दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने संसद के मॉनसून सत्र में दोनोंसदनों की कार्यवाही सुचारू रूप से चलाने के लिए सभी राजनीतिक दलों से सहयोग देने कोकहा है। संवाददाताओं से बातचीत में संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने बताया कि सभीदलों ने सरकार को सहयोग देने का आश्‍वासन दिया है।

संसद के मॉनसून सत्र से पहले सरकार द्वारा आज नई दिल्‍ली मेंबुलाई गई सर्वदलीय बैठक में सरकार ने संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही सुचारू रूपसे चलाने के लिए विपक्ष का सहयोग मांगा।

सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, गृहमंत्री राजनाथसिंह, संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार, संसदीय कार्य राज्‍य मंत्री विजय गोयल, कांग्रेसनेता आनंद शर्मा और गुलाम नबी आजाद, राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता शरद पवारऔर भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के डी राजा ने भाग लिया।

——

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि कल से शुरू होरहे संसद के मॉनसून सत्र में सभी विपक्षी दल अविश्‍वास प्रस्‍ताव लाने पर सहमत हो गयेहैं। उन्‍होंने नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि कांग्रेस, देश कीकमजोर होती विदेश नीति, रूपये का अवमूल्‍यन और आंध्रप्रदेश को विशेष राज्‍य का दर्जादिलाने जैसे महत्‍वपूर्ण मुद्दे इस सत्र में उठायेगी।

इस अवसर पर पार्टी के वरिष्‍ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा किविपक्ष ने यह पूरी तरह स्‍पष्‍ट कर दिया है कि संसद के पिछले सत्र में रूकावट डालनेके लिए कांग्रेस पार्टी जिम्‍मेदार नहीं थी। श्री आजाद ने भरोसा दिलाया कि कांग्रेसचाहती है कि संसद सुचारू रूप से चले।

उधर, राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति एम०वेंकैया नायडू ने सत्तारूढ़ और विपक्षी पार्टियों सेसंसद में व्यवधान के लिए एक-दूसरेपर आरोप न लगाने का आग्रह किया है। मानसून सत्र से एक दिन पहले सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षताकरते हुए श्री नायडू ने कहा कि संसद की कार्यवाही चलाने के लिए सरकार अकेले जिम्मेदार नहीं है बल्कि यह सबकी साझा जिम्मेदारीहै।

इस बैठक में पूर्व प्रधानमंत्री डॉ० मनमोहन सिंह, केंद्रीय मंत्रीरविशंकर प्रसाद, संसदीय मामलों के मंत्री अनंत कुमार, विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद, एन०सी०पी० के शरदपवार सहित विभिन्‍न पार्टियों के नेताओं ने भाग लिया।

——

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि एनडीए सरकार ने पिछलेचार वर्ष में लोगों के कल्याण के लिए कड़ी मेहनत की है। नई दिल्‍ली में एनडीए की बैठकके बाद संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि एनडीए ने खरीफ फसलों का न्यूनतम समर्थनमूल्य बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया और भारत की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाबनने पर सरकार के प्रयासों की सराहना की।

संसदीय कार्यमंत्री ने बताया कि राकेश सिंह के मध्य प्रदेश काभाजपा अध्यक्ष बनने के बाद अनुराग ठाकुर को उनकी जगह लोकसभा में पार्टी का मुख्य सचेतकबनाया गया है।

——

केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुलगांधी को पत्र लिखकर महिला आरक्षण विधेयक को संसद से पारित कराने में कांग्रेस से सहयोगकी अपील की है। श्री प्रसाद ने कहा कि महिला अधिकारों के मामले में दोहरा मापदंड नहींहोना चाहिए। श्री प्रसाद ने कहा कि महिला आरक्षण विधेयक के साथ ही तीन तलाक और निकाहहलाला विधेयक भी पारित होना चाहिए।

——

निर्वाचन आयोग ने लाभ के पद मामले में आम आदमी पार्टी के विधायकोंकी याचिकाकर्ता से जिरह करने की मांग संबंधी याचिका नामंजूर कर दी है। आयोग ने अपनेआदेश में कहा है कि याचिकाकर्ता प्रशांत पटेल से जिरह की आम आदमी पार्टी की याचिकासुनवाई योग्‍य नहीं है।

—–

भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की आलोचनाकरते हुए कहा है कि उन्होंने मुसलमानों के प्रति अपनी पार्टी का रूख अभी भी स्पष्टनहीं किया है। आज नई दिल्ली में पार्टी प्रवक्ता संबित पात्रा ने पत्रकारों से बातचीतमें कहा कि कांग्रेस तुष्टिकरण की राजनीति कर रही है। उन्होंने कहा कि राहुल गांधीके हाल के ट्वीट से पार्टी का नज़रिया और भी भ्रामक हो गया है।

——

उच्‍चतम न्‍यायालय ने भीड़ की हिंसा की घटनाओं से निपटनेके लिए संसद से नये कानून पर विचार करने को कहा है। प्रधान न्‍यायाधीश दीपक मिश्र नेकहा कि भीड़ की भयानक गतिविधियों को नया कायदा बनने की अनुमति नहीं दी जा सकती और इनपरसख्‍ती से रोक लगाने की जरूरत है। न्‍यायमूर्ति ए एम खानविलकर और डी वाई चन्‍द्रचूड़की पीठ ने कहा कि कानून का शासन कायम रखना राज्‍य सरकारों का दायित्‍व है और राज्‍यऐसे अपराधों की अनदेखी नहीं कर सकते। शीर्ष न्‍यायालय ने केन्‍द्र और राज्‍यों को निर्देशदिया कि भीड़ द्वारा हिंसा की घटनाओं पर प्रभावी तरीके से रोक लगायें। मामले की अगलीसुनवाई 28 अगस्‍त को होगी।

——

उच्चतम न्यायालय ने सहमति से समलैंगिक संबंधों को अपराध की श्रेणीमें रखने वाली भारतीय दंड संहिता की धारा 377 की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वालीयाचिकाओं पर आज सुनवाई पूरी कर ली। न्यायालय इस पर फैसला बाद में सुनायेगा। प्रधानन्यायाधीश दीपक मिश्र की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने इस मुद्दे परचार दिन तक सुनवाई की। पीठ ने सभी पक्षकारों से अपने दावों के समर्थन में 20 जुलाई तक लिखित दलीलें पेश करने को कहा है।

——

महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने कहा है कि केन्‍द्रसरकार पिछले चार वर्ष से महिला तथा बाल सुरक्षा, गोद लेना, पोषण और महिला सशक्तिकरणसहित विभिन्‍न मुद्दों पर प्रभावी रूप से काम कर रही है। नई दिल्‍ली में राज्‍यों तथाकेन्‍द्रशासित प्रदेशों के महिला और बाल विकास के प्रभारी मंत्रियों के उच्‍चस्‍तरीयराष्‍ट्रीय सम्‍मेलन में श्रीमती मेनका गांधी ने राज्‍यों से आग्रह किया कि वे महिलासुरक्षा से जुड़े मामलों की तेजी से जांच के लिए अपने यहां फोरेंसिक लैब बनायें।

——

अल्पसंख्यक मामलों के केन्द्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवीने अल्पसंख्यकों के लिए कल्याणकारी योजनाओं को और तेज़ी से पारदर्शिता के साथ लागूकरने पर बल दिया है। श्री नकवी ने आज नई दिल्ली में राष्ट्रीय अल्पसंख्यक विकास औरवित्त निगम द्वारा आयोजित एक कार्यशाला को संबोधित करते हुए इस बात पर जोर दिया किअल्पसंख्यकों के लिए शुरू की गई सरकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ जरूरतमंद लोगोंतक पहुंचे।

—–

केंद्रीय पर्यटन मंत्री के०जे० अल्‍फोंस ने कहा कि पिछले चारवर्षों के दौरान अकेले पर्यटन क्षेत्र ने ही एक हजार 462 लाख लोगों को रोजगार के अवसरमुहैया कराये हैं। आज नई दिल्‍ली में उन्‍होंने कहा कि इस क्षेत्र ने समाज के सभी कुशलऔर अकुशल लोगों को रोजगार का अवसर दिया।

——

केंद्रीय कृषि और किसान कल्‍याण मंत्री राधामोहन सिंह ने आजअसम में गुवाहाटी में कृषि बागवानी क्षेत्र के विकास के सिलसिले में समीक्षा बैठक की।

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि केन्‍द्रसरकार असम में सहकारिता के माध्‍यम से सर्वांगीण विकास और किसानों की आर्थिक दशा सुधारनेके लिए प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि एनसीबीसी के माध्‍यम से असम के विभिन्‍न क्षेत्रोंमें कार्यरत सहकारी समितियों को सुदृढ़ करने के लिए प्रयासरत है। श्री सिंह ने निर्धारितसमय के भीतर सरकारी परियोजना समाप्‍त करने पर भी बल दिया। बैठक में भाग लेते हुए असमके कृषि मंत्री अतुल बोरा ने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने के लिए असम सरकार जरूरीकदम उठा रही है।

——

सौराष्‍ट्र और दक्षिण गुजरात में लगातार वर्षा के कारण एक स्कूलीछात्र सहित दो लोगों की मौत हो गई है। जूनागढ़, अमरेली, जामनगर और राजकोट के अलावासौराष्‍ट्र में, गीर सोमनाथ वर्षा से सबसे अधिक प्रभावित हुआ है। राहत और बचाव कार्योके लिए राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल की 20 टीमें लगाई गई हैं। साढ़े तीन हजार लोगों कोसुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाया गया है।

राज्‍य में पिछले पांच दिनों से सार्वत्रिक वर्षा का माहौल बनाहुआ है। पिछले 24 घंटों से सौराष्‍ट्र और दक्षिण गुजरात में भारी बारिश हुई है और अभीभी हो रही है। पिछले 24 घंटों में राज्‍य के 115 जिलों में 4 से 20 इंच तक की वर्षाहुई है। अब तक दक्षिण गुजरात में 57 प्रतिशत बारिश हो चुकी है। गिर सोमनाथ जिले केगिर गढ्डा में भारी बारिश से पैदा हुई परिस्थिति का जायजा लेने के लिए आज मुख्‍यमंत्रीराज्‍य के मुख्‍य सचिव के साथ वेरावल-सोमनाथ पहुंचे।

उधर, केरल में कोट्टायम जिले में स्थिति खराब है वहां आपदा मोचन बल पानी में फंसे लोगों को निकालने मेंजुटा है।

——

आर्थिक जगत –

बम्‍बई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स 196 अंकों से अधिक का उछाल दर्जकरते हुआ 36 हजार 520 पर बंद हुआ। निफ्टी दशमलव छह पांच प्रतिशत की तेजी से 71 अंकबढ़कर 11 हजार आठ पर बंद हुआ। रूपया डॉलर के मुकाबले 12 पैसे मजबूत होकर 68 रूपये45 पैसे प्रति डॉलर के स्‍तर पर आ गया।
——

लीड्स में तीसरे और अंतिम एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैचमें भारत ने इंग्लैंड को जीत के लिए 257 रन का लक्ष्य दिया है। इंग्लैंड ने टॉस जीतकरपहले गेंदबाजी का फैसला किया। भारत ने निर्धारित पचास ओवर में आठ विकेट पर 256 रन बनाए।

——

केंद्र सरकार ने ट्रक सहित सभी मालवाहक वाहनों के ढोने की क्षमतामें 20 से 25 प्रतिशत तक की वृद्धि कर दी है। केंद्रीय सड़क परिवहन और राष्‍ट्रीय राजमार्गमंत्री नितीन गडकरी ने आज नई दिल्‍ली में बताया कि अब भारतीय परिवहन भी मालढुलाई केमामले में अंतर्राष्‍ट्रीय मानदंडों के बराबर हो गया है। उन्‍होंने कहा कि इस निर्णयसे ओवरलोडिंग, प्रदूषण स्‍तर और भ्रष्‍टाचार में कमी आएगी।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY