दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • रक्षामंत्री निर्मला सीतारमन ने कर्नाटक के बाढ़ प्रभावित कोडगु क्षेत्र के पुनर्निर्माण में हर प्रकार की सहायता का आश्वासन दिया।
  • सरकार ने बाढ़ से तबाह केरल को लगभग 19 करोड रूपये की और सहायता को मंजूरी दी।
  • प्रवर्तन निदेशालय ने एयरसेल-मैक्सिस मनी लॉंडरिंग मामले में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम से फिर पूछताछ की।
  • दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने हरियाणा में 2010 के मिर्चपुर दलित हत्‍या मामले में 20 लोगों को दोषमुक्‍त किये जाने के फैसले को पलटा।
  • अमरीका ने पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से अपने यहां सक्रिय आतंकवादियों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करने को कहा।
  • एशियाई खेलों में हॉकी में भारत ने जापान को आठ-शून्‍य से हराया। आज छठे दिन दो स्‍वर्ण, एक रजत और चार कांस्‍य पदक जीते।

समाचार विस्तार से :

रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने बाढ़ और भूस्खलन से तबाह कर्नाटक मे कोडागू जिले के लोगों को हरसंभव सहायता का भरोसा दिलाया है। उन्होंने कहा कि आपदा कार्रवाई कोष के दिशा-निर्देशों के अनुसार कर्नाटक को केन्द्रीय सहायता दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि वे इस बारे में प्रधानमंत्री और गृहमंत्री से बातचीत करेंगी। रक्षा मंत्री ने जिले में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री से बातचीत का भी आश्वासन दिया।

कोडागू जिले के मुख्यालय मडाकेरी में संवाददाताओं से बातचीत में रक्षामंत्री ने कहा कि वे अपनी सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास निधि से एक करोड़ रुपये देंगी। उन्होंने पहाड़ी इलाकों में सड़कों के पुनर्निर्माण के बारे में प्रशासन को सलाह देने के लिए सीमा सड़क संगठन का कार्यबल भेजने का भी प्रस्ताव किया। इससे पहले उन्होंने आज बाढ़ और चट्टानें खिसकने से प्रभावित हुए लोगों के साथ बातचीत की।

बारिश के कारण अभी तक एक हजार एक सौ 40 करोड़ रूपए के नुकसान का अनुमान है। कोडागू जिले के डिप्‍टी कमि‍श्‍नर ने जानकारी दी है कि 34 ग्राम पंचायत और हारांगी नदी के तट पर बसे कुशालनगर और माडापुरा सबसे ज्‍यादा नुकसान हुआ है।

पुलिस डीजी और आईजीपी नीलमणि‍ राजू के अनुसार लैंडस्‍लाइड और बाढ़ से सुरक्षित गांव में ही सिर्फ लोगों को रहने की अनुमति दी जाएगी। राज्‍य सरकार ने 9 प्रोबैशनरी आईएएस अधिकारियों को परिहार कार्य देखने के लिए कोडागू में नियोजित किया है।

————————–

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने केरल में बाढ़ पीड़ितों के लिए 18 करोड़ 71 लाख रुपये की अतिरिक्त अनुदान सहायता को मंजूरी दे दी है। इस राशि का उपयोग ग्रामीण स्वास्थ्य, स्वच्छता और पोषाहार समितियों को मदद देने में किया जाएगा। यह राशि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत दी जा रही है। मंत्रालय ने एक संदेश में कहा है कि राज्य सरकार के अनुरोध पर केन्‍द्र ने यह सहायता मंजूर की है।

—————————-

एयरसेल-मैक्सिस धनशोधन मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने आज पूर्व वित्तमंत्री पी. चिदम्बरम से फिर पूछताछ की। निदेशालय इस सौदे के बारे में श्री चिदम्बरम से कुछ और सवाल पूछना चाहता है। इससे पहले, इस मामले में विदेशी निवेश संवर्द्धन बोर्ड के अधिकारियों के बयान लिये गये थे।

निदेशालय का कहना है कि श्री चिदम्बरम के कहने पर विदेशी निवेश संवर्द्धन बोर्ड ने एयरसेल-मैक्सिस में विदेशी निवेश की अनुमति मार्च 2016 में दी थी। निदेशालय का कहना है कि श्री चिदम्बरम को केवल छह सौ करोड़ रुपये तक के विदेशी निवेश की अनुमति देने का ही अधिकार था, इससे ज्यादा के निवेश के लिए उन्हें कैबिनेट की आर्थिक मामलों की समिति से मंजूरी लेना जरूरी था।

—————————-

दिल्ली उच्च न्यायालय ने 2010 में हरियाणा के मिर्चपुर में अनुसूचित जाति के लोगों को जिंदा जलाए जाने के मामले में 20 लोगों की रिहाई के निचली अदालत के फैसले को पलट दिया है। कुछ दोषियों की सजा बढा दी गई है।

खंड पीठ ने अपने फैसले में कहा कि जाट समुदाय के सदस्यों ने बाल्मीकि समुदाय के लोगों के घरों को जानबूझकर निशाना बनाया।

अदालत ने कहा कि दोषियों से वसूली गई जुर्माने की राशि पीड़ितों को राहत देने और उनके पुनर्वास पर खर्च की जाएगी। इस मामले के 33 मुजरिमों में से 12 को आजीवन कारावास की सज़ा दी गई है।

यह मामला 2010 का है जब हिसार जिले के मिर्चपुर गांव में अनुसूचित जाति से संबंद्ध परिवारों के साथ हिंसा में दो दर्जन से अधिक घर जला दिए गए थे और 70 वर्षीय बुजुर्ग और उनकी दिवयांग बेटी को जिंदा जला दिया गया था। यह हिंसा दो पक्षों में मामूली कहासुनी के बाद शुरू हुई थी।

—————————-

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में वाइलू कोकरनाग इलाके में आज आतंकवादियों के खिलाफ सुरक्षाबलों के संयुक्त अभियान में जैश-ए-मोहम्मद का एक पाकिस्तानी आतंकवादी मारा गया। हालांकि इससे पहले की खबरों में बताया गया था कि दो-तीन आतंकवादी अब भी इलाके में छिपे हुए हैं लेकिन बाद में हथियारों और गोली-बारूद से लैस इस आतंकवादी का शव उस मकान के मलबे से मिला जहां वह छिपा हुआ था। झड़पों के दौरान विरोध प्रदर्शन कर रहे तीन नागरिकों के घायल होने की खबर है जिनमें से एक की हालत नाजुक बतायी गयी है।

—————————-

झारखंड उच्‍च न्‍यायालय ने राष्‍ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद की अंतरिम जमानत की याचिका खारिज कर दी है और उन्‍हें इस महीने की 30 तारीख से पहले समर्पण करने का निर्देश दिया है।

न्‍यायाधीश अपरेश कुमार की अदालत ने अभियोजन पक्ष की यह दलील स्‍वीकार कर ली कि लालू यादव को कोई घातक बीमारी नहीं है।

श्री लालू प्रसाद इस समय अंतरिम जमानत पर हैं और उनका इलाज चल रहा है। लालू यादव चारा घोटाला के चार अलग-अलग मामलों में सजा काट रहे हैं।

—————————-

भारतीय जनता पार्टी ने लंदन में राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ और भाजपा के खिलाफ टिप्पणियों के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से माफी मांगने को कहा है। पार्टी प्रवक्ता संबित पात्रा ने भाजपा और आर.एस.एस. की तुलना मिस्र के मुस्लिम ब्रदरहुड से करने लिए राहुल गांधी की आलोचना की है।

राहुल गांधी जी आप केवल और केवल भारतीय जनता पार्टी, आरएसएस, मोदी जी इन सबको घृणा करते हैं और इस घृणा से उपजती है इस प्रकार की अपरिपक्‍व बातें इमिच्‍योर बात।

श्री संबित पात्रा ने कहा कि श्री राहुल गांधी वोट बैंक की राजनीति कर रहे हैं और देश की छवि धूमिल कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र की वर्तमान सरकार सबका साथ सबका विकास की भावना से कार्य कर रही है।

—————————-

आवास और शहरी कार्य मंत्रालय ने प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के अंतर्गत गरीबों के लिए एक लाख 12 हजार से अधिक किफायती आवासों के निर्माण की मंजूरी दी है। प्रस्‍तावित मकानों की स्‍वीकृति के बाद प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत स्‍वीकृत मकानों की कुल संख्‍या 54 लाख 95 हजार से अधिक हो जाएगी।

—————————-

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत गुजरात में एक लाख 15 हजार से अधिक लाभार्थियों को मकान आवंटित किए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कल वीडियो कान्‍फ्रेंसिंग के जरिए राज्‍यों के 26 जिलों के इन लाभार्थियों को मकान सौंपे। ये लोग अपना मकान पा कर काफी खुश हैं।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा गुजरात के 26 जिलों में एक लाख 15 हजार 551 आवास लाभार्थियों को सौंपे गए। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत निर्मित इन आवासों से लाभार्थियों में खुशी की लहर है। इस योजना में वलसाड जिले में 24 हजार 747 आवासों का निर्माण किया गया है। जिसमें से 22 हजार 285 आवास अनुसूचित जनजाति के लाभार्थियों को प्राप्‍त हुआ है।

अनुसूचित जाति और सामान्‍य कक्षा के लाभार्थियों के अलावा अल्‍पसंख्‍यक समुदाय के 862 लाभा‍र्थियों को भी प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत आवास आवंटित हुए हैं।

वलसाड जिले के प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लाभार्थी विनोदभाई ने आवास मिलने के बाद अपनी खुशी इस तरह व्‍यक्‍त की-

मैं वलसाड धमरात्री का रहने वाला हूं। मेरे पिता जी मोती लाल लल्‍लू भाई पटेल को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत घर मिला है। जिससे हम प्रधानमंत्री जी का शुक्रिया अदा करते हैं। हम कच्‍चे झोंपड़े में रहते थे और अभी पक्‍के घर में रहने से हमें बहुत खुशी मिल रही है और हम तहे दिल से प्रधानमंत्री का आभार मानते हैं।

—————————-

अमरीकी विदेश मंत्री माइक पाम्पियो और पाकिस्‍तान के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री इमरान खान से अपने यहां सक्रिय आतंकियों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करने को कहा है।

उधर पाकिस्‍तान के विदेश विभाग के प्रवक्‍ता मोहम्‍मद फैसल ने अमरीकी विदेश विभाग और प्रधानमंत्री खान के बीच टेलीफोन पर बातचीत के बारे में अमरीका के बयान पर कड़ी आपत्ति की और कहा है कि यह तथ्‍यात्‍मक रूप से गलत है।

—————————-

श्रीलंका में प्रांतीय परिषद चुनावों के लिए नये सिरे से सीमा निर्धारित करने से संबंधित परिसीमन रिपोर्ट आज सदन में गिर गयी। सदन में मौजूद सभी 139 सदस्‍यों ने रिपोर्ट के खिलाफ वोट डाले। इस रिपोर्ट का उद्देश्‍य प्रांतीय परिषदों के आगामी चुनावों के लिए नयी मिश्रित आनुपातिक प्रणाली के अनुसार निर्वाचन क्षेत्रों का परिसीमन करना है।

—————————-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस महीने की तीस तारीख को नेपाल में दो दिन के बिम्सटेक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। विदेश मंत्रालय में सचिव प्रीति सरन ने बताया कि संगठन के देशों के बीच संपर्क बढ़ाने और आपसी संबंधों को सुदृढ़ करने जैसे विषय शिखर सम्‍मेलन की कार्यसूची में प्रमुख होंगे।

—————————-

इंडोनेशिया में 18वें एशियाई खेलों में आज भारत ने दो स्‍वर्ण, एक रजत और चार कांस्‍य पदक जीते। भारत की पुरुष हॉकी टीम ने पूल-ए में जापान को एकतरफा मुकाबले में 8-0 से हराकर लगातार तीसरी जीत दर्ज की। और ब्‍यौरा हमारे खेल संवाददाता हिमांशु कांडपाल से।

एशियाई खेलों के छठे दिन भारत ने 25 पदक पूरे कर लिए। टेनिस में पुरुषों के डबल्स फाइनल में रोहन बोपन्ना और दिविज शरण की जोड़ी ने कज़ाकिस्‍तान के एलेक्सांद्र बुबलिक तथा डेनिस येवसेयेव की जोड़ी को हराकर स्वर्ण पदक हासिल किया। पुरूषों के सिंगल्‍स सेमीफाइनल में प्रजनेश गुणेश्‍वरन को कांस्‍य पदक से संतोष करना पडा।

रोइंग में देश को एक स्‍वर्ण और दो कांस्‍य पदक मिले। स्वर्ण सिंह, दत्तू भोकानल, ओम प्रकाश और सुखमीत सिंह की टीम ने क्वाड्रपल स्कल्स स्‍पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। दुष्यंत ने लाइट वेट सिंगल स्कल्स में जबकि रोहित कुमार और भगवान सिंह की जोड़ी ने लाइट वेट डबल स्कल्स स्पर्द्धा में कांस्य पदक जीते।

महिला कबड्डी में भारत को रजत पदक से संतोष करना पड़ा। फाइनल में ईरान ने भारत को हराकर स्‍वर्ण पदक जीता। निशानेबाजी में हीना सिद्धू ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्‍पर्धा में कांस्‍य पदक जीता। स्क्वॉश में भी तीन पदक सुनिश्चित हो गए हैं।

बैडमिंटन में भारत की अश्विनी पुनप्‍पा और एन सिक्‍की रेड्डी की जोड़ी महिला डबल्‍स र्क्‍वाटर फाइनल में पहुंच गई है। पुरूषों के सिंगल्‍स में किदाम्‍बी श्रीकांत और एच एस प्रणॉय की हार के साथ ही भारतीय चुनौती समाप्‍त हो गई है।

पदक तालिका में भारत कुल 25 पदक जीत कर आठवें स्थान पर है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पदक विजेताओं को बधाई दी है।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY