दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

सरकार ने अक्टूबर से शुरू हो रहे चीनी मौसम के लिए गन्‍ने के उचित और लाभकारी मूल्‍य में 20 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि करने की घोषणा की है। अब गन्‍ने की कीमत 255 रूपये के स्‍थान पर 275 रूपये प्रति क्विंटल होगी। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में आज हुई केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति की बैठक में दस प्रतिशत चीनी की रिकवरी वाले गन्‍ने की कीमत में वृद्धि करने को मंजूरी दे दी गई। बैठक के बाद पत्रकारों को जानकारी देते हुए केन्‍द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि 2018-19 के चीनी के मौसम में संभावित उत्‍पादन को देखते हुए गन्‍ना किसानों को आठ खरब तीस अरब रूपये से अधिक का भुगतान किये जाने की आशा है।

श्री प्रसाद ने कहा कि साढ़े नौ प्रतिशत की रिकवरी वाले गन्‍ने की कीमत भी बढ़ाकर 261 रूपये 25 पैसे प्रति क्विंटल कर दी गई है।

——————————-

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति – सी सी ई ए ने छह अधिसूचित अल्‍पसंख्‍यक समुदायों के छात्रों के लिए वर्ष 2017-18 और 2019-20 के दौरान मैट्रिक से पहले और उसके बाद, योग्‍यता व साधन आधारित छात्रवृति योजनाओं को जारी रखने के प्रस्‍ताव को मंजूर कर लिया है। इन योजनाओं का क्रियान्‍वयन राष्‍ट्रीय छात्रवृति पोर्टल द्वारा किया जायेगा। इन योजनाओं के तहत पांच हजार 338 करोड़ रूपए से अधिक की राशि छात्रों के बीच वि‍तरित की जाएगी। छात्रवृत्तियां छात्रों के बैंक खातों में सीधे भेजी जायेंगी।

——————————-

राज्‍यसभा ने स्‍टेट बैंक-निरसन और संशोधन विधेयक 2017 पारित कर दिया है। लोकसभा इसे पहले ही पारित कर चुकी है।

वित्‍त राज्‍यमंत्री शिव प्रताप शुक्‍ला ने विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि इन बैंकों के भारतीय स्‍टेट बैंक में विलय से इसके लाभ में वृद्धि होगी और ग्राहक सेवाएं बेहतर हो सकेंगी। उन्‍होंने कहा कि विलय के बाद इन बैंकों के सभी कर्मचारियों की सेवाएं जारी रखी गई हैं।

——————————-

संसद के वर्षाकालीन सत्र के पहले दिन आज लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने विपक्ष के अविश्‍वास प्रस्‍ताव को विचार के लिए स्‍वीकार कर लिया। अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर शुक्रवार को बहस होगी। इसके लिए सात घंटे का समय निर्धारित किया गया है और शुक्रवार को ही इस पर मतदान करा लिया जाएगा।

सुश्री महाजन ने आंध्र प्रदेश से वाई.एस.आर कांग्रेस के पांच और कर्नाटक से तीन लोकसभा सदस्‍यों के इस्‍तीफे भी मंजूर कर लिए।

इससे पहले, प्रश्‍नकाल के दौरान कांग्रेस सहित विपक्षी दलों के सदस्‍य विभिन्‍न मुद्दे उठाना चाहते थे, तब शोरगुल मच गया और तेलुगुदेशम पार्टी तथा समाजवादी पार्टी के सदस्‍य तख्तियां लेकर नारे लगाते हुए सदन के बीचोंबीच आ गए।

प्रश्‍नकाल से पहले, चार नए सदस्‍यों ने शपथ ग्रहण की। राज्‍यसभा में भी केरल से तीन नवनिर्वाचित सदस्‍यों और चार मनोनीत सदस्‍यों ने शपथ ली।

——————————-

इस बीच, संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार का कहना है कि लोकसभा में तेलुगू देशम पार्टी के नेतृत्‍व में विपक्ष द्वारा लाया गया अविश्‍वास प्रस्‍ताव विफल हो जाएगा। उन्होंने कहा कि एनडीए, अविश्वास प्रस्‍ताव के खिलाफ एकजुट होकर वोट करेगा और सरकार को सदन में अपेक्षा से ज्‍यादा समर्थन प्राप्‍त होगा।

——————————-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि सरकार सभी मुद्दों पर बहस के लिए तैयार है। संसद के बाहर संवाददाताओं से बातचीत में श्री मोदी ने कहा कि सरकार को सभी राजनीतिक दलों के सहयोग की आशा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारी वर्षा की वजह से देश के कुछ भागों में गंभीर चुनौतियां आई हैं, जबकि कुछ अन्‍य भागों में कम वर्षा हुई है और इस पर बहस होनी चाहिए।

——————————-

असम पुलिस ने राज्‍य प्रशासनिक सेवा के 19 अधिकारियों को गिरफ्तार किया है। इन अधिकारियों पर पैसा लेकर राज्‍य लोक सेवा आयोग में नौकरी दिलाने के मामले में कथित संलिप्‍तता का आरोप है।

असम लोकसेवा आयोग के तहत विभिन्न सेवाओं के कुल 55 अधिकारियों को अब तक डिब्रूगढ़ पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आज 19 अधिकारियों को गुवाहाटी में हेंडराइटिंग टेस्ट के लिए बुलाया था। आज गिरफ्तार किए गए 19 में से 13 आसाम सिविल सर्विस के अधिकारी हैं। पैसे के बदले नौकरी के कथित घोटाले के आरोप में पुलिस ने पहले ही आयोग के पूर्व अध्यक्ष राकेश पाल को भी गिरफ्तार किया है।

——————————-

जम्‍मू-कश्‍मीर के राज्‍यपाल एन एन वोहरा ने नियंत्रण रेखा के पार व्‍यापार करने वाले सभी व्‍यापारियों का सत्‍यापन एक महीने के भीतर करने के आदेश दिये हैं। वे आज एक उच्‍च स्‍तरीय बैठक में नियंत्रण रेखा के पार व्‍यापार से संबंधित मुद्दों की समीक्षा कर रहे थे।

——————————-

प्रवर्तन निदेशालय ने आगस्‍टा वेस्‍टलैंड वी वी आई पी हैलीकॉप्‍टर घोटाले में पूर्व वायुसेना प्रमुख एस पी त्‍यागी और अन्‍य लोगों के खिलाफ पूरक आरोप पत्र दाखिल किया है। यह आरोप पत्र नई दिल्‍ली में विशेष न्‍यायाधीश अरविंद कुमार की अदालत में दायर किया गया। इस पर शुक्रवार को सुनवाई होगी।

——————————-

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने लोकसभा में आज बच्‍चों के मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा (संशोधन) से संबंधित विधेयक, 2017 पेश किया। विधेयक में राज्‍य सरकारों को कक्षा पांच और आठ के लिए नियमित परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लेने के लिए अधिकृत किया गया है।

——————————-

मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने उत्‍तर प्रदेश में देवरिया में मेडिकल कॉलेज की स्‍थापना को मंजूरी दी है। कॉलेज के निर्माण में दो सौ पचास करोड़ रूपए की लागत आएगी।

——————————-

मंत्रिमंडल ने क्षेत्रीय विमानन सहभागिता सहयोग पर ब्रिक्‍स देशों के बीच सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर करने की मंजूरी दे दी है। नागरिक विमानन के क्षेत्र में सहयोग के लिए संस्‍थागत ढांचे की स्‍थापना से ब्रिक्‍स देशों को लाभ होगा।

——————————-

केन्‍दीय मंत्रिमंडल ने महाराष्‍ट्र के विदर्भ, मराठवाड़ा और अक्‍सर सूखे से प्रभावित होने वाले अन्‍य भागों में सिंचाई परियोजनाओं के लिए विशेष पैकेज को मंजूरी दे दी है।

——————————-

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती समारोह के उपलक्ष्‍य में कैदियों की सजा में विशेष छूट देने को मंजूरी दे दी है। 55 वर्ष या उससे अधिक आयु के उन किन्‍नरों को इस विशेष छूट के तहत रिहा कर दिया जायेगा जिन्‍होंने अपनी आधी वास्‍तविक सजा पूरी कर ली है। साठ साल या उससे अधिक आयु के पुरूष कैदियों को भी अपनी आधी वास्‍तविक सजा काट लेने के बाद रिहा कर दिया जायेगा।

——————————-

गुजरात के कुछ हिस्‍सों में भारी वर्षा और बाढ़ के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ है। राज्‍य में 113 गांवों में विद्युत आपूर्ति ठप्‍प हो गई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि भारी वर्षा के कारण दो राष्‍ट्रीय राजमार्ग और 12 राजमार्ग सहित कई सड़कें बंद हैं।

राज्य सरकार ने वर्षा से प्रभावित क्षेत्रों में फसल नुकसानी का सर्वेक्षण युद्ध के स्तर पर शुरू किया है और हर जिला कलेक्टरों को त्वरित इस काम को पूरा करने का आदेश दिया है। अब तक भारी वर्षा के कारण 32 लोगों की मौत हुई है और मृतकों के परिवारों को करीब 62 लाख की सहायता दी गई है। सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के क्षेत्रों में पानी में फंसे हुए चार हजार लोगों को सुरक्षित जगह पर ले जाया गया है। फूड पैकेट बांटे जा रहे हैं। राजस्व मंत्री कौशिक पटेल ने स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने कहा राज्य में 44 प्रतिशत बारिश हुई है और करीब सात डेम पानी से पूरे भरे हुए हैं। भरत देवमणि आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

प्रधानमंत्री का शुक्रवार को निर्धारित गुजरात दौरा भारी बारिश के कारण स्थगित कर दिया गया है।

——————————-

उधर, केरल में कई दिनों से लगातार हो रही वर्षा से जनजीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त हो गया है। सरकारी सूत्रों के अनुसार लगभग 34 हजार लोग राहत शिविरों में रह रहे हैं। वर्षा से फसल और सम्‍पत्ति को भारी नुकसान हुआ है।

——————————-

भारतीय वायुसेना का मिग-21 जेट विमान हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया। दुर्घटना में विमान चालक की मौत हो गई। वायुसेना ने दुर्घटना की जांच के आदेश दे दिये हैं।

——————————-

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड – बी सी सी आई ने इंग्‍लैंड के साथ होने वाली पांच क्रिकेट टेस्‍ट मैचों की श्रृंखला के पहले तीन मैचों के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। 18 सदस्‍यीय टीम में विकेटकीपर ऋषभ पंत को पहली बार टीम में शामिल किया गया है। रोहित शर्मा को जगह नहीं मिली है। चोट के बाद मोहम्‍मद शमी की वापसी हुई है।

 

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY