दिनभर की प्रमुख समाचार एक साथ

राज्‍यसभा की कार्यवाही असम में राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टरएन आर सी का मसौदा प्रकाशित होने के मुद्दे पर विपक्षी सदस्‍यों के विरोध के कारण आजदिन भर के लिए स्‍थगित कर दी गई। इस मुद्दे पर आज सदन में चर्चा के दौरान भारतीय जनतापार्टी के अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा कि असम समझौता 1985 में राजीव गांधी सरकार ने कियाथा, लेकिन साहस की कमी के कारण इसे पूरा नहीं किया जा सका।

श्री अमित शाह के वक्‍तव्‍य के विरोध में शोर-शराबा जारी रहनेपर सभापति वैंकेया नायडु ने पहले सदन की कार्यवाही 10 मिनट के लिए और दिन भर के लिएस्‍थगित कर दी।

——-

राज्यसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित होने के बाद सभापतिवेंकैया नायडू ने विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद को अपने चेम्बर में बुलाया और उन्हेंअसम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर – एनआरसी के मुद्दे पर हो रही सकारात्मक चर्चाके अंत में बाधा डालने पर नाराजगी व्यक्त की। श्री नायडू ने कहा कि पहलीबार इस मुद्दे पर चर्चा के लिए सदन के सभी सदस्यों की मांग पर उन्होंने प्रश्नकाल स्थगितकिया लेकिन चर्चा न करने देने और सरकार को प्रतिक्रिया देने से रोकने के कारण यह मकसदपूरा नहीं हो पाया। श्री नायडू ने कहा कि ऐसा लग रहा था कि जैसे अंत में बाधा डालनापूर्व नियोजित था और अगर ऐसा था तो यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है।

——-

भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने स्पष्ट कहा है कि एनआर सी मसौदा अंतिम सूची नहीं है। उन्होंने कहा कि सूची में जिन लोगों के नाम छूट गएहैं उन्हें अपनी राष्ट्रीयता साबित करने का मौका दिया जाएगा। आज नई दिल्ली में मीडियासे बातचीत में श्री शाह ने बताया कि एन.आर.सी. सूची को अंतिम रूप दिए जाने से पहलेदावे और आपत्तियां दर्ज करने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

कांग्रेस पर इस मुद्दे पर वोट बैंक की राजनीति करने का आरोपलगाते हुए श्री शाह ने कहा कि पार्टी में बंगलादेशी घुसपैठियों को बारह निकालने कासाहस नहीं था। श्री शाह ने एनआरसी के खिलाफ बोलने वाली कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस औरअन्य पार्टियों से कहा कि उन्हें अवैध बंगलादेशी घुसपैठियों पर अपना रूख स्पष्ट करनाचाहिए।

——-

उधर, कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता आनंद शर्मा ने आरोप लगाया किसदन में राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर के मुद्दे पर चर्चा के दौरान भाजपा अध्‍यक्ष अमितशाह ने अकारण भड़काऊ भाषण दिया, जिसके कारण राज्‍यसभा की कार्यवाही स्‍थगित करनी पड़ी।

——-

असम के वरिष्ठ मंत्री हेमंता बिस्वा सरमा ने राष्ट्रीय नागरिकरजिस्टर के मुद्दे पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बयान की निंदा कीहै। श्री सरमा ने कहा कि सुश्री बनर्जी को शायद एन आर सी अद्यतन की कानूनी प्रक्रियाकी जानकारी नहीं है या फिर वे इस पर राजनीति कर रही हैं। मुख्यमंत्री बनर्जी ने एनआरसीमसौदे में चालीस लाख से अधिक लोगों के नाम न होने की आलोचना की है।

——-

महा पंजीयक और जनगणना आयुक्त शैलेश ने कहा है कि जिन लोगों केनाम कल एनआरसी मसौदे में शामिल नहीं हुए हैं उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है। आकाशवाणीके साथ एक विशेष वार्ता में श्री शैलेश ने कहा कि जिन लोगों के नाम सूची में शामिलनहीं हैं वे सेवा केन्द्रों पर जाकर कारण पता कर सकते हैं और सात अगस्त से फार्म भरसकते हैं।

——-

उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा है कि असम के राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर- एन आर सी के मसौदे का प्रकाशन किसी व्‍यक्ति के खिलाफ जोर-जबरदस्‍ती की कार्रवाईका आधार नहीं बन सकता क्‍योंकि ये केवल मसौदा है। न्‍यायालय ने केंद्र को मानक संचालनप्रक्रिया- एस ओ पी तैयार करने का भी निर्देश दिया है ताकि दावों औरआपत्तियों का निपटान किया जा सके।

न्‍यायमूर्ति रंजन गोगोई और न्‍यायमूर्ति आर. एफ. नरीमन की खंडपीठ ने कहा कि 16 अगस्‍त तक एस ओ पी कोन्‍यायालय के समक्ष प्रस्‍तुत कर दिया जाना चाहिए और एक स्‍थानीय रजिस्‍ट्रार को उनलोगों को नोटिस देना चाहिए जिन्‍होंने दावे और आपत्तियां दायर की हैं।

——-

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज लोकसभा में बताया कि रोहिंज्‍याओंको देश में घुसने से रोकने के लिए सीमा सुरक्षा बल और असम राइफल्‍स को तैनात किया गयाहै। शून्‍यकाल के दौरान पूरक प्रश्‍नों के जवाब में गृहमंत्रीने कहा कि केन्‍द्र ने रोहिंज्‍या की गतिविधियों और उन्‍हें देश में आने से रोकने केलिए राज्‍यों को परामर्श जारी कर दिए हैं।

——-

लोकसभा में ऋण शोधन अक्षमता और दिवाला संहिता (द्वितीय संशोधन) विधेयक- 2018 पारित हो गया है। इसविधेयक का उद्देश्य ऋण शोधन अक्षमता और दिवाला कानून-2016 में संशोधन करना है, ताकिकिसी रियल एस्टेट परियोजना के आवंटियों को ऋणदाता घोषित किया जा सके। इस विधेयक मेंऋणदाताओं की समिति द्वारा रोजमर्रा के कामकाज पर निर्णय लेते समय मतदान की नौबत आनेपर ऋणदाताओं की भागीदारी 75 प्रतिशत से घटाकर 51 प्रतिशत कर दी गई है। इस विधेयक मेंएन सी एल टी में दायर याचिका को वापस लेने का प्रावधान भी किया गया है।

वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने लोकसभा में यह विधेयक प्रस्‍तुतकरते हुये कहा कि बैंकों द्वारा दिये गये कर्ज कीवापसी भुगतान प्रक्रिया लंबित रहने के बाद अब देश को नया कानून मिला है।

——-

रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने तीनों सेनाओं का आपस में और रक्षा मंत्रालय के बीच अधिक तालमेल की आवश्यकता पर जोर दियाहै। आज नई दिल्ली में दो दिन के यूनीफाइड कमांडर्स सम्मेलन के समापन समारोह को संबोधितकरते हुए श्रीमती सीतारामन ने तीनों सेनाओं को आश्वासन दिया कि सरकार के लिए सेना की मजबूती सर्वोच्च प्राथमिकता होगी। रक्षा मंत्रालय की विज्ञप्ति मेंकहा गया है कि इस सम्मेलन से तीनों सेनाओं और रक्षा मंत्रालय के बीच सभी संयुक्त मुद्दोंपर शीर्ष स्तर पर चर्चा करने का मंच उपलब्ध हुआ है।

——-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पिछले दिनों लोकसभा में उनकीसरकार के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव लाए जाने पर आज कांग्रेस और विपक्षी दलों की आलोचनाकरते हुए कहा कि वे इन दलों के आभारी है कि उन्‍हें विपक्ष की पोल खोलने का अवसर दिया।

भारतीय जनता पार्टी संसदीय दल की नई दिल्‍ली में आयोजित बैठकको संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि विपक्ष ने अविश्‍वास प्रस्‍ताव लाकर अपनीराजनीतिक अपरिपक्‍वता, समझ की कमी और असलियत को सामने ला दिया।

——-

——-

देश में जून में कोर सेक्टर से जुडे आठ प्रमुख उद्योगों की वृद्धिदर बढ़कर सात महीने के उच्चतम स्तर छह दशमलव सात प्रतिशत पर पहुंच गयी। वाणिज्य औरउद्योग मंत्रालय की ओर से जारी आंकडों के अनुसार कोयला, तेल शोधन, उर्वरक, इस्पात औरसीमेंट उद्योग में बेहतर उत्पादन से यह वृद्धि हुई है। सीमेंट, तेल शोधन और कोयला उत्पादनके क्षेत्र में उल्लेखनीय बढोतरी हुई।

——-

उच्‍चतम न्‍यायालय ने अपने 21 वर्ष पुराने फैसले को पलटते हुएव्‍यवस्‍था दी है कि कर छूट से संबंधित अधिसूचना में अस्‍पष्‍टता का लाभ शासन के पक्षमें समझा जाए। वर्ष 1997 में शीर्ष न्‍यायालय ने कहा था कि कर छूट प्रावधान या अधिसूचनामें अस्‍पष्‍टता के मामले में लाभ कर-दाताओं को मिलना चाहिए और वे छूट के लाभ का दावाकर सकते हैं।

——-

आर्थिक जगत –

बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स आज 112 अंक बढ़कर 37हजार 607 पर बंद हुआ। निफ्टी 37 अंक उछाल के साथ 11 हजार तीन सौ 56 दर्ज हुआ। दोनोंसूचकांक में लगभग शून्‍य दशमलव तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। दोनों सूचकांक अपने नयेउच्‍चतम स्‍तर पर बंद हुए है। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलनामें रूपया 13 पैसे मजबूत होकर 68 रूपये 54 पैसे हो गया।

——-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने स्वतंत्रता दिवस भाषण केलिए लोगों से उनके विचार साझा करने का आग्रह किया है। एक ट्वीट में प्रधानमंत्री नेकहा कि वे अपने सुझाव और विचार नरेन्द्र मोदी ऐप तथा माई गोव पोर्टल पर साझा कर सकतेहैं।

——-

लंदन में भारतीय महिला हॉकी टीम विश्व कप के नॉक आउट दौरमें आज इटली से खेलेगी। यह मैच भारतीय समयानुसार रात साढ़े दस बजे शुरू होगा। आज केमैच का विजेता बृहस्पतिवार को क्वार्टर फाइनल में आयरलैंड के साथ खेलेगा।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY