दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि सरकारी समर्थन और किसानों की कड़ी मेहनत से 2022 तक उनकी आय दोगुनी करने में मदद मिलेगी। पश्चिम बंगाल में मेदिनीपुर में किसान रैली को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि किसान देश के विकास में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। श्री मोदी ने कहा कि देश बड़े बदलाव की ओर बढ़ रहा है और सवा सौ करोड़ से अधिक देशवासी नये भारत के निर्माण के लिए कड़ी मेहनतकर रहे हैं।

श्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने फसल की लागत का डेढ़ गुनान्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य बढ़ाने का ऐतिहासिक फैसला लिया।

रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी सरकार की आलोचना करते हुए उस पर लोकतंत्र का गला घोंटने का आरोप लगाया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि पश्चिम बंगाल में सिंडिकेट राज चल रहा है। राज्‍य की तृणमूल कांग्रेस सरकार पर चौतरफा हमला करते हुए श्री मोदी ने आरोप लगाया कि सिंडिकेट की मर्जी के बिना पश्चिम बंगाल में कुछ भी हासिल नहीं किया जा सकता।

रैली के दौरान एक अस्‍थायी पंडाल के गिरने से कम से कम 22 लोग घायल हो गए।

प्रधानमंत्री ने भाषण के बीच पंडाल गिरते हुए देखा और वहां खड़े एसपीजी के जवानों को तुरंत लोगों की देखभाल का निर्देश दिया।

रैली सम्‍बोधन के बाद श्री मोदी अस्‍पताल गये और घायलों का हालचाल पूछा। उन्‍होंने अनुशासन बनाये रखने और घायलों की देखभाल के लिए स्‍थानीय लोगों की सराहना की।

—–

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि पिछले चार वर्षों में देश 21वीं सदी में नई ऊंचाईयों को छूने के लिए आगे बढ़ रहा है। आज नई दिल्‍ली में न्‍यू इंडिया कॉनक्‍लेव को सम्‍बोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि भारत परिवर्तन के महत्‍वपूर्ण दौर से गुजर रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे पहले भारत पांच नाज़ुक देशों में गिना जाता था। अब यह विश्‍व की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्‍यवस्‍था के रूप में पहचाना जाता है।

—–

अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष-आई एम एफ, ने कहा है कि वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था के इस वर्ष भी मजबूती से बढ़ने की आशा है लेकिन व्‍यापार में बढ़ती खींचतान से इस संभावना को गंभीर खतरा हो सकता है। मुद्रा कोष ने विश्‍व के आर्थिक परिदृश्‍य का पूर्वानुमान लगाते हुए इस वर्ष और अगले वर्ष की विकास दर तीन दशमलव नौ प्रतिशत रहने की भविष्‍यवाणी की है। आई एम एफ के अनुसार भारत विश्‍व अर्थव्‍यवस्‍था का एक महत्‍वपूर्ण देश बना रहेगा, लेकिन उसके सकल घरेलू उत्‍पाद की दर इस वर्ष सात दशमलव तीन प्रतिशत ही रहने की संभावना है। मुद्रा कोष ने कहा है कि भारत विश्‍व अर्थव्‍यवस्‍था में अपना शीर्ष स्‍थान बनाये रखेगा।

—–

केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सीबीआई ने जम्‍मू कश्‍मीर क्रिकेटसंघ- जे के सी ए, में धन के कथित दुरूपयोग और अनियमितताओं के आरोप में राज्‍य के पूर्वमुख्‍यमंत्री फारूक अब्‍दुल्‍ला और तीन अन्‍य लोगों के खिलाफ श्रीनगर की विशेष अदालतमें आरोप पत्र दाखिल किया है। ब्‍यूरो ने जे के सी ए के तत्‍कालीन अध्‍यक्ष फारूक अब्‍दुल्‍ला,तत्‍कालीन महासचिव मोहम्‍मद सलीम खां, और तत्‍कालीन कोषाध्‍यक्ष अहसान अहमद मिर्जातथा जम्‍मू कश्‍मीर बैंक के अधिकारी बशीर अहमद मिसगर के खिलाफ अपराधिक षडयंत्र और विश्‍वासभंग का आरोप लगाया है।

सीबीआई ने जनवरी में इस संबंध में फारूक अब्‍दुल्‍ला का बयानरिकॉर्ड किया था।

—–

आर्थिक मामलों के सचिव एस सी गर्ग ने कहा है कि भारतीय जीवनबीमा निगम के निदेशक मंडल ने आईडीबीआई बैंक की 51 प्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण प्रस्तावको मंजूरी दे दी है।

बीमा नियामक- इरडा से एल आई सी को इस अधिग्रहण की मंजूरी पहलेही मिल चुकी है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकआईडीबीआई को इस अधिग्रहण सौदे से 10 हजार करोड़ से लेकर 13 हजार करोड़ रूपये तक कीपूंजी जुटाने में मदद मिलेगी, जिसका इस्तेमाल एन पी ए समस्या से निपटने के लिये होसकेगा।

—–

उप-राष्‍ट्रपति एम०वेंकैया नायडू ने कहा है कि कृषि भारतीय अर्थव्‍यवस्‍थाकी रीढ़ है और इसे सरकार के एजेंडे में शीर्ष स्‍थान मिलना चाहिए। वे आज नई दिल्‍लीमें वाई फोर डी फाउंडेशन द्वारा आयोजित न्‍यू इंडिया कानक्‍लेव का उद्घाटन कर रहे थे।उन्‍होंने कहा कि आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए किसानों को मुर्गी पालन, बागवानी,रेशम-कीट पालन, दुग्‍ध उत्‍पादन जैसी गतिविधियां अपनाने के लिए प्रोत्‍साहित किया जानाचाहिए।

—–

विपक्षी दलों ने संसद के आगामी वर्षाकालीन सत्र के दौरान विभिन्‍नमुद्दों पर संयुक्‍त रणनीति बनाने के लिए आज नई दिल्‍ली में बैठक की।

बैठक में कांग्रेस के गुलाम नबी आजाद, एनसीपी के शरद पवार, एआईटीसीके सुखेन्‍दू शेखर रॉय, बहुजन समाज पार्टी के सतीश चन्‍द्र मिश्र, समाजवादी पार्टीके रामगोपाल यादव, राष्‍ट्रीय जनता दल की मीसा भारती, डीएमके के टी के एस एलनगोवन,सीपीआईएम के मोहम्‍मद सलीम, सीपीआई के डी राजा सहित अन्‍य नेता बैठक में शामिल हुए।

—–

भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस को मुस्लिम पार्टी बताये जानेके लिए एक बार फिर कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी की आलोचना की है। भाजपा के वरिष्‍ठनेता प्रकाश जावड़ेकर ने नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए श्री गांधीसे इस बारे में स्‍पष्‍टीकरण देने को कहा।

कांग्रेस की सोच ही तुष्टिकरण की है। एक साम्‍प्रदायिक सोच केसामने पूरी राजनीति समर्पण कर दी कांग्रेस ने और पूरा संविधान बदल डाला। साम्‍प्रदायिकराजनीति का इससे दूसरा घृणित उदाहरण कोई नहीं हो सकता। तो यह मुसलमानों की पार्टी हैये केवल आज राहुल गांधी कह रहे हैं ऐसा नहीं है ये पूरी कांग्रेस की सोच ही ऐसी है।

—–

भारत ने स्‍वदेश में विकसित सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल ब्रह्मोसका ओडिशा में बालेश्‍वर के एकीकृत परीक्षणकेन्‍द्र से सफल परीक्षण किया। यह परीक्षण विपरीतमौसम में भारतीय सेना के मिसाइल कार्यक्रम के उपयोग की अवधि को विस्‍तार देने के इरादेसे किया गया था।

रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने डी.आर.डी.ओ. की टीम और सेनाको ब्रह्मोस मिसाइल के सफलतापूर्वक परीक्षण के लिए बधाई दी है।

—–

मौसम कार्यालय ने कोंकण, गोवा और विदर्भ में कुछ स्‍थानों परभारी से बहुत भारी तथा कुछ स्‍थानों पर मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की है। उत्‍तराखंड, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा, गुजरात, सौराष्‍ट्र,महाराष्‍ट्र, छत्‍तीसगढ, तटवर्ती कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में भी बहुत तेज बारिशहो सकती है।

इस बीच, गुजरात के कई जिलों में आज भारी बारिश हुई। कई रेलगाडि़योंको कुछ समय के लिए स्‍थगित किया गया है और भावनगर मंडल में सभी मीटरगेज रेलगाडि़योंको अगले परामर्श तक कल से रद्द रहेगी।

ओडि़शा के कई हिस्‍सों में भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित रहा।उन्‍होंने बताया कि कालाहांडी और नौपाड़ा जिलों में भारी बारिश रिकार्ड हुई।

—–

अमरीका के राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप और रूस के राष्‍ट्रपतिव्‍लादिमिर पुतिन के बीच आज फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी में शिखर वार्ता हुई। श्रीट्रंप ने जहां रूस के साथ अभूतपूर्व संबंधों की बात कही वहीं श्री पुतिन ने कहा किदुनिया भर के विवादों को मिटाने का यही उचित समय है।

—–

आर्थिक जगत की खबरें :-

बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सैंसेक्‍स आज 218 अंक घटकर 36 हजार234 पर बंद हुआ। उधर निफ्ट‍ी 82 अंक घटकर 10 हजार 937 पर आ गया। अंतर बैंकिंग विदेशीमुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रूपया 5 पैसे कमजोर होकर 68 रूपये 57 पैसे केस्‍तर पर आ गया।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY