दिनभर के प्रमुख समाचार एकसाथ

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी तीन अफ्रीकी देशों की यात्रा के अंतिम चरण में दक्षिण अफ्रीका की राजधानी जोहानिसबर्ग पहुंच गए हैं। वे दसवें ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन में भाग लेंगे। ब्राजील, रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका पांच देशों के इस संगठन में शीर्ष नेता अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्दों विशेषकर अंतर्राष्‍ट्रीय शांति और सुरक्षा, वैश्विक प्रशासन और व्‍यापार जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगे। ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी चीन के राष्‍ट्रपति शि चिन फिंग, रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन और दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति सिरिल रामफोसा से द्विपक्षीय बातचीत करेंगे।

युगांडा की दो दिन की यात्रा के दौरान श्री मोदी ने वहां के राष्‍ट्रपति योवेरी मुसेवेनी के साथ आपसी संबंध मजबूत करने के बारे में व्‍यापक विचार विमर्श किया। प्रधानमंत्री ने युगांडा की संसद को भी सम्‍बोधित किया। प्रधानमंत्री ने घोषणा की कि भारत, अफ्रीकी महाद्वीप के साथ सहयोग को और बढ़ाने तथा आतंकवाद और अतिवाद के खिलाफ संघर्ष में उसके साथ खड़ा रहेगा।

भारत और युगांडा ने रक्षा सहयोग, आधिकारिक और राजनयिक पासपोर्ट धारकों के लिए वीजा छूट, संस्‍कृति तथा पदार्थ परीक्षण प्रयोगशाला के क्षेत्र में चार समझौता ज्ञापनों पर कल हस्‍ताक्षर किए। भारत ने युगांडा को बीस करोड़ डॉलर की दो ऋण सुविधाएं भी प्रदान की हैं, जिनमें ऊर्जा, बुनियादी ढांचा, कृषि और डेयरी क्षेत्र शामिल हैं। श्री मोदी ने युगांडा के जिंजा में महात्‍मा गांधी की प्रतिमा स्‍थल पर गांधी धरोहर केन्‍द्र बनाने की भी घोषणा की।

———————————

संसद ने भगोड़ा आर्थिक अपराधी विधेयक 2018 पारित कर दिया है। राज्‍यसभा ने आज इस विधेयक को मंजूरी दी। लोकसभा इसे पहले ही पास कर चुकी है। इस विधेयक में कर चोरी और बैंकों के ऋण घोटाले के आरोपियों के देश छोड़कर भागने की स्थिति में उनकी सम्‍पतियों को जब्‍त करने का प्रावधान किया गया है।

राज्‍यसभा में बहस का जवाब देते हुए वित्‍त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि इसके जरिए भारतीय कानूनी प्रक्रिया और अदालती कार्रवाई से बचकर भागने के रास्‍ते बंद कर दिए जाएंगे। इस विधेयक में एक सौ करोड़ रुपये या उससे अधिक के अपराध करने वाले आर्थिक भगोड़ों पर कार्रवाई की जाएगी।

वित्‍तमंत्री ने कहा कि जांच एजेंसी के रूप में काम करेगा और आर्थिक अपराध के मामलों से निपटने के लिए विशेष अदालते बनाई जाएंगी। उन्‍होंने कहा कि देश और विदेश में भगोड़े आर्थिक आपराधियों की सम्‍पत्ति जब्‍त करने का भी प्रावधान किया गया है।

———————————

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जनजातीय समुदाय के बच्‍चों से जीवन में ऊंचे लक्ष्‍य तय करने और उन्‍हें हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करने का आह्वान किया है। उन्‍होंने छत्‍तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में वनवासी कल्‍याण आश्रम में रह रहे बच्‍चों से बातचीत में यह बात कही। राष्‍ट्रपति छत्‍तीसगढ़ की दो दिन की यात्रा पर आज बस्‍तर पहुंचे।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज छत्‍तीसगढ़ के दन्‍तेवाडा जिले में हीरानार गांव में स्थित वनवासी कल्‍याण आश्रम के बच्‍चों के साथ दोपहर का भोजन किया। इस मौके पर राष्‍ट्रपति ने आश्रम में स्थित वैदिक गणित की का अवलोकन करने के साथ ही इन आदिवासी बच्‍चों के तीरंदाज़ी प्रदर्शन को भी देखा। राष्‍ट्रपति ने आश्रम परिसर में कम्‍प्‍यूटर लैब की स्‍थापना की घोषणा करने के साथ साथ ही इन बच्‍चों के उज्‍जवल भविष्‍य की कामना की।

———————————

निर्वाचन आयोग ने उस मीडिया रिपोर्ट का खण्‍डन किया है जिसमें कहा गया है कि पर्याप्‍त संख्‍या में मतदान पुष्टि पर्ची मशीनें वर्ष 2019 के आम चुनाव तक उपलब्‍ध नहीं हो पाएंगी। निर्वाचन आयोग ने कहा है कि ऐसी खबरों में कोई सच्‍चाई नहीं है। अगले आम चुनाव, उप चुनाव और विधानसभाओं के चुनाव में शत प्रतिशत मतदान केन्‍द्रों पर मतदान पुष्टि मशीनें उपलब्‍ध कराने के लिए आयोग वचनबद्ध है। आयोग के अधिकारी इन मशीनों की सप्‍लाई पर प्रतिदिन नजर रखे हुए हैं।

———————————

गृह मंत्रालय ने असम और पड़ोसी राज्‍यों से राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर के मसौदा और उसके प्रकाशन के बाद उत्‍पन्‍न होने वाली स्थिति में कानून व्‍यवस्‍था बनाये रखने को कहा है। असम सरकार को मुख्‍य सचिव की अध्‍यक्षता में राज्‍य स्‍तर की समन्‍वय समिति बनाने की सलाह दी गई है, जिसमें राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर से सम्‍बद्ध विभाग और अन्‍य केन्‍द्रीय एजेंसियां शामिल होंगी। राज्‍यों की राजधानी और जिला मुख्‍यालयों में शिकायतें दर्ज करने और उनके समन्‍वय के लिए चौबीसों घंटे नियंत्रण कक्ष बनाने को कहा गया है।

भारत के महापंजीयक से भी वेबसाइट, नि:शुल्‍क टेलीफोन नम्‍बर और एस एम एस जैसे संचार के सभी साधनों के जरिए राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर के मसौदे के बारे में सूचना देने को कहा गया है। केन्‍द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने पहले ही कहा है कि सभी लोगों के साथ न्‍याय किया जाएगा।

———————————

केन्‍द्र ने देश में अवैध रूप से प्रवेश करने वाले रोहिन्‍ज्‍या लोगों का पता लगाने के लिए राज्‍यों को आदेश दिया है, ताकि उन्‍हें वापस भेजा जा सके। राज्‍यसभा में एक पूरक प्रश्‍न के उत्‍तर में गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि राज्‍यों से रोहिन्‍ज्‍या लोगों की बायोमीट्रिक पहचान सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है, ताकि वे किसी दस्‍तावेज के जरिए भारतीय नागरिकता का दावा न कर सकें।

———————————

पाकिस्‍तान में तनाव भरे माहौल में आम चुनाव के लिए आज मतदान हुआ। इस दौरान इस्‍लामिक स्‍टेट के आत्‍मघाती हमले सहित अन्‍य चुनावी हिंसा में कम से कम 35 लोग मारे गए। सेना की धांधली के आरोपों और कटटरपंथियों के दबाव के बीच देश के ग्‍यारहवें आम चुनाव के लिए आज वोट डाले गए। बलूचिस्‍तान की राजधानी क्‍वेटा के भूसामंडी इलाके में इस्‍लामिक स्‍टेट के आत्‍मघाती हमले में पुलिसकर्मी सहित 31 लोग मारे गए। अन्‍य चुनावी हिंसा में चार लोग मारे गए। आज 85 हजार से अधिक मतदान केन्‍द्रों पर नेशनल असेम्‍बली और चार प्रांतीय विधानसभाओं के लिए वोट डाले गए।

मतदान सम्‍पन्‍न होने के तुरंत बाद मतगणना शुरू हो गई। परिणाम 24 घंटे में मिलने की संभावना है।

———————————

केंद्रीय जल संसाधन मंत्री नितीन गडकरी ने नमामि गंगे परियोजना के अंतर्गत बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के ठेकेदारों को काम में तेजी लाने और इस वर्ष दिसम्‍बर तक इसे पूरा करने के निर्देश दिये हैं।
आज नई दिल्‍ली में नमामि गंगे परियोजना की समीक्षा करते हुए श्री गडकरी ने केंद्र और राज्‍य सरकार के अधिकारियों से कहा है कि वे इस परियोजना में आने वाली बाधाओं का समाधान करें। उन्‍होंने कहा कि वे अगले महीने कार्यस्‍थलों का निरीक्षण करेंगे और कार्य-प्रगति की समीक्षा करेंगे।

———————————

भारतीय जनता पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा है कि सरकार देश में खेलों को बढ़ावा दे रही है, ताकि भारतीय खिलाड़ी ओलंपिक जैसे खेलों में बेहतर प्रदर्शन कर सकें। श्री शाह ने आज नई दिल्‍ली में खेलो भारत कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि खेल न केवल शारीरिक विकास के लिए जरूरी है, बल्कि यह राष्‍ट्रीय एकता में भी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

———————————

हम्बनटोटा में श्रीलंका के साथ अंडर-19 क्रिकेट टेस्ट मैच में भारत के युवा बल्लेबाज पवन शाह ने 282 रन बनाये। यह अंडर-19 युवा टेस्ट मैच में दूसरा सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है। इस पारी की मदद से भारतीय टीम ने अंतिम मैच के दूसरे दिन आठ विकेट पर 613 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। जवाब में श्रीलंका ने दिन का खेल खत्म होने तक चार विकेट पर 140 रन बनाए।

———————————

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद को उनके कार्यकाल का एक वर्ष पूरा होने पर बधाई दी है। एक ट्वीट में उन्‍होंने कहा कि श्री कोविंद ने अपनी समझबूझ और विनम्रता से सभी भारतीयों का दिल जीत लिया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि श्री कोविंद को महत्‍वपूर्ण नीतियों का अच्‍छा ज्ञान है। श्री मोदी ने कहा कि राष्‍ट्रपति कोविंद युवाओं, किसानों और गरीबों को सशक्‍त बनाने के प्रति काफी उत्‍साहित हैं।

———————————

बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक 33 अंक बढ़कर अब तक के सर्वोच्‍च 36 हजार 858 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी दो अंक की मामूली गिरावट के साथ 11 हजार 132 पर बंद हुआ।

———————————

जापान में गर्मी का कहर जारी है। देश के पश्चिमी और पूर्वी इलाके में तेज गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग ने लोगों को सलाह दी है कि वे तेज गर्मी से बचने के लिए सावधानी बरतें। गर्मी के कारण कई लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है और कई लोगों की इससे मौत हो चुकी है।

———————————

ग्रीस में आग लगने की विभिन्न घटनाओं में मरने वालों की संख्या 74 हो गई है। दमकल विभाग की प्रवक्ता ने कहा है कि दमकल कर्मचारी फंसे लोगों को निकालने का काम जारी रखे हुए हैं। अधिकारी ने कहा है कि एक सौ 87 लोग घायल हुए हैं। एथेंस के पूर्वी और पश्चिमी इलाकों में आपातस्थिति घोषित कर दी गई है और आग बुझाने में मदद के लिए सेना तैनात की गई है।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY