दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • केन्द्र ने केरल के लिए छह सौ करोड़ रुपये की राशि जारी की। राहत सामग्री पर सीमा शुल्‍क और जीएसटी में छूट।
  • सरकार ने केरल को नवासी हजार टन अतिरिक्‍त खाद्यान्‍न आवंटित किया। 65 मीट्रिक टन आवश्‍यक दवायें भी तिरूवनंतपुरम पहुंची।
  • भारतीय जीवन बीमा निगम ने केरल में दावे के नियम और दस्‍तावेजी प्रक्रिया में ढील देने की घोषणा की।
  • भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू के पाकिस्‍तानी सेना प्रमुख से गले मिलने पर कांग्रेस की आलोचना की। सिद्धू के भारत-पाकिस्‍तान बयान पर राहुल गांधी से जवाब मांगा।
  • कई राज्‍यों के राज्‍यपाल बदले गये – बिहार के राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक जम्‍मू कश्‍मीर के राज्‍यपाल होंगे। लालजी टंडन को बिहार का राज्‍यपाल बनाया गया।
  • मध्‍यप्रदेश की विशेष अदालत ने मंदसौर के नाबालिग सामूहिक दुष्‍कर्म मामले में दो अभियुक्‍तों को फांसी की सजा सुनाई।
  • एशियाई खेलों में 16 वर्षीय सौरभ चौधरी ने अपनी पदार्पण स्‍पर्धा में निशानेबाजी में दस मीटर एयर पिस्‍टल स्‍पर्धा में भारत के लिए स्‍वर्ण पदक जीता। संजीव राजपूत ने 50 मीटर एयर राइफल स्‍पर्धा में रजत पदक जीता।

समाचार विस्तार से :

केन्द्र ने बाढ़ प्रभावित केरल के लिए छह सौ करोड़ रुपये की सहायता राशि जारी की है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पांच सौ करोड़ रुपये और गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सौ करोड़ रुपये की सहायता राशि की घोषणा की थी।

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति ने केरल में बचाव और राहत कार्यों की समीक्षा के लिए आज छठे दिन भी बैठक की। कैबिनेट सचिव पी.के. सिन्हा की अध्यक्षता में इस बैठक में राज्य के मुख्य सचिव ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए भाग लिया और उन्होंने बताया कि राज्य में बाढ़ की स्थिति में सुधार हो रहा है और जलस्तर तेजी से घट रहा है लेकिन अभी भी कुछ स्थानों में बाढ़ का पानी भरा हुआ है। केन्द्रीय मंत्रालयों के सचिव और रक्षा सेनाओं तथा राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिकारी बैठक में शामिल हुए।

—–

राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल – एन.डी.आर.एफ के महानिदेशक संजय कुमार ने बताया कि एन.डी.आर.एफ. की टीमे, केरल प्रशासन को लोगों में राहत सामग्री वितरित करने के काम में सहायता दे रही हैं।

58 टीम हमारी वहां पर है, जो दस जिलों में तैनात है, अब जैसे-जैसे स्‍थिति में सुधार हो रहा है, उसमें जो रेस्‍क्‍यु इवेक्‍युवेशन वर्क्‍स था उसके स्‍थान पर जो लोग अब कैम्‍प से अपने घरों को जाना चाह रहे हैं, हम सहायता कर रहे हैं।

जो मेडिकल सहायता चाहते हैं हम वो सहायता कर रहे हैं, जो घर गिर रहे थे, लैडस्‍लाइड के इंसिडेन्‍ट हो रहे थे, घरों के ऊपर पेड़ गिर रहे थे, ऐसी स्‍थिति में हमारी टीम वहां अटैन्‍ड करती रही और लोगों की जान बचाई गई।

—–

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जे. पी. नड्डा ने कहाहै कि केरल के बाढ़-प्रभावित क्षेत्रों से अभी तक किसी भी संचारी रोग के फैलने की सूचना नहीं है। उन्‍होंने कहा कि नियमित आधार पर राज्‍य की स्थिति पर नज़र रखी जा रही है।

आज नई दिल्‍ली में केरल में राहत उपायों की समीक्षा के बारे में हुई एक उच्‍च-स्‍तरीय बैठक में श्री नड्डा ने कहा कि एक रणनीतिक स्‍वास्‍थ्‍य परिचालन केंद्र को सक्रिय कर दिया गया है और वे राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री के साथ नियमित संपर्क में है।

उन्‍होंने कहा कि केरल के स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी मुद्दों से निपटने के लिए बारह दल गठित किए गए हैं। जैसे ही बाढ़ का पानी उतरेगा, ये दल अपना काम शुरू कर देंगे। श्री नड्डा ने बताया कि दस विशेषज्ञ चिकित्‍सकों का दल भी गठित किया गया है।

इस बीच, बाढ़ संबंधी समस्‍याओं के लिए पैंसठ मीट्रिक टन आवश्‍यक दवाएं तिरूवनंतपुरम पहुंचा दी गईं। एक करोड़ क्‍लोरीन की गोलियां भी भेजी गई हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय बीस मीट्रिक टन ब्‍लीचिंग पाउडर भी सड़क मार्ग से भेज रहा है।

—–

सरकार ने केरल के बाढ़ पीडि़तों के लिए नवासी हजार टन अतिरिक्‍त खाद्यान्‍न आवंटित किया है। खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने कहा है कि यह आवंटन राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के अन्‍तर्गत उपलब्ध कराये गए एक लाख 18 हजार टन खाद्यान्‍न के अतिरिक्‍त है।

उन्‍होंने तो मांग किया है एक लाख अट्ठारह हजार टन का लेकिन हम एक लाख अट्ठारह हजार टन जो है दे ही रहे हैं, इससे हो जाएगा कि पूरी की पूरी जो आबादी है कवर हो जाएगा। हम लोगों ने सौ टन दाल जो है वो भेज दिया है। ऑल रेडी विमान से चला गया है। उसके अलावा प्रतिदिन 80 टन दाल जो है भेजेंगे।

—–

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि 31 अगस्त तक रेलवे से बाढ़ प्रभावित केरल को विभिन्न राज्यों से भेजी गई आवश्यक राहत सामग्री पर कोई किराया वसूला नहीं जाएगा।

रेल मंत्री ने यह भी कहा है कि केन्द्र ने प्रभावित लोगों के लिए विदेशों से भेजी जा रही सहायता और राहत सामग्री पर सीमा शुल्क और जीएसटी में छूट दी है। करों में छूट 31 दिसबंर 2018 तक जारी रहेगी।

—–

भारतीय जीवन बीमा निगम ने केरल में बाढ़ पीढितों के लिए दावों के नियम और दस्‍तावेजी प्रक्रिया में ढील देने की घोषणा की है। एक बयान में निगम ने कहा है कि बीमा के दावों के लिए मृत्‍यु प्रमाण-पत्र देना अनिवार्य नहीं होगा और किसी भी सरकारी अधिकारी या निगम के विकास अधिकारी के मृत्‍यु संबंधी प्रमाणपत्र को स्‍वीकार कर लिया जाएगा।

—–

भारतीय जनता पार्टी की जम्मू-कश्मीर इकाई ने घोषणा की है कि पार्टी के सभी विधायक और सांसद बाढ़ प्रभावित केरल में राहत कार्यों के लिए अपने एक महीने का वेतन देंगे।

—–

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने केरल में भीषण बाढ़ के मद्देनज़र राज्य के तीन टोल प्लाजा पर शुल्क में छूट दी है।

—–

कर्नाटक के कोडगू में भी बाढ़ की स्थिति भयावह बनी हुई है। जरूरी मदद के लिए बंगलुरू से एक मेडिकल टीम वहां के लिए रवाना कर दी गई है।

—–

लापता लोगों की खोज में ड्रोन की मदद ली जा रही है। ड्रोन की मदद से लापता लोगों को खोजने का काम जारी है। नैसर्गिक प्रकोप के बाद काफी लोग मानसिक तनाव में हैं। इस तनाव को कम करने के लिए साइकाइट्रिस काउंसलिंग में लगे हुए हैं।

सेना के पूर्व डॉक्टर रुपेश गोपाल के नेतृत्व में 30 लोगों की टीम इसके लिए बनाई गई है। दूसरी तरफ राहत सामग्री काफी तादाद में मडकेरी पहुंच रही है। चावल, बिस्‍किट, ब्रेड, बन, चादर से लेकर काफी तादाद में यहां राहत पहुंच रही है। इससे बेघर लोगों को मदद मिली है।

—–

इस बीच, केंद्र, तिरुवनंतपुरम में अगले एक महीने में चक्रवात चेतावनी केंद्र स्‍थापित करने के बारे में विचार कर रहा है। केरल और कर्नाटक के तटीय क्षेत्रों में हाल ही में चक्रवात और भीषण मौसम की अनेक घटनाओं को देखते हुए इस योजना पर विचार किया जा रहा है।

—–

उत्तर प्रदेश में तराई क्षेत्र के बलरामपुर जिले में प्रशासन सतर्क है जहां आज राप्ती नदी के तटबंध टूट गए। राज्य के तराई और पूर्वी हिस्सों में कई इलाके अभी भी बाढ़ की चपेट में है और एक लाख से अधिक लोग प्रभावित हैं।

बलरामपुर जिले के श्रीदत्त खंड में राप्ती नदी पर काकरा राजघाट तटबंध आज टूट गया जिससे एक दर्जन से अधिक गांवों में बाढ़ आ गई है। प्रशासन ने इलाके में मरम्मत और राहत कार्य शुरू कर दिए हैं। जिला मजिस्ट्रेट, स्थानीय सांसद और विधायकों ने गांवों का दौरा किया।

—–

भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू द्वारा हाल ही में पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह में वहां के सेना प्रमुख से गले मिलने पर कांग्रेस की आलोचना की है। पार्टी ने भारतीयों का दिल छोटा बताने वाले श्री सिद्धू की टिप्‍पणी पर कांग्रेस पर सवाल उठाया।

पार्टी प्रवक्‍ता संबित पात्रा ने आज नई दिल्‍ली में पत्रकारों से बातचीत में आरोप लगाया कि इस तरह के बयान से श्री सिद्धू ने एक प्रकार से भारत को ही गलत ठहराने का प्रयास किया है।

नवजोत सिंह सिद्धू ने भारत वर्ष को यह कह कर कि भारतवर्ष का दिल छोटा है हम पीस ऑफ प्रॉसपेरटी आगे नहीं बढ़ा रहे हैं। हिन्‍दुस्‍तान को बार-बार कटघरे में खड़ा करने का जो प्रयास कांग्रेस पार्टी ने किया है हम इसकी निन्‍दा करते हैं, इसकी भर्त्‍सना करते हैं और मैं बहुत फर्मली कहता हूं कि भारतीय जनता पार्टी इसका जवाब सिद्धू जी से नहीं राहुल गांधी जी से चाहती है।

इस बीच, कांग्रेस ने श्री सिद्धू का बचाव करते हुए कहा है कि उनकी यह यात्रा निजी थी और पाकिस्‍तान के सेना प्रमुख से गले मिलना कोई बड़ा मुद्दा नहीं है।

श्री सिद्धू ने हाल ही में प्रधानमंत्री इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह में भाग़ लेने के लिए पाकिस्‍तान की यात्रा की थी जिसके कारण ये विवाद हुआ।

—–

भारत ने फर्जी मैसेज की समस्‍या से निपटने के लिए व्‍हाट्सअप से अपना स्‍थानीय कार्यालय खोलने को कहा है। इलैक्‍ट्रॉनिक्‍स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने व्‍हाट्सअप के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी चैरिस डेनियल्‍स से नई दिल्‍ली में मुलाकात के बाद पत्रकारों को यह जानकारी दी।

वाह्टसअप एक सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म बन रहा है और इसका दुरुपयोग भी हो रहा है। विशेष रूप से मॉब लिंचिंग के मामले में, इसका टेक्‍नोलॉजिकल रास्‍ता निकालना पड़ेगा और इसलिए मैंने विशेष रूप से यह उनसे आग्रह किया कि आप अपना एक ग्रिवान्‍स ऑफिसर हिन्‍दुस्‍तान में रखिए, जहां लोग अपनी शिकायत को बता सकें।

दूसरा वाह्टसअप को भारतीय कानून का पालन करना पड़ेगा। इसका सिस्‍टम आप बनाइए। और तीसरा आपको हिन्‍दुस्‍तान में भी अपने कॉरपोरेट इन्‍टिटी को स्‍थापित करना पड़ेगा, ताकि कानूनों के कम्‍प्‍लॉंयन्‍स में सुविधा हो सके।

—–

बिहार के राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक जम्‍मू-कश्‍मीर के नए राज्‍यपाल होंगे। वे श्री एन एन वोहरा का स्‍थान लेंगे। राष्‍ट्रपति भवन से जारी विज्ञप्ति के अनुसार वरिष्‍ठ भाजपा नेता लालजी टंडन को श्री सत्‍यपाल मलिक के स्‍थान पर बिहार का नया राज्‍यपाल नियुक्‍त किया गया है।

इसके अलावा श्री सत्‍यदेव नारायण आर्य को श्री कप्‍तान सिंह सोलंकी के स्‍थान पर हरियाणा का राज्‍यपाल नियुक्‍त किया गया है। श्री सोलंकी अब त्रिपुरा के राज्‍यपाल होंगे। सुश्री बेबी रानी मौर्य को उत्‍तराखंड का राज्‍यपाल बनाया गया है। मेघालय के राज्‍यपाल गंगाप्रसाद अब सिक्किम के नए राज्‍यपाल होंगे जबकि त्रिपुरा के राज्‍यपाल तथागत रॉय मेघालय में उनका स्‍थान लेंगे।

—–

तमिलनाडु में प्रधानमंत्री भारतीय जन-औधषि परियोजना के माध्‍यम से सस्ती दरों पर दवाइयां उपलब्ध करा कर लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल की जा रही है।

प्रधानमंत्री भारतीय जन-औषिधि परियोजना की प्रगति की निगरानी औषिधि निर्माण क्षेत्र के सार्वजनिक प्रतिष्ठान ब्यूरो के सचिव स्तर के अधिकारियो संचालन समिति करती है। परियोजना का उद्देश्य लोगो को किफायती दामों पर अच्छी क्वालिटी की जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराना है। योजना के लाभार्थी तंजावुर के सुकुमार ने बताया कि इससे उनकी दवाओं का खर्च कम हुआ है और पैसे बचे हैं।

”मैं दिल की मरीज़ हूँ और मुझे मधुमेह की शिकायत भी हैं। बाजार में जो दवा 60 रुपये की मिलती है वही जन-औषधि केंद्रों में, 5 रुपये में मिल रही है। पहले मुझे दवाओं पर 2000 रुपए से ज़्यादा ख़र्च करने पड़ते थे लेकिन अब 250 से 300 रुपए में सारी दवाएं मिल जाती हैं। खास तौर पर पुराने मरीज़ों के लिये यह योजना बहुत लाभकारी है।”

योजना के एक अन्य लाभार्थी सुब्रमण्यम को मधुमेह है। उन्होंने बताया कि डॉक्टर अब जेनेरिक दवाइया लिखने लगे हैं।

”मुझे मधुमेह है और दिल की बीमारी भी है। बाहर से दवा खरीदना बहुत महंगा पड़ता था। अब, मैं यहां से दवाएं खरीदता हूं। आम आदमी के लिए यह बहुत किफायती है।”

देश में कुल 3200 से अधिक प्रधानमंत्री भारतीय जन-औषधि केंद्र काम कर रहे हैं।

—–

मध्‍यप्रदेश में एक विशेष अदालत ने मंदसौर में एक नाबालिग बालिका के साथ हुए सामूहिक दुष्‍कर्म के मामले में दो अभियुक्‍तों को मौत की सज़ा सुनाई है। विशेष न्‍यायाधीश निशा गुप्‍ता ने इरफान उर्फ भैयू और आसिफ को दोषी ठहराते हुए ये सज़ा सुनाई। फास्‍ट ट्रैक अदालत ने घटना के दो महीने से भी कम समय में अपना निर्णय सुनाया।

—–

इंडोनेशिया में एशियाई खेलों के तीसरे दिन आज भारतीय खिलाड़ियों ने एक स्वर्ण, एक रजत और तीन कांस्य पदक जीते।

खेलों के इस कुंभ में पहली बार हिस्सा ले रहे 16 साल के निशानेबाज सौरभ चौधरी ने दस मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में एशियाई खेलों का कीर्तिमान कायम करते हुए 240 दशमलव सात अंकों के साथ स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा। इसी स्पर्धा का कांस्य पदक अभिषेक वर्मा को मिला।

50 मीटर थ्री पोजीशन राइफल्स स्पर्धा में संजीव राजपूत ने रजत पदक अपने नाम किया। कुश्ती में ग्रीको रोमन में महिलाओं की 68 किलोभार वर्ग में दिव्‍या काकरान ने चीनी ताइपे की वेनलिंग चेन को दस-शून्य से हराकर कांस्य पदक हासिल किया।

सेपेकटेकरॉ में भारत की पुरूष टीम ने रेगू में कांस्य पदक जीतकर इतिहास रचा है। इस स्पर्धा में एशियाई खेलों के इतिहास में भारत का यह पहला पदक है। हॉकी में पूल-बी में भारतीय महिला टीम ने कजाकिस्तान को एकतरफा मैच में 21-0 गोल से हराया।

कबड्डी में भारतीय महिला टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई है। टेनिस में अंकिता रैना ने महिला सिंगल्‍स के क्‍वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। रोहन बोपन्ना ने पुरूष डबल्स और मिक्स्ड डबल्स में भी अपने-अपने जोड़ीदारों के साथ क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।

पदक तालिका में भारत तीन स्वर्ण, तीन रजत और चार कांस्य सहित कुल दस पदक जीत कर सातवें स्थान पर है। चीन पहले, जापान दूसरे और कोरिया तीसरे स्थान पर है।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY