रयासों में मदद कर रहे हैं।

छत्‍तीसगढ़ के कबीरधाम जिले में एक साधारण किसान ने उन्‍नत कृषि तकनीक अपना कर पिछले कुछ वर्षो में अपनी आमदनी में दो चार गुना नहीं बल्कि दस गुना बढोतरी की है। कबीर धाम जिले के कोको गांव के रहने वाले प्रगतिशील किसान शिव कुमार चंद्रवंशी आधुनिक कृषि तकनीक को अपना कर सफलता की नई इबारत लिख रहे हैं।

शिव कुमार पहले अपने छह एकड़ रकबे में धान और चने आदि की खेती कर साल भर में करीब 40 हजार रूपये ही कमा पाते थे। लेकिन बाद में उन्‍होंने कृषि विज्ञान केन्‍द्र से सलाह लेकर आधुनिक तकनीक के साथ फल और सब्जियों की खेती भी शुरू की। अ‍ब उनकी आमदनी बढ़कर करीब चार लाख रूपये वार्षिक हो गई है।

राष्ट्रीय बागवानी मिशन से अनेक प्रकार के फल-फूल के पूरा लाभ मिला। कृषि प्रणाली अपना कर कृषि विज्ञान केंद्र वालो ने हमें समझाया तो मैं डेयरी है, बकरी पालन, फल-फूल का पौधा ब‍हुत प्रकार के खेती करें। तो अमुमन आमदनी है लगभग पिछले की अपेक्षा 10 गुना हो गया है।

शिव कुमार को खेती में किए गए उनके प्रयोगों के लिए केंद्र सरकार की ओर से जीनोम संरक्षक कृषक सम्‍मान मिल चुका है। वहीं छत्‍तीसगढ़ और गुजरात की सरकारों ने भी उन्‍हें विभिन्‍न पुरस्‍कारों से भी सम्‍मानित किया है। शिव कुमार की यह सफलता अब प्रदेश के अन्‍य किसानों के लिए भी प्ररेणा का कार्य कर रही है।

—–

उच्चतम न्यायालय ने देश में राजनीति के अपराधीकरण पर रोक लगाने के लिए फौजदारी मामलों में दोषी ठहराए जाने के पहले ही जनप्रतिनिधियों को अयोग्य ठहराए जाने से संबंधित याचिका पर सुनवाई पूरी कर ली है।

प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने अनेक याचिकाओं पर निर्वाचन आयोग और केंद्र सरकार सहित विभिन्न दलों की दलीलें सुनने के बाद आज अपना निर्णय सुरक्षित रख लिया।

—–

जाने-माने नागरिक स्वतंत्रता कार्यकर्ता और माओवादी विचारक वरवरा राव को आज पुलिस ने हैदराबाद में हिरासत में ले लिया। उन्हें अवैध गतिविधियां रोकथाम अधिनियम के तहत अप्रैल में महाराष्ट्र के कोरेगांव में हुई हिंसा के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया है।

कोरेगांव हिंसा के सिलसिले में गिरफ्तार वामपंथी उग्रवादियों में से एक के लैपटॉप में पाये गये पत्र की जांच के दौरान यह गिरफ्तारी की गई। इससे पहले, महाराष्ट्र, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ पुलिस की संयुक्त टीमों ने वरवरा राव तथा उनके रिश्तेदारों के घरों की तलाशी ली।

—–

विदेशमंत्री सुषमा स्‍वराज अपनी पहली सरकारी यात्रा पर आज कंबोडिया पहुंचीं। इस यात्रा का उद्देश्य क्षेत्र में चीन के बढ़ते प्रभाव के बीच एशियाई देशों में से एक कंबोडिया के साथ भारत का सामरिक सहयोग बढ़ाना है। श्रीमती स्‍वराज दो देशों की चार दिन की अपनी यात्रा के अंतिम चरण में आज वियतनाम से नोमपेन्‍ह पहुंचीं।

—–

इंडोनेशिया में 18वें एशियाई खेलों के आज दसवें दिन भारत ने एक स्वर्ण, छह रजत और दो कांस्‍य पदक जीते।

एथलेटिक्स में पुरूषों की आठ सौ मीटर दौड़ में भारत का दबदबा रहा। मनजीत सिंह ने 1 मिनट 46 दशमलव एक पांच सेकेंड का समय लेकर स्वर्ण पदक हासिल किया तो जिनसेन जॉनसेन को रजत पदक मिला।

इन खेलों में पहली बार शामिल चार गुणा चार सौ मीटर मिक्स्ड रिले में भारतीय टीम को रजत पदक मिला। बैडमिंटन के महिला सिंग्‍लस में पी वी सिंधु इन खेलों में रजत जीतने वाली वह पहली भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी बनीं।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पी. वी. सिंधू को उनकी इस उपलब्धि पर बधाई दी है।

कंपाउंड तीरंदाजी में पुरूष और महिला टीम ने रजत पर तीर लगाए। टेबल टेनिस में पुरूष टीम को कांस्‍य पदक मिला। एशियाई खेल इतिहास में टेबल टेनिस में यह भारत का पहला पदक है। कुराश के 52 किलोग्राम भार वर्ग में पिंकी बाला हारा को रजत और माला प्रभा जाधव को कांस्य पदक मिला।

पदक तालिका में भारत 9 स्वर्ण, 19 रजत और 22 कांस्य पदक सहित कुल पचास लेकर आठवें स्‍थान पर है। चीन पहले, जापान दूसरे और दक्षिण कोरिया तीसरे नम्बर पर है।

—–

बॉम्‍बे स्‍टोक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स आज 203 अंक बढ़कर 38 हजार 897 के नये रिकॉर्ड स्‍तर पर बंद हुआ। उधर, नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 47 अंक बढ़त के साथ 11 हजार 739 के नये रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंच गया। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रूपया छह पैसे मजबूत होकर 70 रूपये 10 पैसे हो गया।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY