दिनभर के प्रमुख समाचार एकसाथ

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि एक हजार दिन में सभी गांवों में बिजली पहुंचाने का उन्‍होंने जो वादा किया था वह पूरा हो गया है। श्री नरेन्‍द्र मोदी ने स्‍वतंत्रता के बाद काफी समय तक सत्‍ता में रहने के बावजूद गांवों में बिजली नहीं पहुंचाने के लिए कांग्रेस की आलोचना की है। दीनदयाल उपाध्‍याय ग्राम ज्‍योति योजना और सौभाग्‍य योजना के लाभार्थियों के साथ आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बातचीत करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह बहुत दुर्भाग्‍यपूर्ण है कि पिछले 70 वर्षों में देश के 18 हजार गांवों में बिजली नहीं पहुंची। श्री मोदी ने याद दिलाया कि 2005 में तत्‍कालीन सरकार ने 2009 तक प्रत्‍येक गांव में बिजली पहुंचाने का वादा किया था।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने न केवल विद्युतीकरण पर ध्‍यान दिया है बल्कि पूरे देश में इसकी वितरण प्रणाली में सुधार भी किया है।

श्री मोदी ने कहा कि 15 अगस्‍त 2015 को उन्‍होंने एक हजार दिन में प्रत्‍येक गांव में विद्युतीकरण करने का वादा किया था। उन्‍होंने कहा कि पंडित दीनदयाल ग्राम उपाध्‍याय ग्राम ज्‍योति योजना के अंतर्गत सरकार ने देश के प्रत्‍येक अंधियारे कोने में रोशनी फैलाने का काम किया है।

———————-

राज्‍यसभा में आज सदस्‍यों ने देश में भीड़ द्वारा पीट-पीट कर हत्‍या किये जाने की घटनाओं पर चिन्‍ता व्‍यक्‍त की। उन्‍होंने इस मुद्दे पर बहस करने की मांग की। शून्‍यकाल में यह मुद्दा उठाते हुए सदस्‍यों ने आरोप लगाया कि इस काम के लिए सोशल मीडिया का दुरूपयोग किया जा रहा है। सभापति एम0 वैंकेयानायडू ने कहा कि वे सरकार को इस मामले में सभी सम्‍बन्धित पक्षों से विचार-विमर्श करने का निर्देश दे सकते हैं। तृणमूल कांग्रेस के सुखेन्‍दु शेखर रे ने कहा कि उच्‍चतम न्‍यायालय ने भी ऐसी घटनाओं की आलोचना की है। भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के डी राजा ने आरोप लगाया कि देश में मुसलमानों और दलितों को निशाना बनाया जा रहा है। मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के टी0 के0 रंगाराजन ने झारखंड में स्‍वामी अग्निवेश पर हुए हमले पर चिन्‍ता व्‍यक्‍त की।

——————————-

इस बीच, फेसबुक ने कहा है कि वह ऐसे सभी पोस्‍ट हटा देगा जिनसे हिंसा बढ़ने की आशंका हो। कंपनी के प्रवक्‍ता ने बताया कि आने वाले महीनों में नई नीति लागू की जायेगी और हिंसा भड़काने के इरादे से बनाये गये फर्जी फोटो तथा गलत और भ्रामक सामग्री हटा दी जायेगी।

——————————-

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि देश के कई हिस्‍सों में हो रही लिंचिंग की घटनाएं बहुत ही दुर्भाग्‍यपूर्ण और चिंताजनक हैं। लोकसभा में श्री सिंह ने कहा कि दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्‍होंने कहा कि सोशल मीडिया पर झूठी खबरों के कारण ऐसी हिंसक घटनाएं हो रही हैं।

श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि जब भी ऐसी घटनाएं होती हैं तो वे संबंधित राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों से बात कर उन्‍हें कड़ी कार्रवाई करने को कहते हैं।

———————-

लोकसभा ने आज भगोड़ा आर्थिक अपराधी विधेयक – 2018 पारित कर दिया। ये विधेयक अप्रैल में जारी इसी आशय के अध्‍यादेश का स्‍थान लेगा। विधेयक में सरकार को अपराध से अर्जित संपत्ति, धोखेबाजों की संपत्ति तथा बिना कर्ज चुकाए देश छोड़कर भागने वाले अपराधियों की संपत्ति ज़ब्‍त करने का अधिकार दिया गया है।

वित्‍त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भगोड़ा आर्थिक अपराधी विधेयक आज के समय की आवश्‍यकता है। उन्‍होंने कहा कि सरकार कर्ज न चुकाने वाले बड़े व्‍यापारियों को कानून के दायरे में लाना चाहती है।

श्री गोयल ने कहा कि एक अरब रुपये और उससे अधिक की रकम के अपराध इस कानून के दायरे में आएंगे। वित्‍त मंत्री ने कहा कि धन-शोधन निवारण अधिनियम को और प्रभावी बनाने के लिए ये कानून बनाया गया है।

श्री गोयल ने कहा कि विधेयक में प्रावधान किया गया है कि जो आर्थिक अपराधी देश छोड़कर भागेंगे उन्‍हें वापस लाकर उन पर मुकदमा चलाया जाएगा और उनकी संपत्ति ज़ब्‍त कर ली जाएगी।

———————-

राज्‍यसभा ने आज भ्रष्‍टाचार रोकथाम संशोधन विधेयक 2013 ध्‍वनि-मत से पारित कर दिया। इस विधेयक में सरकारी कर्मचारी को रिश्‍वत देना एक अपराध बना दिया गया है और इस अपराध के लिए दण्‍ड का प्रावधान किया गया है। विधेयक में रिश्‍वत देने को प्रत्‍यक्ष अपराध माना गया है। रिश्‍वत देने के लिए मजबूर किए जाने वाले व्‍यक्ति को अधिकारियों को सात दिन के भीतर सूचना देने की स्थिति में इस कानून के दायरे से मुक्‍त रखा जाएगा।

सदन में हुई बहस का जवाब देते हुए कार्मिक और लोक शिकायत मंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने कहा कि इस कानून में भ्रष्‍टाचार के खिलाफ व्‍यापक व्‍यवस्‍था की गई है।

———————-

भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्‍व वाली एन डी ए सरकार कल लोकसभा में अविश्‍वास प्रस्‍ताव का सामना करेगी। विपक्षी दल तेलुगू देशम पार्टी के अविश्‍वास प्रस्‍ताव को कल लोकसभा में चर्चा के लिए मंजूर कर लिया गया था। चार साल पुरानी एन डी ए सरकार के खिलाफ यह पहला अविश्‍वास प्रस्‍ताव है।

लोकसभा में अध्‍यक्ष को छोड़कर 544 सदस्‍य होते हैं लेकिन वर्तमान में इसकी सदस्‍य संख्‍या 533 है। सदन में 11 सीटें खाली हैं। सरकार को अविश्‍वास प्रस्‍ताव पास करने के लिए 267 वोटों की जरूरत है। 545 सदस्‍यों वाली लोकसभा में भाजपा के 273 सदस्‍यों सहित एन डी ए के तीन सौ से अधिक सदस्‍य हैं।

———————-

खेल और युवा मामलों के मंत्री कर्नल राज्‍य वर्धन राठौड़ ने कहा है कि सरकार एक केन्‍द्रीय योजना – खेलो इंडिया लागू कर रही है जिसमें खेल का बुनियादी ढांचा विकसित करने की क्षमता है। लोकसभा में आज प्रश्‍नकाल के दौरान श्री राठौड़ ने कहा कि इस योजना के लिए वर्ष 2019-20 तक 530 करोड़ रूपये मंजूर किए गए हैं।

श्री राठौड़ ने सदन को सूचित किया कि मणिपुर में राष्‍ट्रीय खेल विश्‍वविद्यालय बनाने के लिए अध्‍यादेश जारी कर दिया गया है।

———————-

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने भारत, प्रशांत क्षेत्र में समुद्र और हवाई मार्ग के सामान्‍य उपयोग पर बल दिया है। श्रीमती सुषमा स्‍वराज ने कहा कि आसियान भारत की विदेश नीति, सामरिक मामलों और आर्थिक हितों का प्रमुख बिंदु है। नई दिल्‍ली में आज दिल्‍ली डायलॉग सम्‍मेलन में मंत्रियों के सत्र को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि सरकार आसियान को केंद्र में रखते हुए अपनी ऐक्‍ट ईस्‍ट नीति के जरिये भारत-आसियान संबंधों की पूरी क्षमता का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध है। श्रीमती स्‍वराज ने कहा कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भारत के हित बड़े व्‍यापक हैं।

विदेश मंत्री ने कहा कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र नियम आधारित व्‍यवस्‍था के तहत सभी देशों के लिए मुक्‍त, स्‍वतंत्र और समावेशी क्षेत्र होना चाहिए जिसमें आकार और शक्ति का भेदभाव किये बिना सभी देशों के साथ समानता बरती जानी चाहिए।

श्रीमती स्‍वराज ने कहा कि भारत आसियान के साथ मिलकर क्षेत्रीय सुरक्षा ढांचा विकसित करने की दिशा में भी काम कर रहा है।

सिंगापुर के विदेश मंत्री विवियन बालाकृष्‍णन ने कहा कि आसियान देशों के बीच समुद्री सहयोग बहुत ज़रूरी है। म्‍यामां के अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग मंत्री क्‍यॉ तिन ने कहा उनका देश क्षेत्र में विकास और समृद्धि का समर्थन करता है।

———————-

सुप्रसिद्ध कवि और गीतकार गोपालदास नीरज का आज शाम दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान – एम्‍स में निधन हो गया। 94 वर्षीय नीरज लम्‍बे समय से बीमार चल रहे थे। उन्‍होंने हिंदी फिल्‍मों के लिए भी अनेक गीत लिखे। उन्‍हें 1991 में पद्मश्री और 2007 में पद्मभूषण से सम्‍मानित किया गया था।

———————-

केंद्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो – ने एयरसेल मैक्सिस मामले में आज अदालत में पूरक आरोप पत्र पेश करते हुए पूर्व वित्‍तमंत्री पी. चिदंबरम और उनके पुत्र कार्ति को आरोपी बनाया है। विशेष सी बी आई न्‍यायाधीश ओ. पी. सैनी ने दस्‍तावेज पर विचार के लिए 31 जुलाई की तारीख तय की है।

35 अरब रुपये के एयरसेल मैक्सिस सौदे और तीन अरब पांच करोड़ रुपये के आई एन एक्‍स मीडिया मामले की जांच के दौरान वरिष्‍ठ कांग्रेस नेता की भूमिका पर सवाल उठे। यू पी ए की पहली सरकार के दौरान वित्‍तमंत्री रहे श्री चिदम्‍बरम के कार्यकाल के दौरान ही विदेशी निवेश संवर्द्धन बोर्ड – एफ आई पी बी ने दोनों प्रस्‍तावों को मंजूरी दी थी।

———————-

अब आर्थिक जगत की खबरें :-

सेंसेक्स 22 अंकों की गिरावट से 36 हजार तीन सौ 51 पर बंद हुआ और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 23 अंक कम होकर दस हजार नौ सौ 57 पर बंद हुआ। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया 42 पैसे कमजोर होकर 69 रूपये 5 पैसे प्रति डॉलर पर आ गया।

ब्रेंट कच्चे तेल का वायदा मूल्य एक प्रतिशत से अधिक गिरकर लगभग 72 डॉलर प्रति बैरल पर दर्ज हुआ।

———————-

बंगलुरु में तीन टेस्‍ट मैचों की हॉकी श्रृंखला के पहले मैच में भारत ने न्‍यूजीलैंड को 4-2 से हरा दिया है। ड्रैग फ्लिकर रुपिंदर पाल सिंह ने दूसरे और 34वें मिनट में गोल किये। मनदीप सिंह और हरमनप्रीत सिंह ने एक-एक गोल दागा। न्यूजीलैंड के लिए स्टीफन जेनेस ने दोनों गोल किये। श्रृंखला का दूसरा मैच शनिवार को खेला जाएगा।

———————-

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि राष्‍ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान प्रणाली देश के प्रतिभाशाली छात्रों को उच्‍च गुणवत्‍ता वाली तकनीकी शिक्षा प्रदान कराने में मददगार साबित हुई है। राष्‍ट्रपति भवन में आज सूचना प्रौद्योगिकी, अभियांत्रिकी विज्ञान और नियोजन तथा वास्‍तुकला के क्षेत्र के उच्‍चतर शिक्षा संस्‍थानों के 59 निदेशकों के साथ मुलाकात में श्री कोविंद ने तकनीकी शिक्षा और अनुसंधान को बढ़ावा देने के महत्‍व पर प्रकाश डाला।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY