दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल गुजरात में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लाभार्थियों के सामूहिक ई-गृहप्रवेश समारोह में हिस्‍सा लेंगे। राज्‍य में कई विकास परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे।
  • मध्‍य प्रदेश के कई भागों में वर्षा से संबंधित घटनाओं में बारह लोगों की मृत्‍यु। बाढ़ग्रस्‍त केरल में जनजीवन सामान्‍य की ओर। राहत अभियान जोरों पर।
  • विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग ने सभी विश्‍वविद्यालयों और उच्‍च शिक्षा संस्‍थानों से अपने परिसरों में जंक फूड बेचने पर पाबंदी लगाने का निर्देश दिया।
  • देशभर में ईद उल अजहा का त्‍योहार धार्मिक हर्षोल्‍लास के साथ मनाया गया।
  • एशियाई खेलों में निशानेबाज राही सर्नोबत 25 मीटर एयर पिस्‍टल स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला। राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने उन्‍हें बधाई दी।
  • भारत ने नॉटिंघम क्रिकेट टैस्‍ट मैच में इंग्‍लैंड को 203 रन से हराया।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल गुजरात के दौरे पर जाएंगे। श्री मोदी राज्‍य के वलसाड जिले के जुजआ गांव में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के 26 जिलों के लाभार्थियों के सामूहिक ई-गृहप्रवेश समारोह में हिस्‍सा लेंगे और जनसभा को संबोधित करेंगे। इस योजना के तहत राज्‍य में एक लाख से ज्‍यादा मकानों का निर्माण किया जा चुका है।

प्रधानमंत्री, महिला बैंक प्रतिनिधियों को नियुक्ति पत्र तथा लघु एटीएम भी प्रदान करेंगे। प्रधानमंत्री जूनागढ़ में कई विकास योजनाओं का उद्घाटन करेंगे। श्री मोदी गांधीनगर में गुजरात विधि विज्ञान विश्‍वविद्यालय के दीक्षांत समारोह को भी संबोधित करेंगे।

1727 करोड़ रुपये की लागत से प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत तीन आवासों का निर्माण किया गया है। प्रधानमंत्री 586 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली पीने के पानी की योजना का शिलान्‍यास भी करेंगे।

प्रधानमंत्री दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल विकास योजना, मुख्य मंत्री ग्रामोदय योजना और राष्ट्रीय ग्रामीण लाइवलीहुड नेशन के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र और नियुक्‍ति पत्र भी सौंपेंगे।

श्री मोदी जूनागढ़ में 450 करोड़ रुपये के विकास कार्यों को लोगों को समर्पित करेंगे, जिसमें 300 बेड वाली नव निर्मित सिविल हॉस्‍पिटल भी शामिल है।

——-

भारतीय जनता पार्टी देश के सभी जिलों में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के पार्थिव अवशेष वाले अस्थिकलशों को लेकर यात्रा निकालेगी और बाद में अस्थियों को नदियों में प्रवाहित किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और भाजपा प्रमुख अमित शाह ने दिवंगत नेता के अस्थिकलशों को आज नई दिल्‍ली में एक समारोह में पार्टी की राज्‍य इकाइयों के अध्‍यक्षों को सौंपा।

भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और केन्‍द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, सुषमा स्‍वराज और अटल बिहारी वाजपेयी के परिवार के सदस्‍य इस अवसर पर उपस्थित थे। दिवंगत नेता की अस्थियों को देश की एक सौ से अधिक नदियों में विसर्जित किया जाएगा।

——-

मध्‍य प्रदेश के कई इलाकों में भारी वर्षा से बारह लोगों की मौत हो गई है। मौसम विभाग ने 21 जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। पूरे राज्‍य में सोमवार से हो रही है भारी बारिश से अधिकांश क्षेत्रों में सड़क सम्‍पर्क टूट गया है।

मध्‍य प्रदेश में बारिश और बाढ़ जैसे हालात को देखते हुए आपदा प्रबंधन केंद्र, भोपाल में राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम का गठन किया गया है। कंट्रोल रूम के टोल फ्री नंबर 10679 पर किसी भी प्रकार की सहायता के लिए फोन किया जा सकता है। धार और बड़वानी में एनडीआरएफ को तैनात किया गया है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी प्रदेश में अति वर्षा से उत्पन्न स्थिति की उच्चस्तरीय समीक्षा की। उन्होंने कहा कि वर्षा और बाढ़ की संभावना की आशंका वाले क्षेत्रों की निरन्‍तर निगरानी की जाए। इसके अलावा इन इलाकों के लोगों को सतर्कता और सावधानी बरतने की हिदायत भी की जाए।

——-

बाढ़ से तबाह केरल में स्थिति धीरे-धीरे सामान्‍य हो रही है और बचाव का काम काफी हद तक पूरा होने के बाद मुख्‍य जोर राहत पहुंचाने पर दिया जा रहा है। राज्‍य में आज किसी भी स्‍थान से भारी वर्षा का समाचार नहीं मिला। मुल्‍ला पेरियार और अन्‍य बांधों के पानी की निकासी के फाटक आज बंद कर दिए गए। रेल और सड़क यातायात भी सामान्‍य होने लगा है।

करीब 10 लाख लोग अब भी राहत शिविरों में हैं और बाढ़ग्रस्‍त इलाकों में सफाई अभियान बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। महामारियों की रोकथाम के लिए विभिन्न जिलों में चिकित्सा दल तैनात कर दिए गए हैं।

राहत शिविरों में तब तक काम जारी रहेगा जब तक उनमें रहने वाले सभी शरणार्थी अपने-अपने घरों को नहीं लौट जाते। रविवार से कोच्‍चि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से भी फिर से उड़ानें शुरू हो जाएंगी। केरल में बाढ़ से मृतकों की संख्या 228 हो गई है, जबकि 32 लोग अब भी लापता हैं।

——-

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने आज केरल के बाढ़ पीडि़तों के लिए राहत सामग्री से लदे 25 ट्रकों को झंडी दिखाकर रवाना किया। चालीस टन राहत सामग्री बाद में भारतीय वायु सेना के विशेष विमान से तिरुवनंतपुरम भेज दी गई।

इस अवसर पर यो‍गी आदित्‍यनाथ ने केरल के बाढ़पीडि़तों को और राहत सहायता देने का अपना वादा दोहराया। राहत सामग्री में सूखे मेवे, बिस्‍कुट, फलों का रस, पीने के पानी की बोतलें, दूध का पाउडर और दवाएं शामिल हैं। उत्‍तरप्रदेश सरकार ने बाढ़ पीडि़तों के लिए केरल को 15 करोड़ रुपए भी दिए हैं।

——-

विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग-यूजीसी ने सभी विश्‍वविद्यालयों और उच्‍च शिक्षा संस्‍थानों से अपने परिसरों में जंक-फूड यानी ज्‍यादा कैलोरी और कम पौष्टिकता वाले खाद्य पदार्थ बेचने पर पाबंदी लगाने का निर्देश देने को कहा है।

अपने पत्र में आयोग ने कहा है कि कॉलेजों में जंक फूड पर पाबंदी लगने से पौष्टिक आहार के नये मानदंड कायम होंगे जिससे विद्यार्थियों का स्‍वास्‍थ्‍य अच्‍छा रहेगा और बेहतर तरीके से शिक्षा प्राप्‍त कर सकेंगे और उन्‍हें मोटापे से भी छुटकारा मिलेगा। इससे जीवन शैली संबंधी बीमारियां भी नहीं होंगी जो सीधे तौर पर मोटापे से जुड़ी हैं।

विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग ने यह पत्र मानव संसाधन मंत्रालय के उस निर्देश के आधार पर जारी किया है जिसमें शिक्षा संस्‍थाओं के परिसर में जंक फूड की बिक्री पर रोक लगाने को कहा गया था।

——-

राष्‍ट्रपति रामना‍थ कोविंद कल नई दिल्‍ली में अंतर्राष्‍ट्रीय बौद्ध सम्‍मेलन का उद्घाटन करेंगे। इस सम्‍मेलन का उद्देश्‍य भारत की बौद्ध धरोहर को प्रदर्शित करना और देश के बौद्ध स्‍थलों में पर्यटन को बढ़ावा देना है।

एक सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि आसियान देशों का मंत्री स्‍तरीय शिष्‍टमंडल इस सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेगा। अमरीका, ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस और रूस समेत 29 देशों के शिष्‍टमंडल भी सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेंगे। जापान इस सम्‍मेलन का प्रतिभागी देश है।

——-

सरकार की विभिन्न कल्याण योजनाओं का लाभ देश के दूर-दराज के इलाकों के लोगों तक पहुंचने से उनके जीवन में बड़ा बदलाव आया है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना एक ऐसी ही योजना है, जिसमें गरीबों और ग्रामीण महिलाओं के जीवन को बदल कर रख दिया है। पेश है ग्राउंडरिपोर्ट –

केन्‍द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्‍न कल्‍याणकारी योजनाओं का लाभ देश के आम लोगों तक पहुंच रहा है। जिसके चलते जमीनी स्‍तर पर लोगों के जीवन में काफी बदलाव आया है। गरीब महिलाओं को चूल्‍हे के धुएं से राहत देने वाली मुफ्त रसोई गैस कनेक्‍शन देने वाली उज्‍ज्‍वला योजना भी ऐसी ही एक योजना है।

गुजरात के दक्षिणी छोर पर आए केन्‍द्रशासित प्रदेश दमण में इस योजना से सैकड़ों महिलाओं को फायदा पहुंचा है। इस योजना में रसोईगैस का कनेक्‍शन और चूल्‍हा मुफ्त में दिया जाता है। जिससे महिलाओं को लकड़ी जलाकर धुएं वाले चूल्‍हे से छुटकारा मिलता है। दमण में इस योजना का लाभ उठाने वाली महिला आशाबेन ने बताया कि धुएं वाले चूल्‍हेबंद होने से स्‍वास्‍थ्‍य को भी फायदा पहुंचा है।

”पहले हमारे घर पे गैस कनेक्‍शन नहीं थी, लकड़ी जलाते थे, चूल्‍हे पर ही खाना बनाते थे, जल्‍दी बनता नहीं था, बहुत देर हो जाती थी, जल्‍दी-जल्‍दी खाना भी नहीं बनता था, कभी भी वहीं जाते थे तो परेशानी हो जाती थी, जबसे हमें गैस लाइन मिली है, सब सुविधा मिली है, बहुत अच्‍छा लगता है और सब काम भी जल्‍दी से हो जाता है। नरेन्‍द्र मोदी साहब ने जो हमें यह गैस कनेक्‍शन दिया है, उनका खूब-खूब आभार।”

अकेले दमण में ही 400 से अधिक महिलाओं को इस योजना के तहत मुफ्त चूल्‍हा और रसोई गैस कनेक्‍शन दिया गया है। ऐसे गैस कनेक्‍शन की समय-समय पर मुफ्त में जांच करते रहने के लिए जिला प्रशासन द्वारा गैस एजेंसियों को भी निर्देश दिए गए हैं।

——-

ईद उल अज़हा देशभर में धार्मिक हर्षोल्‍लास के साथ मनाया जा रहा है। ईदगाहों और मस्जिदों में विशेष सामूहिक नमाज़ अदा की गई।

दिल्‍ली में जामा मस्जिद, फतेहपुरी मस्जिद और शाही ईदगाह में ईद की प्रमुख नमाज अदा की गई।

——-

जम्‍मू कश्‍मीर में पुलवामा जिले के लॉसवानी नेवा गांव में आज आतंकी हमले में जम्मू-कश्‍मीर पुलिस का एक जवान शहीद हो गया। सुरक्षा सूत्रों ने बताया है कि आतंकवादियों ने मोहम्‍मद याकूब शाह पर उनके घर के बाहर बड़े नजदीक से गोली मार दी। इलाज के लिए श्रीनगर ले जाते समय उन्‍होंने रास्‍ते में दम तोड़ दिया। किसी आतंकी गिरोह ने अब तक हमले की जिम्‍मेदारी नहीं ली है।

——-

वरिष्‍ठ कांग्रेस नेता और पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री गुरुदास कामत का आज सुबह नई दिल्‍ली में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वे 63 वर्ष के थे। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने उनके आकस्मिक निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है।

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने उनके देहान्‍त पर शोक व्‍यक्‍त करते हुए इसे पार्टी के लिए एक बड़ा आघात बताया है।

——-

इंडोनेशिया में एशियाई खेलों के चौथे दिन आज भारत ने एक स्वर्ण और चार कांस्य पदक जीते।

निशानेबाज राही सर्नोबत ने 25 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में सटीक निशाने लगाते हुए स्वर्ण पदक पर कब्जा किया। यह उपलब्धि हासिल करने वाली वो पहली भारतीय महिला निशानेबाज हैं।

वुशू में भारतीय खिलाड़ियों ने चार कांस्य पदक अपनी झोली में डाले। नोरेमन रोशेबिना, संतोष कुमार, सूर्या भानू प्रताप सिंह और नरेन्द्र ग्रेवाल सेमीफाइनल में अपने-अपने वर्ग के मैच हार गए और उन्हें कांस्य पदक मिला।

हॉकी में मौजूदा चैम्पियन भारत ने हांग कांग को एक तरफा मैच में 26 शून्य से हराकर इतिहास की अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की। कुश्ती में ग्रीको रोमन में 87 किलोग्राम भार वर्ग में हरप्रीत सिंह कांस्य पदक के लिए हुए मुकाबले में उज्बेकिस्तान के खिलाड़ी से हार गए।

टेनिस में महिला सिंगल्स और पुरूष डबल्स में भी पदक पक्के होगए हैं। पदक तालिका में भारत चार स्वर्ण, तीन रजत और आठ कांस्य सहित पंद्रह पदक जीतकर सातवेंस्थान पर हैं।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और खेलमंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने राही सर्नोबत के स्वर्ण पदक जीतने पर उन्हें बधाई दी है।

——-

भारत ने नॉटिंघम क्रिकेट टेस्ट मैच में इंग्लैंड को 203 रन से हरा दिया है। तीसरे क्रिकेट टेस्ट मैच में इंग्लैंड को जीतने के लिए 521 रन बनाने थे, लेकिन मैच के अंतिम दिन पूरी टीम 317 रन पर आउट हो गई।

मैच में दो सौ रन बनाने वाले कप्तान विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया। पांच मैचों की श्रृंखला में इंग्लैंड दो-एक से आगे है। चौथा मैच साउथैम्पटन में 30 अगस्त से खेला जाएगा।

——-

टे‍बल टेनिस के दस दिव्‍यांग खिलाडि़यों ने अक्‍तूबर में इंडोनेशिया में होने वाले एशियाई-पैरा खेलों में भाग लेने वाले खिलाडि़यों की अंतिम सूची में अपना नाम शामिल कराने के लिए दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय में अपील की है। इस मामले पर शुक्रवार को सुनवाई होने की संभावना है।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY