दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

राष्ट्र कल 72वां स्वतंत्रता दिवस मनायेगा। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दिल्ली के ऐतिहासिक लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करेंगे। झंडा फहराने के साथ ही 21 तोपों की सलामी दी जाएगी। प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराये जाने के समय राष्ट्रीय नौसेना का बैंड राष्ट्रीय धुन बजायेगा ।

राष्ट्रीय राजधानी में स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। संदिग्‍ध गतिविधियों की निगरानी के लिए 70 हज़ार से अधिक सुरक्षा‍कर्मियों को तैनात किया गया है। उत्तरी दिल्ली की पुलिस उपायुक्त नुपुर प्रसाद ने कहा कि लालकिले के आस-पास दिल्ली पुलिस की पचास कंपनियों को तैनात किया गया है। इसके अलावा सीसीटीवी कैमरों से भी निगरानी रखी जा रही है।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कल मेट्रो का परिचालन सामान्य रहेगा। एस्कॉर्ट मुजेसर से कश्मीरी गेट की ओर चलनेवाली मेट्रो कल सुबह साढे चार बजे से चलेगी ताकि लोगों को लाल किला जाने में कोई परेशानी ना हो।
—————————-

स्‍वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्‍या पर अपने संबोधन में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि भारत सभी के लिए बिजली की उपलब्‍धता, खुले में शौच से मुक्ति, आवास-हीनता और अति-गरीबी को दूर करने जैसे चिर-प्रतीक्षित लक्ष्‍यों की प्राप्ति की दहलीज़ पर खड़ा है। श्री कोविंद ने कहा कि ये एक निर्णायक क्षण है, लोगों को विवादास्‍पद मुद्दों और असंगत बहसों में पड़कर अपना ध्‍यान इन लक्ष्‍यों से भटकने नहीं देना चाहिए। स्‍वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्‍या पर राष्‍ट्र के नाम अपने संदेश में राष्‍ट्रपति ने कहा कि चार वर्षों के बाद भारत अपनी स्‍वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ मनाएगा।

श्री कोविंद ने कहा कि सरकार जहां खेतों की पैदावार और आमदनी बढ़ाने के लिए आधुनिक तकनीक और अन्‍य सुविधाएं उपलब्‍ध कराती है, वहीं किसान स्‍वतंत्रता सेनानियों के सपनों का भारत बनाने में योगदान दे रहे हैं।

राष्‍ट्रपति ने कहा कि पुलिस और अर्द्धसैनिक बल आतंकवाद, अपराधों की रोकथाम तथा कानून और व्‍यवस्‍था को बनाए रखने की चुनौतियों का सामना करते रहे हैं। इस प्रकार वे नागरिक स्‍वतंत्रता को बनाए रखने में महत्‍वपूर्ण योगदान दे रहे हैं।

श्री कोविन्‍द ने कहा कि महिलाओं द्वारा संचालित उद्यमों और व्‍यवसायों के लिए ऋण की सुविधा उपलब्‍ध कराकर या लाखों घरों में रसोई गैस को आसानी से उपलब्‍ध कराकर सरकार ने स्‍वतंत्रता संग्राम के सिद्धांतों को सार्थक साबित किया है।

राष्‍ट्रपति ने कहा कि ग्राम स्‍वराज अभियान सात महत्‍वपूर्ण कार्यक्रमों को नागरिकों के सबसे वंचित और गरीब लोगों के दरवाजे पर पहुंचा रहा है।

राष्‍ट्रपति ने कहा कि इस वर्ष का स्‍वतंत्रता दिवस अतिरिक्‍त रूप से विशेष है क्‍योंकि कुछ ही सप्‍ताह बाद, दो अक्‍टूबर से महात्‍मा गांधी की 150 वीं जयंती समारोह शुरू हो जाएंगे। उन्‍होंने कहा कि गांधी जी ने न केवल स्‍वतंत्रता संग्राम का नेतृत्‍व किया बल्कि राष्‍ट्र के नैतिक मार्गदर्शक थे और अब भी हैं।

—————————-

स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर राइफलमैन औरंगजेब और मेजर आदित्‍य कुमार सहित 18 सेना और अर्द्धसैनिक बल के जवानों को शौर्य पुरस्‍कार दिया जायेगा। औरंगजेब को यह पुरस्‍कार मरणोपरांत दिया जायेगा जो इस साल जून में ईद मनाने अपने घर जा रहा था कि पुलवामा जिले में आतंकवादियों ने उसका अपहरण कर हत्‍या कर दी। इसके अलावा सिपाही ब्रम्‍हपाल सिंह को मरणोपरान्‍त कीर्ति चक्र से नवाजा जायेगा।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्‍वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्‍या पर 93 वीरता सेना पदक, 11 वीरता नौसेना पदक की स्‍वीकृति प्रदान की। उन्‍होंने ग्रुप कैप्‍टन अभिषेक शर्मा, स्‍क्‍वाड्रन लीडर वर्नन देसमंड कीन और सर्जन शशिधर पी प्रसाद को वायु सेना पदक के लिए भी स्‍वीकृति प्रदान की।

—————————-

इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस के मौके पर नौ सौ 42 पुलिस कर्मियों को पुलिस पदक से सम्मानित करने की घोषणा की गई है। 59 कर्मियों को अग्निशमन सेवा पदक से पुरस्‍कृत किया जायेगा।

—————————-

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद भारतीय तटरक्षक बल के एक अधिकारी को असाधारण सेवा के लिए राष्‍ट्रपति का तटरक्षक पदक प्रदान करेंगे।

—————————-

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने 72वें स्‍वाधीनता दिवस की पूर्व संध्‍या पर आकाशवाणी से सेना के जवानों को संबोधित किया। उन्‍होंने कहा कि देश आपको बहुत गर्व से देखता है और आपको सभी शक्तियों के साथ सीमा की रक्षा जारी रखनी चाहिए।

—————————-

प्रसार भारती ने स्वतंत्रता दिवस समारोह के सीधे ऑनलाइन प्रसारण के लिए गूगल और यू-ट्यूब के साथ करार किया है। प्रसार भारती के मुख्य कार्यकारी अधिकारी शशि शेखर वेम्पटी ने मीडिया को बताया कि लाइव स्ट्रीम विंडो गूगल के होम पेज पर दिखाई देगा, ताकि लोगों को यू-ट्यूब चैनल पर जाने के लिए कोई अलग लिंक न ढूंढना पड़े। उन्होंने कहा कि इस स्ट्रीम से प्रधानमंत्री का भाषण दुनियाभर में बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंचेगा। श्री वेम्पटी ने बताया कि लाल किले से प्रधानमंत्री का भाषण समाप्त होने के बाद आकाशवाणी से क्षेत्रीय भाषाओं में इसका अनुवाद प्रसारित किया जाएगा।

लाल किले से प्रधानमंत्री का भाषण समाप्‍त होने के बाद आकाशवाणी से प्रधानमंत्री के भाषण का विभिन्‍न क्षेत्रीय भाषाओं में अनुवाद प्रसारित किया जाएगा। प्रधानमंत्री के संदेश को स्‍थानीय भाषा में प्रसारित किया जाएगा, जिससे भारत के विभान्‍न हिस्‍सों में रह रहे लोग, उसे समझ सकें और उससे जुड़ाव महसूस कर सकें।

—————————-

मुख्‍य निर्वाचन आयुक्त ओ. पी. रावत ने कहा है कि आम चुनाव और राज्‍यों की विधानसभाओं के चुनाव एक साथ तब तक कराना संभव नहीं होगा जब तक इसके लिए कानूनी व्‍यवस्‍था नहीं की जाती। आज नई दिल्‍ली में मीडिया से बातचीत करते हुए श्री रावत ने कहा कि विधानसभाओं के कार्यकाल में कटौती या वृद्धि के लिए संविधान में संशोधन किया जाना जरूरी है।

—————————-

छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बलरामदास टडंन का आज दोपहर निधन हो गया। वे 91 वर्ष के थे। उन्होंने रायपुर के डॉक्टर बी. आर. अम्बेडकर मेमोरियल हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली। आज सुबह दिल का दौरा पड़ने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य सरकार ने उनके निधन पर सात दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है।

दिवंगत टंडन का पार्थिव शरीर राजभवन में रखा गया जहां मंत्रियों, नागरिकों, गणमान्य व्यक्तियों और पुलिस अधिकारियों ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। बाद में उनका पार्थिव शरीर पंजाब में उनके पैतृक शहर अमृतसर ले जाया गया जहां उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

—————————-

उच्‍चतम न्‍यायालय ने देशभर के आश्रय गृहों में रह रहे बच्‍चों के साथ यौन दुराचार पर चिंता व्‍यक्‍त की है और केंद्र से पूछा है कि इन मामलों में क्‍या कार्रवाई की जा रही है। न्‍यायालय ने केंद्र द्वारा पेश किए गए आंकड़ों का उल्‍लेख करते हुए कहा कि देश के विभिन्‍न भागों के आश्रय गृहों में करीब 1500 बच्‍चों के साथ यौन दुराचार या शारीरिक अत्‍याचार किया गया है।

अतिरिक्‍त सॉलिसिटर जनरल पिंकी आनंद ने केंद्र की ओर से पैरवी करते हुए न्‍यायालय को बताया कि वे इस बारे में निर्देश प्राप्‍त कर न्‍यायालय को सूचित करेंगी।

—————————-

ओडिशा में उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव के कारण राज्य में ज्यादातर स्थानों पर रिकॉर्ड बारिश हुई।

—————————-

केरल में राजधानी तिरुवनंतपुरम सहित राज्य के ज्यादातर हिस्सों में आज भारी बारिश हुई। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक राज्य में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश जारी रहने का अनुमान व्यक्त किया है।

—————————-

हिमाचल प्रदेश में पिछले दो दिनों में वर्षा से जुड़ी घटनाओं में मृतकों की संख्या 19 हो गई है। जिला प्रशासन ने प्रभावित परिवारों को अंतरिम राहत वितरित की।

उधर, आंध्र प्रदेश में पश्चिमी और पूर्वी गोदावरी, विशाखापत्‍तनम और श्रीकाकाकुलम जिलों सहित कई इलाकों में भारी वर्षा हो रही है।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY