दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि देश भर में दस हजार करोड़ रुपये की लागत से बारह आधुनिक जैव ईंधन रिफाइनरी स्‍थापित की जाएंगी। इससे डेढ लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा। विश्व जैव ईंधन दिवस 2018 के उपलक्ष्य में आज नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने यह बात कही।

श्री मोदी ने कहा कि जैव इंधन के इस्‍तेमाल से किसानों के जीवन में क्रांतिकारी बदलाव आयेगा। उन्‍होंने कहा कि जैव ईंधन पर्यावरण और आर्थिक विकास में सेतु की भूमिका निभायेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा है कि सरकार ने 2022 तक पेट्रोल में एथनॉल मिलाने का अनुपात दस प्रतिशत और 2030 तक बीस प्रतिशत करने का लक्ष्‍य रखा है। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि सरकार जल्‍द ही गांवों में सीएनजी वाहनों को बढ़ावा देगी।

प्रधानमंत्री ने राष्‍ट्रीय जैव ईंधन नीति-2018 पर एक पुस्तिका जारी की। श्री मोदी ने इस अवसर पर पर्यावरण, वन्‍य जीव, वन और तटवर्ती नियमन क्षेत्र से संबंधित मंजूरी देने के लिए एकल खिड़की परिवेश वेब पोर्टल की भी शुरूआत की।

——————————–

संसद के दोनों सदनों की बैठक अनिश्चितकाल के लिए स्‍थगित कर दी गई है। संसद का मानसूत्र सत्र 18 जुलाई से शुरू हुआ था।

लोकसभा की कार्यवाही आज अनिश्चितकाल के लिए स्‍थगित कर दी गई। लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने मानसून सत्र को उपयोगी और संतोषजनक बताया। उन्‍होंने बताया कि सत्र के दौरान सदन ने 21 विधेयकों को मंजूरी दी।

वर्तमान सत्र के दौरान बावित सरकारी विधेयक इंटरड्यूज़ किए गए। कुल मिलाकर 21 विधेयक पारित किए गए। मगर उससे ज्यादा जो महत्वपूर्ण बातें बीस घंटे 43 मिनट डेर तक बैठकर विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर की है। यह सत्र हाल ही के पिछले दो सत्र अर्थात बजट 2017 का सत्र, उसका दुसरा भाग आई वॉन्ट 2017 का मॉनसून सत्र की तुलना में यह सत्र ज्यादा प्रोडक्टिव एवं संतोषजनक रहा है।

राज्‍यसभा में सत्र की समाप्ति पर सभापति एम वेंकैया नायडु ने कहा कि वर्षा कालीन सत्र की उत्‍पादकता 74 प्रतिशत से अधिक रही। यह पिछले बजट सत्र से तीन गुना रही। उन्‍होंने कहा कि सत्र के दौरान सदस्‍यों ने महत्‍वपूर्ण विधेयकों पर व्‍यापक और सार्थक चर्चा की।

बेहद सफल रहे मॉनसून सत्र के दौरान लोकसभा में 21 और राज्यसभा में 14 विधेयक पारित हुए। लोकसभा में पारित हुए प्रमुख विधेयकों में अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंधित विधेयक अनुसूचित जाति और जनजाति अत्याचार निवारण संशोधन विधेयक, भगौड़ा आर्थिक अपराधी विधेयक और दण्ड विधि संशोधन विधेयक शामिल हैं। सत्र के दौरान लोकसभा की उत्पादकता 118 और राज्यसभा की 68 प्रतिशत रही। इस दौरान विपक्ष के द्वारा लाया गया अविश्वास प्रस्ताव भी भारी अंतर से गिर गया। राज्यसभा में उपसभापति के चुनाव में एनडीए उम्मीदवार हरिवंश की जीत, सरकार के लिए बेहद महत्वपूर्ण रही।

——————————–

राज्‍यसभा में मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण विधेयक 2017 पर चर्चा टाल दी गई है। भोजनावकाश के बाद जैसे ही सदन की बैठक शुरू हुई, सभापति एम वेंकैया नायडु ने घोषणा की कि विभिन्‍न राजनीतिक दलों के बीच मतभेद होने के कारण तीन तलाक विधेयक पर फिलहाल चर्चा स्‍थगित की गई है।

——————————–

संसद ने ऋण शोधन प्रक्रिया संहिता संशोधन विधेयक 2018 पारित कर दिया है। राज्‍यसभा ने आज इस विधेयक को मंजूरी दी। लोकसभा इसे पहले ही पारित कर चुकी है। विधेयक में रियल एस्‍टेट परियोजना के खरीददारों को लेनदार के रूप में मान्‍यता दी गई है।

विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुए वित्‍त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि सरकार बैंकों का ऋण नहीं चुकाने वाले बड़े कर्जदारों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है।

——————————–

लोकसभा ने मध्‍यस्‍थता और समझौता संशोधन विधेयक 2018 पारित कर दिया है। विधेयक में मध्‍यस्‍थता और समझौता अधिनियम 1996 में बदलाव किया गया है।

विधेयक पर चर्चा का उत्‍तर देते हुए विधि मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि विवादों के समयबद्ध समाधान और पंचाट की जवाबदेही का प्रावधान भी विधेयक में शामिल है।

——————————–

सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने कहा है कि सरकार अनुसूचित जाति और जनजाति तथा पिछड़े वर्गों के कल्‍याण के लिए प्रतिबद्ध है। राज्‍यसभा में एक गैर सरकारी प्रस्‍ताव पर चर्चा का जवाब देते हुए उन्‍होंने कहा कि सरकार एक निर्धारित प्रक्रिया और नियमों के तहत ही अनुसूचित जाति और जनजाति की सूची में उप जातियों को जोड़ती है या हटाती है। उन्‍होंने सदन को बताया कि पिछले चार वर्षों में इस सूची में 24 जातियों को शामिल किया गया और 6 जातियों को हटाया गया।

——————————–

केरल में भारी वर्षा और भूस्‍खलन की घटनाओं में 29 लोगों की मृत्‍यु हो गई है। 25 व्‍यक्ति भूस्‍खलन की घटना में मारे गए और चार लोग बाढ़ के पानी में बह गए। केन्‍द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह रविवार को केरल में कोच्चि का दौरा करेंगे। उन्होंने केरल के मुख्‍यमंत्री पिनाराई विजयन से बात कर उन्‍हें हर संभव सहायता का आश्‍वासन दिया। गृहमंत्री ने कहा है कि केन्‍द्र सरकार, केरल में स्थिति की लगातार निगरानी कर रही है।

केरल में बिना रूके भारी वर्षा अब भी जारी है। राज्‍य में बाढ़, जलभराव और भू-स्‍खलन का सिलसिला बना हुआ है। राजस्‍व मंत्री ई चंद्रशेखरन ने बताया कि पुनर्वास का काम ठीक ढंग से चल रहा है। उन्‍होंने लोगों से कल राज्‍य के विभिन्‍न मंदिरों में बाली तपर्णम के दौरान सतर्क रहने को कहा है। श्री चन्द्रशेखरन ने बताया कि मन्‍नार के एक रिज़ोर्ट में फंसे 30 विदेशी पर्यटकों सहित सभी नागरिक सुरक्षित हैं। बांधों को खोले जाने से एर्नाकुलम और अलपुझा जिलों के निचले इलाके पानी भर गया है। लोगों को राहत शिविरों में भेजा जा रहा है। सुरक्षाबलों द्वारा समय पर सहायता पहुंचाने से प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाने में मदद मिली है।

——————————–

उच्‍चतम न्‍यायालय ने बिहार और उत्‍तर प्रदेश में आश्रय गृहों में बालिकाओं तथा महिलाओं के यौन उत्‍पीड़न की घटनाओं पर गंभीर चिंता व्यक्त की है। शीर्ष न्‍यायालय ने इस मामले पर आज हुई सुनवाई के दौरान यह टिप्‍पणी की।

न्‍यायमूर्ति मदन बी लोकुर, न्‍यायमूर्ति एस अब्‍दुल नज़ीर और दीपक गुप्‍ता की एक पीठ ने उत्‍तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में एक आश्रय गृह से 26 महिलाओं के लापता होने पर टिप्‍पणी करते हुए सवाल किया कि आखिर ऐसी भयावह घटनाएं कब रूकेंगी।

शीर्ष न्‍यायालय ने महिला और बाल विकास मंत्रालय से राज्‍यों से ऐसे आश्रय गृह में रहने वाले बच्‍चों का आंकड़ा तैयार कर अदालत में पेश करने को कहा।

——————————–

राजस्‍थान सरकार ने राज्‍य में सभी बाल आश्रय गृहों की जांच के लिए एक विशेष दल का गठन किया है।

——————————–

असम में राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर-एन०आर०सी० के मसौदे में दावों, आपत्तियों और सुधार के लिए एन०आर०सी० सेवा केन्‍द्रों पर आज से फार्म मिलने शुरू हो गये। तीस अगस्‍त से 28 सितम्‍बर के बीच www.nrcassam.nic.in पर भी फार्म डाउनलॉड करके जमा रसीद प्राप्‍त की जा सकती है।

——————————–

पाकिस्‍तान में भावी प्रधानमंत्री इमरान खान ने मतदान की गोपनीयता के उल्‍लंघन के मामले में निर्वाचन आयोग से माफी मांग ली है। निर्वाचन आयोग ने उन्‍हें इस संबंध में नोटिस जारी किया था। अगले सप्‍ताह इमरान खान नये प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने का रास्‍ता अब साफ हो गया है।

——————————–

भारत के अजय जयराम और मिथुन मंजुनाथ वियतनाम ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के सेमी-फाइनल में पहुंच गये हैं। सेमी-फाइनल में अजय का मुकाबला जापान के यू इगाराशी से और मंजुनाथ का सामना इंडोनेशिया के शेसर हिरेन रूस्‍तावितो से होगा।

——————————–

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल मुम्‍बई के दौरे पर जाएंगे। श्री मोदी वहां भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान-आई आई टी के 56वें दीक्षांत समारोह को सम्‍बोधित करेंगे।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY