दिनभर के मुख्य समाचार एक साथ

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत चौ‍थी औद्योगिक क्रांति के लिए ब्रिक्‍स देशों के साथ मिलकर काम करने का इच्‍छुक है। आज दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में दसवें ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने इस क्षेत्र में सर्वोत्‍तम पद्धतियों और नीतियों के आदान-प्रदान का आह्वान किया। उन्‍होंने बहुपक्षीय, अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार और नियम आधारित विश्‍व व्‍यवस्‍था के प्रति भारत की प्रतिबद्धता दोहराई।

उन्‍होंने कहा कि चौथी औद्योगिक क्रांति में पूंजी की तुलना में प्रतिभा अधिक महत्‍वपूर्ण होगी। इससे औद्योगिक उत्‍पादन, डिजाइन और विनिर्माण के क्षेत्रों में मौलिक परिवर्तन आयेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार का पूरा जोर समाज के वंचित वर्गों को सशक्‍त बनाने के लिए व्‍यावसायिक और तकनीकी शिक्षा सुनिश्चित करने पर है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने जोर देकर कहा कि भविष्‍य की चुनौतियों का सामना करने के लिए युवाओं की शिक्षा और कौशल विकास के कार्यक्रमों में तेजी से बदलाव की आवश्‍यकता है।

भारत के अलावा ब्रिक्‍स के चार राष्‍ट्रों- ब्राजील, रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका के शासनाध्‍यक्ष सम्‍मेलन में भाग ले रहे है। इस वर्ष के शिखर सम्‍मेलन की विषय वस्‍तु है – अफ्रीका में ब्रिक्‍स: चौथी औद्योगिक क्रांति में समावेशी विकास और साझी समृद्धि।

श्री मोदी अफ्रीका के तीन देशों की यात्रा के अंतिम चरण में कल शाम दक्षिण अफ्रीका पहुंचे थे। इससे पहले वे रवांडा और युगांडा की यात्रा कर चुके हैं।

—————————

लोकसभा ने मानव तस्‍करी निषेध और पुनर्वास विधेयक 2018 पारित कर दिया है। विधेयक में मानव तस्‍करी की रोकथाम, बचाव और तस्‍करी के शिकार व्‍यक्तियों के पुनर्वास का प्रावधान है। इसमें मानव तस्‍करी के मामलों की जांच के लिए राष्‍ट्रीय मानव तस्‍करी निरोधक ब्‍यूरो की स्‍थापना की भी व्‍यवस्‍था की गई है।

महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने विधेयक पर चर्चा का उत्‍तर देते हुए कहा कि इसमें मानव तस्‍करी के अपराधियों के लिए दंड का भी प्रावधान किया गया है।

इससे पहले, कांग्रेस के शशि थरूर ने चर्चा शुरू करते हुए विधेयक की आलोचना की और कहा कि इसमें मानव तस्‍करी के शिकार लोगों को सबसे कम वरीयता दी गई है।

—————————

संसद ने निगोशिएबल इन्‍स्‍ट्रूमेन्‍ट्स विधेयक 2018 पारित कर दिया है। आज राज्‍यसभा ने इसका अनुमोदन कर दिया। लोकसभा में यह विधेयक पहले ही पारित हो चुका है। विधेयक में चेंक बाउन्‍स होने के अपराध की सुनवाई कर रही अदालत को यह अधिकार दिया गया है कि वो चेक काटने वाले व्‍यक्ति को शिकायतकर्ता को अंतरिम मुआवजे का भुगतान करने का आदेश दे सके। यह मुआवजा चेक की राशि के बीस प्रतिशत से अधिक नहीं होगा और चेक काटने वाले को अदालत के आदेश के साठ दिन के भीतर यह राशि चुकानी होगी।

—————————

सरकार ने कहा है कि इस बात का संदेह है कि ब्रिटेन की कंपनी कैम्ब्रिज एनालिटिका भारतीयों के बारे में निजी जानकारी अवैध रूप से हासिल करने की गतिविधि में शामिल हैं। इलेक्‍ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज राज्‍यसभा में कहा कि केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो- सी बी आई को इसकी जांच की जिम्‍मेदारी सौंपी गई है।

उन्‍होंने कहा कि सरकार संविधान में दिये गये नागरिकों के अभिव्‍यक्ति और निजता के अधिकारों के संरक्षण के लिए वचनबद्ध है। श्री प्रसाद ने कहा कि देश के कानूनी ढांचे को मजबूत बनाकर सोशल मीडिया को और अधिक जवाबदेह और जिम्‍मेदार बनाया जायेगा।

उस चुनौती के आरोप में हम सोशल मीडिया के व्‍यक्‍तित्‍व को समाप्‍त नहीं करेंगे। यह भारत का एक बहुत बड़ा नया डिजिटल पावर का आया है जहां हिन्‍दुस्‍तान के आम आदमी के भी हाथ में एक शुचिता की ताकत है और सवाल पूछने की हिम्‍मत है।

—————————

संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही कल गुरुपूर्णिमा के कारण नहीं होगी। दोनों सदनों की अगली बैठक अब सोमवार को होगी।

—————————

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडु और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अगुवाई में कृतज्ञ राष्‍ट्र ने करगिल विजय दिवस पर आज करगिल के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। 1999 में आज ही के दिन करगिल की पहाडि़यों में भारतीय सेना ने पाकिस्‍तान पर विजय प्राप्‍त की थी। इसी के साथ भारत का ऑपरेशन विजय भी सफल हुआ था।

राष्‍ट्रपति ने कहा कि देश की सशस्‍त्र सेनाओं की वीरता का हर भारतीय सम्‍मान करता है। उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि करगिल युद्ध में मिली शानदार जीत के लिए वे वीर जवानों के शौर्य, साहस और बलिदान को नमन करते हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि कृतज्ञ राष्‍ट्र उन वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करता है जिन्‍होंने आपरेशन विजय के दौरान जान की बाजी लगा दी। श्री मोदी ने कहा कि आपरेशन विजय में श्री अटल बिहार वाजपेयी के उल्‍लेखनीय राजनीतिक नेतृत्‍व को देश हमेशा गर्व के साथ याद रखेगा।

रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन तथा थल सेनाध्‍यक्ष जनरल बिपिन रावत, नौसेना अध्‍यक्ष एडमिरल सुनील लाम्‍बा और वायु सेनाध्‍यक्ष एयर मार्शल बिरेन्‍द्र सिंह धनोआ ने नई दिल्‍ली में अमर जवान ज्‍योति पर फूलमाला चढ़ाकर करगिल के शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए।

—————————

जम्‍मू कश्‍मीर में कुपवाड़ा जिले के हंदवाड़ा इलाके में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच जारी मुठभेड में एक आतंकवादी मारा गया है। चक सुगान के जंगलों में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच आज दोपहर बाद गोलीबारी शुरू हुई। सुरक्षा बलों ने बताया कि दो-तीन आतंकवादियों का सुराग मिलने पर कार्रवाई शुरू की गई।

उधर, अनंतनाग जिले के बिजबेहड़ा इलाके के गोरिवन में आतंकियों ने सी०आर०पी०एफ० के एक बंकर पर हथगोले से हमला किया जिसमें पांच जवान घायल हो गये।

—————————

नीति आयोग के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने कहा कि डिजिटीकरण की प्रक्रिया से प्रणाली में और अधिक ईमानदारी और पारदर्शिता आ सकेगी। आज नई दिल्‍ली में केन्‍द्रीय सतर्कता आयोग द्वारा आयोजित 33वीं व्‍याख्‍यानमाला को संबोधित करते हुए श्री कांत ने कहा कि पांच सौ से अधिक सरकारी योजनाओं के लाभ लाभार्थियों के खाते में डी बी टी के जरिए सीधे ही भेजे जा रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि भारत की आर्थिक क्षमता का पूरा-पूरा लाभ उठाने के लिए समावेशी विकास अनिवार्य है।
श्री कांत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में नीति आयोग ने आकांक्षी जिलों के व्‍यापक बदलाव पर जोर देने का दृष्टिकोण अपनाया है। उन्‍होंने कहा कि दो सौ चिन्हित जिलों के लिए पांच सौ पैमानों में से 49 संकेतकों का चयन किया गया है। इन जिलों को इन सभी संकेतकों के अनुसार कार्य निष्‍पादन के आधार पर रैंक दिया जाता है।

—————————

बिहार के मुख्‍यमंत्री नितीश कुमार ने मुजफ्फरपुर जिले में राज्‍य सरकार के आर्थिक सहयोग से चलने वाले महिला आश्रयगृह में 29 नाबालिग लड़कियों के यौन शोषण मामले की जांच सीबीआई से कराने की सिफारिश की है। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि अफवाहों को रोकने के उद्देश्‍य से यह निर्णय लिया गया है। इससे पहले कल केन्‍द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने स्‍पष्‍ट रूप से कहा था कि केन्‍द्र सरकार इस मामले की जांच सीबीआई से कराने के लिए तैयार है।
उधर, इस मामले पर आज बिहार विधानसभा में राष्‍ट्रीय जनता दल और कांग्रेस के सदस्‍यों ने भारी हंगामा किया। सदन की कार्यवाही शुरू होते ही ये सदस्‍य नितीश सरकार के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। विधानसभा में विपक्ष के नेता तेजस्‍वी यादव ने मुख्‍यमंत्री नितीश कुमार के इस्‍तीफे की मांग करते हुए कहा कि इस घटना के लिए मुख्‍यमंत्री को जिम्‍मेदारी लेनी चाहिए। उन्‍होंने आरोप लगाया कि पुलिस सत्‍तारूढ़ पार्टी के उन नेताओं का नाम सार्वजनिक नहीं कर रही है, जिन्‍होंने मामले की जांच को प्रभावित करने के लिए जांच अधिकारियों को बार बार फोन किये।
————-

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग-एनएचआरसी ने मुजफ्फरपुर में एक आश्रय गृह में लड़कियों के यौन शोषण मामले में बिहार सरकार को नोटिस जारी किया है। मीडिया में आई खबरों के अनुसार सामाज कल्याण विभाग की देखरेख में एक स्‍वैच्छिक संगठन द्वारा संचालित आश्रय गृह में 44 लड़कियां रह रही थीं। इन खबरों पर स्‍वत: संज्ञान लेते हुए आयोग ने राज्य के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी कर दो सप्‍ताह के भीतर रिपोर्ट मांगी है। आयोग का कहना है कि मीडिया में आई यह खबरें यदि सही हैं तो यह पीड़ितों के मानवाधिकारों के हनन का गंभीर मामला है।

————

इस साल के रेमन मैग्‍सेसे पुरस्‍कार प्राप्‍त करने वाले छह लोगों में दो भारतीय, भारत वटवानी और सोनम वांगचुक शामिल हैं। एशिया का नोबेल पुरस्‍कार माने जाने वाले इस पुरस्‍कार की आज घोषणा की गई। डॉक्‍टर भारत वटवानी को मानसिक रूप से बीमार हजारों गरीबों के इलाज में महत्‍वपूर्ण और साहसिक कदमों के लिए सम्‍मानित किया गया है। सोनम वांगचुक का चयन प्रकृति, संस्कृति और शिक्षा की दिशा में उनके विशिष्‍ट योगदान के लिए किया गया है।

—————————

पाकिस्‍तान के अधिकारियों ने कहा है कि आम चुनाव के पूरे परिणाम मिलने में देरी होगी। पाकिस्‍तान निर्वाचन आयोग के सचिव बाबर याकूब ने कहा है कि इलेक्‍ट्रानिक गणना प्रणाली में कुछ तकनीकी दिक्‍कतों के कारण वोटों की गिनती मशीन के बिना की जा रही है। उन्‍होंने कहा कि परिणामों की घोषणा करने में कोई साजिश या दबाव नहीं है।

—————————

लंदन में महिला हॉकी विश्व कप के पूल-बी में भारत को अपने दूसरे मैच में आयरलैंड से शून्‍य-एक से हार का सामना करना पड़ा। आयरलैंड के लिए एना ओ-फ्लेनेगन ने 13वें मिनट में पेनल्‍टी कॉर्नर के जरिए गोल किया। आज के एक अन्‍य मैच में पूल-सी में स्‍पेन ने दक्षिण अफ्रीका को 7-1 से पराजित किया।

—————————

चेन्‍नई में विश्‍व जूनियर स्‍क्‍वॉश टीम चैंपियनशिप में मौजूदा चैंपियन पाकिस्‍तान क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गया है। प्री-क्‍वार्टर फाइनल में पाकिस्‍तान ने भारत को 2-1 से पराजित किया।

—————————

सरकार ने आकलन वर्ष 2018-19 के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की तारीख 31 अगस्‍त तक बढ़ा दी है। इससे पहले, 31 जुलाई तक रिटर्न भरे जाने थे।

—————————

घरेलू शेयर बाजार में लगातार पांचवे सत्र में आज लिवाली का सिलसिला जारी रहा और बाम्बे स्टाक एक्सचेंज का सेंसेक्स 126 अंक बढ़कर 36 हजार 985 की नयी ऊंचाई पर बंद हुआ। उधर नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी 35 अंक बढ़कर 11 हजार 167 की रिकार्ड उंचाई पर पहुंच गया।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY