दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भारत को नवाचार और उद्यमिताका सर्वाधिक आकर्षक केन्‍द्र बनाने के लिए आई आई टी के छात्रों का आह्वान किया है।मुंबई में आज भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान के दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुएउन्‍होंने कहा कि नवाचार 21वीं शताब्‍दी का मूलमंत्र है। उन्‍होंने आईआईटी के छात्रोंसे जलवायु परितर्वन, स्‍वच्‍छ ऊर्जा, जल संरक्षण तथा बेहतर कृषि उत्‍पादकता और कुपोषणकी चुनौतियों से निपटने और कचरे के असरदारप्रबंधन में योगदान करने को कहा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आई आई टी जैसे संस्‍थानों ने वैश्विकस्‍तर पर भारत को एक ब्रैंड के रूप में स्‍थापित किया है और प्रौद्योगिकी के माध्‍यमसे राष्‍ट्र निर्माण में योगदान दिया है। उन्‍होंने कहा कि आई आई टी के छात्र देश केविकास और स्‍टार्ट-अप के क्षेत्र में सक्रिय सहयोग कर रहे हैं।

बाद में, श्री मोदी ने आई आई टी बॉम्‍बे में ऊर्जा विज्ञान तथाइंजीनियरिंग विभाग के नये भवन और पर्यावरण विज्ञान तथा इंजीनियरिंग केन्‍द्र का उद्धाटनकिया।

——

राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्‍ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोगको संवैधानिक दर्जा प्रदान करने वाले संविधान के 123वें संशोधन विधेयक को मंजूरी देदी है। यह विधेयक संसद के कल समाप्‍त हुए मॉनसून सत्र में पारित हुआ था। इसके कानूनबन जाने से आयोग को अन्‍य पिछड़े वर्ग के लोगों के अधिकारों के संरक्षण का पूरा अधिकारमिल जायेगा। अब इस आयोग को राष्‍ट्रीय अनुसूचित जाति और जनजाति आयोग के बराबर अधिकारमिल जायेंगे।

राष्‍ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग का गठन 1993 में किया गया था।

——

केन्‍द्रीय इलेक्‍ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकरप्रसाद ने आज गुवाहाटी में डिजिटल नार्थ-ईस्‍ट विजन 2022 जारी किया। इस दृष्टिपत्रमें पूर्वोत्‍तर के लोगों के जीवन स्‍तर को बदलने और जीवन को सुगम बनाने के लिए टेक्‍नॉलॉजीका अधिकतम लाभ उठाने पर बल दिया गया है। इस अवसर पर पूर्वोत्‍तर राज्‍यों के कई मुख्‍यमंत्रीऔर सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर श्री प्रसाद ने आधार का जिक्र करते हुए कहा कि यहपूरी तरह सुरक्षित और विश्‍वसनीय है तथा कम लागत वाली तकनीक है।

——-

भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष अमित शाह ने असम में राष्‍ट्रीयनागरिक रजिस्‍टर-एनआरसी का विरोध करने के मुद्दे को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्रीममता बनर्जी और कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी पर तीखा हमला किया है। आज कोलकाता मेंएक जनसभा को संबोधित करते हुए श्री शाह ने कहा कि असम समझौते पर पूर्व प्रधानमंत्रीराजीव गांधी ने हस्‍ताक्षर किए थे। उस समय कांग्रेस को एनआरसी से कोई समस्‍या नहींथी।

——

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने देश में जल हवाई अड्डे बनानेके प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है। शुरूआती चरण में ओडिशा की चिल्‍का झील, गुजरात मेंसरदार सरोवर बांध और अहमदाबाद में साबरमती नदी को इस तरह के हवाई अड्डे बनाने के लिएचिन्हित किया गया है। नागरिक उड्डन मंत्री सुरेश प्रभु ने आज एक ट्वीट में कहा कि उनकेमंत्रालय ने इससे जुड़े प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है।

——

गृहमंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने आज अखिलभारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-एम्स जाकर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के स्वास्थ्यकी जानकारी ली। श्री वाजपेयी को इस साल जून में उपचार ले लिए भर्ती कराया गया था।

——

केरल, उत्‍तराखंड और पश्चिम बंगाल सहित 16 राज्‍यों में अगलेदो दिनों में भारी बारिश होने के आसार हैं। मौसम वि‍भाग के वरिष्‍ठ अधिकारी एम. महापात्रने बताया कि बंगाल की खाड़ी से सटे कई क्षेत्रों में भारी बारिश हो सकती है।

नार्थ बे ऑफ बंगाल पे एक लो प्रेशर एरिया बनने का उम्‍मीद हैअराउंड 13 अगस्‍त। इसके प्रभाव में ओडिसा, नार्थ कोस्‍ट आंध्रा और गेन्‍गटिक वेस्‍टबंगाल में बारिश बढ़ने का उम्‍मीद किया जा रहा है। इन सभी एरिया में नेक्‍ट टू टू थ्रीडेज में अधिकांश जगहों पर बारिश होने के साथ-साथ आइसोलेटिस प्‍लेसिस में हैवी टू हैवीरेन फॉल हो सकता है। कोस्‍टल ऐरिया में जो फिशर मैन हैं उन सभी को एडवायज किया जाताहै कि ये अरेबियन सी सेन्‍ट्रल पार्ट स्‍पेशियली है वहां मत जाइये।

मॉनसून के दौरान सात राज्‍यों में वर्षा और बाढ़ से जुड़ी घटनाओं में अब तक करीब सात सौ 18 लोगों की मौत हो गई है।

———

केरल के मुख्‍यमंत्री पिनाराई विजयन ने बाढ़ से सबसे ज्‍यादाप्रभावित जिलों का आज हवाई सर्वेक्षण किया। उनके साथ विपक्ष के नेता रमेश चेन्‍नीतलाभी मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने बाढ़ में अपने घर औरजमीन गंवा चुके लोगों को दस-दस लाखरुपये तथा मृतकों के आश्रितों को चार-चार लाख रुपये की सहायता राशि देने घोषणा की।

बाढ़ और भूस्‍खलन से जुड़ी घटनाओंमें मृतकों की संख्या बढ़कर 32 हो गई है।

केरल के मुख्‍यमंत्री ने बाढ़ में अपने घर और जमीन गंवा चुकेलोगों को दस-दस लाख रुपये तथा प्रत्‍येक मृतक के परिजन को चार-चार लाख रुपये की अनुग्रहराशि देने की घोषणा की है।

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि हालात से निपटने के लिए केन्‍द्र औरराज्‍य सरकार मिलकर काम कर रही है। प्राप्‍त खबरों के अनुसार राज्‍य में 25 स्‍थानोंपर भूस्‍खलन हुआ है, जिसमें 21 ऐसी घटना अकेले इडुक्‍की जिले में हुई हैं। इस बीच,बारिश कम हो जाने से राहत और बचाव कार्यों में तेजी आई है। जलग्रहण क्षेत्रों में बारि‍शहल्‍की होने से कई बांधों का जलस्‍तर घट गया है। मौसम विभाग ने राज्‍य में अगले 36घंटों के दौरान बारिश जारी रहने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है।

———–

उधर, कर्नाटक में तटवर्ती जिले दक्षिण कन्‍नड और उत्‍तर कन्‍नडतथा उडुपी में भारी वर्षा हुई। भीतरी दक्षिणी जिले चिकमंगलूर और कोडागू में भी मूसलाधार वर्षा दर्जकी गई। हमारे संवाददाता ने बताया है कि जिलाप्रशासन ने वर्षा प्रभावित इलाकों में हेल्पलाइन और पुनर्वास शिविर लगाए हैं।

——

खेल मंत्रालय ने 18 अगस्त से इंडोनेशिया में शुरू हो रहे 18वेंएशियाई खेलों के लिये 804 सदस्यों केभारतीय दल को मंजूरी दे दी है। मंत्रालय ने भारतीय ओलंपिक संघ से प्रस्तावित सभी खिलाड़ियोंऔर अधिकारियों के नाम को स्वीकृति दी, लेकिन यह भी स्पष्ट किया कि 49 अधिकारियों का खर्च उनके अपने महासंघ वहन करेंगे।572 एथलीट 36 स्पर्धाओं में भाग लेंगे जिनमें312 पुरूष और 260 महिलायें हैं।

——

वियतनाम ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में भारत के अजय जयराम पुरूषसिंगल्‍स फाइनल में पहुंच गये हैं। जयराम ने सेमीफाइनल में जापान के यू इगाराशी को21-14, 21-19 से हराया।

———

लार्ड्स में भारत के साथ दूसरे क्रिकेट टैस्‍ट मैच के तीसरेदिन इंग्लैंड ने पहली पारी में ताजा समाचार मिलने तक 5 विकेट पर 231 रन बना लिए थे।

———

श्रीलंका में भारतीय मूल के तमिलों को कल एक आयोजित कार्यक्रममें भारतीय आवास परियोजना के तहत मकानों का आवंटन किया जाएगा। प्रधानमंत्रीनरेन्द्र मोदी वीडियो संदेश के जरिए लाभार्थियों को संबोधित करेंगे।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY