दिनभर के प्रमुख समाचार एकसाथ

डीएमके पार्टी के प्रमुख और तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम.करुणानिधि का आज शाम चेन्‍नई में देहांत हो गया। वे 94 वर्ष के थे और पिछले कुछ समयसे बीमार थे। 28 जुलाई को उन्‍हें चेन्‍नई के कावेरी अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां सघन चिकित्सा कक्ष में उनका इलाज चल रहा था। कावेरी अस्पताल द्वारा जारी विज्ञप्ति में बताया गया है उनका इलाज कर रही डॉक्‍टरों की टीम की तमाम कोशि‍शों के बावजूद उन्‍हें बाचाया नहीं जा सका।

जनता में कलैग्‍नार के नाम से मशहूर मुथुवेल करुणानिधि का जन्मतीन जून 1924 को तिरूवरूर जिले के तिरुक्कुवलै में हुआ था। एम.करुणानिधि एक महान राजनेता लेखक, कवि और अभिनेता थे। वे एक विचारक भी थे जिन्होंने द्रविड़ राजनीति से राष्ट्रीय राजनीति में अपना स्थान बनाया। वे पांच बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री रहे और 13 बार उन्होंने विधायक के रूप में जनता का प्रतिनिधित्व किया। राजनीति के अलावा उन्होंने कई फिल्मों की पटकथाएं भी लिखी। उनके शासनकाल के दौरान ही तमिलनाडु में महिलाओं को संपत्ति का अधिकार मिला। उन्होंने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के जरिए एक रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर से चावल बंटवाया। उन्‍होंने महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण और भूमिहीनों को ज़मीन वितरित करने की व्‍यवस्‍था की। किसानों को मुफ्त बिजली और राज्य के खरीद केन्द्रों के जरिए किसानों से धान की सीधी खरीद भी श्री करूणानिधि ने की थी।

——

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने करुणानिधि के निधन पर शोक व्यक्त किया है। राष्ट्रपतिरामनाथ कोविंद ने अपने संदेश में कहा है कि श्री करुणानिधि ने तमिलनाडु और देश के विकासमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने वयोवृद्ध नेता के देहांतपर दुःख व्यक्त करते हुए उन्हें देश का ऐसा अग्रणी राजनेता बताया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि स्वर्गीय करुणानिधिदेश के वरिष्ठतम नेताओं में से एक थे। श्री मोदी ने कहा कि उनके निधन से देश ने एकमहान जन नेता, गंभीर चिंतक, प्रतिभा सम्पन्न लेखक और एक ऐसे दिग्गज नेता को खो दियाहै जिसका जीवन गरीबों और उपेक्षितों के कल्याण के प्रति समर्पित था।

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि श्री करुणानिधि का निधनदेश की राजनीति के लिए बड़ी क्षति है और तमिल समाज तथा तमिलनाडु को उनका योगदान हमेशायाद रखा जाएगा। सूचना और प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ ने कहा है कि श्री करुणानिधिएक महान प्रशासक और विनम्र नेता थे।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने शोक संदेश में कहा हैकि उनके निधन से भारत ने एक महान सपूत को खो दिया है।

——

तमिलनाडु में सत्तारूढ़ ऑल इंडिया अन्ना डीएमके ने दिवंगत नेताके सम्मान में सात दिन के शोक की घोषणा की है। राज्य सरकार ने भी कल अवकाश और सात दिनके शोक की घोषणा की है।

तमिलनाडु के मुख्यसचिव के वक्तव्य के अनुसार स्वर्गीय करुणानिधिके पार्थिव शरीर को राजाजी हॉल में अंतिम दर्शनों के लिए रखा गया है और उनका पूरे राजकीयसम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा।

उनके पार्थिव शरीर को अन्ना मेमोरियल में दफनाने का औपचारिकअनुरोध मुख्यमंत्री को दिया गया और मुख्यमंत्री ने इसे स्वीकार करते हुए स्वर्गीय करुणानिधिके स्मारक के लिए गिंडी में दो एकड़ ज़मीन उपलब्ध कराने पर सहमति व्यक्त की है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्वर्गीय करुणानिधि को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए कल सुबह चेन्नईजाएंगे।

——

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि संसद का मौजूदा मानसूनसत्र इतिहास में सामाजिक न्‍याय के रूप में जाना जाएगा, क्‍योंकि इस सत्र में अन्‍यपिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने और अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति अत्‍याचार निवारण संशोधन विधेयक, 2018 जैसे महत्‍वपूर्ण विधेयक पारित किए गए। नई दिल्‍लीमें आज भाजपा संसदीय दल की बैठक में श्री मोदी ने कहा कि इस महीने की 15 से 30 तारीखतक सामाजिक न्‍याय पखवाड़ा मनाया जाएगा। संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने श्री मोदीके हवाले से कहा कि देश में हर वर्ष एक से 9 अगस्‍त तक सामाजिक न्‍याय सप्‍ताह भी मनायाजायेगा।

—-

भारतीय जनता पार्टी के अन्‍य पिछड़ा वर्ग के सांसदों औरनेताओं के शिष्‍टमंडल ने आज नई दिल्‍ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।उन्‍होंने अन्‍य पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने के लिए प्रधानमंत्री कोबधाई दी और कहा कि इस ऐतिहासिक कदम से इस समुदाय को मजबूत करने में मदद मिलेगी।

——

सरकार ने कहा है कि प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना केतहत दवाइयों और चिकित्‍सा संबंधी अन्‍य सामान की खरीद पर लोगों को 90 प्रतिशत तक कीबचत हो रही है। रसायन और उर्वरक राज्‍यमंत्री मनसुख मंडाविया ने लोकसभा में एक सवालके लिखित जवाब में यह जानकारी दी।

——

लोकसभा ने वर्ष 2018-19 की पूरक अनुदान मांगों और वर्ष2015-16 की अतिरिक्त मांगों पर चर्चा शुरू कर दी है। सरकार ने ग्यारह हजार छह सौ98 करोड़ रुपये के अतिरिक्त खर्च के लिए संसद की स्वीकृति मांगी है।

——

सड़कों और गलियों में स्ट्रीट लाइट बदलने के राष्ट्रीय कार्यक्रमके अंतर्गत देशभर में 64 लाख से अधिक एल.ई.डी. स्ट्रीट लाइट लगाई जा चुकी हैं। आवासऔर शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आज लोकसभा में एक लिखित उत्तर में इसकी जानकारीदी है।

——

सरकार ने वित्तीय समाधान और जमा राशि बीमा विधेयक आज लोकसभासे वापस ले लिया। इस विधेयक में खराब आर्थिक स्थिति वाले बैंकों की हालत सुधारने औरउनकी जमा राशियों के लिए बीमा सुविधा को लेकर चिंताएं व्यक्त की जा रही थीं।

——

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने जोर देकर कहा है कि मुजफ्फरपुर औरदेवरिया के बालिका आश्रय गृह में दुष्‍कर्म की घटनाओं के दोषियों को बख्‍शा नहीं जायेगा।लोकसभा में शून्यकाल में समाजवादी पार्टी, राष्‍ट्रीय जनता दल और कांग्रेस सदस्‍यों के सवालोंका जवाब देते हुए श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि कहीं भी ऐसी घटनाएं होना शर्मनाक और दुर्भाग्‍यपूर्णहैं।

लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने भी ऐसी घटनाओं पर चिन्‍ताव्‍यक्‍त की और सांसदों से कहा कि वे अपने-अपने जिलों में चल रहे आश्रय गृहों में रहरही बालिकाओं की स्थिति जानें।

——

इस बीच, उच्‍चतम न्‍यायालय ने मुजफ्फरपुर आश्रय गृह चलाने वाले स्‍वैच्छिक संगठन को धन देने पर बिहार सरकार की खिंचाई की है। इस आश्रय गृह में बालिकाओं के साथ कथित रूप से दुष्‍कर्म किया गया। न्‍यायालय ने पिछले सप्‍ताह घटना का स्‍वत:संज्ञान लेते हुए नितिश कुमार के नेतृत्‍व वाली बिहार सरकार और महिला तथा बाल विकास मंत्रालय से स्‍पष्‍टीकरण मांगा था।

—–

राज्‍य सभा की कार्यवाही विभिन्‍न मुद्दों को लेकर बार-बार स्‍थगितहोने के बाद आज दिन भर के लिए स्‍थगित कर दी गयी। राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर के अंतिममसौदे के मुद्दे को लेकर तृणमूल कांग्रेस के सदस्‍य सदन के बीचों-बीच आकर नारेबाजीकरने लगे। इसी मुद्दे पर दोपहर के भोजनावकाश के बाद सदन की कार्यवाही दो बार स्‍थगितकरनी पड़ी।

दो बजे सदन की कार्यवाही फिर शुरू होने पर खरीफ फसलों के न्‍यूनतमसमर्थन मूल्‍य में हाल में की गयी बढ़ोतरी और कृषि क्षेत्र की चुनौतियों पर अल्‍पकालिकचर्चा में भाजपा के अमित शाह ने कहा कि पिछले चार साल में एन.डी.ए. सरकार ने कृषि औरइससे संबंधित क्षेत्रों के लिए के लिए बजट आबंटन में बढ़ोतरी की है।

कृषि के बजटीय आवंटन में 2009 से 2014 तक 1 लाख 30 हजार 82 करोड़ था और 2014 से 2018 तक वो बढ़कर हो गया2 लाख 11 हजार 694 करोड़, 75 प्रतिशत की वृद्धि। कृषि के बजट में करने का काम भारतीयजनता पार्टी की नरेन्‍द्र मोदी सरकार ने, एनडीए सरकार ने किया।

श्री शाह के भाषण के दौरान तृणमूल कांग्रेस के सदस्य सरकार केखिलाफ फिर नारेबाजी करते हुए सदन के बीचोंबीच आ गए।

सभापति एम.वेंकैया नायडु को भारी शोर-शराबे के बीच सदन की कार्यवाहीदिनभर के लिए स्थगित करनी पड़ी।

——

भारतीय जनता पार्टी ने राज्यसभा की कार्यवाही में बाधा डालनेके लिए तृणमूल कांग्रेस और कांग्रेस पार्टी की कड़ी आलोचना की है। नई दिल्ली में आजसंवाददाताओं से बातचीत में पार्टी के वरिष्ठ नेता और केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसादने कहा कि जब भाजपा अध्यक्ष अमित शाह खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में हाल कीबढ़ोतरी और कृषि क्षेत्र की चुनौतियों पर बोल रहे थे तो तृणमूल कांग्रेस सदस्य सदनके बीचों-बीच आकर हंगामा करने लगे जिससे सदन की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी।

——

केन्‍द्र की अधिसूचित वरिष्‍ठता के आधार पर आज उच्‍चतम न्‍यायालयके न्‍यायाधीश पद पर न्‍यायाधीश इन्दिरा बैनर्जी, विनीत सरन और के0 एम0 जोसेफ को शपथदिलायी गयी। प्रधान न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति दीपक मिश्र ने उन्‍हें शपथ दिलाई। इन न्‍यायाधीशोंके शपथ ग्रहण के बाद अब उच्‍चतम न्‍यायालय में न्‍यायाधीशों की संख्‍या 25 हो गई है।

——

सेना ने जम्‍मू-कश्‍मीर में बांदीपोरा जिले में नियंत्रण रेखा के पास गुरेज़ सेक्‍टर में घुसपैठ की कोशिश को नाकाम कर दिया। मुठभेड़ में दो आंतकवादी मारे गए और चार जवान शहीद हो गए। सेना के सूत्रों ने बताया कि गोविन्‍द नाला के पास 36 राष्‍ट्रीय राइफल्‍स के गश्‍ती दल का आरसी चौकी पर घुसपैठ कर रहे आतंकवादियों से आमना-सामना हुआ।
रक्षा प्रवक्‍ता ने आकाशवाणी को बताया कि दोनों ओर से हुई गोलीबारी में मेजर रैंक का एक अधिकारी सहित सेना के चार जवान शहीद हो गए और दो आतंकवादी मारे गए।

असम सरकार ने पड़ोसी राज्‍यों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर मसौदे के प्रकाशन के बाद असम के लोगों के आवागमन में रूकावट नहीं आनी चाहिए। आकाशवाणी से बातचीत में असम के पुलिस महानिदेशक कुलाधर सैकिया ने कहा कि उन्‍होंने इस मुद्दे पर मेघालय, अरूणाचलप्रदेश के पुलिस महानिदेशकों से बातचीत की है। श्री सैकिया ने इन राज्‍यों के पुलिस महानिदेशकों से अनुरोध किया है कि वे इस मामले पर नजर रखें और ये सुनिश्चित करें कि जरूरत पड़ने पर ही दस्‍तावेजों की पुष्टि की जाए।

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने असम में राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर को असंवेदनशील तरीके और पूरी तैयारी के बिना लागू करने का आरोप लगाया है। कांग्रेस संसदीय दल की बैठक को संबोधित करते हुए श्री गांधी ने कहा कि केन्‍द्र और राज्‍य सरकारों द्वारा रजिस्‍टर का काम जिस ढंग से किया गया उससे लाखों निर्दोष नागरिकों में अपनी भूमि और देश से निष्‍कासित किये जाने का भय उत्‍पन्‍न हो गया है।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि इसाई समुदाय की विरासत और इतिहास पूरे देश के लिए अत्‍याधिक गर्व की बात है और यह भारत की विविधता और बहुलता की प्रतिबद्धता का प्रतीक है। श्री कोविंद आज त्रिशूर में सेंट थॉमस कॉलेज के शताब्‍दी समारोह का उद्घाटन कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि संस्‍थापक और संस्‍था के प्रशासन में चर्च की भूमिका सराहनीय है।

——

नेपाल में, सिमिकोट से विमान सेवा बहाल होने के बाद सौ से अधिककैलाश-मानसरोवर यात्री नेपालगंज के लिए रवाना हो गये हैं। खराब मौसम के कारण रविवारसे सिमिकोट से विमान सेवायें अस्‍थायी रूप से स्‍थगित की गई थीं।

——

खेल मंत्री राज्‍यवर्धन राठौड़ ने कहा कि खेल से जुड़े लोगोंको रोजाना नयी चुनौतियों का सामना करना पड़़ता है। श्री राठौड़ ने आज नई दिल्‍ली में माउंट मनीरांग के लिएपर्वतारोहण अभियान को रवाना करने के बाद यह बात कही।

 

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY