दिनभर के प्रमुख समाचार एकसाथ

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज नई दिल्‍ली में एक बैठक में सड़क, आवास, रेल और हवाई अड्डा सहित बुनियादी ढांचे से संबद्ध क्षेत्रों की प्रगति की समीक्षा की। बैठक में बुनियादी ढांचागत क्षेत्रों से जुड़े मंत्रालय, नीति आयोग और प्रधानमंत्री कार्यालय के वरिष्‍ठ अधिकारियों ने भाग लिया। लगभग तीन घंटे चली इस बैठक में प्रधानमंत्री के समक्ष विभिन्‍न सरकारी योजनाओं की प्रगति पर प्रस्‍तुती दी गई।

पिछले वित्‍त वर्ष में करीब 27 किलोमीटर सड़कों का निर्माण रोजाना हुआ है। जबकि 2013-2014 में यह महज साढ़े 11 किलोमीटर थी। श्री मोदी को यातायात क्षेत्र में तेजी से हुए डिजिटाइजेशन के बारे में भी जानकारी दी गई। अब करीब 22 प्रतिशत टोल टैक्‍स इलेक्‍ट्रोनिक तरीके से वसूला जा रहा है। प्रधानमंत्री ने इस काम में और तेजी लाने को कहा है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत गांवों के 88 प्रतिशत निवासियों को ग्रामीण सड़कों से जोड़ा गया है। 2014 से अब तक 44 हजार से ज्‍यादा गांवों को सड़कों से जोड़ा जा चुका है। इसी दौरान ग्रामीण इलाकों में एक करोड़ से ज्‍यादा आवास बनाए गए हैं। पिछले चार सालों में परिवहन क्षेत्र में 62 प्रतिशत से अधिक यात्रियों की संख्‍या बढ़ी है। उड़ान योजना के तहत टायर टू और थ्री शहरों में 27 हवाई अड्डे इस समय काम कर रहे हैं।
————————————–

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आश्‍वासन दिया है कि असम में राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर के मसौदे में जिन लोगों के नाम छूट गये हैं उन्‍हें पूरा अवसर दिया जायेगा। राज्‍यसभा में इस मुद्दे पर संक्षिप्‍त चर्चा का उत्‍तर देते हुए गृहमंत्री ने कहा कि किसी के खिलाफ बल पूर्वक कार्रवाई नहीं की जाएगी।

श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि एनआरसी की प्रक्रिया बिना किसी भेदभाव के पूरी तरह निष्‍पक्ष और पारदर्शी ढंग से की जा रही है। उच्‍चतम न्‍यायालय पूरी प्रक्रिया की निगरानी कर रहा है। उन्‍होंने लोगों से अपील की कि इस मुद्दे को साम्‍प्रदायिक न बनाएं।

————————————–

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचन्द गहलोत ने अनुसूचित जाति और जनजाति अत्याचार निवारण संशोधन विधेयक – 2018 आज लोकसभा में पेश किया। विधेयक में 1989 में बने कानून में संशोधन का प्रस्ताव किया गया है। संसद में इस विधेयक के पारित हो जाने के बाद इसी वर्ष मार्च में उच्चतम न्यायालय का वह फैसला बेअसर हो जाएगा, जिसमें न्यायालय ने आदेश दिया था कि अनुसूचित जाति और जनजाति अधिनियम के अन्‍तर्गत किसी भी आरोपी की तत्काल गिरफ्तारी नहीं की जा सकती।

————————————–

सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने विपक्ष के इस आरोप को खारिज कर दिया है कि एक टी.वी. समाचार चैनल के एक वरिष्ठ अधिकारी और दो अन्य कर्मचारियों ने सरकार के दबाव में इस्तीफा दिया है। श्री राठौड़ लोकसभा में शून्यकाल के दौरान कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे के सवाल का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि संबंधित चैनल जब गलत समाचारों का प्रसारण कर रहा था तब भी उसे कोई कारण-बताओ-नोटिस जारी नहीं किया गया था।

————————————–

लोकसभा ने राष्‍ट्रीय खेल विश्‍वविद्यालय विधेयक 2018 पारित कर दिया है। इस विधेयक में खेलों को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से अपनी तरह का पहला राष्‍ट्रीय खेल विश्‍वविद्यालय मणिपुर में खोले जाने का प्रस्‍ताव है। खेल मंत्री कर्नल राज्‍यवर्धन राठौड़ ने विधेयक पर चर्चा के दौरान कहा कि इस विश्‍वविद्यालय में शोध, प्रशासन, प्रशिक्षण और अन्य खेलों की गतिविधियों का समावेश होगा। उन्‍होंने कहा कि इस विधेयक में देश के विभिन्‍न राज्‍यों के अलावा विदेश में खेलों के अलग-अलग परिसर बनाये जाने का प्रावधान है। श्री राठौड़ ने कहा कि विश्‍वविद्यालय के कुलाधिपति और एकेडेमिक काउंसिल के सदस्‍य खेल क्षेत्र से होंगे।

————————————–

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने आज संसद भवन में एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की पांच करोड़वीं लाभार्थी श्रीमती तकदीरन को रसोई गैस का कनेक्शन दिया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि किसी योजना को तैयार करना, उस पर अमल करना और लक्ष्य को हासिल करना एक उल्लेखनीय उपलब्धि है।

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि इस योजना के लक्ष्‍य की प्राप्ति के लिए 36 महीने की समय-सीमा निर्धारित की गई थी लेकिन उसे 27 माह में ही पूरा कर लिया गया है।

————————————–

प्रत्यक्ष लाभ अंतरण और अन्य सरकारी सुधारों के प्रभावी अमल से इस वर्ष मार्च तक करीब तीन करोड़ 80 लाख डुप्लिकेट और निष्क्रिय रसोई गैस कनेक्शन रद्द किए गए हैं। इसके अलावा करीब पौने तीन करोड़ डुप्लिकेट और फर्जी राशन कार्ड भी रद्द किए गए हैं। इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री एस. एस. अहलुवालिया ने राज्यसभा में बताया कि फर्जी लोगों के नाम हटाने के बाद सरकार ने रसोई गैस कनेक्शन में करीब 42 हजार करोड़ रुपये तथा सार्वजनिक वितरण प्रणाली योजना के तहत 29 हजार करोड़ रुपये की बचत की है। उन्होंने बताया कि अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय में छात्रवृत्ति योजना से पांच लाख से अधिक डुप्लिकेट और फर्जी लाभार्थियों के नाम हटाए गए हैं।

————————————–

सरकार ने रियल इस्‍टेट की 87 कंपनियों के काम-काज की जांच के आदेश दिए हैं। यह जांच पिछले वित्त वर्ष से इस वर्ष जून तक की अवधि के काम-काज के बारे में होगी। कंपनी मामलों के राज्य मंत्री पी. पी. चौधरी ने लोकसभा में बताया कि उनके मंत्रालय ने इसके अलावा रियल इस्‍टेट की 17 कंपनियों के हिसाब-किताब की जांच के साथ-साथ 149 कंपनियों से जुड़े सात मामलों की भी जांच के आदेश दिए हैं।

————————————–

अफगानिस्तान के पूर्वी प्रांत पकतिया में एक मस्जिद पर आत्मघाती हमले में 29 लोग मारे गए हैं और करीब 80 लोग घायल हुए हैं। सूबे के पुलिस प्रमुख ने बताया कि गर्देज़ शहर की एक मस्जिद में जुमे की नमाज के दौरान यह विस्फोट हुआ। अधिकारियों का कहना है कि हताहतों की संख्या बढ़ सकती है।

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने हमले की निन्दा करते हुए इसे अमानवीय बताया है। उन्होंने कहा है कि इस तरह की कट्टरपंथी हिंसा से अफगानिस्तान के लोग विभाजित नहीं होंगे।

————————————–

विश्‍व बैडमिंटन चैंपियनशिप में इस समय महिला सिंगल्‍स का क्‍वार्टर फाइनल मैच पी वी सिंधु और जापान की नोजुमी ओकुहारा के बीच चल रहा है। चीन के नानजिंग में सिंधु ने पहला गेम 21-17 से जीतकर बढ़त बना ली है। इससे पहले सायना नेहवाल दो बार की विश्‍व चैंपियन स्पेन की कैरोलिना मारिन से हारकर बाहर हो गईं। पुरुष वर्ग में बी साई प्रणीत को क्‍वार्टर फाइनल में जापान के केन्‍तो मोमोता ने हराया।

————————————–

बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 391 अंक बढ़कर 37 हजार 556 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 116 अंक वृद्धि के साथ 11 हजार 361 पर पहुंच गया।

————————————–

इस वर्ष अगस्‍त और सितम्‍बर में मॉनसून की सामान्‍य वर्षा होगी। मौसम विभाग ने बताया कि बिहार, झारखंड और पूर्वोत्‍तर राज्‍यों को छोड़कर पूरे देश में अच्‍छी वर्षा होगी। अगले दो महीने तक अच्‍छी बारिश होने से खरीफ फसल पर अनुकूल असर पड़ेगा।

 

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY