दिनभर के प्रमुख समाचार एकसाथ

डी.एम.के. पार्टी के अध्‍यक्ष और तमिलनाडु के पूर्व मुख्‍यमंत्री एम करुणानिधि का आज शाम चेन्‍नई के मरीना बीच में अंतिम संस्‍कार कर दिया गया। उन्‍हें अन्‍ना मेमोरिया के पास उनके गुरु तथा डीएमके पार्टी के संस्‍थापक सी.एन. अन्‍नादुरई की समाधि के पास पूरे राजकीय सम्‍मान के साथ दफनाया गया। इस अवसर पर सैन्‍य टुकडि़यों ने उन्‍हें सलामी दी।

श्री करूणानिधि कला, लेखन, काव्‍य और साहित्‍य प्रेमी थे। उनकी अतुल्‍य बहुमुखी प्रतिभा ने उन्‍हें राजनीति में और निखारा। उन्‍होंने कई फिल्‍मों की पटकथा लिखी जिनमें रोमांस और ऐतिहासिक कहानियों से लेकर सामाजिक बुरा‍इयों के विरूद्ध सभी तरह की कहानियां शामिल थीं। सामाजिक कल्‍याणकारी योजनाओं के माध्‍यम से उन्‍होंने महिला सशक्तिकरण का मौका कभी नहीं खोया। आजादी के बाद के भारत के लगभग सभी प्रधानमंत्रियों के साथ उन्‍होंने काम किया। आदर्शों के लिए लड़ते हुए उन्‍होंने सिद्ध किया कि लोकतंत्र को आपातकाल से चुनौती नहीं दी जा सकती। उगते हुए सूरज के निशान वाले द्रविड नेता आज मरीना बीच पर पंचतत्‍व में विलीन हो गए। जहां उन्‍हें विदाई देने के लिए अनगिनत लोग इक्‍टठा हुए।

श्री करुणनिधि के पुत्र और उनके उत्‍तराधिकारी एम. के. स्‍टालिन ने अपने पिता के पार्थिव शरीर को ढकने वाला राष्‍ट्रीय ध्‍वज प्राप्‍त किया तथा परिवार के सदस्‍यों ने ताबूत पर फूल चढ़ाए।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री, एच.डी. देवेगौड़ा, और कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी समेत कई केन्‍द्रीय मंत्रियों और अनेक राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों ने दिवंगत नेता को पुष्‍पांजलि अर्पित की।

बाद में एक ट्वीट संदेश में प्रधानमंत्री ने श्री करुणानिधि को एक असाधारण नेता और वरिष्‍ठ प्रशासक बताते हुए कहा कि उन्‍होंने अपना सारा जीवन लोक कल्‍याण और सामाजिक न्‍याय को समर्पित कर दिया था। श्री मोदी ने कहा कि कलैग्‍नार करुणानिधि लाखों लोगों के मन और मस्तिष्‍क में जीवित रहेंगे।

इससे पहले, राजाजी हॉल से शुरू हुई उनकी अंतिम यात्रा मरीना बीच स्थित अन्‍ना मेमोरियल पहुंची। श्री करुणानिधि के पार्थिव शरीर को एक सैन्य वाहन में रखा गया था। लाखों शोकाकुल लोग उसके पीछे-पीछे चल रहे थे। वे झंडियां लहराकर दिवंगत नेता के सम्‍मान में नारे लगा रहे थे।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने डी एम के प्रमुख के निधन पर गहरा दुख व्‍यक्‍त किया है। तमिलनाडु और पुदुच्‍चेरी में उनके सम्‍मान में सात दिन के राजकीय शोक की घोषणा की गई है। दिल्‍ली सहित सभी राज्‍यों की राजधानियों में आज राष्‍ट्रीय ध्‍वज झुका हुआ है। श्री करुणानिधि का कल शाम चेन्‍नई के एक अस्‍पताल में देहांत हो गया था।

——————————–

संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही तमिलनाडु के पूर्व मुख्‍यमंत्री और डीएमके प्रमुख एम करूणानिधि को श्रद्धांजलि देने के बाद आज दिन भर के लिए स्‍थगित कर दी गई। लोकसभा की बैठक शुरू होने पर अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा कि देश ने एक अति लोकप्रिय और प्रख्यात जननेता खो दिया है।

राज्‍यसभा में सभापति एम वेंकैया नायडु ने श्री करूणानिधि को याद करते हुए कहा कि डॉ. करूणानिधि ने देश और तमिलनाडु के विकास में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई।

——————————–

मुजफ्फरपुर बालिका आश्रय गृह दुष्‍कर्म मामले में बिहार की समाज कल्‍याण मंत्री मंजू वर्मा ने इस्‍तीफा दे दिया है। बालिका गृह की चौंतीस नाबालिग लड़कियों के कथित यौन उत्‍पीड़न के मामले में उनके पति के मुख्‍य अभियुक्‍त के साथ संबंध होने के आरोप लगे थे जिसके बाद उनपर इस्‍तीफा देने का लगातार दबाव पड़ रहा था। आज बिहार के मुख्‍यमंत्री से मुलाकात के बाद उन्‍होंने अपना त्‍याग पत्र दे दिया।

कॉल रिकॉर्ड की जांच पड़ताल से यह पता चला कि‍ मंजू वर्मा के पति चंद्र शेखर वर्मा और बालिका गृह यौन शोषण कांड के मुख्‍य आरोपी ब्रजेश ठाकुर के बीच अक्सर बातचीत होती थी। इस वर्ष जनवरी से मई के दौरान दोनों के बीच 17 बार बात हुई। दूसरी ओर इस्‍तीफा देने के बाद मंजू वर्मा ने दावा किया कि उनके पति निर्दोष हैं। श्रीमती वर्मा ने कहा कि जिस कॉल रिकॉर्ड के आधार पर उनके पति को दोषी करार दिया जा रहा है, उसे सार्वजनिक किया जाना चाहिए। ब्रजेश ठाकुर के ड्रा‍इवर ने सीबीआई को बताया कि मंजू वर्मा के पति बालिका गृह अक्‍सर आया करते थे।

इस बीच, मुख्‍यमंत्री नितिश कुमार ने श्रीमती वर्मा का इस्‍तीफा राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक के पास भेज दिया है।

——————————–

राज्‍यसभा के उपसभापति का चुनाव कल होगा। इस संवैधानिक पद के लिए सत्‍तारूढ़ एन डी ए ने जनता दल यूनाइटेड के हरिवंश को उम्‍मीदवार बनाया है जबकि कांग्रेस ने बी. के. हरिप्रसाद को मैदान में उतारा है। दोनों उम्‍मीदवारों के बीच सीधा मुकाबला है। दोनों उम्‍मीदवारों ने आज अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।

राज्‍सभा में उपसभापति पद के लिए चुनाव, सदन की कार्यवाही शुरू होने के पहले घंटे के दौरान किया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि मतदान ध्‍वनिमत से कराने का प्रयास किया जाएगा और अगर जरूरी हुआ तो मत विभाजन भी होगा। बिहार का प्रतिनिधित्‍व कर रहे श्री हरिवंश जानेमाने पत्रकार हैं जबकि श्री हरि प्रसाद कर्नाटक से सांसद हैं। राज्‍ससभा में मौजूदा सदस्‍यों की संख्‍या 244 है और जीत के लिए 123 सदस्‍यों का समर्थन चाहिए। सदन में भाजपा 73 सदस्‍यों के साथ सबसे बड़ी पार्टी है जबकि कांग्रेस के 50 सदस्‍य है। उपसभापति का पद पिछले महीने प्रोफेसर पी जे कुर्रियन के सेवानिवृत्‍त होने पर रिक्‍त हुआ है। जिसके कारण ये चुनाव कराया जा रहा है।

——————————–

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी इस महीने की 21 तारीख को इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंकों की साढ़े छह सौ शाखाओं का शुभारंभ करेंगे। संचार राज्‍यमंत्री मनोज सिन्‍हा ने आज नई दिल्‍ली में संवाददाताओं को यह जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि इन बैंकों की देशव्‍यापी सुभारम्भ से बैंकिंग क्षेत्र की पहुंच और प्रभाव में महत्‍वपूर्ण बढ़ोतरी होगी।

——————————–

जम्‍मू-कश्‍मीर में बारामूला जिले के लिद्दर पंज़ाल वीगे टॉप रफियाबाद इलाके में आज सुरक्षाबलों की कार्रवाई में चार आतंकवादी मारे गए हैं। सेना के प्रवक्‍ता ने बताया है कि कार्रवाई अभी जारी है क्‍योंकि इलाके में कुछ और आतंकवादियों के छिपे होने की आशंका है। आज तड़के शुरू हुई सुरक्षाबलों की कार्रवाई में सेना का एक कमांडो गंभीर रूप से गंभीर रूप से घायल हो गया था जिसका सेना के अस्‍पताल में इलाज चल रहा है।

——————————–

जम्‍मू कश्‍मीर में आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई में शहीद हुए मेजर कौस्‍तुभ प्रकाश कुमार राणे का पार्थिव शरीर आज रात मुंबई पहुंचेगा।

सेना पदक से सम्‍मानित 29 वर्षीय शहीद मेजर कौस्‍तुभ प्रकाश राणे 2011 में सेना में भर्ती हुए थे। वे अपने पीछे पत्‍नी और एक पुत्र को छोड़ गए हैं।

——————————–

अफगानिस्‍तान के बलख प्रांत में सड़क किनारे बम के विस्‍फोट में आठ लोगों की मौत हो गई, जिसमें महिलाएं और बच्‍चे शामिल हैं। प्रांत के पुलिस प्रमुख के अनुसार इस घटना में छह अन्‍य लोग घायल हो गए।

एक अन्‍य घटना में तालिबान आतंकवादियों ने पश्चिम हेरात में एक पुलिस चौकी पर हमला किया जिसमें आठ पुलिसकर्मी मारे गए। जवाबी कार्रवाई में अफगान सुरक्षा बलों ने छह आतंकवादियेां को मार गिराया।

——————————–

भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा क्रिकेट टेस्ट मैच कल से लॉर्ड्स में खेला जाएगा। पांच टेस्ट मैच की श्रृंखला में इंग्लैंड पहला मैच जीतकर एक-शून्य से आगे है। भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह घायल होने के कारण चयन के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे। आयरलैंड के साथ ट्वेंटी-ट्वेंटी मैच के दौरान बुमराह के बायें हाथ में फ्रेक्चर हो गया था।

उधर, इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने पुष्टि की है कि युवा बल्लेबाज ओली पोप इस मैच से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करेंगे।

——————————–

बॉम्बे स्टाक एक्सचेंज का सेंसेक्स आज 222 अंक बढ़कर 37 हजार आठ सौ अट्ठासी के नये उच्चतम स्तर पर बंद हुआ। उधर, निफ्टी 61 अंक की बढ़त के साथ ग्यारह हजार 450 पर पहुंच गया। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रूपया आज 6 पैसे मजबूत होकर 68 रूपये 62 पैसे के स्‍तर पर पहुंच गया।

——————————–

केन्‍द्र ने सभी नागरिकों से सार्वजनिक रूप से प्‍लास्टिक के बने राष्‍ट्रीय ध्‍वजों का इस्‍तेमाल न करने का आग्रह किया है और राज्‍यों तथा केन्‍द्र शासित प्रदेशों से भी ध्‍वज संहिता पर कड़ाई अमल करने को कहा है। गृह मंत्रालय ने राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों से कहा है कि राष्‍ट्र ध्‍वज भारत की जनता की आशाओं और आकांक्षाओं को प्रदर्शित करता है इसलिए इसे पूरा सम्‍मान दिया जाना चाहिए।

——————————–

निर्वाचन आयोग ने छत्‍तीसगढ़ में सभी जिला कलेक्‍टरों और पुलिस अधीक्षकों, खासतौर पर वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित जिलों के अधिकारियों को आगामी विधानसभा चुनाव में स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष चुनाव के लिए जिला और मतदान केन्‍द्रवार विस्‍तृत सुरक्षा योजना तैयार करने को कहा है।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY