दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

लोकसभा में अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर चर्चा जारी है।
प्रधानमंत्री ने राहुल गांधी के आरोपों का सीधा जवाब देते हुए कहा कि आप हमें कहते हैं कि हम चौकीदार नहीं भागीदार हैं। उन्होंने कहा, हम सौदागर नहीं हैं। हम ठेकेदार नहीं हैं। हम चौकादार भी हैं और भागीदार भी हैं और इसका हमें गर्व है। हम गरीबों-किसानों के दुख में भागीदार हैं।

प्रधानमंत्री ने राहुल गांधी पर हमला बोलते हुए कहा, आज मुझसे कहा गया कि मुझमें हिम्मत नहीं कि मैं उनकी आंख में आंख डालकर नहीं देख सकता। पीएम मोदी ने कहा, आप नामदार हैं, हम कामदार हैं। भला हम आपकी आंख में आंख कैसे डाल सकते हैं। उन्होंने सुभाष चंद्र बोस से लेकर सरदार पटेल और मुलायम सिंह और शरद पवार तक का नाम लेकर कहा कि कांग्रेस ने आंख में आंख डालने वालों के साथ क्या किया यह सब जानते हैं।

पीएम मोदी ने कांग्रेस पर तीखा हमला बोलते हुए कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक को जुमला स्ट्राइक कहकर इस पार्टी ने सेना का अपमान किया। उन्होंने कहा, इसके लिए देश उन्हें कभी माफ नहीं करेगा। पीएम मोदी ने कहा, उनमें सेना के पराक्रम को स्वीकारने की हिम्मत नहीं है। पीएम ने कहा, गाली देनी है तो मुझे दो, सेना को नहीं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, आजकल ईश्वर की खूब बात हो रही है। मेरी ईश्वर से प्रार्थना है कि आपको इतनी शक्ति दे कि आप 2024 में फिर से अविश्वास प्रस्ताव ले आएं। पीएम मोदी ने डोकलाम विवाद के दौरान राहुल गांधी के चीनी राजदूत से मिलने पर भी सवाल उठाए। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में अस्थिरता फैलाने के लिए अविश्वास प्रस्ताव लाया गया।

पीएम मोदी ने कहा, किसानों से जितना लिया गया, उससे ज्यादा दिया गया। मुद्रा योजना के तहत 13 करोड़ युवाओं को लोन देने का काम किया। पीएम मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि इस पार्टी को मेक इन इंडिया पर भरोसा नहीं है। उन्होंने कहा, कांग्रेस को खुद पर भरोसा नहीं, हम पर क्या विश्वास करेंगे। कांग्रेस खुद अविश्वास में घिरी हुई है। पीएम बोले- उन्हें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, स्वच्छ भारत, सीजेआई, आरबीआई, चुनाव आयोग, ईवीएम आदि किसी संस्था पर भरोसा नहीं। पीएम मोदी ने कहा कि काले धन के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी।

पीएम मोदी ने कहा, हम न सही अपने साथियों पर तो भरोसा करे कांग्रेस। कांग्रेस को अपने कुनबे के बिखरने की चिंता है। पीएम ने कहा, अपने स्वार्थ के लिए बहुमत पर अविश्वास न करें। उन्होंने कहा, पिछली सरकारों ने गरीबों के लिए बैंक नहीं खोले। हमने किसानों की आय दोगुनी करने के लिए काम किया और कांग्रेस को इस पर विश्वास नहीं होता। 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करेंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज देश ने विपक्ष की नकारात्मकता देखी है। आज सबके असली चेहरे सामने आ गए हैं। प्रधानमंत्री ने राहुल गांधी पर निशाना साधा, बोले यहां जनता बिठाती है। उन्होंने कहा, मैं उस वक्त हैरान रह गया, जब बिना चर्चा, वोटिंग के मुझे आज दिन में अपनी कुर्सी से उठने के लिए कहा गया। पीएम ने कहा, वे कहते थे मोदी मेरे सामने 15 मिनट खड़े नहीं हो सकते, मैं यहां खड़ा भी हूं और अपने काम पर अड़ा भी हूं। उन्होंने कहा, आप कहते हैं 2019 में कांग्रेस सबसे बड़ा दल बना तो मैं प्रधानमंत्री बनूंगा, पीएम बनने की ख्वाहिश रखने वाले बहुत हैं।

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर चर्चा के दौरान विपक्ष की आलोचना करते हुए कहा कि विपक्ष, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में जनता के विश्‍वास को समझ नहीं पा रहा है। उन्‍होंने कहा कि 30 वर्ष के बाद, 2014 में श्री मोदी के नेतृत्‍व में पूर्ण बहुमत की सरकार बनी। श्री सिंह ने कहा कि विधानसभा चुनावों में भाजपा की लगातार जीत, श्री मोदी के नेतृत्‍व में जनता के विश्‍वास को दर्शाती है।

आज 30-32 वर्षों के बाद जब इस संसद में मैं बोलने के लिए खड़ा हुआ हूं तो मैं देख रहा हूं कि इस समय स्‍पष्‍ट बहुमत हमारे भारतीय जनता पार्टी के पास खड़ा है और जो लोग हमारे खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव लाना चाहते हैं उपाध्‍यक्ष महोदय एक भी ऐसी राजनीतिक पार्टी नहीं है जो हमारे सामने बैठी है उनके पास भी वो संख्‍या बल नहीं है वो सीधे अपने दम-खम के आधार पर आज हमारी पार्टी के विरूध अविश्‍वास प्रस्‍ताव ला सके। इसलि‍ए कई राजनीतिक पार्टियों को मिलकर भारतीय जनता पार्टी के विरूध अविश्‍वास प्रस्‍ताव लाना पड़ा।

———–

इससे पूर्व गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि 15 वर्षों के बाद किसी सरकार के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव लाया गया है। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने विश्‍व स्‍तर पर भारत की साख बढ़ाई है और यह निवेश के लिए सबसे आकर्षक देश माना जा रहा है। श्री राजनाथ सिंह ने एन डी ए सरकार के शासनकाल के दौरान किए गए विभिन्‍न कल्‍याणकारी योजनाओं का जिक्र भी किया। उन्‍होंने कहा कि गरीबों के कल्‍याण की बात केवल वही व्‍यक्ति सोच सकता है, जिसने श्री मोदी की तरह गरीब परिवार में जन्‍म लिया हो। भीड़ की हिंसा का जिक्र करते हुए गृहमंत्री ने कहा कि राज्‍यों से कहा गया है कि वे हिंसा के खिलाफ कड़े कानून बनायें। ग़ृह मंत्री ने आंध्र प्रदेश के लोगों को हर प्रकार की सहायता और राज्‍य के विकास के लिए पूरा समर्थन देने का आश्‍वासन भी दिया।

बहस में भाग लेते हुए कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि एन डी ए सरकार ने लोगों से केवल बड़े-बड़े वायदे ही किए। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने हर वर्ष दो करोड़ युवाओं को नौकरियां दिलाने का वायदा किया था, लेकिन केवल चार लाख युवाओं को ही नौकरियां दी गईं।

श्री राहुल गांधी ने सरकार से पूछा कि वह राफेल विमानों की खरीद से संबंधित ब्‍यौरों की जानकारी क्‍यों नहीं दे रही है।

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन ने राफेल सौदे से संबधित आरोपों को खारिज कर दिया। उन्‍होंने यूपीए शासन काल में 2008 में एक समझौते का उदाहरण दिया, जिसमें कहा गया है कि रक्षा संबंधी सौदे का विवरण सार्वजनिक नहीं किया जा सकता।

इससे पहले, भाजपा के सांसद राकेश सिंह ने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि उसके समय में कई घोटाले हुए, जिनसे दुनिया भर में देश की छवि खराब हुई। उन्‍होंने आरोप लगाया कि यह अविश्‍वास प्रस्‍ताव इसलिए लाया गया है कि कांग्रेस पार्टी देश में केवल एक परिवार का शासन चाहती है और वह दूसरों को देश की सेवा करते हुए नहीं देख सकती।

भाजपा सरकार में सहयोगी और लोक जनशक्ति पार्टी के श्री रामविलास पासवान ने अविश्‍वास प्रस्‍ताव का स्‍वागत करते हुए मोदी सरकार की मजबूती की प्रशंसा की।

ऑल इंडिया अन्‍ना डीएमके पी वेणु गोपाल ने तमिलनाडु से संबंधित मुद्दे उठाये। तृणमूल कांग्रेस नेता सौगत राय ने देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में भीड़ की हिंसा ओर महिलाओं तथा किसानों की परेशानियों का मुद्दा उठाते हुए सरकार से पूछा कि इन्‍हें रोकने के लिए वह क्‍या कदम उठा रही है। बहस शुरू होने से पहले बीजू जनता दल के सदस्‍य सदन से उठकर चले गये। इस बीच, शिवसेना ने अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर मतदान के दौरान अनुपस्थित रहने का फैसला किया है।

——————————

भारतीय जनता पार्टी, लोकसभा में अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर अपने भाषण में सरकार पर झूठे आरोप लगाने के लिए कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ विशेषाधिकार हनन प्रस्‍ताव लाएगी। संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने संसद के बाहर संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि श्री राहुल गांधी ने निराधार आरोप लगाकर सदन को गुमराह किया है। उन्‍होंने श्री राहुल गांधी के भाषण को झूठ का पुलिंदा बताया। श्री अनंत कुमार ने राफेल सौदा के बारे में श्री गांधी के आरोपों को खारिज किया।

सूचना और प्रसारण मंत्री राज्‍यवर्धन राठौड़ ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी पर लगाये गए आरोपों को हास्‍यास्‍पद बताया।

——————————

फ्रांस सरकार ने कहा है कि भारत और फ्रांस, राफेल सौदे के संवेदनशील विवरणों का खुलासा नहीं करने के सुरक्षा संबंधी समझौते से बंधे हैं। फ्रांस के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि भारत और फ्रांस ने 2008 में एक सुरक्षा समझौता किया था, जिसके तहत दोनों देश एक-दूसरे की गोपनीय जानकारी का खुलासा नहीं करने के लिए कानूनी रूप से बंधे हैं, ताकि उनकी सुरक्षा और रक्षा उपकरणों की संचालन क्षमताओं पर असर नहीं पड़े। बयान में यह भी कहा गया है कि ये प्रावधान स्‍वाभाविक रूप से 36 राफेल विमानों और उनके हथियारों की खरीद के बारे में 23 सितम्‍बर 2016 को हुए अंतर सरकारी समझौते पर लागू होते हैं। यह बयान आज लोकसभा में कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी द्वारा मोदी सरकार पर आरोप लगाने के बाद सामने आया है।

——————————

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल उत्‍तर प्रदेश के शाहजहांपुर में एक किसान रैली को संबोधित करेंगे। इस रैली में रूहेलखंड और तराई क्षेत्र के किसान शामिल होंगे।

——————————

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि आमतौर पर बोर्ड, कॉलेज और विश्‍वविद्यालय परीक्षा में लड़कियों का प्रदर्शन लड़कों से बेहतर होता है, लेकिन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थानों में इनकी संख्‍या बहुत कम है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान-आई आई टी खड़गपुर के 64वें दीक्षान्‍त समारोह को सम्‍बोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि इस स्थिति को बदलने के लिए कुछ किया जाना चाहिए। समारोह में दो हजार छह सौ से अधिक विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की गई।

——————————

दिल्‍ली की एक अदालत धन शोधन से संबंधित अगस्‍ता वेस्‍टलैंड वी वी आई पी हेलिकॉप्‍टर रिश्‍वत मामले में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दायर आरोप पत्र पर सोमवार को सुनवाई करेगी। आज सुनवाई के दौरान जांच अधिकारी के अदालत में उपस्थित नहीं होने के कारण विशेष न्‍यायाधीश अरविन्‍द कुमार ने सुनवाई सोमवार तक स्‍थगित कर दी।

——————————

लंदन में महिला हाकी विश्व कप के पहले मैच में कल भारत का सामना मेज़बान इंग्‍लैंड से होगा। भारत पूल बी में 26 जुलाई को आयरलैंड से और 29 जुलाई को अमेरिका से खेलेगा। एफआईएच विश्व कप में भारत आखिरी बार 2010 में अर्जेंटीना में खेला था।

——————————

भारत के रामकुमार रामानाथन ने पहली बार एटीपी टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। सेमी-फाइनल में रामकुमार का मुकाबला अमरीका के टिम स्मिजेक से होगा।

——————————

प्रख्‍यात कवि गोपाल दास नीरज का अंतिम संस्‍कार पूरे राजकीय सम्‍मान के साथ कल उत्‍तर प्रदेश में अलीगढ़ में किया जाएगा। उनका कल रात दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान में लम्‍बी बीमारी के बाद निधन हो गया था।

——————————

बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स एक सौ 45 अंकों की बढ़त से 36 हजार 496 पर बंद हुआ। निफ्टी भी 53 अंकों के उछाल से ग्यारह हजार दस के स्तर पर जा पहुंचा।

——————————

जापान की संसद के निचले सदन में प्रधानमंत्री शिंजो आबे के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव गिर गया है। इसे छह विपक्षी दलों ने पेश किया था। अविश्‍वास प्रस्‍ताव को विवादास्‍पद कसीनो से संबंधित विधेयक को पारित होने से रोकने के लिए विपक्ष का अंतिम प्रयास माना जा रहा था। आज यह विधेयक पारित किया जा सकता है, इससे जापान में कसीनो वैध हो जाएंगे।

——————————

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी इस महीने की 23 तारीख को रवांडा, युगांडा और दक्षिण अफ्रीका की पांच दिन की यात्रा पर जायेंगे।

यात्रा के अंतिम चरण में 25 तारीख को प्रधानमंत्री जोहनिसबर्ग में हो रहे दसवें ब्रिक्‍स सम्‍मेलन में शामिल होने के लिए दक्षिण अफ्रीका पहुंचेंगे।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY