दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने युवाओंसे अपने लिए, अपने परिवार और पूरे समाज, विशेषकर वंचित लोगों के लिए कुछ बड़े सपनेदेखने और ऊंचे लक्ष्‍य रखने का आह्वान किया है। आज हैदराबाद में भारतीय प्रौद्योगिकीसंस्‍थान- आई आई टी के सातवें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए श्री कोविंद नेकहा कि देश की आकांक्षाएं अब छह दशक पहले स्‍थापित किए गए भारी उद्योगों तक सीमित नहींरह गई हैं। ऐसे में आई आई टी हैदराबाद को चौथी औद्योगिक क्रांति के लिए प्रासंगिक बनेरहना होगा।

तमिलनाडु से राष्‍ट्रपति केरल पहुंचगये हैं। वे कल राज्‍य विधानसभा की हीरक जयंति के अवसर पर तिरूअनंतपुरम में आयोजितलोकतंत्र समारोह का उद्घाटन करेंगे।

……..

भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष, अमित शाह ने विपक्ष पर आरोप लगाया है कि वे वोट बैंक की राजनीति कर रहे हैं।उन्‍होंने कांग्रेस, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी से अन्‍य पिछड़ा वर्ग सेसंबंधित 123वें संविधान संशोधन विधेयक पर अपना दृष्टिकोण स्‍पष्‍ट करने को भी कहा है।उत्‍तर प्रदेश में मुगलसराय जंक्‍शन का नाम बदलकर दीनदयाल उपाध्‍याय जंक्‍शनकरने के लिए आयोजित समारोह के बाद एक जनसभा को संबोधित करते हुए श्री शाह ने कहा किउनकी पार्टी ने अन्‍य पिछड़ा वर्ग विधेयक लोकसभा में पारित करा लिया है और अब इसे राज्‍यसभामें पारित होना है। उन्‍होंने कांग्रेस, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी से स्‍पष्‍टकरने को कहा कि क्‍या वे पिछड़े वर्गों के लोगों का सचमुच कल्‍याण चाहते हैं। उन्‍होंनेकहा कि कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी को अन्‍य पिछड़ा वर्ग विधेयक को राज्‍यसभा मेंपारित करने में मदद करनी चाहिए।

श्री शाह ने विपक्ष पर यह भी आरोप लगायाकि वह राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर के मुद्दे को लेकर वोट बैंक की राजनीति कर रहा है।भाजपा अध्‍यक्ष ने कांग्रेस, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी से जानना चाहा किक्‍या वे घुसपैठियों को देश में बने रहने देना चाहते हैं या उन्‍हें निकाल बाहर कियाजाना चाहिए।

इससे पहले, भाजपा अध्‍यक्ष ने उत्‍तरप्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ, रेल मंत्री पीयूष गोयल और रेल राज्‍य मंत्रीमनोज सिन्‍हा की उपस्थिति में मुगलसराय जंक्‍शन को दीनदयाल उपाध्‍याय जंक्‍शननाम दिया। इस रेलवे स्‍टेशन पर राष्‍ट्रीय स्‍वयं सेवक संघ के नेता दीनदयाल उपाध्‍याय11 फरवरी, 1968 को रहस्‍मय परिस्थितियों में मृत पाए गए थे।

भाजपा,अध्यक्ष अमित शाह ने इस अवसर पर उन तीन व्‍यक्‍तियों को सम्‍मानित किया जिन्‍होंनेआज से 50 साल पहले फरवरी 1968 पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय के पार्थिक शरीर की पहचान कीथी जो संदिग्‍ध परिस्थितियों में रेलवे स्‍टेशन के पास मृत पाए गए थे। अमित शाह औरअन्‍य नेताओं ने एक सभी महिला कर्मचारियों वाली मालगाड़ी को भी हरी झंडी दिखाकर रवानाकिया। इस प्रकार की यह पूरे देश में यह इकलौती ट्रेन होगी। इसके साथ ही स्‍टेशन केयार्ड के आधुनिकीकरण के प्रस्‍ताव शुरूआत की साथ एकात्‍मकता एक्‍सप्रेस को भी हरी झंडीदिखाई गई। जो लखनऊ से मुगलसराय के बीच सप्‍ताह में दो बार चलेगी। नाम बदले जाने केसाथ ही मुगलसराय जंक्‍शन अब इतिहास का हिस्‍सा बन गया जिसे ब्रिटिश शासनकाल में दिल्‍ली,हावड़ा रूट पर प्रमुख जंक्‍शन के रूप में स्‍थापित किया गया था और जहां साढ़े 12 किलोमीटरमें फैला एशिया का सबसे बड़ा यार्ड है।

…….

भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष अमितशाह ने आज नई दिल्‍ली में पार्टी के संपर्क से समर्थन अभियान के तहत जानेमानेक्रिकेटर महेन्‍द्र सिंह धोनी से मुलाकात की। केन्‍द्रीय मंत्री पीयूष गोयल भी इस अवसरपर उपस्थित थे।

……..

प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्‍य मंत्रीडॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने कांग्रेस पर महिला विरोधी होने का आरोप लगाया है। जम्‍मू-कश्‍मीरके रियासी में संवाददाताओं से बातचीत में उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस महिलाओं के बराबरीके अधिकारों में विश्‍वास नहीं करती। डॉ. सिंह ने कांग्रेस को एक ऐसी साम्‍प्रदायिकपार्टी बताया, जो तुष्‍टीकरण की राजनीति में लगी है।

……..

जनता दल यूनाइटेड ने आज जोर देकर कहाकि बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतिश कुमार इस्‍तीफा नहीं देंगे। जनता दल यू नेता केसी त्‍यागी ने आज नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से बातचीत में कहा है कि पार्टी मुजफ्फरपुर बालिका गृह दुष्‍कर्ममामले की जांच उच्‍चतम न्‍यायालय की निगरानी में कराने के लिए तैयार है।

उन्‍होंने राष्‍ट्रीय जनता दल के कलआयोजित विरोध प्रदर्शन में भाग लेने वाले नेताओं की आलोचना की। श्री त्‍यागी ने आरोपलगाया कि विपक्षी दल राज्‍य में दुर्भाग्‍यपूर्ण और शर्मनाक हादसे का राजनीतिक लाभलेने की कोशिश कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि श्री नीतीश कुमार ने पटना उच्‍च न्‍यायालयको मामले की जांच की निगरानी करने के लिए लिखा है।

…….

इस बीच, बिहार सरकार ने इस मामले मेंमुजफ्फरपुर बाल संरक्षण इकाई के सहायक निदेशक दिवेश कुमार शर्मा को निलंबितकर दिया है। सूत्रों का कहना है कि यह निर्णय ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए अधिकारी केसमय पर उचित कार्रवाई नहीं करने पर किया गया।

राज्‍य सरकार ने पांच अन्‍य जिलों मधुबनी,भागलपुर, मुंगेर, भोजपुर और अररिया की बाल संरक्षण इकाईयों के सहायक निदेशकों को भीड्यूटी में लापरवाही बरतने के लिए निलंबित कर दिया।

……..

भारत ने भगौड़े कारोबारी मेहुल चोकसीके प्रत्‍यर्पण के लिए एंटिगा के अधिकारियों को विधिवत अनुरोध पत्र दिया है। सूत्रोंने बताया है कि चोकसी के प्रत्‍यर्पण के सिलसिले में भारत का एक दल कुछ दिन पहले एंटिगागया था। इससे पहले, चोकसी के एंटिगा में मौजूद होने की सूचना मिलने के बाद भारत नेएंटिगा और बरबुड़ा के अधिकारियों से चोकसी को हिरासत में लेने का अनुरोध किया था।

पंजाब नेशनल बैंक से 13 हजार पांच सौकरोड़ रुपये के धोखाधड़ी मामले में पुलिस को चोकसी और नीरव मोदी की तलाश है। इस मामलेकी जांच सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय कर रहे हैं।

……..

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहाहै कि सवा सौ करोड़ भारतीयों के स्वच्छ भारत मिशन से जुड़ने की भावना से देश को स्वच्छताके क्षेत्र में काफी मदद मिली है। श्री मोदी ने आज एक ट्वीट संदेश में सहारनपुर के एक व्‍यक्ति केपत्र का उल्‍लेख करते हुए यह बात कही। सहारनपुर के प्रणव सक्‍सेना ने स्वच्छ भारत मिशनका समर्थन करते हुए अन्य लोगों से इसमें सहयोग देने की अपील की थी।

…….

केंद्र सरकार ने बाढ़ और भूस्‍खलन सेजानमाल को हुए नुकसान से निपटने के लिए नगालैंड सरकार को हरसंभव मदद का आश्‍वासन दियाहै। गृह राज्‍य मंत्री किरेन रिजिजू ने राज्‍य और केंद्र की एजेंसियों द्वारा नगालैंडमें चलाए जा रहे राहत और बचाव कार्यों की सराहना की हमारे संवाददाता ने बताया है किश्री रिजिजू ने केंद्र और राज्‍य सरकार के वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ बाढ़ और भूस्‍खलनसे प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया लेकिन घने कोहरे की वजह से वे कोहिमामें नहीं उतर सके और उन्‍हें दीमापुर लौटना पड़ा।

दीमापुरमें एक बैठक को संबोधित करते हुए रिजिजू ने नागालैंड के मुख्‍यमंत्री को केंद्रीय गृहऔर रक्षा मंत्रालय से सभी संवर्ग सहायता के बारे में आश्‍वासन दिया। इस बैठक में रिजिजूने कहा कि वित्‍तीय आवश्‍यकताओं का ब्‍यौरा तैयार करने के लिए एक आंतरिक मंत्रिस्‍तरीयटीम गठित की जाएगी और एक सप्‍ताह के भीतर नागालैंड को भेजी जाएगी। उन्‍होंने कहा किटीम की यह रिपोर्ट मिलने के तुरंत बाद राज्‍य के लिए राहत राशि दी जाएगी। इस बीच नागालैंडके मुख्‍यमंत्री नीफियो रियो तत्‍काल राहत के अलावा बहाली कार्यों को शुरू करने केलिए अतिरिक्‍त निधि के लिए केंद्रीय मंत्री से अनुरोध किया।

…….

उत्‍तर प्रदेश के विभिन्‍न भागों मेंभी पिछले पखवाड़े हुई मूसलाधार वर्षा से भीषण बाढ़ की आशंका बढ़गई है। घाघरा, शारदा और साई सहित कई प्रमुख नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं।गंगा नदी भी कई जगह उफान पर है। तराई क्षेत्र के जिलों में भारी वर्षा और नेपाल सेछोड़े गए पानी की वजह से बाढ़ आ गई है।

……..

जम्‍मू-कश्‍मीर में अलगाववादियों केबंद के कारण जम्‍मू आधार शिविर से अमरनाथ यात्रा आज और कल के लिए रोक दी गई है। हांलाकिबालतल और पहलगाम के आधार शिविरों में पहले से मौजूद श्रद्धालुओं की यात्रा निर्धारितकार्यक्रम के अनुसार जारी है।

……..

भारत की पी वी सिंधू को विश्‍व बैडमिंटनचैंपियनशिप में रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा है। चीन के नानजिंग में आज खेले गए फाइनल में सातवीं वरीयता प्राप्‍तस्‍पेन की कैरोलिना मारिन ने तीसरी वरीयता प्राप्‍त सिंधू को 21-19, 21-10 से पराजित किया।

……..

लंदन में महिला हॉकी विश्व कप टूर्नामेंटके फाइनल में आज आयरलैंड का सामना हॉलैंड से होगा। आयरलैंड महिला विश्व कप के इतिहासमें फाइनल में पहुंचने वाली सबसे निचली रैंकिंग की टीम बन गयी है।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY