दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि किसानों को उनके उत्पादन का लाभकारी मूल्य दिलाना उनकी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उत्तर प्रदेश में शाहजहांपुर में आज किसान रैली को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि केन्द्र ने गन्ना किसानों की भलाई के लिए हाल ही में कई निर्णय लिए हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने गन्ने का मूल्य बढ़ाकर 275 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया है जो उत्पादन लागत का 80 प्रतिशत से अधिक है। प्रधानमंत्री ने कहा है कि चीनी पर आयात शुल्क सौ प्रतिशत लगाकर 20 लाख टन चीनी के निर्यात की मंजूरी दी है। इन फैसलों से चीनी मिलों को गन्ना के बकाए के भुगतान में देरी का कोई बहाना नहीं मिलेगा और किसानों को समय पर पैसा मिलेगा। श्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार गन्ने की बकाया राशि जल्द से जल्द दिलाने के लिए हर संभव कदम उठा रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने 14 फसलों के सरकारी खरीद मूल्य में रिकॉर्ड बढ़ोत्तरी की है।

विपक्षी दलों की आलोचना करते हुए श्री मोदी ने कहा कि वे गरीबों, युवाओं और किसानों की अनदेखी करके प्रधानमंत्री की कुर्सी के लिए दौड़ रहे हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ, प्रदेश भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पाण्डेय, केन्द्रीय मंत्री मेनका गांधी, कृष्णा राज, संतोष गंगवार और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी इस अवसर पर मौजूद थे।

—————————

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि श्रीलंका न केवल पड़ोसी देश है बल्कि दक्षिण एशिया और हिंद महासागर में भारत का बहुत ही विशेष तथा भरोसेमंद सहयोगी भी है। नई दिल्‍ली में आज वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए श्रीलंका के लिए आपात एम्‍बुलेंस सेवा के विस्‍तार से संबद्ध कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि यह भारत और श्रीलंका के बीच विकास की भागीदारी में एक और बड़ी उपलब्धि है।

प्रधानमंत्री ने प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि भारत ने समय पर अपने वायदे पूरे किये और इस सेवा का दूसरा चरण शुरू हो गया है। उन्‍होंने कहा कि भारत, श्रीलंका के अच्‍छे और मुश्किल दोनों ही समय में साथ देने वाला पहला पड़ोसी देश रहा है।

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि दोनों राष्‍ट्र के लोगों को हर समय एक-दूसरे के संपर्क में रहना चाहिए। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस एम्‍बुलेंस सेवा का विस्‍तार भारतीय सहायता से किया जा रहा है।

आपातकालीन एंबुलेंस सेवा का अनावरण करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दोनों देश समाज के सभी वर्गों के साझा विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्‍होंने इस परियोजना को दोनों देशों के बीच विकास प्रयोग की दिशा में एक बड़ा कदम बताया। श्रीलंकाई प्रधानमंत्री ने अपने उद्भाषण में इस परियोजना के लिए प्रधानमंत्री मोदी का धन्‍यवाद किया और कहा कि दोनों देशों के बीच खास रिश्‍ते हैं। उन्‍होंने यह भी कहा कि दोनों देश तमिल बहुल उत्‍तरी प्रांत के लिए साझा विकास के मसौदे पर काम कर रहे हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए कोलंबो से संतोष कुमार।

इस बीच, भारत द्वारा वित्‍त पोषित आपात एम्‍बुलेंस परियोजना की हर तरफ सराहना की जा रही है। श्रीलंका के मंत्री हर्ष डिसिल्‍वा ने एम्बुलेंस सेवा को बहुत बड़ा उपहार बताते हुए कहा कि इससे सैकड़ों लोगों को बचाया गया है। यह परियोजना, भारतीय आवास परियोजना के बाद दूसरी सबसे बड़ी परियोजना है।

—————————

वस्‍तु और सेवाकर परिषद ने आज 50 वस्‍तुओं की कर-दर में कमी कर दी है और सेनेटरी नेपकिन, राखी, स्‍टोन, संगमरमर, लकड़ी की मूर्तियों और साल-पत्‍तों को जी०एस०टी० से छूट दी है।नई दिल्‍ली में आज 28वीं जी०एस०टी० परिषद की बैठक की अध्‍यक्षता के बाद मीडिया से बातचीत में वित्‍तमंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि एक हजार रूपये से कम मूल्‍य के फुटवियर पर पांच प्रतिशत जी०एस०टी० लगेगा। उन्‍होंने कहा कि आयातित यूरिया और तेल कंपनियों को बेचे जाने वाले ऐथेनॉल पर जी०एस०टी० घटाकर पांच प्रतिशत कर दिया गया है।

वित्‍त मंत्री ने कहा कि इस फैसले से राजस्‍व संग्रह पर कम से कम प्रभाव पड़ेगा। उन्‍होंने कहा कि आज के फैसले से सौ वस्‍तुएं प्रभावित होंगी। वित्‍त मंत्री ने कहा कि आज लिया गया फैसला 27 जुलाई से लागू होगा।

श्री गोयल ने कहा कि पांच करोड़ रुपये तक का कारोबार करने वाले व्‍यापारियों को हर महीने जीएसटी जमा करना होगा, लेकिन तिमाही रिटर्न भरनी होगी। श्री गोयल ने कहा कि जीएसटी परिषद ने 46 संशोधनों को मंजूरी दे दी है, जो संसद में पारित किए जाएंगे।उन्‍होंने कहा कि असम, अरूणाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और सिक्किम में व्‍यापारियों को छूट की ऊपरी सीमा दस लाख से बढ़ाकर बीस लाख कर दी गई है।

———————–
—————————

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज हरियाणा के गुरुग्राम में आयोजित एक समारोह में छात्र पुलिस कैडेट- एस पी सी के राष्‍ट्रव्‍यापी कार्यक्रम की शुरूआत की। इस अवसर पर गृहमंत्री ने आशा व्‍यक्‍त की कि यह कार्यक्रम लम्‍बे समय तक युवाओं में नैतिक मूल्‍यों को बढ़ावा देगा, जिससे उनके चरित्र निर्माण पर ध्‍यान देकर धीरे-धीरे बड़ा बदलाव लाया जा सकता है।

—————————

दक्षिण कश्‍मीर के कुलगाम जिले से एक विशेष पुलिस अधिकारी-एस०पी०ओ० का शव आज शाम बरामद किया गया।

सुरक्षा सूत्रों ने बताया है कि इस पुलिस अधिकारी की पहचान कुलगाम जिले के मोहम्‍मद सलीम शाह के तौर पर की गई है। अधिकारी का कल रात उनके निवास से अपहरण किया गया था। वह जम्‍मू के कठुआ जिले में पुलिस प्रशिक्षण प्राप्‍त कर रहे थे और अवकाश पर घर आए हुए थे। अभी तक किसी आतंकी गुट ने उनके अपहरण और हत्‍या की जिम्‍मेदारी नहीं ली है।

—————————

जम्‍मू कश्‍मीर में सुरक्षा बलों ने आज शाम बारामुला जिले के सोपोर इलाके से लश्‍कर-ए-तैयबा के दो आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है। सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि इनके पास से हथियार और गोला बारूद भी बरामद किए गए हैं।

—————————

ओडिशा के कई क्षेत्रों में आज दूसरे दिन भारी बारिश जारी रही। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने प्रभावित इलाकों में राहत उपाय करने के आदेश दिये हैं।

श्री पटनायक ने आज सुबह स्थिति का जायजा लिया और जिला कलेक्टरों को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में लोगों की सहायता करने और वहां जाने के लिए भी कहा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि संबलपुर, झारसुगड़ा, बरगढ़ और नुआपाड़ा में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे अगले 48 घंटें तक समुद्र में न जाएं।

पिछले 24 घंटे में ओडिशा के सारे जिलों में सामान्‍य से लेकर भारी से भारी बारिश हुई है। कटक महानगर में बहुत सारे इलाकों में पानी घर में घुसा है, परिवहन व्‍यवस्‍था ठप्‍प हो गया है। जिला प्रशासन ने कुछ स्‍थानों पर लोगों को खाद्यान भी दिये हैं। जाजपुर जिले में बारिश के कारण जन-जीवन ठप्‍प हो गया है। आज दिन तमाम बारिश के कारण से पुरी शहर का बहुत सारे स्‍थान पर पानी घर में घुसा है। कल महाप्रभु श्री जगन्‍नाथ का बाहुड़ा यात्रा देखने के लिए विश्‍वभर से आये हुए हजारों श्रद्धालु अभी मुसीबत का सामना कर रहे हैं। विश्‍व प्रसिद्ध कोणार्क सूर्य मंदिर परिसर में तीन फूट तक पानी जमे हुए हैं। ओडिशा का विभिन्‍न जिलाओं से नदी में बाढ़ आने के समाचार मिल रहा है।
—————————

भारत के लक्ष्य सेन एशियाई जूनियर बैडमिंटन चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंच गए हैं। फाइनल में कल लक्ष्य सेन का सामना इंडोनेशिया के कुंलावुत विदिदसरन से होगा।
—————————

लंदन में, महिला हॉकी विश्व कप में भारत और मेज़बान इंग्‍लैंड का मैच एक-एक गोल से बराबरी पर समाप्त हुआ। इससे पहले जर्मनी ने दक्षिण अफ्रीका को तीन-एक से हराया।

—————————

सुप्रसिद्ध कवि और गीतकार गोपालदास नीरज का अंतिम संस्कार आज दोपहर बाद उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया गया। लम्बी बीमारी के बाद बृहस्पतिवार को नई दिल्ली में उनका निधन हो गया था।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY