दिनभर के प्रमुख समाचार एकसाथ

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी तीन अफ्रीकी देशों की पांच दिनकी यात्रा के पहले चरण में रूवांडा के लिए रवाना हो गये हैं। विदेश मंत्रालय में आर्थिकसंबंध सचिव टी.एस. त्रिमूर्ति ने बताया कि रूवांडा के लिए किसी भारतीय प्रधानमंत्रीकी यह पहली यात्रा है।

प्रधानमंत्री अपने प्रवास के दौरान रूवांडा के राष्‍ट्रपति केसाथ शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता करेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री भारतीय समुदाय सेभी मिलेंगे। वे किगाली नरसंहार स्‍मारक भी जाएंगे और रवांडा की राष्‍ट्रीय सामाजिकसुरक्षा योजना–गिरिंका के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लेंगे।

यात्रा के दूसरे चरण में प्रधानमंत्री युगांडा जाएंगे। अपनेप्रवास के दौरान श्री मोदी वहां के नेताओं के साथ बातीचीत करेंगे और युगांडा की संसदको संबोधित करेंगे।

यात्रा के अंतिम चरण में प्रधानमंत्री दक्षिण अफ्रीका में जोहान्‍सबर्गजाएंगे जहां वे ब्रिक्‍स देशों के दसवें सम्‍मेलन में भाग लेंगे। प्रधानमंत्री की यात्राकवर करने गईं हमारी संवाददाता ने बताया कि सम्‍मेलन में मुख्‍य रूप से विकास, स्‍वास्‍थ्‍यऔर टीकाकरण तथा शांति बहाली के मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

भारत की विश्व नीति में अफ्रीका की मुख्य प्राथमिकता रही है।पिछले कुछ वर्षों में विभिन्न क्षेत्रों में भारत के दक्षिण अफ्रीका के साथ गहरे संबंधरहे हैं। इस यात्रा के दौरान रक्षा, व्यापार, संस्कृति, कृषि और दुग्ध सहयोग में कईसमझौते पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। भारत के अफ्रीका के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध रहे हैं।इस यात्रा से दोनों देशों के बीच संबंध और मजबूत होंगे।

—-

केन्‍द्र ने भीड़ की हिंसा की घटनाओं से निपटने के उपयुक्‍तउपाय सुझाने के लिए केन्‍द्रीय गृहसचिव की अध्यक्षता में एक उच्‍चस्‍तरीय समिति गठितकरने का फैसला किया है। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज लोकसभा में यह जानकारी देते हुएबताया कि समिति चार हफ्ते में अपनी सिफारिशें दे देगी। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने उच्‍चस्‍तरीयसमिति की सिफारिशों पर विचार के लिए गृहमंत्री की अध्‍यक्षता में मंत्रियों का समूहगठित करने का भी निर्णय लिया है। यह समिति अपने सुझाव प्रधानमंत्री को देगी।

—-

राजस्‍थान में अलवरजिले के रामगढ़ में कथित पशु तस्‍कर की भीड़ की हिंसा में हुई मृत्‍यु के मामले कीजांच के लिए पांच वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारियों की टीम आज शाम अलवर पहुंची। विशेष पुलिसमहानिदेशक एन आर के रेड्डी ने संवाददाताओं को बताया कि प्रारम्भिक जांच के बाद एक पुलिसकर्मीको निलंबित कर दिया गया है और तीन अन्‍य को लाईन हाजिर कर दिया गया है।

इस बीच, गृह राज्‍यमंत्री किरेन रिजिजू ने कहा है कि केन्‍द्रसरकार ने सभी राज्‍यों को इस तरह की घटनाओं के बारे में परामर्श भेजा है।

—-

सरकार ने दोहराया है कि सोशल मीडिया को नियंत्रण करने का कोईप्रस्ताव नहीं हैं। राज्यसभा में आज एक लिखित उत्तर में सूचना और प्रसारण मंत्री राज्यवर्धनराठौड़ ने कहा कि उनके मंत्रालय का एक सोशल मीडिया केन्द्र स्थापित करने का प्रस्तावहै। यह केन्द्र सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों के बारे में सूचना देगा। श्री राठौड़ने कहा कि इसमें किसी व्यक्ति की निजता पर दखल देने का कोई प्रस्ताव नहीं है।

—-

मध्य प्रदेश में सड़क परिवहन, राजमार्ग, जहाजरानी तथा जल संसाधनमंत्री नितिन गडकरी ने आज गुना जिले में विकास पर्व और किसान सम्मेलन में पांच हजारचार सौ करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की शुरूआत की। इस अवसर पर श्री गडकरीने कहा कि चार वर्षों के दौरान उनके मंत्रालय की एक भी परियोजना नहीं अटकी और मोदीसरकार के काम करने की यही कार्यशैली है।

—-

—-

रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि राफेल विमान अगलेवर्ष सितम्‍बर से आना शुरू हो जायेंगे। ये विमान आवश्‍यक उपकरणों और हथियारों से लैसहोंगे और इन्‍हें तुरंत ही उपयोग में लाया जा सकेगा। राज्‍यसभा में आज एक लिखित उत्‍तरमें रक्षामंत्री ने बताया कि भारत और फ्रांस के बीच समझौते के अनुसार 36 विमानोंकी आपूर्ति अप्रैल 2022 तक पूरी हो जाएगी।

—-

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और केन्‍द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने राफेल सौदे के बारे में कांग्रेस पार्टी के आरोपों को खारिज कर दियाहै। उन्‍होंने कहा है कि सौदे में सभी स्‍थापित प्रक्रियाओं का उचित रूप से पालन कियागया है।

—-

जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा और अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर इससाल मई से जुलाई तक कुल एक सौ 29 संघर्ष विराम उल्लंघन की घटनाएं हुईं। यह जानकारीआज राज्यसभा में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन ने एक लिखित प्रश्न के उत्तर में दी।

—-

लोकसभा ने आज नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स (संशोधन) विधेयक,2017 पारित कर दिया। इस विधेयक में चेक बाउंस होने के मामले की सुनवाई कर रहे न्‍यायालयको यह अधिकार देने का प्रावधान किया गया है कि वह शिकायतकर्ता को अंतरिम मुआवजे काभुगतान करने के लिए चेक देने वाले व्‍यक्ति को आदेश दे सके।

—-

लोकसभा ने आज राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद संशोधन विधेयक2017 पास कर दिया। विधेयक पर हुई बहस का जवाब देते हुए मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाशजावड़ेकर ने कहा कि शिक्षक बनने के इच्छुक लोगों के लिए सरकार एकीकृत बी. एड पाठ्यक्रमशुरू करने जा रही है। उन्होंने बताया कि मंत्रालय के कार्यक्रम स्वयं के जरिए14 लाख अप्रशिक्षित शिक्षकों ने शिक्षा का डिप्लोमा हासिल कर लिए हैं।

—-

गृह राज्‍यमंत्री किरेन रिजिजू ने आज लोकसभा में आपराधिक कानूनसंशोधन विधेयक पेश किया। इस विधेयक से भारतीय दंड संहिता-1860 में संशोधन करके महिलाओंसे दुष्‍कर्म की न्‍यूनतम सज़ा सात वर्ष से बढ़ाकर दस वर्ष करने का प्रावधान है। इसकेअनुसार बारह वर्ष से छोटी बच्चियों से दुष्‍कर्म के मामलों में बीस वर्ष की कैद यामृत्‍युदंड की सज़ा दी जा सकेगी।

—-

राज्‍यसभा में आज विशेष राहत संशोधन विधेयक-2018 के पारित होनेके बाद इसे संसद की मंजूरी मिल गई। यह विधेयक लोकसभा में पहले ही पास हो चुका है।1963 के विशेष राहत अधिनियम में संशोधन कर उन पक्षों के लिए राहत के प्रावधान कियेगए हैं, जिनके अनुबंध-संबंधी या नागरिक अधिकारों का हनन हुआ है।

कानून और न्‍याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने राज्‍यसभा मेंविधेयक पेश किया।

—-

सरकार विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए विश्‍व स्‍तरपर कुम्‍भ मेला को बढ़ावा देगी। 49 दिन चलने वाला कुम्‍भ मेला इलाहाबाद में अगले वर्षजनवरी में शुरू होगा।

—-

वडोदरा में 15 वीं राष्ट्रीय युवा एथलेटिक्स चैम्पियनशिप केआखिरी दिन आज पंजाब के धनवीर सिंह और केरल की विष्णु प्रिया ने नये मीट रिकार्ड केसाथ स्वर्ण पदक जीते। धनवीर ने गोला फेंक स्‍पर्धा में 19 दशमलव छ: – नौ मीटर दूर गोलाफेंककर स्‍वर्ण पदक जीता।

महिलाओं की 400 मीटर बाधा दौड़ में प्रिया ने एक मिनट 2 दशमलवपांच – दो सेकेन्ड में पूरा कर स्‍पर्ण पदक हासिल किया।

—-

19वां करगिल विजय दिवस समारोह कल से जम्‍मू कश्‍मीर में द्रासयुद्ध स्‍मारक पर औपचारिक रूप से शुरू हो जायेंगे। बुधवार को समारोह के दूसरे दिन ऑपरेशनविजय पर जानकारी देने के अलावा लेजर शो भी आयोजित किया जाएगा। 26 जुलाई को समारोह केअंतिम दिन शहीदों को पुष्‍पां‍जलि अर्पित की जाएगी।

करगिल विजय दिवस के समारोह के सिलसिले में प्रति वर्ष बड़ी संख्‍यामें पर्यटक द्रास युद्ध स्‍मारक पर श्रद्धासुमन अर्पित करने के लिए इक्‍ट्ठा होते हैं।

करगिल विजय दिवस अनेक संगठनों द्वारा भी आयोजित किया जाता है।इस वर्ष लक्ष्‍य फाउंडेशन ने चार दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया।

26 जुलाई को करगिल विजय दिवस समारोह में पाकिस्‍तान पर भारतकी जीत और युद्ध के शहीदों को सम्‍मानित किया जाएगा। 1999 में इसी दिन 60 दिन की जंगके बाद हिमालय में लद्दाख के जोखिम भरे बर्फीले इलाकों पर भारतीय फौज को कब्‍जा करनेमें कामयाबी मिली थी। इस युद्ध में भारतीय सेना के 500 से अधिक सैनिक शहीद हुए थे।इस आयोजन में 4 परमवीर चक्र, 9 महावीर चक्र, 53 वीर चक्र व अन्‍य पदक करगिल युद्ध केनायकों को प्रदान किए गए।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY