दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने गुणवत्‍तापूर्ण शिक्षा देने के लिए सात राज्‍यों में 13 नये केंद्रीय विद्यालय खोलने की स्‍वीकृति दी है। ये राज्‍य हैं – उत्‍तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मणिपुर, महाराष्‍ट्र, तेलंगाना और कर्नाटक। इलेक्‍ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि समिति ने मध्‍यप्रदेश के रतलाम जिले में अलोत में एक और जवाहर नवोदय विद्यालय को भी स्‍वीकृति दी है।

—————————–

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने मौजूदा वित्‍त वर्ष के दौरान स्‍वच्‍छ भारत मिशन-ग्रामीण के लिए 15 हजार करोड़ रुपये की अतिरिक्‍त राशि मंजूर की है। इस निर्णय से करीब डेढ़ करोड़ ग्रामीण परिवारों को लाभ मिलेगा। इसके अलावा ठोस और तरल कचरा प्रबंधन गतिविधियों के लिए ग्राम पंचायतों को भी सहायता दी जाएगी। श्री प्रसाद ने कहा कि इस राशि का उपयोग देश के सभी गांवों में खुले में शौच से मुक्ति अभियान को जारी रखने के लिए किया जाएगा।

—————————–

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने आई डी बी आई बैंक में 51 प्रतिशत की हिस्‍सेदारी खरीदने के भारतीय जीवन बीमा निगम-एलआईसी के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है। प्रस्‍ताव के अनुसार कर्जे में डूबा बैंक पूंजी प्राप्‍त करने के लिए जीवन बीमा निगम को वरीयता वाले शेयर जारी करेगा।

वित्तमंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि इस निर्णय से आईडीबीआई बैंक एल.आई.सी में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी ले सकेगा।

—————————–

भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति ने वर्ष 2018-19 के लिए तीसरी द्वैमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो दर में 25 अंकों की बढ़ोतरी की है। रेपो दर ब्‍याज की वह दर है जिस पर रिजर्व बैंक वाणिज्यिक बैंकों को उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसा उधार देता है। रिजर्व बैंक के गवर्नर श्री उर्जित पटेल ने बताया है कि इस बढ़ोतरी के बाद नयी रेपो दर साढ़े छह प्रतिशत हो गयी है। रिवर्स रेपो रेट में भी 25 अंकों की बढ़ोतरी की गयी है जिससे यह 6 दशमलव दो पांच प्रतिशत हो गयी है।

रिजर्व बैंक ने वर्ष 2018-19 के लिए सकल घरेलू उत्‍पाद की विकास दर 7 दशमलव 4 प्रति‍शत रहने का अनुमान लगाया है।

आरबीआई ने मौजूदा वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में मुद्रा स्फीति की दर चार दशमलव आठ प्रतिशत रहने और अगले वित्‍त वर्ष की पहली तिमाही में पांच प्रतिशत तक पहुंच जाने का अनुमान व्‍यक्‍त किया।

—————————–

राज्‍यसभा में आज तीसरे दिन लगातार राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर के मुद्दे को लेकर शोरगुल के कारण कार्यवाही में रूकावट आई। शून्‍यकाल में कांग्रेस के आनन्‍द शर्मा ने यह मुद्दा उठाया और भारतीय जनता पार्टी के अमित शाह से उनके उस वक्‍तव्‍य के लिए माफी मांगने की मांग की जिसमें श्री शाह ने कहा था कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी में असम समझौते को लागू करने का साहस नहीं था। इस पर सभापति एम वेंकैया नायडु ने कहा कि वे रिकार्ड देखकर आवश्‍यक कार्यवाही करेंगे। उन्‍होंने श्री शाह से राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर पर अपना भाषण जारी रखने को भी कहा। लेकिन कांग्रेस सदस्‍य, सत्‍ता पक्ष की माफी की मांग के लिए अड़े रहे। शोर-शराबे के बीच सदन की कार्यवाही पहले दोपहर तक स्‍थगित किए जाने के बाद फिर शुरू हुई तो तृणमूल कांग्रेस के सदस्‍य इस पर प्रधानमंत्री से उत्‍तर की मांग करते हुए सदन के बीचोबीच आ गए। हंगामा जारी रहने के कारण सभापति ने कल तक कार्यवाही स्‍थगित कर दी।

—————————–

भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस पर लोकतंत्र की हत्‍या करने का आरोप लगाया है। पार्टी के वरिष्‍ठ नेता प्रकाश जावड़ेकर ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि इन दलों ने पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह को राज्‍यसभा में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर के मुद्दे पर अपना वक्‍तव्‍य पूरा नहीं करने दिया। उन्‍होंने आरोप लगाया कि विपक्ष ने श्री शाह को अपना वक्‍तव्‍य पूरा नहीं करने देने का षड़यंत्र रचा।

कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस ये दोनों आज सदन को चलने नहीं देना चाहते थे क्योंकि वो सुनना नहीं चाहते थे। कल चर्चा हुई तो बीस सदस्य बोले। सारे सदन ने शांति से सुना लेकिन जब बीजेपी के और सरकार की तरफ की तरफ से बात करने की बात आई तो कांग्रेस और तृणमूल ने व्यवाधान पैदा किया।

श्री जावड़ेकर ने कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस से सवाल किया कि इस मुद्दे पर चर्चा से क्‍यों भाग रहे हैं। श्री जावड़ेकर ने कहा कि भाजपा अध्‍यक्ष 1985 के असम समझौते के बारे में बोल रहे थे और उनके इस बयान में कुछ भी आपत्तिजनक नहीं है। उन्‍होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस घुसपैठियों का बचाव करना चाहती है। श्री जावड़ेकर ने कहा कि यू पी ए अध्‍यक्ष सोनिया गांधी को इस मुद्दे पर पार्टी का रूख स्‍पष्‍ट करना चाहिए।

—————————–

लोकसभा ने वाणिज्यिक न्‍यायालय, वाणिज्यिक प्रभाग और उच्‍च न्‍यायालयों का अपीलीय वाणिज्यिक पीठ संशोधन विधेयक, 2018 पारित कर दिया है। विधेयक में राज्‍यों को जिला स्‍तर पर वाणिज्यिक न्‍यायालय स्‍थापित करने का अधिकार दिया गया है।

विधेयक पर चर्चा का उत्‍तर देते हुए कानून और न्‍याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सुने जाने वाले मुकदमों का मूल्‍य एक करोड़ रुपये से घटाकर तीन लाख रुपये करने से छोटे व्‍यापारियों को मदद मिलेगी।

—————————–

उच्‍चतम न्‍यायालय ने निवेशकों को धोखा देने और अदालत के साथ खिलवाड़ करने के लिए आम्रपाली समूह को फटकार लगायी है। शीर्ष न्‍यायालय ने समूह की चालीस कंपनियों की चल संपत्ति और सभी बैंक खाते जब्‍त करने का आदेश दिया है।

—————————–

पेयजल और स्‍वच्‍छता मंत्रालय के अंतर्गत देश का सबसे बड़ा अखिल भारतीय ग्रामीण स्‍वच्‍छता सर्वेक्षण आज से शुरू हो गया है। इस महीने के अंत तक चलने वाले इस सर्वेक्षण में स्‍वच्‍छता के स्‍तर के आधार पर देश के विभिन्‍न जिलों का दर्जा तय किया जायेगा।

—————————–

देश के सबसे बड़े स्‍वच्‍छता अभियान- स्‍वच्‍छ भारत मिशन के तहत कई महत्‍वपूर्ण लक्ष्‍य हासिल किए जाने है, जिनमें महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती पर 02 अक्‍टूबर 2019 तक देश को खुले में शौच से मुक्‍त करना और गांवों में नौ करोड़ शौचालयों का निर्माण शामिल है। ओडि़शा में राष्‍ट्रीय लक्ष्‍य से एक साल पहले, खुले में शौच से मुक्ति का लक्ष्‍य प्राप्‍त करने के प्रति आश्‍वस्‍त हैं।

अक्तूबर 2014 में जहां केवल दस प्रतिशत घरों में शौचालय थे वहीं इस साल मई तक यह आंकड़ा 55 प्रतिशत को पार कर गया है। संबलपुर विश्वविद्यालय के कुलपति दीपक कुमार बेहरा का कहना है कि उनके लिए स्वच्छ भारत के कई मायने हैं।

खुले में शौच से मुक्ति अभियान से जड़ी तेजीश्री मिश्रा का कहना है कि शौचालय बनाने से ज्यादा महत्वपूर्ण उनका उपयोग है।

आज की तारीख तक सरकार ने नौ हजार से अधिक गांवों को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया है और इस अभियान के तहत तकरीबन 36 लाख से अधिक घरों में शौचालयों का निर्माण हो चुका है। संबलपुर से एस.एन. पटनायक की रिपोर्ट के साथ आकाशवाणी समाचार के लिए मैं स्वाति रखेजा।

—————————–

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज संसद के केन्‍द्रीय कक्ष में आयोजित विशेष कार्यक्रम में उत्‍कृष्‍ट सांसद पुरस्‍कार प्रदान किये। वर्ष 2013 के लिए श्रीमती नजमा हेपतुल्‍ला, 2014 के लिए श्री हुकुमदेव नारायण यादव, 2015 के लिए श्री गुलाम नबी आजाद, 2016 के लिए श्री दिनेश त्रिवेदी और 2017 के लिए श्री भर्तहरि महताब को ये पुरस्‍कार प्रदान किये गये।

—————————–

संयुक्‍त अरब अमीरात ने आज तीन महीने के वीजा आम माफी कार्यक्रम की शुरूआत की है जिससे भारतीयों समेत सैकड़ों गैरकानूनी विदेशी श्रमिकों को लाभ मिलेगा। इसके तहत इन्‍हें बिना किसी दंड के देश छोड़ने और नौकरी खोजने के लिए छह महीने की अनुमति होगी। संयुक्‍त अरब अमारात में करीब 28 लाख भारतीय रह रहे हैं।

—————————–

किदाम्‍बी श्रीकांत, बी साईं प्रणीत और पी वी सिंधु विश्‍व बैडमिंटन चैंपियनशिप में अपने-अपने वर्गों के प्री-क्‍वार्टर-फाइनल में पहुंच गये हैं। चीन के नानजिंग में आज श्रीकांत ने स्‍पेन के पाबलो एबिआन और प्रणीत ने लुई एनरिक पेनाल्‍वर को हराकर अंतिम सोलह में प्रवेश किया।

उधर, सिंधु ने महिला सिंगल्‍स में इंडोनेशिया की फितरियानी फितरियानी को पराजित कर अगले दौर में जगह बनाई।
—————————–

उधर, बर्मिंघम में भारत के साथ पहले क्रिकेट टेस्ट मैच के पहले दिन इंग्लैंड ने ताजा समाचार मिलने तक तीन विकेट पर 193 रन बना लिए हैं।

—————————–

केन्‍द्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कहा है कि प्रधानमंत्री की अध्‍यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति अत्‍याचार निवारण संशोधन अधिनियम के मूल प्रारूपों को फिर से बहाल करने के लिए मंजूरी दे दी गई है। श्री पासवान ने कहा कि सरकार संसद के वर्तमान सत्र में ही विधेयक लेकर लाएगी।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY