दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा – देश दुष्‍कर्म करने वालों को बर्दाश्‍त नहीं करेगा। मन की बात में प्रधानमंत्री ने आशा व्‍यक्‍त की कि संसद द्वारा पारित संशोधन अधिनियम से महिलाओं के प्रति अपराधों की कारगर रोकथाम में मदद मिलेगी।
  • प्रधानमंत्री ने कहा संसद का वर्षाकालीन सत्र सामाजिक न्‍याय और युवा कल्‍याण का संरक्षण करने के लिए याद किया जाएगा।
  • श्री मोदी ने केरल के लोगों के जज्‍बे और साहस की सराहना करते हुए कहा कि राज्‍य फिर उठ खड़ा होगा।
  • जम्‍मू कश्‍मीर के कुपवाड़ा जिले में नियंत्रण रेखा से अल-बद्र गिरोह के चार आतंकवादी गिरफ्तार।
  • एशियाई खेलों में भारत ने आज पांच रजत और दो कांस्‍य पदक जीते।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री ने कहा है कि देश दुष्‍कर्म जैसे जघन्‍य अपराध करने वालों को कतई बर्दाश्त नहीं करेगा और इस संबंध में हाल में संसद द्वारा पारित कानून महिलाओं के खिलाफ अपराधों की रोकथाम में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभायेगा।

आकाशवाणी से आज मन की बात की 47वीं कड़ी में देशवासियों के साथ अपने विचार साझा करते हुए श्री मोदी ने कहा कि कोई भी सभ्‍य समाज देश में महिलाओं के प्रति अन्‍याय को बर्दाश्‍त नहीं कर सकता।

उन्‍होंने कहा कि संसद ने संशोधन विधेयक पारित करके दुष्‍कर्म के लिए कड़ी सजा के प्रावधान किये हैं। बलात्कार के दोषियों को देश सहन करने के लिए तैयार नहीं है, इसलिए संसद ने आपराधिक कानून संशोधन विधेयक को पास कर कठोरतम सज़ा का प्रावधान किया है। दुष्कर्म के दोषियों को कम-से-कम 10 वर्ष की सज़ा होगी, वहीँ 12 वर्ष से कम उम्र की बच्चियों से रेप करने पर फाँसी की सज़ा होगी।

प्रधानमंत्री ने लोकसभा में पारित तीन तलाक विधेयक का जिक्र करते हुए कहा यह राज्‍यसभा में पारित नहीं हो सका है। लेकिन उन्‍होंने मुस्लिम महिलाओं को आश्‍वासन दिया कि उन्‍हें सामाजिक न्‍याय दिलाने में समूचा देश उनके साथ है।

लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराने पर हुई बहस को स्‍वस्‍थ्‍य लोकतंत्र का संकेत बताते हुए श्री मोदी ने कहा कि यह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के प्रति श्रद्धांजलि है, जिन्‍होंने देश की राजनीतिक संस्‍कृति को बदल दिया था। प्रधानमंत्री ने कहा कि लोकसभा और विधानसभाओं के चुनावों को एक साथ कराने के प्रयास जारी है।

अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने इस बात पर भी प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की कि हाल ही में सम्पन्न संसद का वर्षाकालीन सत्र बहुत रचनात्मक रहा। उन्होंने कहा, आपको यह जानकर प्रसन्नता होगी कि लोकसभा की प्रोडेक्टिविटी 118 प्रतिशत और राज्यसभा की 74 प्रतिशत रही। दलहित से ऊपर उठकर सभी सांसदों ने मानसून सत्र को अधिक से अधिक उपयोगी बनाने का प्रयास किया और इसी का परिणाम है कि लोकसभा ने 21 विधेयक और राज्यसभा ने 14 विधेयकों को पारित किया। संसद का ये मानसून सत्र सामाजिक न्याय और युवाओं के कल्याण के सत्र के रूप में हमेशा याद किया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मानसून सत्र के दौरान राष्‍ट्रीय पिछडा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने के विधेयक को भी संसद ने मंजूरी दी। उन्होंने कहा कि संसद ने अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के अधिकारों की सुरक्षा के लिए संशोधन विधेयक पारित किया, जिससे इन समुदायों के हितों की अधिक सुरक्षा हो सकेगी।

प्रधानमंत्री ने केरल और कुछ अन्‍य स्‍थानों के बाढ़ पीडि़तों को भरोसा दिलाया कि संकट की इस घड़ी में सारा देश उनके साथ है। उन्‍होंने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि अपने जज्‍बे और अदम्‍य साहस के बल पर केरल शीघ्र ही फिर से उठ खड़ा होगा।

आज इन कठिन परिस्थितियों में पूरा देश केरल के साथ खड़ा है। हमारी संवेदनाएँ उन परिवारों के साथ हैं, जिन्होंने अपनों को गँवाया है, जीवन की जो क्षति हुई है, उसकी भरपाई तो नहीं हो सकती लेकिन मैं शोक-संतप्त परिवारों को विश्वास दिलाना चाहता हूँ कि सवा-सौ करोड़ भारतीय दुःख की इस घड़ी में आपके साथ कन्धे से कन्धा मिलाकर खड़े हैं।

बाढ़ग्रस्‍त राज्‍यों में राहत और बचावकार्य में सशस्त्र बलों की भूमिका की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। श्री मोदी ने यह भी कहा कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल – एन.डी.आर.एफ. के जांबाज़ों ने बचाव अभियान में उल्लेखनीय भूमिका अदा की है।

प्रधानमंत्री ने इंडोनेशिया में चल रहे एशियाई खेलों में पदक जीतने वाले भारतीय खिलाड़ियों को बधाई दी।

आज संस्कृत दिवस का उल्‍लेख करते हुए श्री मोदी ने उन लोगों को शुभकामनाएं दी जो इस महान विरासत की सुरक्षा और संरक्षण में लगे हैं और इसे जन-जन तक पहुंचा रहे हैं।

जम्मू-कश्मीर में आज सुबह कुपवाड़ा जिले के कालारूस इलाके से अल-बद्र गिरोह के चार आतंकवादी गिरफ्तार किए गए। बताया जाता है कि ये आतंकवादी हाल ही में अल-बद्र गुट में शामिल हुए थे। रक्षा प्रवक्‍ता ने बताया है कि ये आतंकवादी नियंत्रण रेखा पार कर भागने का प्रयास कर रहे थे।

—-

केन्‍द्रीय कृषि, किसान कल्‍याण और पंचायतीराज राज्‍यमंत्री पुरुषोत्‍तम रूपाला ने लेह लद्दाख क्षेत्र के लोगों से कहा है कि वे प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ उठाकर ज्‍यादा से ज्‍यादा क्षेत्र को सिंचाई के दायरे में लाने का प्रयास करे। उन्‍होंने कल शाम लेह में परिषद के सचिवालय में हुई बैठक में कृषि और उससे जुड़े क्षेत्रों त‍था केन्‍द्र द्वारा प्रायोजित, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, पशमीना विकास और जैविक खेती के लिए हो रहे काम की समीक्षा की।

—-

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्‍व योजना के तहत प्रत्‍येक गर्भवती महिला को गर्भ धारण करने के चार महीने बाद से प्रसव-पूर्व कई सेवाएं उपलब्‍ध कराई जाती हैं। ये सेवाएं शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में निर्धारित स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों पर दी जाती हैं। नागपुर से ग्राउंड रिपोर्ट :

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्‍व योजना केंद्र सरकार की एक नई पहल है जिसके तहत प्रत्‍येक माह की निश्चित तारीख को सभी गर्भवती महिलाओं को व्‍यापक और गुणवत्‍तायुक्‍त प्रसव-पूर्व देखभाल प्रदान करना सुनिश्चित किया गया है।

पांचपावली नागपुर की कोमल धापले ने भी प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्‍व योजना का लाभ उठाना शुरू किया है। वे पांचपवाली सरकारी अस्‍पताल में नियमित रूप से जाती हैं और वहां के डाक्‍टरों की सलाह के अनुसार अपना खाना-पीना और स्‍वास्‍थ्‍य की देखभाल करती है।

मैं पांचपावली नागपुर के गर्वेमेंट अस्‍पताल में जाती हूं दवाईयां वगैरहा मिल गई, वहां ब्‍लड टेस्‍ट हो गया। एचआईवी टेस्‍ट वगैरहा सब कुछ हो गया। अच्‍छे से ध्‍यान रखने को कहा। दवाईयां वगैरहा टाइम से लेने को कहा। अच्‍छा लग रहा है, बहुत ही अच्‍छा लग रहा है।

कोमल धापले जैसे बहुत से लोगों ने इस योजना का लाभ उठाया है। इसमें से और एक लाभार्थी हैं। जया इंदूरकर, नागपुर के आनंद रोड इंदौरा में रहने वाली जया इंदूरकर को सुतिकागृह अस्‍पताल के आशा कार्यकर्ताओं से इस योजनाओं की जानकारी मिली।

मैं जब सूतिकागृह अस्‍पताल गई तो मुझे वहां से आशा कार्यकर्ता के द्वारा इस योजना के बारे में पता चला। अस्‍पताल जाकर इसके बारे में जानकारी मांगी तब वहां पर मुझे सारी जानकारी दी गई और मुझे ये बताया गया कि अपना और अपने बच्‍चे का ख्‍याल कैसे रखना है। आराम और हल्‍का-फुल्‍का व्‍यायाम करने की भी सलाह दी गई और अतिरिक्‍त खान-पान का वि‍शेष ध्‍यान रखने का कहा गया। मुझे अस्‍पताल से आयरन, कैल्सियम की गोलियां भी मुफ्त में दी गई। इस अस्‍पताल में हर महीने सभी गर्भवती स्त्रियों को नि:शुल्‍क चिकित्‍सा सेवा उपलब्‍ध कराई जाती है।

इसी प्रकार इस योजना के लाभ उठाकर हमारे देश में होने वाली मातृ मृत्‍यु दर की संख्‍या कम हो रही है।

—-

तमिलनाडु में, डीएमके पार्टी के कार्यकारी अध्‍यक्ष एम. के. स्‍टालिन ने आज पार्टी अध्‍यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल किया। मुख्‍य सचिव और विपक्ष के उपनेता दुरई मुरूगन ने पार्टी के कोषाध्‍यक्ष के पद के लिए नामांकन पत्र भरा है।

—-

श्री गंगा प्रसाद आज सिक्किम के नये राज्‍यपाल बन गये। सिक्किम उच्‍च न्‍यायालय की कार्यवाहक मुख्‍य न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति मीनाक्षी एम राय ने आज गंगटोक में नये राजभवन में श्री प्रसाद को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

—-

उधर, श्रीमती बेबीरानी मौर्य उत्‍तराखंड की नई राज्‍यपाल बन गई हैं। देहरादून में राजभवन में आज उत्‍तराखंड उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायधीश न्‍यायमूर्ति राजीव शर्मा ने उन्‍हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

……..

उत्‍तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों से लगातार जारी वर्षा में दस लोगों की मृत्‍यु हो गई है। भारी वर्षा से राज्‍य के पश्चिमी इलाकों में रेल और सड़क यात्रायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

बिजनौर जिले में नजीबाबाद तहसील और उत्‍तराखंड कोट्द्वार को जोड़ने वाले राष्‍ट्रीय राजमार्ग 119 पर सुखरो नदी पर बने पुल की संपर्क सड़क अचानक आई बाढ़ में बह गई है। भारी बारि‍श से रेल यातायात पर भी असर पड़ा है।

मुरादाबाद रेलवे मंडल के डीआरएम ने बताया कि रेलवे ट्रेक पर पानी भरने की वजह से लगभग 30 गाडि़यां विलंब से चल रही है। रामपुर जिले में भारी बारि‍श और उत्‍तराखंड की पहाडि़यों से आए पानी के चलते कोसी और रामगंगा नदियां उफान पर हैं।

……..

इस बीच, जम्‍मू-श्रीनगर राष्‍ट्रीय राजमार्ग लगातार दो दिन तक बंद रहने के बाद आज शाम यातायात के लिए आंशिक रूप से खोल दिया गया।

—-

इंडोनेशिया में 18वें एशियाई खेलों के आज आठवें दिन भारत ने पांच रजत और दो कांस्‍य पदक जीते।

भारतीय एथलीटों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए देश के लिए तीन रजत पदक जीते। हिमा दास ने महिलाओं की 400 मीटर दौड़ में राष्‍ट्रीय रिकॉर्ड बनाते हुए 50 दशमलव 79 सेकेंड का समय लेकर दूसरा स्‍थान हासिल किया।

पुरूष वर्ग में मोहम्‍मद अनस 45 दशमलव 69 सेकेंड का समय लेकर रजत पदक जीतने में कामयाब हुए। महिलाओं की 100 मीटर दौड में दूती चंद ने 11 दशमलव 32 सेकेंड के समय के साथ रजत पदक पर कब्‍जा किया।

घुड़सवारी में दो रजत पदक मिले। फवाद मिर्जा ने व्‍यक्तिगत स्‍पर्धा में रजत हासिल किया। इसके अलावा फवाद, जितेंद्र सिंह, आकाश मलिक और रा‍केश कुमार टीम स्‍पर्धा में दूसरे स्‍थान पर रहे।

कंपाउंड तीरंदाजी में महिला और पुरूष टीमें फाइनल में पहुंच गई हैं जिससे दो और पदक पक्‍के हो गए हैं। सायना नेहवाल और पी वी सिंधू ने बैडमिंटन के महिला सिंगल्‍स सेमीफाइनल में जगह बनाकर पदक तय कर लिया है।

हॉकी में भारत की टीम दक्षिण कोरिया को 5-3 से हराकर सेमीफाइनल में पहुंच गई है। ब्रिज में भी भारत को दो कांस्‍य पदक मिले। पदक तालिका में चीन पहले स्‍थान पर बना हुआ है। भारत 7 स्‍वर्ण 10 रजत और 19 कांस्‍य पदकों के साथ नौंवे नंबर पर है।

—-

प्रधानमंत्री ने एशियाई खेलों में आज वे पदक विजेताओं को बधाई दी है। श्री मोदी ने एक ट्वीट कर कहा कि उनकी जीत से देश उत्‍साहित है।

—-

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज आज वियतनाम और कंबोडिया के पांच दिन के दौरे पर रवाना हो गई। वियतनाम में वे दोनों देशों के संयुक्‍त आयोग की 16वीं बैठक की सहअध्‍यक्षता करेंगी। दो दिन की यात्रा के दूसरे चरण में विदेशमंत्री 29 अगस्‍त को वियतनाम से कंबोडिया रवाना होंगी।

—-

रक्षाबंधन का पवित्र पर्व आज देशभर में मनाया हर्षोल्‍लास से मनाया गया।
इस अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लोगों को बधाई और शुभकामनाएं दी।

—-

श्रावण पूर्णिमा और रक्षाबंधन के अवसर पर जम्मू कश्मीर में वार्षिक अमरनाथ यात्रा आज संपन्न हो गई। इस वर्ष दो लाख 84 हजार से अधिक तीर्थयात्रियों ने पवित्र गुफा में शिवलिंग के दर्शन किए।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY