दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • केन्‍द्र 25 सितम्‍बर को प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना शुरू करने के लिए तैयार। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जे पी नडडा ने कहा योजना के लाभार्थियों के लिए पंजीकरण की आवश्‍यकता नहीं।
  • निर्वाचन आयोग ने सर्वदलीय बैठक में इलेक्‍ट्रोनिक वोटिंग मशीनों की विश्‍वसनीयता के बारे में संतोषजनक समाधान का आश्‍वासन दिया।
  • उत्‍तर प्रदेश में मूसलाधार बारिश और कई स्‍थानों में बाढ़ के कारण बारह लोग मारे गए, आजमगढ़ जिले में 44 गांवों में पानी भरा।
  • इस वित्‍त वर्ष की पहली तिमाही में देश में प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश 23 प्रतिशत बढ़कर लगभग 13 अरब डॉलर हुआ। सेंसेक्‍स और निफ्टी सबसे उच्‍च स्‍तर पर पहुंचे।
  • एशियाई खेलों में नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक में स्‍वर्ण पदक जीता। नवें दिन भारत की झोली में तीन रजत और एक कांस्‍य पदक भी आया।

समाचार विस्तार से :

केन्‍द्र सरकार आयुष्‍मान भारत कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना को अगले महीने की 25 तारीख से शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है। यह दुनिया की सबसे बडी स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल योजना है।

स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री जे. पी. नड्डा ने नई दिल्‍ली में संवाददाताओं को बताया कि इस योजना को लागू करने के लिए 29 राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए हैं। उन्‍होंने बताया कि इस योजना के लाभार्थियों के लिए नामांकन कराना जरूरी नहीं है।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि सामाजिक, आर्थिक, जातिगत जनगणना के अनुसार गरीब और कमजोर वर्गों के दस करोड़ 74 लाख परिवार इस योजना के पात्र हैं। परिवार के आकार और आयु की कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है। श्री नड्डा ने बताया कि इस योजना के तहत प्रत्‍येक परिवार का पांच लाख रूपए का स्‍वास्‍थ्‍य बीमा किया जाएगा।

श्री नड्डा ने बताया कि लाभार्थी सूचीबद्ध अस्‍पतालों और सरकारी अस्‍पतालों में इलाज करा सकेंगे। इसके लिए उन्‍हें कोई भुगतान नहीं करना होगा। ये सेवाएं देशभर में उपलब्‍ध रहेंगी। उन्‍होंने बताया कि एक हजार तीन सौ से अधिक सेवाओं की पहचान की गई है।

श्री नड्डा ने आयुष्‍मान भारत के बारे में फर्जी वेबसाइट के खिलाफ कड़ी काईवाई की चेतावनी दी है। उन्‍होंने बताया कि सरकार लाभार्थियों से इस योजना के नाम पर लोगों से धन वसूलने वाले एजेंटों के खिलाफ कार्रवाई करेगी।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना कॉल सेंटर -14555 अगले महीने की पांच तारीख से चालू हो जाएगा। श्री नड्डा ने इस अवसर पर योजना के प्रतीक चिह्न का अनावरण भी किया।

—-

निर्वाचन आयोग ने कहा है कि वह इलेक्‍ट्रोनिक वोटिंग मशीनों की विश्‍वसनीयता के प्रति राजनीतिक दलों की चिंताओं का संतोषजनक समाधान करेगा। आयोग ने आज मान्‍यता प्राप्‍त राष्‍ट्रीय और क्षेत्रीय राजनीतिक दलों के साथ बैठक की। इसमें कुछ राजनीतिक दलों ने मतपर्ची से वोट डालने के पक्ष में अपनी राय व्‍यक्‍त की।

बैठक के बाद मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ओ पी रावत ने बताया कि कुछ दलों ने कहा कि फिर से मतपर्ची से मतदान की पुरानी व्‍यवस्‍था पर लौटना उचित नहीं होगा क्‍योंकि इससे फिर बूथ पर कब्‍जा करना शुरू हो जाएगा।

उन्‍होंने बताया कि सभी राजनीतिक दलों ने चुनाव की निष्‍पक्षता में और सुधार के लिए सकारात्‍मक तथा रचनात्‍मक सुझाव दिए। श्री रावत ने बताया कि आयोग सभी सुझावों पर विचार करेगा और उसके बाद आवश्‍यक कदम उठाएगा।

बैठक में कई विपक्षी दलों ने इलेक्‍ट्रोनिक वोटिंग मशीनों के साथ छेड़छाड़ और मतदान पुष्टि पर्ची व्‍यवस्‍था में तकनीकी खामियों का मुद्दा उठाया।

बैठक के दौरान राजनीतिक दलों ने आयोग से आग्रह किया कि राजनीतिक दलों को आकाशवाणी और दूरदर्शन की तर्ज पर निजी मीडिया पर भी चुनाव प्रचार के लिए नि:शुल्‍क प्रसारण की व्‍यवस्‍था की जाए। उन्‍होंने परिषद चुनावों के लिए खर्च की सीमा निर्धारित करने का सुझाव भी दिया।

निर्वाचन आयोग ने इस वर्ष कई राज्‍यों में और अगले वर्ष के शुरू में लोकसभा चुनाव से पहले यह बैठक बुलायी।

—-

भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी के इस बयान पर पार्टी की कड़ी आलोचना की है कि कांग्रेस का 1984 के दंगों में कोई हाथ नहीं था। भाजपा के नेता आर.पी. सिंह ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी और उसका समस्‍त नेतृत्‍व इन दंगों में शामिल था।

—–

देश में चालू वित्त वर्ष की अप्रैल से जून तिमाही में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश 23 प्रतिशत बढ़कर 12 अरब 80 करोड़ डालर तक पहुंच गया। औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग द्वारा जारी आंकडों के अनुसार पिछले वर्ष अप्रैल से जून तिमाही में दस अरब 40 करोड़ डालर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश हुआ था। इस तिमाही में सिंगापुर से सबसे अधिक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश प्राप्त हुआ। इसके माध्यम से कुल 6 अरब 52 करोड़ डालर निवेश हुये।

—–

वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि बैंक, अर्थव्‍यवस्‍था का मन और आत्‍मा है और जैसे- जैसे देश आगे बढ़ेगा बैंकों की भूमिका भी बढ़ेगी। नई दिल्‍ली में भारतीय बैंक संघ की वार्षिक आम बैठक को वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के जरिए संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि बैंक, व्‍यक्तियों तथा कंपनियों का सहयोग करते हैं और राष्‍ट्र निर्माण में योगदान करते हैं।

—–

कंपनी अधिनियम 2013 के दंड प्रावधानों की समीक्षा करने वाली समिति ने अपनी अंतिम रिपोर्ट, वित्‍त और कंपनी मामलों के मंत्री अ‍रूण जेटली को सौंप दी है। यह समिति, कंपनी अधिनियम 2013 के तहत आने वाले तथा संबंधित अपराधों से निपटने के मौजूदा तौर-तरीकों की समीक्षा और कंपनी नियमों के बेहतर अनुपालन को बढ़ावा देने के सुझाव के लिए बनायी गई थी। पिछले महीने गठित इस समिति ने दंड प्रावधानों का विस्‍तृत आकलन किया।

—-

बॉम्बे स्टाक एक्सचेंज का संवेदी सूचकांक आज 442 अंक उछलकर अपने नये उच्चतम स्तर 38 हजार 694 पर बंद हुआ। उधर निफ्टी 135 अंक बढत के साथ नये स्तर 11 हजार 557 पर बंद हुआ।

अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रूपया 25 पैसे कमजोर होकर 70 रूपये 16 पैसे हो गया।

—-

ओडिशा में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बहुप्रतिक्षित अपना घर होने का सपना पूरा होने से लोगों के जीवन में बदलाव आ रहा है। यह कार्यक्रम 2022 तक सभी के लिए मकान प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक कदम है। पेश है ग्राउंड रिपोर्ट-

ओडिशा में लाखों लोग बेघर हैं, खासतौर पर जनजातीय बाहुल्‍य जिलों में जो सड़कों पर सोने के लिए मजबूर हैं। इनकी समस्‍या और दर्द को समझते हुए केन्‍द्र सरकार ने फैसला किया कि राज्‍य में बेघर लोगों को सस्‍ती कीमत पर मकान दिए जाएंगे।

विश्वविद्यालय शिक्षका सुप्रीति मिश्रा जो कि संभलपुर जिले के मानेश्वर ब्लॉक में ग्रामीण लोगों की बेहतरी के लिए काम करती हैं, कहती हैं कि :

”बतेमुरा ग्राम पंचायत के तहत मटखाई गांव के दुती भुई नाम की विधवा महिला उनके दिव्‍यांग बेटे और बेटी के साथ रहती हैं। इनके पास जो झोपड़ी मकान था बारिश और ठंढ के मौसम में रहना बहुत मुश्‍किल था। विधवा पेंशन और बेटे का दिव्‍यांग पेंशन को छोड़कर इनके पास आय का और कोई स्रोत नहीं था। मकान बनाना इनके लिए काफी मुश्‍किल था। लेकिन उनकी समस्‍या जिला प्रशासन की नजर में आई। प्रधान मंत्री आवास योजना में मकान बनाने के लिए कार्यादेश मिला । दुति भूई कार्यादेश मिलने के बाद चार महीने में दो मकान बनाए। अब दुति भूई को परिवार के लिए मकान मिलने का जो सपना था, प्रधानमंत्री आवास योजना में सच हुआ। इसीलिए भारत सरकार और प्रधानमंत्री जी को आभार व्‍यक्‍त कर रहे हैं।”

दो हजार 15 से दो हजार बाइस तक के सात वर्षों में जो एक करोड़ घर देशभर में बनाए जाने हैं उनमें से ओडिशा सरकार का दावा है, कि उन्‍होंने पिछले चार वर्षों में 18 लाख 75 हजार मकान इस आवास योजना के तहत बनवा लिए हैं।

राज्य के कृषि मंत्री प्रदीप महारथी बताते हैं कि बेघर लोगों और गरीब लोगों के लिए मकान बनाने में ओडिशा पहले नम्‍बर पर रहा है। इस बीच केन्‍द्र सरकार ने राज्‍य सरकार से दो हजार 18 दिसम्‍बर तक बचे हुए 6 महीनों में चार लाख 96 हजार मकानों को पूरा करने को कहा है।

—-

भारतीय जनता पार्टी शासित राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों की कल नई दिल्‍ली में बैठक होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह और 15 मुख्‍यमंत्री पार्टी मुख्‍यालय पर आयोजित बैठक में शामिल होंगे। समझा जाता है कि इसमें भाजपा शासित प्रदेशों में चल रहे कल्‍याणकारी कार्यों की समीक्षा की जाएगी।

—-

उत्‍तर प्रदेश में कई जिले अभी भी लगातार हो रही मूसलाधार बारिश और बाढ़ से प्रभावित हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान बारिश से जुड़ी घटनाओं में 12 लोगों की मृत्‍यु हो गई और आठ अन्‍य घायल हो गए।

मौसम विभाग ने राज्‍य के कुछ भागों में भारी बारिश का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। क्षेत्र में भारी बारिश के कारण घाघरा नदी में जलस्‍तर लगातार बढ़ रहा है।

आजमगढ़ जिले में 44 गांव पानी में घिर गए हैं। जिसके चलते सैकड़ों लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर शरण लेनी पड़ी है। बस्‍ती जिले की हर्रिया तहसील के चांदपुर इलाके में तटबंध टूटने से 42 गांव में पानी भर गया है।

यहां प्रशासन ने लगभग 6 सौ लोगों को सुरक्षित निकाला। गोंडा जिला बाढ़ से सबसे ज्‍यादा प्रभावित है। राज्‍य के राहत आयुक्‍त संजय कुमार ने आकाशवणी को बताया कि घाघरा राप्‍ती और नारायणी नदी के तटबंधों में आई दरार की मरम्‍मत का काम युद्धस्‍तर पर किया जा रहा है।

—–

कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री एच डी कुमारस्‍वामी की अध्‍यक्षता वाली उच्‍च स्‍तरीय समिति ने राज्‍य में प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान की समीक्षा की। मुख्‍यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे दो दिन के भीतर नुकसान का कुल अनुमान लगाकर राष्‍ट्रीय आपदा राहत कोष के तहत वित्‍तीय राहत के लिए केंद्र सरकार को प्रस्‍ताव भेज दें।

—–

विदेशमंत्री सुषमा स्‍वराज ने आज विएतनाम की राजधानी हनोई में “तीसरे हिंद महासागर सम्‍मेलन” का उदघाटन किया। उन्‍होंने वहां भारतीय दूतावास में महात्‍मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण भी किया। श्रीमती स्‍वराज वियतनाम और कम्‍बोडिया की पांच दिवसीय यात्रा के पहले चरण में कल रात हनोई पहुंची थीं।

अपनी यात्रा के दूसरे चरण में विदेश मंत्री 29 अगस्‍त को कम्‍बोडिया जाएंगी।

—-

एशियाई खेल की खबरें :
इंडोनेशिया में 18वें एशियाई खेलों का नौवां दिन देश के लिए आठवां स्वर्ण लेकर आया। आज देश को एक स्वर्ण के साथ तीन रजत और एक कांस्य पदक मिला। पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में नीरज चौपड़ा ने स्वर्ण पदक हासिल कर देश को गौरवान्वित किया। उन्होंने 88 दशमलव शून्य छह मीटर भाला फेंककर देश को आठवां स्वर्ण दिलाया।

एथलेटिक्स में धरुण अय्यासामी ने चार सौ मीटर बाधा दौड़ में रजत पदक हासिल किया है। सुधा सिंह ने महिलाओं की तीन हजार मीटर स्टीपलचेज में और वहीं नीना वराक्किल ने महिलाओं की लंबी कूद में रजत पदक हासिल किया।

बैडमिंटन में सायना नेहवाल ने कांस्य पदक जीता वहीं दूसरी ओर सेमीफाइनल में पी वी सिंधु ने जापान की अकाने यामागूची को हराकर महिला सिंगल्‍स के फाइनल में पहुंचकर इतिहास रच दिया। एशियाई खेलों के बैडमिंटन के फाइनल में पहुंचने वाले एक मात्र भारतीय महिला हैं।

पदक तालिका में भारत 8 स्वर्ण, 13 रजत और 20 कांस्य पदक के साथ नौंवे स्‍थान पर है।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY