दिनभर के प्रमुख समाचार एकसाथ

प्रधानमंत्री ने कहा है कि उनकी सरकार का एक ही मंत्र है, बिना किसी भेदभाव के सबके लिए विकास। उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक जनसभा को संबोधित करते हुए श्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनकी सरकार इस पीढ़ी के लिए ऐसी व्‍यवस्‍था के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है जिसमें लोगों के जीवन पांच-ई–यानी सुगम जीवन, शिक्षा, रोजगार, संपन्‍नता और मनोरंजन पर आधारित हो।

उन्‍होंने कहा कि स्‍मार्टसिटी की परियोजना न केवल उनकी सरकार की परियोजना है बल्कि राष्‍ट्र में परिवर्तन लाने का एक मिशन भी है।

श्री मोदी ने कहा कि बहुत सी सेवायें ऑनलाईन कर दी गई हैं जो नागरिकों के लिए सुविधाजनक है। प्रधानमंत्री ने कहा कि टीम इंडिया, न्‍यू इंडिया मिशन के सपनों को साकार करेगा। श्री मोदी ने कहा कि हाल ही में विपक्ष ने उन पर आरोप लगाया था कि वह चौकीदार नहीं, भागीदार हैं लेकिन वे भागीदार की इस टिप्‍पणी को अपने लिये सराहनीय टिप्‍पणी मानते हैं।

इससे पहले, श्री मोदी ने आज उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में शहरी परिदृश्‍य परिवर्तन समारोह में शामिल हुए। यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना, अटल शहरी क्षेत्र सुधार मिशन-अमृत योजना और स्‍मार्टसिटी मिशन से संबंधित तीन महत्‍वपूर्ण सरकारी योजनाओं के तीन वर्ष पूरे होने के अवसर पर आयोजित किया गया है।

साथियों, शहर के गरीब बेघर को पक्‍का घर देने का अभियान हो, सौ स्‍मार्ट सिटी का काम हो या फिर पांच सौ अमृत सिटी हों, करोड़ो देशवासियों के जीवन को सरल, सुगम और सुरक्षित बनाने का हमारा संकल्‍प आज तीन साल बाद और अधिक मजबूत हुआ है।

प्रधानमंत्री आज शहरी विकास से संबंधित प्रदर्शनी को भी देखने गये। इस अवसर पर प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के 35 लाभार्थियों से बातचीत भी की।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में लोगों द्वारा रसोई गैस और रेल यात्राओं में वरिष्‍ठ नागरिकों द्वारा बड़ी संख्‍या में अपनी रियायतें छोड़ने का उल्‍लेख करते हुए उन्‍होंने कहा कि सामान्‍य व्‍यक्ति सुशासन के लिए हर तरह की मदद देने को तैयार है। श्री मोदी ने 18 नगर निगमों, बैंको और विभिन्‍न संस्‍थाओं को अटल नवीनीकरण एवं शहरी रूपांतरण योजना, अमृत प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी और स्‍मार्ट सिटी मिशन कार्यक्रमों को लागू करने में उल्‍लेखनीय योगदान के लिए सम्‍मनित किया।

प्रधानमंत्री कल, निजी और सरकारी भागीदारी के तहत साठ हजार करोड रूपये से अधिक लागत से लागू की जाने वाली विभिन्‍न परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे।

———————————

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल सुबह ग्यारह बजे आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में अपने विचार साझा करेंगे। हर महीने प्रसारित होने वाले यह कार्यक्रम आकाशवाणी और दूरदर्शन के समूचे नेटवर्क से प्रसारित किया जाएगा। प्रधानमंत्री कार्यालय, सूचना और प्रसारण मंत्रालय, आकाशवाणी और दूरदर्शन समाचार के यू-ट्यूब चैनलों पर भी यह उपलब्‍ध रहेगा।

हिंदी प्रसारण के तुरंत बाद आकाशवाणी से इस कार्यक्रम का क्षेत्रीय भाषाओं में प्रसारण किया जाएगा। क्षेत्रीय भाषाओं में शाम आठ बजे इस कार्यक्रम को दोबारा प्रसारित किया जाएगा।

———————————

सरकार ने देश में 2030 तक हैपेटाइटिस बीमारी से निपटने के लिए आज राष्‍ट्रीय वायरल हैपेटाइटिस नियंत्रण कार्यक्रम शुरू किया। इसके तहत हैपेटाइटिस बी और सी के लिए मुफ्त दवाएं और निदान सभी सरकारी अस्‍पतालों में उपलब्‍ध कराये जायेंगे।

विश्‍व हैपेटाइटिस दिवस के अवसर पर आज नई दिल्‍ली में इस कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जे. पी. नड्डा ने कहा कि इसके तहत हर जगह निदान और परीक्षण केन्द्र उपलब्ध कराए जाएंगे।

इस अवसर पर स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण राज्‍य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि इस कार्यक्रम का लाभ लगभग पांच करोड़ लोगों को मिलेगा।

———————————

महाराष्‍ट्र के रायगढ़ में एक सड़क दुर्घटना में 33 लोगों के मारे जाने की खबर है। यह दुर्घटना पोलाडपुर के पास अंबेनाली घाट में उस समय हुई जब 34 लोगों को ले जा रही एक प्राइवेट बस घाटी में जा गिरी। उसमें सवार सभी यात्री कोंकण कृषि विश्‍वविद्यालय दापोली के कर्मचारी थे। वे पिकनिक मनाने के लिए महाबलेश्‍वर जा रहे थे।

पुलिस, बचावकर्मी और राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल के दल बचाव कार्य के लिए घटनास्‍थल पर पहुंच गए हैं। अब तक 12 शव निकाले जा चुके हैं। पुलिस ने बताया कि दुर्घटना में एक व्‍यक्ति बच गया है।

———————————

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुर्घटना में मारे गए लोगों के प्रति शोक व्‍यक्‍त किया है। एक ट्वीट में श्री मोदी ने मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त की है।

———————————

असम के मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा है कि राज्‍य सरकार सीमावर्ती क्षेत्रों में बुनियादी विकास को बढावा देने के केंद्र सरकार के प्रयासों में उत्‍प्रेरक की भूमिका निभा रही है।

आज बक्‍सा जिले में एक समारोह को संबोधित करते हुए श्री सोनोवाल ने कहा कि केंद्र सरकार भारत-भूटान सीमा के समीप चार लेन वाले 264 किलोमीटर लम्‍बे राजमार्ग के निर्माण पर सिद्धांत रूप से सहमत हो गई है।

———————————

उत्‍तर प्रदेश में बृहस्‍पतिवार से वर्षा से जुड़ी घटनाओं में 58 लोगों की मृत्‍यु हो गई है और 53 घायल हुए हैं। मौसम विभाग ने राज्‍य के विभिन्‍न स्‍थानों में भारी वर्षा होने और ओले पड़ने की चेतावनी दी है।

इस बीच, मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने सभी जिलों के वरिष्‍ठ अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि प्रभावित क्षेत्रों का ज्‍यादा से ज्‍यादा दौरा करें।

———————————

उत्‍तराखण्‍ड में लगातार बारिश से जन-जीवन प्रभावित हुआ है। विशेषरूप से पहाड़ी क्षेत्रों में भूस्‍खलन के कारण अधिकांश सड़के अवरूद्ध हैं और स्‍कूल बंद रहे। उत्‍तरकाशी में मलबे से अधिकांश सड़के बंद हो चुकी हैं। ऋषिकेश-गंगोत्री राष्‍ट्रीय राजमार्ग कई जगहों पर अवरूद्ध है। मौसम विभाग ने अगले 72 घंटों में राज्‍य के अधिकांश भागों में भारी वर्षा होने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। मौसम विभाग ने चारधाम यात्रा करने वाले तीर्थयात्रियों को सतर्क रहने को कहा है।

———————————

हिमाचल प्रदेश के कई हिस्‍सों में रूक-रूक कर हो रही वर्षा से भूस्‍खलन के कारण अधिकांश गांवों का सड़क सम्‍पर्क टूट गया है। मौसम विभाग ने शिमला, सोलन, सिरमौर, किन्‍नौर और मंडी जिलों में अगले 24 घंटों में वर्षा का अनुमान व्‍यक्‍त किया है।

———————————

राज्‍य के किन्‍नौर जिले में चल रही किन्‍नेर-कैलाश यात्रा खराब मौसम के कारण स्‍थगित कर दी गई है। इस बीच, कांगरंग नदी के पास फंसे सभी तीर्थयात्रियों को सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचा दिया गया है।

———————————

दिल्‍ली में आज लगातार तीसरे दिन कुछ जगहों पर तेज बारिश हुई। इस बीच, यमुना नदी का जल स्‍तर खतरे के निशान को पार कर गया है।

———————————

केन्‍द्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री डा. हर्षवर्धन ने कहा है कि पर्यावरण संरक्षण बड़ा जन आंदोलन बनना चाहिए। वे आज मेघालय के शिलंग में जैव-संसाधन और स्‍थायी विकास संस्थान के उद्घाटन के बाद बोल रहे थे। डा. हर्षवर्धन ने लोगों से आग्रह किया कि वे अपने व्‍यवहार में परिवर्तन लायें और हरित परम्‍पराओं को अपनायें।

———————————

लॉस एंजिलिस में आयोजित तीसरे लव अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह में असमी फिल्‍म ”होइखोबोते धेमाली” ने सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म का पुरस्‍कार जीते है। दीपानिता शर्मा को सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री और अनुराग सैकिया को सर्वश्रेष्‍ठ संगीतकार का पुरस्‍कार दिया गया है। समारोह के दौरान 36 देशों से 150 से अधिक फिल्‍में प्रदर्शित की गईं। फिल्‍म का निर्देशन विद्युत कोटोकी ने किया है।

———————————

भारत के सौरभ वर्मा रशियन ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंच गए हैं। पुरूष सिंगल्स सेमीफाइनल में सौरभ ने अपने ही देश के मिथुन मंजूनाथ को हराया। फाइनल में कल सौरभ का मुकाबला जापान के कोकी वातानबे से होगा। मिकस्ड डबल्स में रोहन कपूर और कुहू गर्ग की जोड़ी ने भी फाइनल में जगह बना ली है। सेमीफाइनल में रोहन और कुहू ने मलेशिया के येन वेई पेक और चेन तांग जी की जोड़ी को पराजित किया। फाइनल में रोहन और कोहू का मुकाबला रूस के व्लादिमिर इवानोव और कोरिया की मिन कियूंग किम की जोड़ी से होगा। पुरूष डबल्स सेमीफाइनल में अरूण जॉर्ज और सान्यम शुक्ला की जोड़ी को हार का सामना करना पड़ा।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY