दुनियाभर की खबरें देखें एक साथ

असम में राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर प्रकाशित होने से पहले केन्‍द्रीयगृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि वास्‍तविकभारतीय नागरिकों को घबराने की जरूरत नहीं है और सभी को अपनी नागरिकता सिद्ध करने केपर्याप्‍त अवसर दिये जाएंगे। गृहमंत्री ने एक बयान में कहा कि असम में नागरिकों कीसूची – राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर को 15 अगस्‍त, 1985 के असम समझौते के अनुरूपअद्यतन किया जा रहा है। यह उच्‍चतम न्‍यायालय के निर्देशों के अनुसार हो रहा है औरइस प्रकिया पर लगातार निगाह रखी जा रही है।

केन्‍द्रीय गृहमंत्री ने कहा कि केन्‍द्र सरकार चाहती है किराष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर का प्रारूप इस महीने की 30 तारीख को प्रकाशित हो जाए। प्रारूप प्रकाशित होने के बाद इस पर दावे करने और आपत्ति दर्जकराने का पर्याप्‍त समय उपलब्‍ध होगा।

श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सभी दावों और आपत्तियों की जांचकी जाएगी और इसके बाद राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। उन्‍होंनेकहा कि नागरिकता नियमों के अनुसार अगर कोई व्‍यक्ति दावों और आपत्तियों के परिणामोंसे सहमत नहीं है, तो वह विदेशी नागरिक पंचाट में अपील कर सकता है।

—-

जम्‍मू-कश्‍मीर के कुलगाम जिले में आज सुबह सुरक्षाबलों के साथएक मुठभेड़ में तीन आतंकवादी मारे गये। इनमें से एक विदेशी है और जिसकी शिनाख्‍त अबुमुआविया के रूप में हुई है। पुलिस ने बताया है कि मारे गये आतंकी प्रतिबंधित आतंकवादीसंगठन लश्‍कर-ए-तैयबा और हिजबुल मुजाहिद्दीन के हैं। यह मुठभेड़ उस समय शुरू हुई जबवानी मोहल्‍ला खुदवानी में सुरक्षाबलों ने संयुक्‍त तलाशी अभियान चलाने के लिए घेराडाल दिया। इस में सेना का एक जवान भी घायल हुआ है। पुलिस महानिदेशक एस.पी.वैद ने बताया कि ये आतंकवादी जिले में अपहरण और प्रशिक्षण ले रहे एक पुलिसकर्मी मोहम्‍मदसलीम शाह की हत्‍या में शामिल थे। इस पुलिसकर्मी का शव कल जिले के मुतालहामा इलाकेसे बरामद किया गया था।

इस बीच, सुरक्षाबलों ने कुपवाड़ा जिले के हमपोरा हंदवारा इलाकेसे लश्‍कर-ए-तैयबा के एक आतंकवादी को पकड़ा है। सूत्रों ने बताया कि इस आतंकवादी केकब्‍जे से ए.के. 47 राइफल की 600 गोलियां, एक रॉकेट लांचर और कुछ अन्‍य सामग्री बरामदकी गई है।

—-

कांग्रेस की नवगठित कार्यसमिति ने 2019 के लोकसभा चुनाव के लिएपार्टी अध्‍यक्ष राहुल गांधी को समान विचारधारा वाली पार्टि‍यों के साथ गठबंधन के ‍लिएअधिकृत किया है। आज नई दिल्‍ली में पत्रकारोंसे बातचीत में पार्टी के वरिष्‍ठ नेता अशोक गहलोत ने कहा कि पार्टी ने श्री गांधी कोविभिन्‍न राष्‍ट्रीय और क्षेत्रीय दलों के साथ मिलकर एक महागठबंधन बनाने के लिए एकसमिति गठित करने का भी अधिकार दिया है। पार्टी नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि कार्यसमितिकी बैठक में अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी कीरणनीति भी तैयार की गई।

कांग्रेस कार्य समिति ने श्री राहुल गांधी को अधिकृत किया कि‍वो नि‍र्णय करें की प्री ऐंड पोस्‍टपोल एलाइंसेस के लिए इन द रनअप टू 2019 इलेक्‍शनजो उचित नि‍र्णय करना पड़े। उसके लिए कांग्रेस कार्य समिति ने एक मत से उनको अधिकृतकिया।

इससे पहले बैठक को संबोधित करते हुए श्री गांधी ने कार्यसमितिसे देश के शोषित वर्गों के अधिकारों के लिए संघर्ष करने का आह्वान किया। पार्टी कीपूर्व अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की जुमलेबाजी उनकीहताशा को दिखाता है। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि 2022 तक किसानों कीआमदनी दोगुनी करने के लिए 14 प्रतिशत की कृषि विकास दर जरूरी है जो दूर तक कहीं दिखाईनहीं देती।

—-

भारतीय जनता पार्टी ने नकारात्‍मक राजनीति के लिए आज कांग्रेसकी कड़ी आलोचना की और कहा कि देश की सबसे पुरानी पार्टी ने आत्‍मघाती बम बनने का फैसलाकिया है। कांग्रेस पार्टी, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को रोकने और विकास कार्योंको ठप करने के लिए क्षेत्रीय दल बन गई है। भाजपा प्रवक्‍ता संबित पात्रा ने आज नई दिल्‍लीमें संवाददाताओं से कहा कि कांग्रेस पार्टी की उल्‍टी गिनती शुरू हो गई है, क्‍योंकिसंयुक्‍त प्रगतिशील गठबंधन-यूपीए के अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने देश को चलाने के लिएरिवर्स गियर लगा दिया था।

कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में आज दिये गए श्री गांधी के भाषणकी आलोचना करते हुए भाजपा के राष्‍ट्रीय मीडिया प्रभारी अनिल बलूनी ने कहा कि अगलेआम चुनाव में जनता श्री गांधी को नकार देगी।

उपराष्‍ट्रपति एम. वेकैंया नायडू ने भारतीय प्रशासनिक सेवा केयुवा अधिकारियों से गरीब तबके तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने का आह्वान किया है।आज नई दिल्‍ली में एक कार्यक्रम में श्री नायडू ने कहा कि जन योजनाओं को प्रभावी तरीकेसे लागू करना सरकारी अधिकारियों की जिम्‍मेदारी है। उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि प्रधानमंत्रीनरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में सरकार पूरी क्षमता और प्रतिबद्धता के साथ समावेशी विकासके लक्ष्‍य को हासिल करने का प्रयास कर रही है। इसे सफल बनाने के लिए सुशासन जरूरीहै।

कार्यक्रम का आयोजन समाज में शिक्षकों के योगदान को सम्‍मानितकरने के लिए जन कल्‍याण शिक्षा समिति द्वारा संकल्‍प योजना के तहत कियागया था।

—-

केन्‍द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहाहै कि प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना का लगातार विस्‍तार हो रहा है। जिसका अधिकतर ग्रामीणऔर शहरी महिलाएं लाभ उठा रही हैं। पुणे में आज इस योजना के लाभार्थियों को एलपीजी कनेक्‍शनवितरण समारोह में श्री जावड़ेकर ने कहा कि इस योजना के तहत 10 करोड़ से अधिक महिलाओंको एलपीजी कनेक्‍शन दिए गए हैं।

—-

उच्‍चतम न्‍यायालय ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान कोनिर्देश दिया है कि वह देश में, खासतौर पर स्‍कूली बच्‍चों में फैलती मादक पदार्थोंकी लत को रोकने की राष्‍ट्रीय कार्य योजना 7 सितंबर से पहले तैयार कर ले। प्रधान न्‍यायाधीशदीपक मिश्रा की अध्‍यक्षता वाली खंडपीठ ने अतिरिक्‍त सोलिसिटर जनरल मनिंदर सिंह कोयह स्‍पष्‍ट कर दिया कि सरकार और एम्‍स को कार्यनीति तैयार करने के लिए और समय नहींदिया जाएगा क्‍योंकि यह राष्‍ट्रीय महत्‍व का मामला है।

—-

अल्‍पसंख्‍यक मामलों के मंत्रालय ने अल्‍पसंख्‍यक समुदाय कीछात्राओं को मिलने वाली छात्रवृत्ति में 15 प्रतिशत की वृद्धि करने का फैसला किया है।इसके लिए मंत्रालय के अधीन काम करने वाली संस्‍था मौलाना आजाद एजुकेशन फाउंडेशनस्‍कूली छात्राओं के लिए बेगम हजरत महल राष्‍ट्रीय छात्रवृत्ति योजना काबजट बढ़ाकर 90 करोड़ रूपये कर दिया है।

—-

गृह मंत्रालय ने दुष्कर्म के मामलों की जांच के लिए पांच हजारदुष्कर्म जांच किट्स खरीदे हैं, जिन्‍हें यौन उत्‍पीड़न के मामलों की शीघ्रतासे जांच के लिए देश भर के पुलिस थानों को उपलब्ध कराया जाएगा। महिला और बाल विकास विभागके एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि फिलहाल बिना बारी के चुने गए देश के कुछ पुलिस थानोंको पांच-पांच किट उपलब्ध कराए जाएंगे।

—-

चीन के शंघाई शहर और उसके आस-पास आज दोपहर तूफान एमपिलने कहर बरपाया। तूफान के साथ मूसलाधार बारिश होने से सड़क और रेल यातायात के साथ हीसमुद्री परिवहन भी बुरी तरह प्रभावित हुआ। सरकारी टेलीविजन सीसीटीवी की खबरों के अनुसारशंघाई के दो हवाई अड्डों से करीब छह सौ से ज्‍यादा उडाने रद्द कर दी गईं और तीव्र गतिवाली रेल सेवा भी प्रभावित हुई। चीन की सबसे ऊंची इमारत मानी जाने वाली शंघाई टावरपर पर्यटकों का जाना रोक दिया गया है।

—-

संयुक्‍त राष्‍ट्र ने आज कहा कि वर्ष 2030 तक एशिया प्रशांतक्षेत्र घोषित 17 सतत विकास लक्ष्‍यों में से केवल शिक्षा के लक्ष्‍य को ही हासिल करपाएगा। संयुक्‍त राष्‍ट्र में एशिया-प्रशांत आर्थिक और सामाजिक आयोग के उप-कार्यकारीसचिव कावे जाहेदी ने नई दिल्‍ली में समाचार एजेंसी पीटीआई से कहा कि एशिया प्रशांतक्षेत्र अन्‍य सभी मानकों पर पिछड़ रहा है। उन्‍होंने कहा कि भारत स्‍वच्‍छ ऊर्जा केक्षेत्र में महत्‍वपूर्ण योगदान कर रहा है।

भारत की 2022 तक 175 गीगावाट नवीकरणीय बिजली बनाने की योजनाहै। इस क्षेत्र में भारत में वृद्ध‍ि की यह दर दुनिया में सर्वाधिक है। भारत अंतर्राष्‍ट्रीयसौर गठबंधन बनाने के लिए फ्रांस और अन्‍य देशों से साझेदारी कर रहा है। स्‍वच्‍छ ऊर्जाके क्षेत्र के अलावा भारत शिक्षा और स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्रों में भी बहुत ज्‍यादानिवेश कर रहा है। पिछले कुछ वर्षों में भारत ने गरीबी उन्‍मूलन के क्षेत्र में भी महत्‍वपूर्णप्रगति की है। श्री जाहेदी ने बताया कि 2030 के वैश्विक विकास लक्ष्‍य की सफलता कोहासिल करने में भारत की भूमिका बहुत महत्‍वपूर्ण है।

—-

भारत के लक्ष्य सेन ने एशियाई जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप कापुरूष सिंगल्‍स का खिताब जीत लिया है। लक्ष्‍य ने आज जकर्ता में खेले गए फाइनल मेंथाईलैंड के कुनलावुत वितिदसरन को हराकर इतिहास रच दिया।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY