दिनभर के प्रमुख समाचार एकसाथ

भारत और युगांडा ने रक्षा-सहयोग, अधिकारियों और राजनयिक पासपोर्ट धारकों के लिए वीजा रियायत, सांस्‍कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम और सामग्री परीक्षण प्रयोगशाला के क्षेत्र में चार समझौता-ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किये हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और युगांडा के राष्‍ट्रपति योवेरी मुसेवेनी के बीच आज शाम कम्‍पालामें शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता के बाद इन समझौतों पर हस्ताक्षर किये गये। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों के तमाम पहलुओं की विस्‍तार से समीक्षा की। भारत ने युगांडा को करीब बीस करोड़ डॉलर के दो ऋण देने की भी घोषणा की है जो ऊर्जा, बुनियादी ढांचे, कृषि और डेरी क्षेत्रों से संबंधित हैं।

युगांडा के राष्‍ट्रपति के साथ एक संयुक्‍त संवाददाता सम्‍मेलन में श्री मोदी ने कहा कि भारत युगांडा को एम्‍बुलेंस और कैंसर की चिकित्‍सा की मशीनेंभी उपलब्‍ध करायेगा।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी अफ्रीका के तीन देशों की यात्राके दूसरे चरण में दोपहर बाद रवांडा से युगांडा पहुंचे। पिछले करीब बीस वर्षोंमें किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह युगांडा की पहली यात्रा है। राजधानी कंपालापहुंचने पर श्री मोदी का भव्‍य स्‍वागत किया गया। इसके बाद उन्‍होंने युगांडाके राष्‍ट्रपति योवेरी मुसेवेनी के साथ बातचीत की। दोनों देशों के बीच शिष्‍टमंडल स्‍तरकी वार्ता का भी कार्यक्रम है जिसके बाद कई समझौतों पर हस्‍ताक्षर किये जाने हैं। प्रधानमंत्रीमोदी का कंपाला में भारतीय समुदाय के लोगों को भी संबोधित करने वाले हैं।

इससे पहले रवांडा की यात्रा के दौरान आज प्रधानमंत्रीने किगाली में भारत-रवांडा व्‍यापारिक मंच की बैठक में हिस्‍सा लिया। दोनों देशों कीप्रमुख कंपनियों के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों को संबोधित करते हुए श्री मोदी नेकहा कि उनकी सरकार भारत और रवांडा के बीच आर्थिक संबंध मजबूत करना चा‍हती है। उन्‍होंनेकहा कि रवांडा भारत के लिए अफ्रीका का प्रवेश द्वार है और दोनों देशों के बीच व्‍यापारिकसहयोग की व्‍यापक संभावनाएं हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत 19वीं शताब्‍दी से रवांडाकी विकास यात्रा में साझेदार रहा है। उन्‍होंने आशा व्‍यक्‍त की कि इस साझेदारी कोनीतिगत साझेदारी के दर्जे तक पहुंचाया जा सकता है।

श्री मोदी और रवांडा के राष्‍ट्रपति पॉल कगामे के बीचशिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता के बाद भारत और रवांडा ने रक्षा, व्‍यापार और कृषि सहितविभिन्‍न क्षेत्रों में आठ समझौतों पर हस्‍ताक्षर किये। संयुक्‍त संवाददाता सम्‍मेलनको संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि भारत बहुत जल्‍द रवांडा में अपना उच्‍चायोगस्‍थापित करेगा।

प्रधानमंत्री का स्‍वागत करते हुए श्री कगामे ने रवांडाके साथ भारत के पुराने संबंधों का जिक्र करते हुए कहा कि इससे रवांडा की अर्थव्‍यवस्‍थाको बड़ी मदद मिली है। उन्‍होंने कहा कि वे अपने देश में ‘मेक इन रवांडा’ कार्यक्रमको सफल बनाने में भारत की विशेषज्ञता का फायदा उठाने की अपेक्षा करते हैं।

प्रधानमंत्री दो दिन की यात्रा पर कल रवांडा की राजधानी किगालीपहुंचे थे। अफ्रीका की पांच दिन की यात्रा के आखिरी चरण में श्री मोदी दक्षिण अफ्रीकामें जोहानिसबर्ग में दसवें ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन में भाग लेंगे। उनके साथ एक बड़ाव्‍यापारिक शिष्‍टमंडल भी विदेश पर गया है।

दक्षिण अफ्रीका में भारतीय उच्‍चायुक्‍त रुचिरा कम्‍बोज ने आकाशवाणीके साथ विशेश भेंट में कहा है कि दसवां ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन बड़ा महत्‍वपूर्ण हैऔर इससे संगठन में भारत की स्थिति मजबूत करने में मदद मिलेगी। उन्‍होंने कहा कि शिखरसम्‍मेलन में वैश्विक सरोकार के कई मुद्दों पर चर्चा होगी।

——-

केंद्र ने सभी राज्यों से भीड़ की हिंसाकी घटनाओं को रोकने के लिए प्रत्‍येक जिले में एक नोडल अधिकारी नियुक्‍त करने को कहाहै। गृह मंत्रालय के जारी परामर्श में कहा गया है कि यह नोडल अधिकारी, पुलिस अधीक्षकके स्‍तर के होने चाहिए। मंत्रालय ने यह भी कहा कि वह ऐसे विशेष कार्यबल का गठन करसके जो दुर्भावनापूर्ण और उत्‍तेजक भाषण देने और झूठी खबरें फैलाने वालों के विरूद्धगोपनीय सूचनायें एकत्र कर सके। गृह मंत्रालय ने कहा कि पहचान की प्रक्रिया तीन सप्ताहके अंदर हो जानी चाहिए। मंत्रालय ने कहा कि ऐसे पुलिस अधिकारियों या जिला प्रशासन केअधिकारियों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी जो भीड़ हिंसा और लिंचिंग या इस तरहके अपराधों को रोकने के दिशा-निर्देशों के अनुपालन करने में विफल रहते हैं।

——-

केन्‍द्र सरकार भीड़ की हिंसा की घटनाओं से निपटने के लिए जरूरतपड़ने पर कानून भी बनायेगी। लोकसभा में शून्‍यकाल में इस मुद्दे से जुड़े सवालोंका जवाब देते हुए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने फिर कहा कि सरकार ऐसे जघन्‍य अपराधों कोअंजाम देने वालों के खिलाफ सख्‍त कदम उठा रही है।

——-

राजस्‍थान सरकार ने रकबर हत्‍या मामले में न्‍यायिक जांच केआदेश दिए हैं। राजस्‍थान के गृहमंत्री गुलाब चन्‍द कटारिया ने आज बताया कि रकबर खानमामले में सबूतों से पता चलता है कि उसकी हिरासत में मौत हुई है। हमारे संवाददाता केअ्नुसार राज्‍य सरकार ने न्‍यायिक जांच कराने के लिए कदम उठाए हैं।

सीआरपीसी की धारा 176 के तहत इस मामले की न्यायिक जांच राजगढ़के अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट को सौंप दी गई है। गृहमंत्री गुलाब चंद कटारियाने आज घटनास्थल का दौरा किया और स्वीकार किया कि रकबर की मृत्यु पुलिस हिरासत में हुईहै। उन्होंने कहा कि यदि पुलिस घायल व्यक्ति को सबसे पहले अस्पताल पहुंचाती तो उसकीजान बच सकती थी। गृहमंत्री ने इस मामले में आज सुबह एक उच्च स्तरीय बैठक ली और कहाकि जो भी दोषी होगा उसे बख्शा नहीं जाएगा। इस मामले में एक पुलिस अधिकारी को सस्पेंडकिया जा चुका है और चार पुलिसकर्मियों को लाइन हाजिर किया जा चुका है।

मृतक रकबरके परिवार को एक लाख पच्‍चीस हजार सहायता राशि देने के भी आदेश दिया है।

——-

लोकसभा में आज शाम भ्रष्‍टाचार निवारण (संशोधन) विधेयक2018 के पारित हो जाने से इस कानून को संसद की मंजूरी मिल गई है। विधेयक पर बहस का उत्‍तर देते हुए कार्मिक और जन शिकायतमंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने कहा कि एक जिम्‍मेदार निर्वाचित सरकार के नाते एन.डी.ए. सरकार ने भ्रष्‍टाचार जैसी बुराईयों पर अंकुश लगानेके लिए कई कदम उठाये हैं। इस कानून को ऐतिहासिक करार देते हुए डॉक्‍टर सिंह ने कहाकि भ्रष्‍टाचार दुनियाभर में व्‍याप्‍त है मगर सरकार इसके खिलाफ संघर्ष जारी रखेगी।लोकपाल का जिक्र करते हुए उन्‍होंने कहा कि इस बारे में प्रक्रिया जारी है और इसी सिलसिलेमें इस महीने की 19 तारीख को खोज समिति की बैठक भी हुई थी।

राज्‍यसभा भ्रष्टाचार निवारण (संशोधन) विधेयक को इस महीने की 19 तारीख को पारित कर चुकी है।

——-

केन्‍द्र ने आज कहा कि वह आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियमका अक्षरश: का पालन कर रहा है और अधिनिमय के अंतर्गत किये गये 90 प्रतिशत वादे पूरेकर दिये गये हैं। राज्‍यसभा में आज इस अधिनियम पर अल्‍पकालिक चर्चा का उत्‍तर देतेहुए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार पिछली सरकारों द्वारा किये गये वादों कोपूरा कर रही है और इन पर अमल के लिए वचनबद्ध है। श्री सिंह ने कहा कि आंध्र प्रदेशपुनर्गठन अधिनियम में किये गये वादों के अलावा सरकार ने राज्‍य को कुछ अतिरिक्‍त प्रोत्‍साहनभी दिये हैं। उन्‍होंने इस बात पर जोर दिया कि आंध्र प्रदेश ने विशेष श्रेणी के राज्‍योंके मुकाबले कहीं अधिक अनुदान प्राप्‍त किये हैं।

इससे पहले, बहस शुरू करते हुए तेलगुदेशम पार्टी के वरिष्‍ठ नेवाई.एस.चौधरी ने नरेन्‍द्र मोदी सरकार पर आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम पर अमल करनेमें असफल रहने का आरोप लगाया।

——-

जम्मू-कश्मीर में, श्रीनगर के बटमालू इलाके में केंद्रीय रिजर्वपुलिस बल-सीआरपीएफ के दल पर आतंकवादियों के हमले में घायल हुए जवान की आज अस्पताल मेंमौत हो गई। सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि एक और घायल जवान को विशेष उपचार के लिए अस्पतालले जाया गया है। पुलिस अधिकारियों ने कहा कि आतंकवादियों की सी आर पी एफ जवानों परगोलीबारी में दो जवान घायल हो गये थे। आतंकवादी गुट हिजबुल मुजाहिद्दीन ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है।

इस बीच जम्‍मूकश्‍मीर में आज एक आतंकवादी ने सुरक्षाबलोंके सामने समर्पण कर दिया है।

——-

जम्मू-कश्मीर में द्रास युद्ध स्मारक में 19वां करगिल विजय दिवससमारोह आयोजित किया जा रहा है। करगिल युद्ध में पाकिस्तान के विरूद्ध भारत की जबरदस्तजीत का जश्न मनाने और युद्ध नायकों का सम्मान करने के लिए हर साल 26 जुलाई तक करगिलविजय दिवस मनाया जाता है।

——-

पाकिस्‍तान की संसद के लिए कल मतदान होगा। पाकिस्‍तान के करीब70 वर्ष के इतिहास में यह दूसरा अवसर है जब सत्‍ता के असैनिक हस्‍तांतरण के लिए चुनावकराया जा रहा है। मतदान स्‍थानीय समय के अनुसार सुबह आठ बजे से शुरू होगा और शाम छहबजे तक जारी रहेगा। इस चुनाव में मुख्‍य मुकाबला पाकिस्‍तान मुस्लिम लीग (नवाज़)के शहबाज शरीफ, क्रिकेटर से राजनीतिक में आए इमरान खान की पाकिस्‍तान तहरीक-ए-इंसाफऔर बिलावल भुट्टो के नेतृत्‍व वाली पाकिस्‍तान पीपुल्‍स पार्टी के बीच है।

——-

अजय जयराम सहित पांच भारतीय खिलाड़ियों ने आज रूस ओपन बैडमिंटनटूर्नामेंट में पुरूष सिंगल्स के दूसरे दौर में प्रवेश किया। पहले दौर के बाद अजय जयराम ने जियाओडोंग शेंग को 21-14, 21-8 से हराया।परूपल्ली कश्यप, सौरव वर्मा, गुरूसाई दत्त और शुभांकर डे भी दूसरेदौर में पहुंच गए हैं।

महिला सिंगल्स में पहले दौर के मुकाबले कल से शुरू होंगे।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY