दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि डिजिटल क्रांति से ब्रिक्स देशों और अन्य उभरती अर्थव्यवस्थाओं में नए अवसर पैदा हुए हैं। आज जोहानिसबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्‍मेलन के संपर्क सत्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि ये सभी देश आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और बिग डेटा एनेलेटिक्स के जरिए बदलाव के लिए तैयार हैं। प्रधानमंत्री ने डिजिटाइजेशन के क्षेत्र में डिजिटल अवसंरचना और कौशल विकास में निवेश बढ़ाने का आह्वान किया।

अफ्रीका के साथ भारत के ऐतिहासिक और घनिष्ट संबंधों पर जोर देते हुए श्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने अफ्रीका में शांति और स्वतंत्रता बनाए रखने तथा विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत और अफ्रीका के बीच आर्थिक और विकासात्‍मक सहयोग नई ऊंचाइयों तक पहुंच गया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत अफ्रीकी देशों के क्षेत्रीय आर्थिक एकीकरण के प्रयासों का स्वागत करता है। श्री मोदी ने कहा कि वैश्वीकरण का फायदा गरीब लोगों तक पहुंचाना सबसे महत्वपूर्ण काम है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज दक्षिण अफ्रीका में जोहानिसबर्ग में रूस, तुर्की, अंगोला और अर्जेन्टीना के राष्ट्रपतियों के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बैठक में श्री मोदी ने व्यापार, निवेश, ऊर्जा, रक्षा और पर्यटन सहित आपसी हित के कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की।

तुर्की के राष्ट्रपति तैय्यिप एर्दोऑन के साथ बैठक में प्रधानमंत्री ने उन्हें दोबारा पांच साल के लिए राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी। अंगोला के राष्ट्रपति जोआओ लौरेंको के साथ प्रधानमंत्री ने व्यापार और निवेश, कृषि और खाद्य प्रसंस्करण, औषधि, तेल और प्राकृतिक गैस जैसे क्षेत्रों में संबंध सुदृढ़ करने के बारे में चर्चा की। प्रधानमंत्री ने अर्जेन्टीना के राष्ट्रपति मौरिसिओ मैक्री के साथ भी द्विपक्षीय वार्ता की। हमारी संवाददाता ने बताया है कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन के समापन सत्र में ब्रिक्‍स देशों से बहुपक्षीय और वैश्विक व्‍यापार व्‍यवस्‍था को बनाये रखने की अपील की।

ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन के समापन सत्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि ब्रिक्‍स विकसित अर्थव्‍यवस्‍थाओं को विकास के विचारों का आदान-प्रदान करने का मंच प्रदान करता है। भारत और अफ्रीका के ऐतिहासिक संबंधों का उल्‍लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत-अफ्रीका के साथ आधारभूत ढांचा, ऊर्जा, कृषि, स्‍वास्‍थ्‍य और कौशल विकास के क्षेत्र में संबंधों को सुदृढ़ करने के लिए काम करने के लिए वचनबद्ध है। श्री मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति को सम्‍मेलन में आमंत्रण के लिए धन्‍यवाद दिया। जोहनिस बर्ग से रीना सोनोवाल की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मुकेश कुमार।

प्रधानमंत्री रुवांडा, युगांडा और दक्षिण अफ्रीका की सफल यात्रा के बाद स्‍वदेश रवाना हो गये हैं।

————————————-

उच्‍चतम न्‍यायालय ने केन्‍द्र और राज्‍यों से सूचना आयुक्‍तों के पद भरने की तारीख बताने को कहा है। शीर्ष न्‍यायालय ने आज केन्‍द्र और सात राज्‍यों को निर्देश दिया कि वे चार सप्‍ताह में हलफनामा दायर करें, जिसमें रिक्‍त पदों को भरने का समय बताया जाए। न्‍यायमूर्ति ए.के. सीकरी और न्‍यायमूर्ति अशोक भूषण की एक पीठ ने केन्‍द्र से यह भी पूछा कि 2016 में विज्ञापन दिए जाने के बावजूद सी आई सी में पद अब तक रिक्‍त क्‍यों हैं? शीर्ष न्‍यायालय ने कहा कि यदि केन्‍द्र और ये राज्‍य सरकारें चार हफ्तों में हलफनामा पेश नहीं करेंगी, तो इस मामले पर सख्‍त रवैया अपनाया जाएगा।

————————————-

न्‍यायमूर्ति बी एन श्रीकृष्‍णा समिति ने डाटा संरक्षण की रूपरेखा तैयार करने से संबंधित अपनी रिपोर्ट आज नई दिल्‍ली में इलेक्‍ट्रोनिक और सूचना प्रोद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद को सौंपी। इस समिति का गठन पिछले वर्ष 31 जुलाई को किया गया था।

इस अवसर पर श्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सरकार इस रिपोर्ट का अध्‍ययन करेगी। रिपोर्ट में डेटा संरक्षण विधेयक का मसौदा भी शामिल है। उन्‍होंने कहा कि विधेयक को मंत्रिमंडल की मंजूरी मिलने से पहले सभी संबंधित पक्षों की राय ली जाएगी।

————————————-

केन्‍द्र सरकार ने चीनी मिल मालिकों को गन्‍ने के रस अथवा शीरा से सीधे एथनॉल बनाने की अनुमति देने का निर्णय किया है। केन्‍द्रीय खाद्य मंत्रालय ने 1966 के गन्‍ना नियंत्रण आदेश में संशोधन करके इसे अधिसूचित कर दिया है। सरकार के इस कदम से मिलों में अतिरिक्‍त समय में गन्‍ने के रस से एथनॉल बनाने में मदद मिलेगी। अब तक मिलों को गन्‍ने के रस से चीनी निकालने के बाद बची खांड से ही एथॅनाल बनाने की अनुमति थी।

————————————-

नगालैण्‍ड सरकार ने राज्‍य स्‍तरीय बैंकर समिति और वित्‍त विभाग के सहयोग से केन्‍द्र सरकार की महत्‍वाकांक्षी योजना- मुद्रा को 2015 में सफलतापूर्वक लागू किया। इस योजना के तहत राज्‍य में अब तक 17 हजार आठ सौ पच्‍चीस लाभार्थियों के बीच दो अरब 17 करोड़ रूपए की राशि का ऋण वितरित किया गया है।

————————————-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल से लखनऊ के दो दिन के दौरे पर रहेंगे, जहां वे शहरी परिदृश्य में परिवर्तन के विषय पर एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। श्री मोदी, केन्द्र सरकार की महत्वपूर्ण पहल- शहरी विकास मिशन पर आयोजित एक प्रदर्शनी भी देखेंगे। वे देश के प्रत्‍येक राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश से आये प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के 35 लाभार्थियों के साथ बातचीत करेंगे। प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश में कई परियोजनाओं और महत्वपूर्ण कार्यक्रमों की आधारशिला भी रखेंगे। श्री मोदी का एक जनसभा को संबोधित करने का भी कार्यक्रम है।

————————————-

दिल्ली उच्च न्यायालय ने बॉयोमीट्रिक और आधार कार्ड के उपयोग के तरीकों के बारे में केंद्र से जानकारी मांगी है ताकि लापता व्‍यक्तियों को उनके परिवारों से फिर से मिलाया जा सके। न्‍यायालय ने एक जनहित याचिका की सुनवाई के बाद यह निर्देश दिया। इन लापता व्यक्तियों में बच्चे, वृद्ध और मानसिक रूप से दिव्‍यांगजन शामिल हैं। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल और सी हरिशंकर की एक पीठ ने गृह मंत्रालय को नोटिस जारी किया। याचिका में इस दिशा में अधिकारियों को जागरूकता फैलाने के निर्देश दिए जाने की भी मांग की गई है।

————————————-

नेपाल में भारत के राजदूत मंजीव सिंह पुरी ने आज काठमांडू में 2 अरब 10 करोड़ नेपाली रुपये का चेक वहां के वित्‍त सचिव डॉ राजन खनाल को सौंपा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि यह राशि नुवाकोट और गोरखा जिलों में भारत सरकार से मदद पाने वाले 42 हजार से अधिक लाभार्थियों को आवास सहायता की पहली किस्‍त के भुगतान के लिए जारी की गयी है।

भारत और नेपाल ने नुवाकोट तथा गोरखा जिलों में 50 हजार निजी घरों के पुनर्निर्माण में सहायता के लिए फरवरी 2016 में 10 करोड़ अमरीकी डॉलर अनुदान के एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किये थे। इन दोनों जिलों के लाभार्थियों को सामाजिक तकनीकी सुविधा प्रदान करने के लिए इस साल मार्च से भारत सरकार ने संयुक्‍त राष्‍ट्र विकास कार्यक्रम और संयुक्‍त राष्‍ट्र परियोजना सेवाएं कार्यालय के साथ एक साझेदारी तय की है। इसके तहत लोगों को भूकम्‍परोधी मानकों के अनुसार अपने घरों में पुनर्निर्माण में सहायता दी जा रही है।

————————————-

देशभर के विभिन्‍न हिस्‍सों में आज गुरू पूर्णिमा मनाई जा रही है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस अवसर पर लोगों को बधाई दी है। एक संदेश में उन्‍होंने कहा कि भारतीय समाज में शिक्षकों का बहुत ऊंचा स्‍थान है और शिक्षक हमेशा ही प्रेरणा देते हैं।

————————————-

आज पूर्ण चन्‍द्रग्रहण होगा और यह इस शताब्‍दी का सबसे लंबी अवधि का ग्रहण होगा। ग्रहण की शुरूआत रात्रि करीब सवा 11 बजे होगी और यह एक घंटा 43 मिनट तक रहेगा। बादल न होने की स्थिति में इसे पूरे देश में देखा जा सकेगा। चन्‍द्रमा की सतह पर छाया पड़ने से यह लाल रंग का नजर आएगा।

————————————-

व्लादिवोस्तोक में आठवीं वरीयता प्राप्‍त सौरभ वर्मा और मिथुन मंजूनाथ ने रूस ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में पुरूषों के सिंगल्‍स सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। पांचवीं वरीयता प्राप्‍त शुभंकर डे को हार का सामना करना पड़ा।

———————————–

बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स आज 352 अंक उछलकर 37 हजार तीन सौ सैतीस के नये उच्‍चतम स्‍तर पर बंद हुआ। उधर, नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 111 अंक बढ़कर 11 हजार 278 दर्ज हुआ। दिल्‍ली सर्राफा बाजार में सोने का मूल्‍य 190 रूपये घटकर 30 हजार 740 रूपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। चांदी 230 रूपये घटकर 39 हजार 200 रूपये प्रतिकिलो रह गई।

————————————-

पाकिस्‍तान में चुनाव आयोग ने कहा है कि 11 सीटों की मतगणना को छोड़कर नेशनल असेम्‍बली के लिए हुए चुनाव में इमरान खान की तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी, 270 सीटों में से 114 सीटें जीत कर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है। नवाज शरीफ की पाकिस्‍तान मुस्लिम लीग 63 सीटें जीतकर दूसरे स्‍थान पर है, जबकि पाकिस्‍तान पीपुल्‍स पार्टी 43 सीटों के साथ तीसरे स्‍थान पर है। इस चुनाव में 14 निर्दलीय उम्‍मीदवारों ने भी जीत हासिल की है। चुनाव आयोग ने बताया कि मतदान का राष्‍ट्रीय औसत लगभग 52 प्रतिशत रहा।

————————————-

जम्मू-कश्मीर में आज 27 सौ से अधिक तीर्थयात्रियों के पवित्र अमरनाथ गुफा के दर्शन करने के साथ ही दर्शन करने वालों की संख्‍या दो लाख पचास हजार से अधिक हो गई है।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY