दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज आयुष्‍मान भारत के तहत स्‍वास्‍थ्‍यबीमा कार्यक्रम शुरू करने की तैयारियों की समीक्षा की। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय, नीति आयोग और प्रधानमंत्री कार्यालय के शीर्ष अधिकारियों ने राज्‍यों में इस योजना की तैयारियों और तकनीकी बुनियादी सुविधाओंसे संबंधित जानकारी प्रधानमंत्री को दी। इस योजना के तहत प्रत्‍येक परिवार का पांच लाख रुपये तक का स्‍वास्‍थ्‍य बीमा किया जाएगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इसकालक्ष्‍य गरीब और कमजोर वर्ग के दसकरोड़ से अधिक परिवारों को इस योजना के तहत लाना है।

आयुष्‍मान भारत योजना एक राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा योजना है, जिसका उद्देश्‍य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों कोस्‍वास्‍थ्‍य बीमा मुहैया कराना है। इस योजना के लाभार्थीपूरे देश में सरकार द्वारा चयन किये गये सरकारी और गैर-सरकारी अस्‍पतालों में बिना भुगतान के इलाज करा सकतेहैं। ला‍भार्थियों की पहचान और पंजीकरण का काम सार्वजनिक सेवा केन्‍द्रों द्वारा किया जाएगा। आयुष्‍मान भारत योजना के मुख्‍य रूप से दो उद्देश्‍य हैं। पहला समुदायों के नजदीक, व्‍यापक प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य सेवा केन्‍द्र उपलब्‍ध कराने के लिए संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों का जाल बिछाना और दूसरा, देश की 40 प्रतिशत आबादी को स्‍वास्‍थ्‍य बीमा के अंतर्गत लाना है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अप्रैल में आम्‍बेडकर जयंती के अवसर पर छत्‍तीसगढ़के बीजापुर जिले में आयुष्‍मानभारत के तहत पहले स्‍वास्‍थ्‍यऔर चिकित्‍सा केन्‍द्र का उद्घाटन किया था।

——-

वित्तमंत्री पीयूष गोयलने कहा है कि वस्तु और सेवाकर परिषद ने रुपे डेबिट कार्ड,भीम, आधार, यूपीआई और यूएसएसडी के माध्‍यम से भुगतान करने के प्रस्‍तावको मंजूरी दे दी है। उन्‍होंनेकहा कि समाज के गरीब वर्ग के लोगों के लिए कैश बैक ऑफर का यह प्रस्ताव स्‍वीकृत किया गया है। आज नई दिल्ली में वस्तु और सेवाकर परिषदकी 29वीं बैठक के बाद संवाददाताओंसे बातचीत के बात वित्तमंत्री ने कहा कि स्वयं आगे आने वाले राज्यों को डिजिटल भुगतानमें प्रारंभिक आधार प्रोत्साहन दिया जाएगा। एक बार इसे लागू करने के बाद उपभोक्ता कैशबैक के रूप में टोटल जीएसटी राशि का बीस प्रतिशत प्राप्त कर सकेगा बशर्ते कि‍ उसकी अधिकतम सीमा सौ रुपये हो।

श्री गोयल ने कहा किकानूनी समिति विधि, उसकीप्रक्रिया की जबकि निर्धारण समिति मूल्यों से संबंधित निर्णय लेगी।

——-

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍यसंगठन ने ग्रामीण इलाकों में स्‍वच्‍छता अभियान की प्रगति के लिए भारत की प्रशंसा कीहै। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में तेज़ गति से स्‍वच्‍छता अभियान चलाने केलिए विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की ओर से भारत की सराहना पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त कीहै। एक ट्वीट संदेश में श्री मोदी ने कहा कि सफाई और स्‍वच्‍छता में देश की प्रगतिपर संगठन की रिपोर्ट काफी उत्‍साहवर्द्धक है। प्रधानमंत्री ने कहा कि स्‍वच्‍छ भारतमिशन की भूमिका लाखों लोगों का जीवन बचाने में महत्‍वपूर्ण है।

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के आंकड़ो के अनुसार स्वच्छ भारतमिशन से ग्रामीण भारत में लोगों के जीवन में महत्‍वपूर्ण परिवर्तन आया है। इससे उन्‍हेंबेहतर स्वास्थ्य और आर्थिक लाभ मिल रहा है। ऐसा कहा गया है कि अगर इस मिशन को पूर्णरूप से कार्यान्वित किया जाता है तो प्रतिवर्ष डायरिया से तीन लाख से ज्यादा लोगोंको मौत के मुंह में जाने से बचाया जा सकता है। वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किये गए, इस अभियान के तहत 19 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशखुले में शौच से मुक्‍त हो चुके हैं। अब तक,इस कार्यक्रम के तहत आठ करोड़ शौचालयों का निर्माण किया जाचुका है। सरकार ने अगले वर्ष2 अक्तूबर तक देश में 100 प्रतिशत स्वच्छता और खुले मेंशौच से मुक्‍त‍ि का लक्ष्य रखा है।

————–

स्वच्छ भारत अभियानके अंतर्गत शत-प्रतिशत खुले में शौच से मुक्तसमाज और स्वच्छ गांव राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को2019 में उनकी 150वींजयंती पर सच्ची श्रद्धांजलि होगी। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2014 में शुरू किया गया स्वच्छ भारत अभियान अब जागरूकता के साथग्रामीण इलाकों में समाज के विभिन्‍न वर्गों में अपनी पहचान बना चुका है

2014में स्‍वच्‍छ भारत अभियान की शुरूआत के बाद से भारत में पूर्ण स्‍वच्‍छता का दायरा 38 दशमलव 7 प्रतिशत से बढ़कर 85 दशमलव 01 प्रतिशत हो गया है। लगभग 17 राज्‍य और केन्‍द्र शासित प्रदेश अ‍ब तक खुले में शौच से मुक्‍त घोषित किये जा चुके हैं। भारत सरकार नेइस संख्‍या को इस साल अक्‍टूबर में बढ़ाकर 25 करने का लक्ष्‍य रखा है। स्‍वच्‍छ भारत कार्यकर्ता अदारी किशोर कुमार को विश्‍वास है कि यह मिशन पूरा होगा।

—-

सात उच्‍च न्‍यायालयोंमें नये मुख्‍य न्‍यायाधीश नियुक्‍त किये गये हैं।

न्‍यायमूर्ति गीता मित्‍तल को आज जम्‍मू-कश्‍मीरउच्‍च न्‍यायालय का मुख्‍य न्‍यायाधीश नियुक्‍त किया गया है। पटना उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीशन्‍यायमूर्ति राजेन्‍द्र मेनन को दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय का नया मुख्‍य न्‍यायाधीश बनाया गया है। गुजरातउच्‍च न्‍यायालय के न्‍यायमूर्ति एम. केशाह को पदोन्‍नति देकर पटना उच्‍च न्‍यायालयका मुख्‍य न्‍यायाधीश बनाया गया है।

राजस्‍थान उच्‍चन्‍यायालय के एक जज न्‍याय‍मूर्तिकाल्पेश सत्‍येन्‍द्र झावेरी का पदोन्‍नति कर ओडिशा उच्‍चन्‍यायालय का मुख्‍य न्‍यायाधीशबनाया गया है।

कलकत्‍ता उच्‍चन्‍यायालय की न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति अनिरूधा बोस को पदोन्‍नति करके झारखंड उच्‍चन्‍यायालय का मुख्‍य न्‍यायाधीशबनाया गया है।

बॉम्‍बे उच्‍चन्‍यायालय की एक जज न्‍यायमूर्ति विजया के.ताहिलरमानी को पदोन्‍नति कर मद्रास उच्‍चन्‍यायालय का मुख्‍य न्‍यायाधीशबनाया गया है। केरल उच्‍चन्‍यायालय के न्‍यायमूर्ति ऋषिकेश रॉय का पदोन्‍नति कर मुख्‍यन्‍यायाधीश बनाया गया है।

——-

संयुक्‍त राष्‍ट्रसंघ के विशेषज्ञों ने अपनी नई रिपोर्ट में कहा है कि उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु औरमिसाइल कार्यक्रमों को नहीं रोका है। रिपोर्ट के अनुसार उत्‍तर कोरिया बड़े पैमाने पर पेट्रोलियम पदार्थों को अवैध ढंगसे जलपोतों के जरिए इकट्ठा करके संयुक्‍त राष्‍ट्र की शर्तों का उल्‍लंघन कर रहा है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि उत्‍तर कोरिया संयुक्‍त राष्‍ट्र के प्रतिबंधों के बावजूदसीरिया को सैन्‍य सहयोग दे रहा है।

——-

राजस्‍थान में भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष अमित शाह ने आज राजसमंद जिले में चारभुजा नाथ मंदिरसे मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे की राज्‍यव्‍यापीराजस्‍थानगौरव यात्रा को झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके बाद श्री शाह और श्रीमतीराजे ने यात्रा की पहली रैली को कंकरोली के जे.के. स्‍टेडियम में संबोधित किया।

श्री अमित शाह ने राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर के बारे में कहा कि शीघ्र ही अवैध रूप से रह रहे बांग्‍लादेशी नागरिकों की पहचान की जाएगी। उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र सरकार की 116 विकासयोजनाएं ग्रामीण जनता को लाभ पहुंचा रही है।

——-

रक्षा मंत्रालय ने कर्नाटकराज्य सरकार की आधारभूत परियोजनाओं के लिए बेंगलुरु शहर में कुछ भूखंड देने पर सहमतिव्यक्त की है। रक्षा मंत्रालय को बदले में भूमि की लागत के बराबर स्‍थानीय निकाय के अधीन बृहद बेंगलुरु महानगर पालिके – बी.बी.एम.पी. में जमीन मिल जाएगी। आज बंगलुरू में एक संयुक्त संवाददातासम्मेलन में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन और मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामीने इसकी घोषणा की।

——-

सूचना और प्रसारण मंत्रीराज्‍यवर्धन राठौड़ ने भारतीय अर्न्‍तराष्‍ट्रीयफिल्‍मोत्‍सव की तैयारियों का जायज़ा लेने के लिए आज गोवा के मुख्‍यमंत्री मनोहर पर्रिकर के साथ एक बैठक की।

बैठक में गोवा के मुख्‍य सचिव धर्मेंद्र शर्मा और अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

——-

बर्मिंघम में इंग्लैंडने पहले क्रिकेट टेस्ट मैच में भारत को 31 रन से हराकर पांच मैच की श्रृंखला में एक-शून्य की बढ़त बना ली है। 194 रन के लक्ष्य के जवाब में मैच के चौथे दिन भारत की दूसरी पारी 162 रन पर सिमट गई। कप्तान विराट कोहली 51 रन बनाकर आउट हुए। श्रृंखला का दूसरा मैच बृहस्पतिवार सेलंदन में खेला जाएगा।

——-

चीन के नानजिंग में विश्वबैडमिंटन प्रतियोगिता में पी.वी. सिंधू महिला सिंगल्स फाइनल में पहुंच गई हैं। सेमीफाइनल में सिन्धुने जापान की अकाने यामागुची को 21-16, 24-22 से हराया। फाइनल में कल सिंधू का मुकाबला ओलंपिक चैम्पियन स्पेन की कैरोलिनामैरिन से होगा। पुरूष सिंगल्स फाइनल भी तय हो गए हैं। कल स्वर्ण पदक के लिए तीसरी वरीयताप्राप्त चीन के शी युकी का मुकाबला छठी वरीयता प्राप्त जापान के केंतो मोमोता से होगा।

——–

ओडिसा में मौसम विभाग ने अगलेदो दिनों में भारी वर्षा होने की संभावना व्‍यक्‍त की है। हमारे संवाददाता नेबताया है कि पश्चिम बंगाल और आसपास के क्षेत्रों में अगले48 घंटों में कम हवा का दबाव बना रहेगा।

——-

उत्‍तर प्रदेश में पिछले दस दिनों से लगातार हो रही बारिश सेजन-जीवन अस्‍त-व्‍यस्‍तहो गया है।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY