दिनभर के प्रमुख समाचार एकसाथ

123-वां संविधान संशोधन विधेयक 2018 संसद में पारित हो गया है।विधेयक में राष्‍ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग – एन सी बी सी को संवैधानिक दर्जा देनेका प्रावधान किया गया है। राज्‍यसभा ने लोकसभा द्वारा पारित संशोधन को स्‍वीकार करलिया। राज्‍यसभा में मौजूद सभी 156 सदस्‍यों ने विधेयक के पक्ष में मतदान किया।

इससे पहले सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोतने विधेयक पेश करते हुए कहा कि इसका उद्देश्‍य सामाजिक और शैक्षणिक रूप से पिछड़े हुएवर्गों के लोगों को न्‍याय प्रदान करना है। विधेयक को नरेंद्र मोदी सरकार का ऐतिहासिककदम बताते हुए श्री गहलोत ने कहा कि आयोग को संवैधानिक दर्जा देने की मांग काफी दिनोंसे चली आ रही थी।

—–

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 123-वां संविधान संशोधन विधेयक2018 पारित होने पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की है। इस विधेयक से राष्‍ट्रीय पिछड़ा वर्गआयोग को संवैधानिक दर्जा मिल जाएगा। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि यह देश के लिएएक ऐतिहासिक क्षण है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे देश भर में अन्‍य पिछड़ा वर्ग समुदायके सशक्तिकरण में योगदान मिलेगा।

—–

भारतीय जनता पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह ने भी संसद में में123-वां संविधान संशोधन विधेयक 2018 पास होने को ऐतिहासिक बताया है। आज संसद के बाहरपत्रकारों से बातचीत में श्री शाह ने कहा कि विधेयक पास होने से पिछड़े वर्ग को विकासकी धारा में शामिल करने की मोदी सरकार की प्रतिबद्धता साबित होती है।

—–

आपराधिक कानून संशोधन विधेयक, 2018 भी पारित हो गया है। राज्‍यसभाने आज इसे ध्‍वनि-मत से पारित कर दिया। लोकसभा इसे पिछले महीने ही पास कर चुकी थी।यह विधेयक इसी वर्ष 21 अप्रैल को जारी आपराधिक कानून संशोधन अध्‍यादेश का स्‍थान लेगा।विधेयक में दुष्‍कर्म के आरोपियों को अत्‍यंत कड़ी सज़ा देने का प्रावधान किया गयाहै।

विधेयक पर हुई बहस का उत्‍तर देते हुए गृह-राज्‍य मंत्री किरेनरिजिजु ने कहा कि 12 वर्ष से कम आयु की लड़कियों के साथ दुष्‍कर्म के लिए न्‍यूनतमसज़ा का प्रावधान 20 वर्ष कर दिया गया है जिसे आजीवन कारावास या मौत की सज़ा तक बढ़ायाजा सकता है।

श्री रिजिजु ने बताया कि विधेयक में त्‍वरित जांच और सुनवाईके लिए भी प्रावधान किया गया है। दुष्‍कर्म के सभी मामलों में जांच की अनिवार्य रूपसे दो महीने में पूरी करनी होगी।

गृह-राज्‍य मंत्री ने कहा कि कहा कि मामलों की त्‍वरित सुनवाईके लिए विशेष रूप से फास्‍ट ट्रैक अदालतें गठित की जाएंगी जो सिर्फ दुष्‍कर्म के मामलोंकी सुनवाई करेंगी। श्री रिजिजु ने कहा कि जांच की गुणवत्‍ता के लिए सभी पुलिस थानोंमें फोरेंसिक किट उपलब्‍ध कराई जाएंगी। इसके अलावा प्रत्‍येक राज्‍य में विशेष फोरेंसिकप्रयोगशालाएं खोली जाएंगी।

—–

लोकसभा ने अनुसूचित जाति और जनजाति अत्‍याचारनिवारण संशोधन विधेयक, 2018 पारित कर दिया है। विधेयक में 1989 में बने इसीअधिनियम में संशोधन का प्रस्‍ताव है ताकि अधिनियम की मूल भावना को बनाए रखा जा सके।

विधेयक पेश करते हुए सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंदगहलोत ने कहा कि उच्‍चतम न्‍यायालय के आदेश के बाद एक पुनर्विचार याचिका दायर की गईहै जो अभी विचाराधीन है। इसके निर्णय आने के समय में अनिश्चितता को देखते हुए सरकारने ये संशोधन विधेयक लाने का निर्णय लिया है।

बहस शुरू करते हुए कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे ने मांग,की कि इस अधिनियम को संविधान की नौंवीं अनुसूची में शामिल किया जाना चाहिए ताकि इसेउच्‍चतम न्‍यायालय के विचारणीय दायरे से दूर रखा जा सके।

भारतीय जनता पार्टी के विनोद सोनकर ने कांग्रेस पर डॉक्‍टर बी.आर.अम्‍बेडकर का अपमान करने का आरोप लगाया।

—–

उच्‍चतम न्‍यायालय ने जम्‍मू-कश्‍मीर से संबंधित संविधान केअनुच्‍छेद 35ए की वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई आज स्‍थगित कर दी।

प्रधान न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ती दीपक मिश्रा ने कहा कि तीन न्‍यायाधीशोंकी पीठ में शामिल न्‍यायामूर्ति डी.वाई. चंद्रचूड़ उपस्थित नहीं हैं, इसलिए सुनवाईस्‍थगित की जाती है। अब इन याचिकाओं पर इस महीने की 27 तारीख को शुरू होने वाले सप्‍ताहमें सुनवाई की जायेगी।

—–

छत्‍तीसगढ़ के बस्‍तर जिले में आज 15 माओवादी मारे गए। नक्‍सलकार्रवाई से संबद्ध विशेष पुलिस महानिदेशक डी.एम. अवस्‍थी ने बताया कि घटनास्‍थल सेएक महिला सहित दो माओवादियों को भी गिरफ्तार किया गया है।

कोंता और गोलापल्‍ली के बीच माओवादियों ने घात लगाकर सुरक्षाबलके जवानों पर हमला किया। जवानों ने भी जोरदार ढंग से हमले का जवाब दिया। इस मुठभेड़में 15 माओवादी मारे गये हैं इनमें एक प्‍लाटून कमांडर भी शामिल है। पुलिस ने मारेगये सभी माओवादियों के शव के साथ घटनास्‍थल से 16 देशी हथियार और चार आई ई डी भी बरामदकिये हैं।

—–

असम गण परिषद ने ऐसे राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर एन आरसी की मांग की है जिसमें एक भी गलत नाम शामिल न हो। पार्टी अध्‍यक्ष अतुल बोराऔर कार्यकारी अध्‍यक्ष केशब महंत ने गुवाहाटी में पत्रकारों से बातचीत करते हुए बतायाकि उन्‍होंने राज्‍य के एन आर सी समन्‍वयक को आज इस बारे में एक ज्ञापन सौंपाहै।

इस बीच, पार्टी ने भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह के इस बयान का स्‍वागतकिया कि एन आर सी असम समझौते की आत्‍मा है। पार्टी ने पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्रीममता बनर्जी के एन आर सी विरोधी रवैये की आलोचना की है।

—–
केंद्रीय खेल और युवा मामलों के मंत्री कर्नल राज्‍य वर्द्धन राठौड़ ने कहा है कि अगले साल से स्‍कूलों में खेलों को अनिवार्य रूप से शामिल किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि मंत्रालय यह सुनश्चित करेगा कि 2019 तक स्‍कलों के पाठ्यक्रम को 50 प्रतिशत कम किया जाए। उन्‍होंने कहा कि मंत्रालय खेलों को बढ़ावा देने के लिए और भी उपयों पर विचार कर रही है। श्री राठौड़ ने बताया कि वह यह सुनिश्चित करेंगे 2022 राष्‍ट्रीय खेल प्राधिकरण एस आई में कर्मचारियों की संख्‍या 50 प्रतिशत कम की जाए और पैसा खेलों पर खर्च किया जाए। उन्‍होंने कहा कि इस साल सरकार खेलों के 20 विशेष स्‍कूल बनाएगी और इन पर सात से 10 करोड़ रुपया खर्च किया जाएगा।

—–

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज तिरुवनंतपुरम में केरल विधानसभाकी हीरक जयंती के समापन पर लोकतंत्र पर्व का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्‍होंनेकहा कि लोकतंत्र पर इस तरह की बहस से देश में विधायी लोकतंत्र की प्रगति के लिए व्‍यावहारिकजानकारी मिलेगी।

केरल की तीन दिन की यात्रा पर तिरुवनंतपुरम पहुंचे श्री कोविंदआज शाम कोच्चि के लिए रवाना हो गए।

—–

केंद्रीय खेल और युवा मामलों के मंत्री कर्नल राज्‍य वर्द्धनराठौड़ ने कहा है कि अगले साल से स्‍कूलों में खेल के पीरियड को अनिवार्य रूप से शामिलकिया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि मंत्रालय खेलों को बढ़ावा देने के लिए और भी उपयों परविचार कर रहा है।

—–

राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी – एन आई ए ने कल दिल्‍ली हवाईअड्डे पर लश्‍कर-ए-तैयबा के एक बड़े आतंकवादी हबीबुर रहमान को गिरफ्तार कर लिया। वहरियाद से दिल्‍ली पहुंचा था।

एन आई ए का कहना है कि रहमान ने लश्‍कर-ए-तैयबा के आतंकवादीशेख अब्‍दुल नईम के लिए भारत में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए विभिन्‍नअवसरों पर ठिकाने और पैसे का इंतजाम किया था। एन आई ए ने नईम को पिछले वर्ष नवम्‍बर में गिरफ्तार किया था और हबीबुर रहमान सहितदस अन्‍य सह आरोपियों के साथ उसके खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया था।

पिछले साल एन आई ए की विशेष अदालत ने रहमान के खिलाफ गैर-जमानतीवारंट जारी किया था।

—–
बिहार के मुख्‍यमंत्री नितीश कुमार ने आज घोषणा की कि राज्‍य में सभी आश्रय गृह का संचालन राज्‍य सरकार स्‍वंय करेगी। आज पटना में पत्रकारों से बातचीत में उन्‍होंने कहा कि अब किसी भी गैर सरकारी संस्‍था को आश्रयगृह का संचालन नहीं करने दिया जाएगा। श्री कुमार ने कहा कि सरकार आश्रय गृह के लिए भवन मुहैया कराएगी। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि मुजफ्फरपुर आश्रय गृह मामले के दोषियों को बख्‍शा नहीं जाएगा।
इस बीच, पटना उच्‍च न्‍यायालय ने मुजफ्फरपुर आश्रय गृह मामले की सीबीआई जांच की निगरानी स्‍वंय करने का फैसला लिया है।

—–

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता आरके धवन का आज शाम नई दिल्‍ली में निधन हो गया। वे 81 वर्ष के थे। श्री धवन पूर्व प्रधानमंत्रीइंदिरा गांधी के निजी सचिव रह चुके थे। वे राज्‍यसभा के सदस्‍य भी थे।

—–

बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 136 अंक बढ़कर 37 हजार692 के नये उच्चतम स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी 26 अंक की बढ़त के साथ ग्यारह हजार 387हो गया।

—–

नगालैंड में भूस्‍खलन प्रभावित जिलों में यातायात बहाली, राहतऔर पुनर्वास कार्य जारी हैं। विभिन्‍न एजेंसियां और राज्‍य प्रशासन मदद करने में जुटेहैं।

—–

उत्‍तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव के कारण पिछले चौबीसघंटों के दौरान ओडि़शा के ज्‍यादातर स्‍थानों पर भारी बारिश हुई है। 11 जिलों में भारीबारिश होने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। मध्‍य और दक्षिण तटवर्ती ओडिशा के सात जिलोंमें एक या दो स्‍थानों पर भारी बारिश हो सकती है। मछुआरों को शुक्रवार तक समुद्र मेंनहीं जाने की सलाह दी गई है।

 

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY