दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज उत्‍तर प्रदेश की राजधानीलखनऊ में 60 हजार करोड़ रूपये लागत की 81 निवेश परियोजनाओं की शुरुआत के सिलसिले मेंभव्‍य भूमि पूजन कार्यक्रम में हिस्‍सा लिया। इसमें देश के कई प्रमुख कारोबारी भी शामिलहुए। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने उद्योगपतियों से आग्रह किया कि वे किसानों की स्थितिमें सुधार के लिए कृषि क्षेत्र में बड़े पैमाने पर निवेश करें।

प्रधानमंत्री ने कहा जिन परियोजनाओं के लिए आज भूमि पूजन काआयोजन किया उनसे डिजिटल इंडिया और मेक इन इंडिया जैसी पहल को जबरदस्‍तबढ़ावा मिलेगा।

उद्योगपतियों पर बेबुनियाद आरोप लगाने के लिए विपक्ष की आलोचनाकरते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि किसान, बैंकर, सरकारी कर्मचारी और श्रमिकों की तरहउद्योगपति भी देश के विकास में हाथ बटाते हैं। उन्‍होंने कहा कि उन्‍हें किसी कारोबारीके साथ खड़ा होने में कोई डर नहीं लगता क्‍योंकि उनका इरादा एक दम साफ है।

प्रधानमंत्री ने बार-बार उत्‍तर प्रदेश की यात्रा करने के लिएअपनी आलोचना को लेकर भी विपक्ष पर प्रहार किया। उन्‍होंने कहा कि वह उत्‍तर प्रदेशसे सांसद है इसलिए उन्‍हें राज्‍य का ज्‍यादा से ज्‍यादा दौरा करना चाहिए।

——-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि सुशासन और विकास केलाभ हर व्‍यक्ति तक पहुंचने चाहिए और इसी से नये भारत की आधारशिला रखी जायेगी। आकाशवाणीसे मन की बात कार्यक्रम में उन्‍होंने कहा कि यह समय इस बात पर फिर से जोर देने काहै कि सुशासन, प्रत्‍येक भारतीय का जन्‍मसिद्ध अधिकार है।

देश में हो रही असमान वर्षा का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्रीने प्राकृतिक संतुलन बनाये रखने के लिए प्रकृति के संरक्षण और संवर्धन के सामूहिक प्रयासका आह्वान किया।

श्री मोदी ने रायबरेली के दो आई. टी. विशेषज्ञों का जिक्र कियाजिन्‍होंने स्‍मार्टगांवएप विकसित किया है। यह एप ग्रामवासियों को पूरी दुनियासे जोड़ रहा है।

प्रधानमंत्री ने लोगों से गणेशोत्‍सव पूरी श्रद्धा, उत्‍साहऔर मनोयोग से मनाने का आह्वान करते हुए इस बात पर जोर दिया कि यह आयोजन पर्यावरण केअनुकूल होने चाहिए। प्रधानमंत्री नेबाल गंगाधर तिलक और चंद्रशेखर आजाद को भी श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्‍होंने हाल में दिवंगत हुए कवि गोपालदास नीरज को भीयाद किया।

——-

असम में कल राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर-एनआरसी के प्रारूपके प्रकाशन से पहले आज शाम मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने गुवाहाटी में सर्वदलीयबैठक की। बैठक के दौरान विभिन्‍न राजनीतिक दलों ने राज्‍य सरकार को एनआरसी कोअद्यतन करने की प्रक्रिया में पूरे सहयोग का आश्‍वासन दिया। बैठक के बाद संवाददाताओंको संबोधित करते हुए मुख्‍यमंत्री सोनोवाल ने इस बात का भरोसा दिलाया कि अगर किसी कानाम एनआरसी के प्रारूप में नहीं है तो उसे दावे और आपत्तियां दर्ज कराने कामौका दिया जायेगा। एनआरसी का प्रारूप कल प्रकाशित होगा।

असम सरकार की तरफ से यह विश्‍वास दिया गया है कि जिसका नाम नहींरहेगा उनको हमारे देश की नागरिक के हिसाब से उनको ट्रीट किया जाएगा और दूसरी बात कोईव्‍यक्‍ति को डिटेंशन कैंप नहीं जाना पड़ेगा।

——-

केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा है कि 2022 तक किसानोंकी आमदनी दोगुनी करने के केंद्र सरकार के लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने में मेघालय दुग्‍धयोजना काफी मददगार साबित होगी। उन्‍होंने कहा कि इस योजना के जरिए राज्‍य में दुग्‍धउत्‍पादन को प्रोत्‍साहित किया जाएगा। श्री सिंह ने आज शिलंग में इस योजना के लिए दो सौ पन्‍द्रह करोड़ रुपये जारी करने की घोषणाकी है।

——-

——-

महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री देवेन्‍द्र फडणवीस ने मराठा समुदायके लोगों द्वारा आरक्षण को लेकर हाल में किए गए आंदोलन के दौरान प्रदर्शनकारियों केखिलाफ दर्ज किए गए पुलिस मामलों को आंशिक रूप से वापस लेने का भरोसा दिलाया है। मुख्‍यमंत्रीने हालांकि यह स्‍पष्‍ट किया कि आंदोलन के दौरान जिन लोगों ने पुलिस पर हमला किया थाऔर सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया था उन्‍हें छोड़ा नहीं जाएगा।

——-

केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सीबीआई ने बिहार के मुजफ्फरपुरजिले के एक आश्रय गृह में नाबालिग लड़कियों के साथ दुष्‍कर्म के मामले की जांच अपनेहाथ में ले ली है।

——-

सीबीआई के एक दल ने आज दोपहर मुजफ्फरपुर के बालिका गृह से सबूतएकत्र किये। इनमें कम्‍प्‍यूटर, हार्ड‍ डिस्‍क और पीड़ि‍तों के कपड़े शामिल हैं। सीबीआईदल ने बालिका गृह से कुछ चिकित्‍सा उपकरण और नशीली दवाएं भी बरामद की हैं। इससे इसआरोप की पुष्टि होती है कि लड़कियों को दवाई देने के बाद उनसे दुष्‍कर्म किया जाताथा।

——-

भारतीय विशिष्‍ठ पहचान प्राधिकरण ने आज कुछ व्‍यक्तियों के इनदावों को सिरे से खारिज कर दिया कि उन्‍होंने एक लोक सेवक की आधार संख्‍या का इस्‍तेमालकर उसका व्‍यक्तिगत ब्‍यौरा हासिल किया है। प्राधिकरण ने कहा है आधार ने लोगों के बीचडिजिटल भरोसा कायम किया है। प्राधिकरण के अनुसार आधार का डेटाबेस पूरी तरह सुरक्षितहै।

——-

इंडोनेशिया में आज आए भूकंप में मरने वालों की संख्‍या बढ़करचौदह हो गई है। एक सौ साठ से ज्‍यादा लोग घायल हुए हैं। गंभीर रूप से घायल 67 लोगोंको अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। भूकंप से लोमबोक द्वीप में एक हजार से ज्‍यादामकानों को नुकसान पहुंचा है।

——-

पाकिस्‍तान तहरीके-इंसाफ पार्टी के नेता इमरान खान को अगले महीने की 14 तारीख से पहलेपाकिस्‍तान के नये प्रधानमंत्री की शपथ दिलाये जाने की संभावना है। इसकी घोषणा करतेहुए पाकिस्‍तान तहरीके-इंसाफपार्टी ने कहा है कि वह छोटी पार्टियों औरनिर्दलीय सदस्‍यों की मदद से सरकार बनाने का प्रयास कर रही है।

——-

इस बीच, पाकिस्‍तान की कार्यवाहक सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्रीनवाज़ शरीफ को हृदय रोग संबंधी गंभीर शिकायत होने के बाद आडियाला जेल से इस्‍लामाबादके पाकिस्‍तान इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल सांइस अस्‍पताल स्‍था‍नांतरित करने का फैसलाकिया है। श्री शरीफ भ्रष्‍टाचार के एक मामले में इस महीने की 13 तारीख से रावलपिंडीकी जेल में 10 वर्ष कारावास की सजा काट रहे हैं।

——-

लंदन में, महिला हॉकी विश्वकप में आज अंतिम ग्रुप मैच में भारतका सामना अमरीका से होगा। यह मैच अब से थोड़ी देर बाद साढ़े नौ बजे से खेला जाएगा।भारतीय टीम को अगले दौर में पहुंचने के लिए इस मैच में जीत या कम से कम ड्रॉ की आवश्‍यकताहै।

——-

तुर्की के इस्तांबुल में आज समाप्‍त हुए 46वें अंतरराष्‍ट्रीय कुश्ती टूर्नामेंट में भारतीय पहलवानों ने दो स्वर्ण,तीन रजत और चार कांस्य सहित कुल नौ पदक जीते। पुरुष पहलवानों ने तीन और महिलापहलवानों ने छह पदक हासिल किये। पुरुषों में बजरंग पूनिया ने संदीप तोमर ने रजत औरविकी ने कांस्य पदक जीता।

——-

सौरभ वर्मा ने रूस ओपन बैडमिंटन टू्र्नामेंट का पुरुष सिंगल्सखिताब जीत लिया है। फाइनल में आज सौरभ ने जापान के कोकी वातानबे को हराया।

——-

उत्‍तर प्रदेश में पिछले चार दिनों से हो रही भारी वर्षा सेराज्‍य के पश्चिमी, तराई वाले और बुदेलखंड के चालीस जिलों में मृतकों की संख्‍या बढ़कर74 हो गई है। सबसे अधिक 11 मौतें सहारनपुर में हुई है। मेरठ में दस लोग मारे गये हैं।बारिश से जुड़ी दुर्घटनाओं में 77 लोग घायल भी हुए हैं। करीब चार सौ मकान क्षतिग्रस्‍तहो गये हैं। जिलाधिकारियों को पीडि़तों को आवश्‍यक सहायता उपलब्‍ध कराने के निर्देशदिये गये हैं।

 

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY