दिनभर के प्रमुख समाचार

असम में राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर का पूर्ण मसौदा प्रकाशित कर दिया गया है। सूची में करीब दो करोड़ नवासी लाख लोगों के नाम शामिल हैं। कुल तीन करोड़ 29 लाख 91 हजार 384 लोगों ने राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर में नाम शामिल कराने के लिए आवेदन किया था। मसौदे में 40 लाख सात हजार 707 लोगों के नाम शामिल नहीं किये गये हैं।
गुवाहाटी में आज संयुक्‍त संवाददाता सम्‍मेलन में भारत के रजिस्‍ट्रार जनरल सैलेश ने कहा कि जिनके नाम मसौदे में शामिल नहीं हैं उन्‍हें आपत्ति दर्ज कराने का अवसर दिया जाएगा।
असम सरकार ने कहा कि राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर के अ़द्यतन की समूची प्रक्रिया निष्‍पक्ष और पारदर्शी तरीके से की गई है। आज गुवाहाटी में पत्रकारों से बातचीत में मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने सभी वर्गों के लोगों से शांति बनाये रखने की अपील की। उन्‍होंने इस दिशा में सहयोग के लिए असम के लोगों का आभार व्‍यक्‍त किया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि विभिन्‍न राजनीतिक दलों ने इस फैसले का स्‍वागत किया है।
एन आर सी का बहुप्रकाशित पूर्व मसौदा आज कर दिया गया है। सर्वोच्‍च न्‍यायालय की देखरेख में 2013 से यह प्रक्रिया शुरू की गई थी। इस प्रक्रिया में असम सरकार के 55 हजार कर्मचारी जुड़े रहे। विभिन्‍न राजनैतिक और सामाजिक संगठनों ने एन आर सी के पूर्व मसौदे के प्रकाशन का स्‍वागत किया है। आज दिनभर एन आर सी सभाकेन्‍द्रों में लोगों की लम्‍बी कतारें दिखाई दी। मसौदे में जिन लोगों के नाम शामिल नहीं हैं उनहें 30 अगस्‍त से 28 सितम्‍बर के बीच दावे करने के लिये फिर से आवेदन पत्र जमा करने के कानूनी अधिकार हैं।

……..

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि असम का राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर अंतिम रूप से जारी नहीं किया गया है, बल्कि यह एक मसौदा है। राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर के दूसरे और अंतिम मसौदे के जारी होने के बाद वे आज नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे। श्री सिंह ने आश्‍वासन दिया कि सभी को दावे और आपत्तियां दायर करने का पर्याप्‍त समय दिया जाएगा।

गृहमंत्री ने कहा कि किसी के भी खिलाफ डराने-धमकाने की कार्रवाई नहीं की जाएगी, इसलिए घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

श्री सिंह ने कहा कि राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर की प्रक्रिया में ईमानदारी बरती गई है, और इस मुद्दे पर गुमराह करने वाली कोई सूचना नहीं फैलाई जानी चाहिए। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि विपक्ष इस मुद्दे पर राजनीति न करे।
—–

कांग्रेस ने सरकार से राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर – एन आर सी के मुद्दे पर तत्‍काल सभी राजनीतिक दलों की बैठक बुलाने को कहा है। पार्टी नेता आनंद शर्मा ने आज नई दिल्‍ली में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि सरकार को विपक्ष को यह बताना चाहिए कि सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए क्‍या कदम उठाने जा रही है।
श्री शर्मा ने पूरी प्रक्रिया की विश्‍वसनीयता पर सवाल उठाए और कहा कि एन आर सी के प्रारूप पर लोकसभा में गृहमंत्री राजनाथ सिंह का बयान संतोषजनक नहीं है।
—–

राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर के मुद्दे पर आज राज्‍यसभा को तीन बार स्‍थगन का सामना करना पड़ा और अंत में कल तक के लिए स्‍थगित कर दी गई।
सभापति वैंकेया नायडू ने कहा कि उत्‍तेजित सदस्‍यों ने सुबह के समय सदन को चलने नहीं दिया जबकि उस समय गृहमंत्री राजनाथ सिंह उनकी मांगों का जवाब देने के लिए मौजूद थे।
—–

राज्‍यसभा द्वारा स्‍टेट बैंक निरसन और संशोधन विधेयक, 2017 में सुझाए गए संशोधनों पर लोकसभा की मंजूरी मिलने के बाद अब ये विधेयक संसद में पारित हो गया है। इस विधेयक के अनुसार भारतीय स्‍टेट बैंक सहायक बैंक अधिनियम, 1959, और हैदराबाद स्‍टेट बैंक, 1956 को निरस्‍त कर दिया गया है तथा भारतीय स्‍टेट बैंक अधिनियम, 1955 में संशोधन किया गया है। इसके तहत स्‍टेट बैंक के पांच सहयोगी बैंकों के भारतीय स्‍टेट बैंक में विलय की वैधानिक पुष्टि हो गई है। इन बैंकों का विलय पहली अप्रैल 2017 को किया गया था।
जिन बैंकों का विलय भारतीय स्‍टेट बैंक में किया गया है, वे हैं – स्‍टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्‍टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्‍टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्‍टेट बैंक ऑफ पटियाला और स्‍टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर।

…..

उच्‍चतम न्‍यायालय ने पूर्व केंद्रीय संचार मंत्री दयानिधि मारन की याचिका खारिज करते हुए उन्‍हें अवैध टेलीफोन एक्‍सचेंज मामले में मुकदमे का सामना करने को कहा है। यह मामला मारन बंधुओं के सन टी वी नेटवर्क को लाभ पहुंचाने के लिए कथित रूप से बनाए गए अवैध टेलीफोन एक्‍सचेंज से जुड़ा हुआ है। मारन ने मद्रास उच्‍च न्‍यायालय के 25 जुलाई के फैसले को चुनौती दी थी जिसमें इसी मामले में सी बी आई अदालत द्वारा उन्‍हें बरी करने का आदेश रद्द कर दिया गया था। न्‍यायमूर्ति रंजन गोगोई, न्‍यायमूर्ति आर. भानुमति और न्‍यायमूर्ति नवीन सिन्‍हा की पीठ ने कहा कि वो इस मामले में हस्‍तक्षेप करने का इच्‍छुक नहीं है।
दयानिधि मारन पर आरोप है कि चेन्‍नई स्थित उनके निवास पर सात सौ लाइनों वाला एक उच्‍च कोटि का टेलीफोन एक्‍सचेंज लगाया गया था। इससे सरकारी खजाने को एक करोड़ 78 लाख रुपये का नुकसान हुआ था।
—–

चेन्‍नई की एक अदालत ने पूर्व वित्‍तमंत्री पी. चिदंबरम के परिवार के सदस्‍यों को कालेधन के मामले में अगले महीने की 20 तारीख को अदालत में निश्चित रूप से पेश होने का आदेश दिया है। इन लोगों को आज अदालत में हाजिर होना था लेकिन उनके नहीं आने के कारण न्‍यायालय ने श्री चिदंबरम की पत्‍नी नलिनी, पुत्र कार्ति और पुत्रवधु श्रीनिधि को अगली तारीख को व्‍यक्तिगत रूप से हाजिर होने का आदेश दिया गया।
आयकर विभाग के अनुसार कार्ति ने ब्रिटेन में अपने बैंक खातों और अमरीका में निवेश की जानकारी नहीं दी है।
—–

उच्‍चतम न्‍यायालय ने केंद्र के उस प्रस्‍ताव को नामंजूर कर दिया है जिसमें डेटा संरक्षण पर न्‍यायमूर्ति बी. एन. श्रीकृष्‍णा समिति की रिपोर्ट उसके विचार के लिए रिकॉर्ड पर लिए जाने की पेशकश की गई थी। प्रधान न्‍यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्‍यक्षता वाली पांच सदस्‍यों की पीठ ने केंद्र की महत्‍वाकांक्षी आधार योजना और उसको लागू करने वाले 2016 के कानून की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर अपना निर्णय 10 मई को सुरक्षित रख लिया था।
महान्‍यायाधिवक्‍ता के. के. वेणुगोपाल ने केंद्र सरकार की ओर से न्‍यायालय को बताया कि श्रीकृष्‍णा समिति ने व्‍यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक, 2018 पर अपनी रिपोर्ट हाल ही में सौंपी है। अगर न्‍यायालय चाहे तो केंद्र इसे पेश कर सकती है।
समिति ने नागरिकों की व्‍यक्तिगत सूचना के संरक्षण, डेटा प्रोसेसिंग का काम करने वाले व्‍यक्तियों की भूमिका और कर्तव्‍य तथा व्‍यक्तियों के अधिकारों के बारे में कुछ उपायों को अपनाने के कुछ सुझाव दिए हैं।
—–

भारतीय जनता पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह ने दुष्‍यंत कुमार गौतम को पार्टी का राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष नियुक्‍त किया है। श्री सुनील देवधर और वाई सत्‍या कुमार को राष्‍ट्रीय सचिव बनाया गया है।
आज पार्टी की जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि अधिवक्‍ता पी एस श्रीधरन को केरल इकाई का अध्‍यक्ष बनाया गया है। श्री वी मुरलीधरन, आंध्र प्रदेश के राज्‍य प्रभारी तथा श्री सुनील देवधर सह-प्रभारी होंगे।
इंडोनेशिया में, प्रसिद्ध पर्यटक स्‍थल लोमबोक द्वीप में आए भीषण भूकंप के कारण स्‍थानीय पर्वत पर दो सौ से अधिक हाइकर्स फंस गए हैं। भूकंप के कारण भारी भूस्‍खलन होने से निकलने के सभी रास्‍ते कट गए हैं। माउंट रिनजनी नाम के लोकप्रिय हाइकिंग स्‍थल में फंसे हुए लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए सैकड़ों बचाव-कर्मी लगे हुए हैं। लोगों की तलाश के लिए हैलिकॉप्‍टरों की सेवाएं भी ली जा रही है।
—–

चीन के नानजिंग में विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में भारत के एच एस प्रणॉय, बी साई प्रणीत और समीर वर्मा ने पुरुष सिंगल्स के दूसरे दौर में जगह बना ली है। प्रणॉय ने न्‍यूजीलैंड के अभिनव मनोटा को हराकर दूसरे दौर में प्रवेश किया। समीर ने फ्रांस के लुकास कोर्वी को हराया। बी साई प्रणीत को कोरिया के सोन वान हो के खिलाफ वॉक ओवर मिला।
—–

वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि वर्ष 2025 तक बुनियादी ढांचा सहित साजो-सामान में निवेश पर व्‍यय बढ़कर प्रतिवर्ष पांच खरब डॉलर तक पहुंच जाएगा। उन्‍होंने कहा कि इससे रोज़गार के लाखों अवसर पैदा होंगे और भारत के आंतरिक और अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार के मार्ग में आने वाली बाधाएं दूर हो जाएंगी। आज नई दिल्‍ली में लॉजिस्टिक्‍स डिवीजन का लोगो जारी करते हुए श्री प्रभु ने कहा कि कुशल और प्रभावी साजो-सामान के जरिये व्‍यापार में सुधार के लिए हाल के वर्षों में सरकार ने अनेक उपाय किये हैं।
श्री प्रभु ने कहा कि डिजिटल इंडिया, मेक-इन-इंडिया और स्किल इंडिया जैसे प्रयासों ने उप-महाद्वीप के संसाधनों, किफायती कारोबारी माहौल और कुशल कामगारों के प्रचुर भंडार को और भी अधिक बढ़ावा दिया है।
—–

सरकार ने कहा है कि वह सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण के लिए नये उपकरणों की खरीद और मौजूदा उपकरणों और प्रणालियों के उन्‍नयन के माध्यम से यह सुनिश्चित करने का प्रयास कर रही है कि वे आने वाली सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। आज राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में, रक्षा राज्य मंत्री डॉ सुभाष भामरे ने कहा कि आधुनिकीकरण परियोजनाओं को निर्धारित बजट स्‍वीकृत योजनाएं और रक्षा खरीद प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार रक्षा क्षेत्र में स्वदेशीकरण और आत्मनिर्भर बनने की प्रक्रिया में आगे बढ़ रही है। इनमें भारतीय विक्रेताओं से खरीद और लाइसेंसिंग व्यवस्था के उदारीकरण को वरीयता दी जा रही है। डॉ. भामरे ने कहा कि सरकार ने रक्षा क्षेत्र में रणनीतिक साझेदारी के अंतर्गत प्रमुख रक्षा प्लेटफार्मों और उपकरणों के निर्माण में निजी क्षेत्र की व्यापक भागीदारी बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है।

……

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रमंडल खेल-2018 की टेबल टेनिस स्‍पर्धा के पदक विजेताओं से मुलाकात की। ये खिलाड़ी प्रधानमंत्री से संसद भवन में मिले। श्री नरेन्‍द्र मोदी ने पदक विजेताओं को अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर उनके उत्‍कृष्‍ट प्रदर्शन के लिए बधाई दी।
—–

आर्थिक जगत की खबर:-
बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स आज 158 अंक बढ़कर 37 हजार चार सौ 94 पर बंद हुआ। निफ्टी 41 अंक उछाल के साथ 11 हजार 320 दर्ज हुआ। अन्‍तरबैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रूपया 2 पैसे कमजोर होकर 68 रूपये 67 पैसे के स्‍तर पर आ गया। दिल्‍ली सर्राफा बाजार में सोने का मूल्‍य 30 रूपये घटकर 30 हजार 750 रूपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। चांदी 25 रूपये घटकर 39 हजार 200 रूपये प्रतिकिलो रह गई।
—–

पाकिस्‍तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के प्रमुख इमरान खान ने कहा है कि वे प्रधानमंत्री के रूप में 11 अगस्‍त को शपथ लेंगे और पार्टी सरकार बनाने के लिए आवश्‍यक संख्‍या जुटा लेगी। वे खैबर-पख्‍तूनवां प्रांत में प्रांतीय एसेम्‍बली के पार्टी सदस्‍यों को संबोधित कर रहे थे।
—–

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी जटिलताओं के कारण पाकिस्तान इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साईंस में भर्ती कराया गया है और उनके अस्पताल वार्ड को उप-जेल घोषित कर दिया गया है।
—–

दिल्ली उच्च न्यायालय ने दिल्‍ली में नालों के ऊपर तक बहने और सीवर जाम की समस्‍याओं के समाधान के लिए जल बोर्ड के मुख्‍य कार्यकारी की अध्‍यक्षता में एक समिति नियुक्‍त की है। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल और न्यायमूर्ति सी.हरिशंकर की खंडपीठ ने कहा है कि बारिश के पानी का नालों में ऊपर तक न भरे और सड़कों पर सीवरों के पानी की निकासी के लिए आपात व्‍यवस्‍था सुनिश्चित की जानी चाहिए।

 

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY