दिनभर के समाचार एकसाथ

लोकसभा ने आज 123वें संविधान संशोधन विधेयक को राज्‍यसभा द्वारा किए गए संशोधनों को दरकिनार करते हुए दो-तिहाई बहुमत से पारित कर दिया। इस विधेयक में राष्‍ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने का प्रावधान किया गया है। सदन में मौजूद सभी चार सौ छह सदस्‍यों ने विधेयक के पक्ष में मतदान किया।

विधेयक पर हुई चर्चा का उत्‍तर देते हुए सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री थावरचन्‍द गहलोत ने कहा नरेन्‍द्र मोदी सरकार गरीबों, पिछड़ों और दलितों के कल्‍याण के प्रति समर्पित है। उन्‍होंने कहा कि अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति जैसी सुविधाएं पिछडे वर्गों के लोगों को भी दी जाएंगी। उन्‍होंने कहा कि इसको संवैधानिक दर्जा मिलने के बाद आयोग सशक्‍त होगा।

श्री गहलोत ने आशा व्‍यक्‍त की कि राज्‍यसभा भी अगले सप्‍ताह इस विधेयक को पारित कर देगी। श्री गहलोत ने पिछड़े वर्गों के कल्‍याण के लिए सरकार की योजनाओं की भी जानकारी दी। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी लोकसभा में मतदान के दौरान उपस्थित थे। उन्‍होंने विधेयक को सफलतापूर्वक पारित कराने पर सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मं‍त्री श्री गहलोत को बधाई दी।

बाद में, संसद के बाहर संवाददाताओं से बातचीत में संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने सर्वसम्‍मति से विधेयक को पारित करने के लिए सभी राजनीतिक दलों के प्रति आभार व्‍यक्‍त किया।

—————————

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि सरकार अनुसूचित जाति–जनजाति अत्‍याचार रोकथाम अधिनियम के मूल प्रावधानों को बहाल करने संबंधी संशोधन विधेयक संसद के इसी सत्र में पारित कराना चाहती है। लोकसभा में शून्‍यकाल के दौरान कांग्रेस सदस्‍यों द्वारा उठाए गए इस मुद्दे पर अपने जवाब में श्री सिंह ने कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस विधेयक को मंजूरी दे दी है।

इससे पहले कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे ने उच्‍चतम न्‍यायालय के फैसले के चार महीने बाद अध्‍यादेश लाए जाने पर सवाल उठाया।

—————————

राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर के मुद्दे पर शोरशराबे के बाद आज राज्‍यसभा की कार्यवाही दोपहर के भोजनावकाश के बाद बिना कोई कामकाज निपटाए दिनभर के लिए स्‍थगित कर दी गई। सदन को खरीफ फसलों के न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य और कृषि क्षेत्र की चुनौतियों के बारे में अल्‍पकालिक चर्चा करनी थी, लेकिन विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने सभापति से असम के सदस्‍यों को राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर की बहस में शामिल किये जाने का आग्रह किया। सभापति एम. वेंकैया नायडु ने कहा कि वे गृहमंत्री राजनाथ सिंह से सदन में आने और इस बारे में जवाब देने को कहेंगे।

इस बीच, तृणमूल कांग्रेस के सदस्‍य प्रधानमंत्री द्वारा बहस का उत्‍तर देने की मांग करते हुए सदन के बीचोंबीच आ गए। इस पर सभापति ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि सदस्‍य किसानों के ज्‍वलंत मसलों पर चर्चा नहीं करना चाहते और न ही गृहमंत्री को बोलने देना चाहते हैं। बार-बार अनुरोध के बावजूद तृणमूल कांग्रेस सदस्‍य शांत नहीं हुए और उन्‍होंने नारेबाजी करना जारी रखा, जिस पर सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्‍थगित कर दी गयी।

—————————

मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज राज्‍यसभा को बताया कि आई.आई.टी. की संयुक्‍त प्रवेश परीक्षा (उच्‍च) में बैठने के लिए अंक सीमा घटाए जाने के बाद अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों तथा अन्‍य पिछड़े वर्ग की आरक्षित सीटों को पूरी तरह भर लिया गया है।

—————————

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत देशभर में एक लाख से अधिक लोगों को वैकल्पिक प्रशीतक पदार्थों पर आधारित रफ्रिजरेटरों और एयर कंडीशनरों के तकनीशियन के रूप में प्रशिक्षिण दिया जाएगा। इस तरह के रेफ्रीजरेटरों में वायुमंडल की ओजोन परत को कमजोर करने वाले पदार्थों का उपयोग नहीं किया जाएगा। कौशल विकास मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने कहा कि चालीस करोड़ रूपए लागत की यह कौशल विकास परियोजना 16 महीने में पूरी होगी।

—————————

असम में तृणमूल कांग्रेस की राज्‍य इकाई के अध्‍यक्ष दीपेन पाठक और दो अन्‍य पार्टी नेताओं ने राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर-एनआरसी के अंतिम मसौदे के बारे में पार्टी प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बैनर्जी की टिप्‍पणियों के विरोध में इस्‍तीफा दे दिया है। हाजो विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से विधायक श्री पाठक ने कहा है कि असम के हित को लेकर कोई समझौता नहीं किया जा सकता। उन्‍होंने आरोप लगाया कि सुश्री ममता बैनर्जी ने असम की समस्‍याओं पर कभी कुछ नहीं कहा। तृणमूल कांग्रेस के दो और सदस्‍यों शिबसागर से प्रदीप पचानी तथा गोलाघाट से दिगन्‍त सैकिया ने भी यह कहते हुए इस्‍तीफा दे दिया कि वे ऐसी पार्टी के सदस्‍य बने नहीं रह सकते जो असम के मूल निवासियों की पहचान से समझौता करना चाहती हो।

—————————

सरकार ने 236 शहरों में 683 निजी एफ एम रेडियो चैनलों की ई-नीलामी को मंजूरी दे दी है। इन शहरों में जम्‍मू कश्‍मीर और पूर्वोत्‍तर राज्‍यों के सीमावर्ती क्षेत्रों में एक लाख तक की आबादी वाले 10 शहर शामिल हैं। इसके अलावा एक लाख से अधिक और तीन लाख तक की आबादी वाले 175 शहर भी शामिल हैं। आज लोकसभा में सूचना और प्रसारण मंत्री राज्‍यवर्धन राठौर ने एक लिखित उत्‍तर में यह जानकारी दी।

—————————

भारत ने दुश्‍मन के प्रक्षेपास्‍त्र को हवा में बीच में ही नष्‍ट करने वाली इंटरसेप्‍टर मिसाइल का आज सफल परीक्षण कर दो स्‍तर वाली मिसाइल आधारित सुरक्षा प्रणाली की क्षमता साबित कर दी है। पूरी तरह देश में विकसित यह मिसाइल हवा में बीस से चालीस किलोमीटर की ऊंचाई पर दुश्‍मन की किसी भी मिसाइल को न‍ष्‍ट कर सकती है। ओडिसा के चांदीपुर परीक्षण स्‍थल में आज इसका सफल परीक्षण किया गया। भारत दुनिया का चौथा देश है, जिसका अपना बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा कार्यक्रम है।

—————————

जम्मू-कश्मीर के सीमावर्ती कुपवाड़ा जिले के लोलाब इलाके के खुमरियालपोरा में आज तीसरे पहर सुरक्षा बलों के साथ एक मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिद्दीन के दो आतंकवादी मारे गये। पुलिस सूत्रों ने बताया कि मारे गये आतंकवादी हाल ही में राइफल छीनने की घटना में शामिल थे।

—————————

भारत की पी. वी. सिंधु और सायना नेहवाल विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। क्वार्टर फाइनल में सिंधु का सामना जापान की नोज़ोमी ओकुहार से होगा।

—————————

लंदन में महिला हॉकी विश्वकप के क्वार्टर-फाइनल में आज भारत का सामना आयरलैंड से होगा। अगर भारतीय टीम इस मुकाबले को जीतने में कामयाब होती है तो वह 44 साल बाद विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाने में कामयाब होगी।

—————————

बर्मिंघम में भारत ने इंग्लैंड के साथ पहले क्रिकेट टेस्ट मैच के दूसरे दिन ताजा समाचार मिलने तक पहली पारी में 7 विकेट पर 182 रन बना लिए हैं। इससे पहले इंग्लैंड की पहली पारी 287 रन पर समाप्त हुई।

—————————

असम में, गोलाघाट जिले में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। हालांकि शिवसागर जिले में स्थिति में कुछ सुधार हुआ है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि आठ जिलों में करीब एक लाख लोग बाढ़ से घिरे हुए हैं।

बाढ़ के कारण आज 3 लोगों की मौत हुई । ब्रह्मपुत्र समेत कई नदियां ऊफान पर हैं। बचाव और राहत कार्यों में सीआरपीएफ, एनडीआरएफ और एस.डी.आर.एफ जवानों को तैनात किया गया है। प्रदेश के कृषि मंत्री अतुल बोरा ने आज गोलाघाट जिले के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करके स्‍थिति का जायजा लिया।
—————————

इधर, उत्‍तर प्रदेश के तराई, मध्‍यवर्ती और पूर्वी क्षेत्र में भारी बारिश से पिछले 36 घंटों के दौरान 18 लोगों के और मारे जाने के बाद मृतकों की संख्‍या 116 हो गई है। प्रमुख नदियां ऊफान पर हैं। राज्‍य सरकार ने निचले इलाकों में रह रहे लोगों को सतर्क रहने को कहा है।

—————————

संसाधन समृद्ध मध्‍य एशियाई देशों के साथ रणनीतिक भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए भारत के प्रयासों के एक हिस्‍से के रूप में विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज तीन देशों कजाखिस्‍तान, किर्गिस्‍तान और उज्‍़बेकिस्‍तान की यात्रा के पहले चरण में आज कजाखिस्‍तान की राजधानी अस्‍टाना पहुंचीं।

एक ट्वीट में विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने रवीश कुमार ने कहा कि दोनों देशों के बीच घनिष्‍ठ नीतिगत भागीदारी है और मध्‍य एशिया में कजाखिस्‍तान भारत का सबसे बड़ा व्‍यापार और निवेश भागीदार है।

—————————

बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 356 अंक की गिरावट से 37 हजार 165 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 102 अंक लुढक कर 11 हजार 245 पर आ गया।

 

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY