दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • रक्षा अधिग्रहण परिषद ने हैलीकॉप्‍टर, तोपें और कम दूरी की मारक क्षमता वाली मिसाइलों सहित लगभग चार खरब साठ अरब रूपये मूल्‍य की रक्षा सामग्री खरीदने की मंजूरी दी।
  • उत्‍तर प्रदेश के कई जिलों में बाढ़ की स्‍थिति अभी भी गंभीर। मौसम विभाग का राज्‍य के अनेक भागों में भारी वर्षा का पूर्वानुमान।
  • अपने ओणम संदेश में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा- केरल में बाढ़ की तबाही से निपटने में पूरा देश, राज्‍य के लोगों के साथ।
  • प्रधानमंत्री कल आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में लोगों के साथ अपने विचार साझा करेंगे।
  • स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने कहा-प्रधानमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा योजना के तहत देश में 22 नए एम्‍स बनाए जाएंगे।
  • एशियाई खेलों में भारत के तजिन्‍दर पाल सिंह ने गोला फेंक स्‍पर्धा का स्‍वर्ण पदक जीता। स्‍क्‍वाश में दीपिका पल्‍लिकल, जोशना चिनप्‍पा तथा सौरभ घोषाल ने कांस्‍य पदक जीते।

समाचार विस्तार से :

रक्षा मंत्रालय की रक्षा खरीद परिषद ने लगभग चार खरब साठ अरब रूपये मूल्‍य की रक्षा सामग्री खरीदने की मंजूरी दे दी है। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन की अध्‍यक्षता में हुई परिषद की बैठक में एक महत्‍वपूर्ण निर्णय में भारतीय नौसेना के लिए दो खरब दस अरब रूपये से अधिक लागत के एक सौ ग्‍यारह यूटिलिटी हैलीकॉप्‍टर खरीदने की स्‍वीकृति दी गई। रक्षा मंत्रालय की रणनीतिक भागीदारी के तहत मंजूर की गई यह पहली परियोजना है। इसका उद्देश्‍य मेक इन इंडिया कार्यक्रम को बढ़ावा देना है।

रणनीतिक भागीदारी यानी एसपी मॉडल के तहत किसी भारतीय रणनीतिक भागीदार द्वारा विदेश के मौलिक उपकरण निर्माता से आधुनिक तकनीक प्राप्‍त कर देश में ही रक्षा उपकरणों के उत्‍पादन का प्रावधान किया गया है।

डीएसी ने नौसेना की क्षमता में विस्‍तार के लिए पनडुब्‍बीरोधी और बहुउपयोगी 24 हैलीकॉप्‍टर खरीदने को भी मंजूरी दी है। ये हैलीकॉप्‍टर विमान-वाहक, विध्‍वंसक और विभिन्‍न प्रकार के युद्धपोतों के अभिन्‍न अंग होते हैं।

इसके अलावा डीएसी ने लंबवत प्रक्षेपण क्षमता वाली कम दूरी की 14 मिसाइल प्रणालियों की खरीद की भी मंजूरी दी है। इनमें से दस मिसाइल प्रणालियां भारत में ही बनाई जायेंगी। इससे पोत-रोधी मिसाइल प्रणाली के खिलाफ जहाजों की सुरक्षा क्षमता में मजबूती आयेगी। आनंद कुमार आकाशवाणी समाचार दिल्‍ली।

—-

उत्तर प्रदेश में घागरा नदी के पास वाले क्षेत्रों में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। दो लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। लगातार हो रही बारिश से जान माल का खतरा बना हुआ है। पिछले चौबीस घंटों के दौरान बारिश से जुड़ी घटनाओं में विभिन्न स्थानों पर दस लोगों की मौत हो गई है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाढ़-पीड़ितों को हर संभव सहायता का आश्वासन दिया है। राज्य सरकार ने बाढ़ प्रभावित इलाकों में अधिकारियों की छुट्टीयां रद्द कर दी है और प्रशासन को बचाव कार्यों में तेजी लाने को कहा है। घाघरा नदी में जलस्तर बढ़ने से नदी के किनारे टूट गए हैं और पानी बस्ती जिले के रिहायसी इलाकों में भर गया है।

घाघरा नदी का लगातार बढ़ता पानी बस्‍ती जिले में भी कई जगहों पर किनारों को तोड़कर आबादी वाले इलाकों में घुस गया है। गोंडा का तरफगंज इलाका सबसे ज्‍यादा प्रभावित है जहां पर घाघरा नदी के किनारे सकरोरा बिखारीपुर तटबंध टूटने के बाद से हजारों लोग राहत कैंपों में रह रहे हैं।

नदी ने कुछ दिन पहले भी करनैल गंज इलाके में भी नकहरा अस्‍थाई तटबंध तोड़ दिया था। जिससे 500 से ज्‍यादा मजरे पानी में डूब गए। बहराईच, गोरखपुर, पीलीभीत, इलाहाबाद, बलरामपुर और फैजाबाद जिलों में भारी बारिश से हालात बिगड़ने का खतरा बढ़ गया है। इस बीच मौसम विभाग ने कई ईलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है।

—-

ओणम के पर्व पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देशवासियों को बधाई दी है। एक संदेश में श्री मोदी ने आशा व्‍यक्‍त की है कि पिछले कुछ दिनों से बाढ़ प्रभावित केरल के लोगों को ओणम से बाढ़ की आपदा से उबरने में मदद मिलेगी। उन्‍होंने कहा कि सम्‍पूर्ण राष्‍ट्र केरल के साथ है और वहां के लोगों की खुशहाली तथा समृद्धि की प्रार्थना कर रहा है।

—-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल दिन में 11 बजे आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में देश विदेश के लोगों के साथ अपने विचार साझा करेंगे। हर महीने आकाशवाणी से प्रसारित होने वाले इस कार्यक्रम की यह 47वीं कड़ी होगी। इसे आकाशवाणी और दूरदर्शन के समूचे नेटवर्क से प्रसारित किया जायेगा।

यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री कार्यालय, सूचना और प्रसारण मंत्रालय, आकाशवाणी तथा दूरदर्शन समाचार के यू-ट्यूब चैनलों पर भी उपलब्‍ध होगा। मन की बात का आकाशवाणी की वेबसाइट www.allindiaradio.gov.in पर भी प्रसारण होगा।

आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम के हिन्‍दी में प्रसारण के तुरन्‍त बाद क्षेत्रीय भाषाओं में इसका प्रसारण किया जायेगा। रात आठ बजे क्षेत्रीय भाषाओं में इसे दोबारा प्रसारि‍त किया जाएगा।

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने कहा है कि प्रधानमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा योजना के तहत देशभर में 22 नये अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान यानी एम्‍स खोले जा रहे हैं। देश में स्‍वास्‍थ्‍य की उच्‍चस्‍तरीय देखभाल और चिकित्‍सा में क्षेत्रीय असंतुलन को दूर करने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

भुबनेश्‍वर में आज एम्‍स के पहले दीक्षान्‍त समारोह को संबोधित करते हुए श्री नड्डा ने कहा कि चिकित्‍सा शिक्षा में उच्‍च कोटि का मानदंड सुनिश्चित करना, सरकार की पहली प्राथमिकता है।

श्री नड्डा ने कहा कि चिकित्‍सा शिक्षा में सुधार के लिए सरकार ने डाक्‍टरों की सेवानिवृत्ति की आयु 65 वर्ष तक बढ़ाने, और अधिक चिकित्‍सा तथा नर्सिंग शिक्षण संस्‍थान खोलने जैसे अनेक निर्णय लिए हैं।

उन्‍होंने कहा कि एम्‍स में शीघ्र ही कैम्‍पस भर्ती प्रणाली शुरू की जायेगी। उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू और श्री नड्डा ने भुबनेश्‍वर के एम्‍स परिसर में दो भवनों की आधारशिला भी रखी।

—-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा 2014 में शुरू किये गये स्‍वच्‍छ भारत मिशन का नगालैंड में बड़ा अच्‍छा असर पड़ा है। राज्‍य के जन-स्‍वास्‍थ्‍य इंजीनियरी विभाग को स्‍वच्‍छ भारत मिशन–ग्रामीण के लिए नोडल एजेंसी बनाया गया है। विभाग 2019 से पहले राज्‍य के सभी 11 जिलों को खुले में शौच से मुक्‍त करने का लक्ष्‍य हासिल करने के लिए काम कर रहा है। प्रस्‍तुत है ग्राउंड रिपोर्ट-

नगालैंड में स्‍वच्‍छ भारत मिशन की शुरूआत होने से न केवल लोगों की सोच बदली है, बल्कि इससे उन्‍हें स्‍वस्‍थ जीवन जीने के तौर-तरीकों का भी पता चला है। इस मिशन का राज्‍य भर के लोगों को लाभ मिला है, विशेषकर गरीबी रेखा से नीचे रह रहे परिवारों के लिए कम कीमत पर शौचालयों का निर्माण किया गया है।

नगालैंड में ग्रामीण इलाकों के दो लाख 51 हजार परिवारों में से अब तक दो लाख 45 हजार 501 परिवारों के लिए शौचालय बनाए जा चुके हैं। कोहिमा जिले में जोतसोमा गांव उन एक हजार 451 गांवों में शामिल हो गया है, जिसे इस कार्यक्रम का लाभ मिला है।

इसी गांव के एक लाभार्थी लिपेयू ने बताया कि उसे और उसके परिवार को स्‍वच्‍छ भारत मिशन के तहत शौचालय बनाने के लिए मुफ्त सामान मिला है।

घर में टॉयलेट नहीं होने की वजह से मुझे और मेरे परिवार को परेशानि‍यों का सामना करना पड़ता था। स्‍वच्‍छ भारत मिश्‍न के तहत सरकार से टॉयलेट बनाने में मदद मिली। कन्‍स्‍ट्रक्‍शन मेटेरियल फ्री में मोहैया कराए गए। जिनके लिए मैं उनका शुक्रगुजार हूं।

एक अन्‍य लाभार्थी नीलहोवनो पेसेई जो अपनी बूढ़ी मां के साथ रहते हैं, ने बताया कि कैसे शौचालय बनने से उनकी परेशानी कम हुई है।

सरकारी सहायता की मदद से ही मैंने अपने घर में शौचालय का निर्माण कराया। पहले मुझे काफी मुश्‍किलों का सामना करना पड़ता था। इसके तहत सरकार ने हमें सीजीआई शीट, दरवाजे और कमोड़ मोहैया कराए।

नगालैंड को स्‍वच्‍छ बनाने का सपना अब साकार होने जा रहा है, क्‍योंकि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के स्‍वच्‍छ भारत के सपने को साकार करने के लिए युवा और वृद्धजन सफाई के प्रति लोगों को जागरूक कर रहे हैं।

—-

भारतीय जनता पार्टी ने लंदन में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की सिख विरोधी दंगों के बारे में की गई टिप्पणी पर हैरानी जताई है। भाजपा प्रवक्ता नलिन कोहली ने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने अपने शासन के दौरान इन दंगों में शामिल लोगों को सजा दिलाने के लिए कुछ नहीं किया।

अदभुत बात कह रहे हैं राहुल गांधी जी कि 84 के दंगों में जो नरसंहार हुआ इतने लोगों की जान गई। उसके लिए जिम्‍मेदारी उनकों नहीं है। कानूनी प्रक्रिया को पूरा करने में या दोषियों को ढूंढने में उनको सजा दिलाने में क्‍या किया उन्‍होंने 84 से 89, 91 से 96, 2004 से 14 ये सरकारें थी कांग्रेस की या कांग्रेस समर्थित, राहुल गांधी जी, को कम से कम ऐसे लोगों की पीड़ा बढ़ाने में कोई योगदान देना क्या उचित है। एक परिपक्‍व नेता इस प्रकार के बयान थोड़ी ना देता है।

—-

श्री सत्यदेव नारायण आर्य ने आज हरियाणा के सत्रहवें राज्यपाल के रूप में शपथ ली। उन्हें पंजाब और हरियाणा के उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्‍यायमूर्ति कृष्ण मुरारी ने चंडीगढ़ में हरियाणा राजभवन में पद की शपथ दिलाई।

—-

श्री तथागत राय ने आज मेघालय के नये राज्‍यपाल की शपथ ली। मेघालय उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति मोहम्‍मद याकूब मीर ने शिलांग के राजभवन में शपथ दिलाई।

—–

मेघालय में, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियां आज उमशिरपी नदी में विसर्जित की गईं। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सहित अन्‍य पदाधिकारियों ने 23 अगस्त को गुवाहाटी में अस्थि कलश प्राप्‍त किया था। पार्टी कार्यालय से एक जूलूस अस्थि कलश को लेकर उमशिरपी नदी के तट पर गया जहां उसे विसर्जित कर दिया गया।

—-

उत्तर प्रदेश सरकार इस वर्ष अक्तूबर में लखनऊ में एक तीन दिवसीय कृषि कुम्भ अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी का आयोजन करेगी।

नई दिल्ली में आज मीडिया से बातचीत में कृषि राज्य मंत्री सूर्य प्रताप साही ने बताया कि इस सम्मेलन से कृषि क्षेत्र में कार्यरत किसानों और कंपनियों को नये अवसर उपलब्ध होंगे।

—-

आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनावों के मद्देनजर निर्वाचन आयोग ने विभिन्‍न चुनाव सुधारों पर विचार के लिए सोमवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। इस बैठक की कार्यसूची में मतदाता सूचियों की विश्‍वसनीयता पर चर्चा शामिल है।

—-

इंडोनेशिया में जारी एशियाई खेलों की खबरें :

8वीं एशियाई खेलों में आज पुरूषों की गोला फेंक स्‍पर्धा में तजिंदर पाल सिंह ने एशियाई खेल रिकॉर्ड के साथ स्‍वर्ण पदक जीतकर भारत को एथलेटिक्स में पहला पदक दिलाया। तजिंदर ने चौथे प्रयास में 20 दशमलव 7-5 मीटर दूरी तक गोला फेंक कर स्‍वर्ण पदक हासिल किया। मोहम्‍मद अनस और राजीव अरोकिया 400 मीटर दौड़ के फाइनल में पहुंच गए हैं।

स्‍क्‍वॉश में भारत को तीन कांस्‍य पदक मिले। पुरूष सिंगल्‍स में सौरभ घोषाल, महिला सिंगल्‍स में दीपिका पल्लीकल और जोशना चिनप्पा को कांस्य पदक मिला। पीवी सिंधू और साइना नेहवाल ने महिला बैडमिंटन के सिंगल्‍स क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। महिला हॉकी में आज भारत ने दक्षिण कोरिया को 4 – 1 से करारी शिकस्‍त दी।

—-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और खेलमंत्री कर्नल राज्‍यवर्द्धन सिंह राठौड़ ने एशियाई खेलों में शॉटपुट स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक जीतने के लिए तजिन्‍दर पाल सिंह को बधाई दी है।

—-

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज सोमवार को वियतनाम और कंबोडिया के चार दिन के दौरे पर रवाना होंगी। यात्रा के पहले चरण में वे वियतनाम के विदेश मंत्री फाम बिन्‍ह मिन्‍ह के साथ दोनों देशों के संयुक्‍त आयोग की 16वीं बैठक की सहअध्‍यक्षता करेंगी। श्रीमती स्‍वराज वियतनाम के प्रधानमंत्री से भी मुलाकात करेंगी।

—–

जम्‍मू कश्‍मीर में वार्षिक अमरनाथ यात्रा कल श्रावण पूर्णिंमा को सम्‍पन्‍न होगी।
पिछले वर्ष दो लाख साठ हजार श्रद्धालुओं ने पवित्र गुफा में बर्फ के शिवलिंग के दर्शन किए थे।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY