दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रमुख राजनीतिक तथा आध्‍यात्मिक नेताओं ने दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को नई दिल्‍ली में सर्वदलीय प्रार्थना सभा में भावभीनी श्रद्धाजंलि दी।
  • केरल में कई क्षेत्रों में बाढ़ का पानी घटने से जनजीवन धीरे-धीरे सामान्‍य हो रहा है। कर्नाटक के कोडगु में भारी बारिश जारी।
  • केंद्र ने जल और खाद्य सुरक्षा की वृद्धि के लिए राज्‍यों से नदियों को जोड़ने के बारे में आम सहमति बनाने को कहा।
  • अफगानिस्‍तान में सुरक्षा बलों ने कुंदूज प्रांत में तालिबान आतंकवादियों द्वारा बंधक बनाये गये 149 लोगों को छुड़ाया।
  • 11वां विश्‍व हिंदी सम्‍मेलन मारिशस में संपन्‍न।
  • इंडोनेशिया में 18वें एशियाई खेलों में भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने स्‍वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा। निशानेबाज लक्ष्‍य और दीपक कुमार को रजत पदक मिले।
  • क्रिकेट में, नॉटिंघम टेस्‍ट मैच के तीसरे दिन इंगलैंड के खिलाफ भारत ने चार सौ से अधिक रन की बढ़त बनाई।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी के ही प्रयासों से आतंकवाद विश्‍व का मुद्दा बना। आज नई दिल्‍ली में इंदिरा गांधी इंडोर स्‍टेडियम में आयोजित सर्वदलीय प्रार्थना सभा को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि कश्‍मीर मुद्दे पर जब कभी किसीने भारत को घेरने की कोशिश की, तो ये वाजपेयी ही थे जिन्‍होंने इस मुद्दे का पूरी कथानक ही बदल कर रख दिया।

उन्‍होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री के प्रयासों से ही भारत परमाणु शक्त्‍िा बन सका, और 11 मई 1998 के परमाणु परीक्षण का श्रेय उन्‍होंने अपने वैज्ञानिकों को दिया। श्री मोदी ने कहा कि दो दिन बाद भारत ने एक और परमाणु परीक्षण किया और दुनिया को दिखा दिया कि दृढ़ राजनीतिक नेतृत्‍व क्‍या कुछ नहीं कर सकता।

1998 ग्‍यारह मई को अणु परीक्षण के बाद, सारे विश्‍व ने प्रतिबंध लगा दिए, सेंक्‍शन लग गए। बहुत बड़ी दुनिया हिन्‍दुस्‍तान के खिलाफ हो गई लेकिन यह अटल थे 11 मई को पराक्रम अगर वैज्ञानिकों ने रचा तो 13 मई को दोबारा उन्‍होंने अणु परीक्षण करके विश्‍व को चुनौती दी थी कि भारत अटल है, भारत झुकने वाला नहीं है और यही सामर्थ्य होता है जो विश्‍व के अंदर भारत अपनी पहचान प्रस्‍थापित करता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अटल जी अपने नाम की ही तरह हमेशा अटल रहे और कभी किसी दबाव में नहीं झुके।

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और वाजपेयी जी के घनिष्‍ठ मित्र लालकृष्‍ण आडवाणी ने रूंधे स्‍वर में दिवंगत नेता के साथ अपने संबंधों का उल्‍लेख किया।

मैं तो अपने आपको सौभाग्‍यशाली मानता हूं कि मेरी मित्रता अटलजी से 65 साल से रही है। 65 साल से मैंने उनको निकट से देखा है और आज इस सभा में मैं जब बोल रहा हूं तो अटल जी की अनुपस्थिति में बोल रहा हूं इसका दुख होता है, कष्‍ट होता है। मैंने उनसे बहुत सीखा है, उनसे बहुत पाया है मैंने।

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि उन्‍होंने अपनी मौत के बाद भी सब को एकजुट कर दिया।

अपने आप में एक अदभुत सभा मैं देख रहा हूं कि जिसमें अलग-अलग पार्टियों के लोग, कश्‍मीर से लेकर कन्‍याकुमारी तक यहां जमा हैं। विचारधारा अलग-अलग है लेकिन एक व्‍यक्ति जब तक वो जीवित रहे, उन्‍होंने हमेशा प्रयास किया सबको साथ ले चलने का और आज जाते-जाते, अपनी मृत्‍यु के बाद भी सबको इकट्ठा एक हॉल में जमा कर गए।

दिवंगत नेता को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी के निधन से देश के सामाजिक जीवन में आए खालीपन की भरपाई असंभव है।

अटल जी बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे। एक अजातशत्रु राजनेता होने के साथ-साथ स्वभावगत पत्रकार, एक प्रखर वक्‍ता, देश भक्‍त राजनेता, जागरूक सांसद और संवेदनशील कवि थे। पार्टी को कभी अपने सिद्धांतों से इधर-उधर न होने देने वाले पार्टी के नेता थे।

प्रार्थना सभा में गृह मंत्री राजनाथ सिंह, राज्‍य सभा के उपसभापति हरिवंश, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, ए आई ए डी एम के पार्टी के नेता और लोकसभा के उपाध्‍यक्षएम थम्‍बी दुरैई, लोक जनशक्त्‍िा पार्टी के अध्‍यक्ष और केन्‍द्रीय मंत्री रामविलास पासवान सहित बाबा रामदेव और स्‍वामी अवधेशानन्‍द ने भी दिवंगत नेता को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। दिवंगत नेता के परिवार के सदस्‍य भी प्रार्थना सभा में शामिल हुए।

लखनऊ में 23 अगस्‍त को एक और प्रार्थना सभा का आयोजन किया जायेगा।

——

केरल में कई क्षेत्रों में बाढ़ का पानी घटने से जीवन धीरे-धीरे सामान्‍य हो रहा है। कोच्चि के नौसेना हवाई अडडे से आज व्‍यावसायिक उड़ाने शुरू हो गयी। बेंगलूरू से एयर इंडिया की पहली उड़ान कोच्चि पहुंची और यही उड़ान सवेरे साढ़े आठ बजे बेंगलूरू के लिए रवाना हुई।

अलपुझा जिले में चेंगानूर सबसे अधिक प्रभावित है।

मुख्‍यमंत्री पिनरई विजयन ने कहा है कि हर पंचायत में छह स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी तैनात किये जायेंगे ताकि किसी भी संचारी रोग को फैलने से रोका जा सके।

——

केन्द्र ने केरल में आई भयानक बाढ़ को एक गंभीर प्रकृति की विपदा माना है। गृह मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया है कि केरल में बाढ़ और भूस्खलन की तीव्रता और भयावहता को देखते हुए सभी व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए ये गंभीर प्रकृति की आपदा ही है। यह निर्णय इस मॉनसून मौसम में विशेषकर पिछले हफ्ते के दौरान वर्षा और बाढ़ के कारण हुए नुकसान को देखते हुए लिया गया है।

राज्‍यसभा के सभापति वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने संसद सदस्‍यों से केरल में बाढ़ राहत के लिए उदारता पूर्वक योगदान करने की अपील की है।

उधर, कर्नाटक के कोडगु में जहां एक ओर भारी बारिश का कहर जारी है वहीं दूसरी ओर, राहत दल इन सब मुसीबतों के बावजूद राहत और बचाव कार्य में जुटे हुए हैं।

——

उत्‍तर प्रदेश में तराई और पूर्वी हिस्‍से अब भी बाढ़ की चपेट में हैं। राज्‍य के कई भागों में आज भारी से हलकी बारिश हुई। पिछले 24 घंटों के दौरान बारिश से जुड़ी घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई।

जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी ने नदियों के पानी को समुद्र में बेकार बह जाने से रोकने और जरूरतमंद क्षेत्रों के लिए उसके इस्‍तेमाल के लिए नदियों को जोड़ने के बारे में संबंधित राज्‍यों के बीच सर्वसम्‍मति बनाने की जरूरत पर बल दिया है। नई दिल्‍ली में राज्‍य सरकारों के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए श्री गडकरी ने कहा कि नदियों को जोड़ने की पांच परियोजनाओं के क्रियान्‍वयन के लिए कदम उठाए गये हैं।

——

मिशन इंद्रधनुष का लक्ष्य दिसम्बर 2018 तक देशभर के करीब 90 प्रतिशत बच्चों को पूर्ण टीकाकरण का लाभ पहुंचाना है। सिक्किम में इस मिशन की सफलता के लिए व्यापक अभियान चलाया जा रहा है। राज्य के 56 गांवों में दो साल से कम आयु के बच्चों के टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है।

सिक्किम में टीकाकरण से जुड़े इंद्रधनुष अभियान का लाभ अब तक राज्य के नब्बे प्रतिशत बच्चों और महिलाओं को हासिल हुआ है। राज्य स्वास्थ्य विभाग ने दावा किया है कि निर्धारित सौ प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य इस साल के दिसम्बर महीने तक हासिल कर लिया जाएगा।

इस बारे में सिक्किम के राज्य टीकाकरण अधिकारी डाक्टर फुम्ज़े डेन्जोंगपा ने बताया कि पश्चिम सिक्किम में सभी चिन्हित गावों में निर्धारित लक्ष्य पूरा होने के बावजूद डाक्टरों की टीम टीकाकरण से वंचित महिलाओं या बच्चों तक पहुँचने के लिए गांवों का दौरा कर रही है।

ज्‍यादातर गांवों में टीकाकरण का काम पूरा हो चुका है। आशा कार्यकर्ताओं की मदद से हम हर महीने लाभार्थियों की सूची को अपडेट करते हैं। टीकाकरण का पहला चरण पूरा हो चुका है और दूसरा चरण 13 अगस्‍त से शुरू हो गया है। टीकाकरण का लक्ष्‍य अबतक 90 प्रतिशत पूरा कर लिया गया है।

गैंगटोक की एक लाभार्थी टीका मंगर ने कहा कि उनके दोनों बच्चों को पास के सरकारी अस्पताल में मुफ्त टीकाकरण मिल रहा है।

मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम के माध्‍यम से जब हमको यह सूचना मिलती है कि टाइम-टाइम पर जो वेक्‍सिन लगाना है उस समय हम जाते हैं और बच्चों को वेक्‍सिन लगाता है।

सिक्किम में टीकाकरण की यात्रा में ग्राम स्वराज अभियान के तहत लगाए जा रहे शिविरों, स्थानीय गैर सरकारी संगठनों और सामाजिक कार्यकर्ताओं की अहम भूमिका है।

——

अफगानी सेनाओं ने उत्तरी प्रांत कुंदूज़ में त्वरित कार्रवाई कर कुछ घंटों पहले तालिबान द्वारा अगवा किये गये एक सौ 49 लोगों को बचा लिया है। इनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। अधिकारियों ने बताया कि बाकी बचे 21 बंधकों को मुक्त कराने के लिए संघर्ष जारी है।

——

11वां विश्‍व हिंदी सम्‍मेलन आज मारीशस में संपन्‍न हो गया। इस अवसर पर आज पोर्ट लुई में मॉरीशस के कार्यवाहक राष्ट्रपति परमशिवम पिल्लई व्यापुरी ने कहा है कि हिन्दी विश्व शांति को सुदृढ़ बनाएगी।

भारत के विदेश राज्यमंत्री एम.जे. अकबर ने धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कहा कि विश्व के अनेक भागों में हिन्दी बहुत लोकप्रिय है और वह चुपचाप आगे बढ़ रही है।

विदेशमंत्री सुषमा स्वराज, गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा, पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी सहित भारत और मॉरीशस के अनेक मंत्री समापन सत्र में मौजूद थे।

——

इंडोनेशिया में 18वें एशियाई खेलों के दूसरे दिन आज कुश्ती में विनेश फोगाट ने इतिहास रच दिया। विनेश एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान हैं।

फाइनल में विनेश ने जापानी पहलवान यूकी इरीन की एक नहीं चलने दी। उन्होंने शुरूआत से बढ़त बनाए रखी और मुकाबला 6-2 से जीतकर स्वर्णिम कामयाबी हासिल की।

हालांकि ओलिम्पिक पदक विजेता साक्षी मलिक, पूजा ढांडा और सुमित मलिक पदक के दौर में पहुंचने के बावजूद खाली हाथ रहे। निशानेबाजी में आज फिर दो पदक भारत की झोली में आये। युवा निशानेबाज लक्ष्य शेरॉन ने पुरुष ट्रैप स्पर्धा और दीपक कुमार ने दस मीटर एयर राइफल में रजत पदक जीते।

पुरूष हॉकी में भारत ने इंडोनेशिया को 17-0 के बड़े अंतर से हराया। टेनिस में रामकुमार रामनाथन, प्रजनेश गुणेश्वरण, अंकितारैना और करमन कौर थांडी सिंगल्स मुकाबलों के प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। बैडमिंटन में निराशा हाथ लगी क्योंकि पुरूष और महिला टीमें क्वार्टर फाइनल में हारकर पदक की दौड़ बाहर हो गईं हैं।

कबड्डी में पुरूष टीम को दक्षिण कोरिया ने हराया जबकि महिला टीम थाइलैंड पर जीत हासिल करने में कामयाब रही। पदक तालिका में चीन पहले, जापान दूसरे और दक्षिण कोरिया तीसरे स्थान पर है। भारत पांच पदकों के साथ आठवें स्थान पर है।

——

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और खेल मंत्री कर्नल राज्‍यवर्धन राठौड़ ने रजत पदक जीतने पर निशानेबाज दीपक कुमार को बधाई दी है।

——

नॉटिंघम में तीसरे क्रिकेट टेस्ट मैच के आज तीसरे दिन भारत ने दूसरी पारी में ताजा समाचार मिलने तक 4 विकेट पर 281 रन बना लिए हैं। भारत को इंग्लैंड पर अब तक 449 रन की बढ़त मिल चुकी है।

——

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 74वीं जयंती पर पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्‍यपाल गोपालकृष्‍ण गांधी को आज राजीव गांधी राष्‍ट्रीय सद्भावना पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया। नई दिल्‍ली में एक कार्यक्रम में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, यूपीए अध्‍यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस नेता कर्ण सिंह की उपस्थिति में श्री गोपालकृष्‍ण गांधी को यह सम्मान प्रदान किया गया।

राष्‍ट्र, आज पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 74वीं जयन्‍ती पर उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को उनकी जयन्‍ती पर श्रद्धांजलि दी है। एक ट्वीट संदेश में प्रधानमंत्री ने देश के प्रति राजीव गांधी के प्रयासों को याद किया।

——

सरकार ने आज घोषणा की कि राष्‍ट्रीय राजधानी में बकरीद पर केन्‍द्र सरकार के सभी कार्यालयों में बृहस्‍पतिवार के स्‍थान पर बुधवार को अवकाश रहेगा। यह फैसला, जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी के नेतृत्‍व में हिलाल कमेटी के निर्णय के आधार पर लिया गया है।

——

सउदी अरब में विश्‍व भर से गए बीस लाख से अधिक मुसलमानों ने आज मैदान-ए-अराफात में हज से संबंधित मुख्‍य कार्यक्रम में भाग लेने के लिए जमा हुए। करीब एक लाख पिचहत्‍तर हजार भारतीयों ने भी हज अदा किए।

——

बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 331 अंक बढ़कर 38 हजार 279 पर बंद हुआ। निफ्टी भी 81 अंक की वृद्धि के साथ 11 हजार 552 पर पहुंच गया।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY