आज के प्रमुख समाचार एक साथ

फ्रांस ने मॉस्को के लुजिन्हकी स्टेडियम पर फाइनल मुकाबले में क्रोएशिया को 4-2 से रौंदते हुए फीफा विश्व कप 2018 का खिताब जीता। यह फ्रांस का दूसरा विश्व कप खिताब है। इसके पहले 1998 में ब्राजील को हराते हुए यूरोप की यह महाशक्ति फुटबॉल का सिरमौर बनी थी। इस मैच का पहला गोल 18वें मिनट में फ्रांस के खाते में आया। यह एक आत्मघाती गोल था, जो क्रोएशिया के मारियो मैंडजुकिच के हेडर से आया। ठीक 10 मिनट बाद क्रोएशिया ने मैच में उस वक्त वापसी की, जब 28वें मिनट में इवान पेरिसिच ने जबरदस्त गोल दागा।

खेल में अभी 11 मिनट और बढ़े ही थे कि VAR के इस्तेमाल से फ्रांस को एक पेनल्टी मिल गई। इवान पेरिसिच के हैंडबॉल फाउल से मिले इस सुनहरे अवसर को भुनाते हुए एंटोनी ग्रीजमैन ने फ्रांस को 2-1 की बढ़त दे दी। हाफ टाइम तक फ्रांस 2-1 के स्कोर के साथ क्रोएशिया से आगे था।

फिर 59वें मिनट में पॉल पोग्बा ने तो 65वें मिनट में युवा खिलाड़ी मबापे ने शानदार गोल दागकर फ्रांस को 4-1 की बड़ी बढ़त दिला दी। हालांकि इसके कुछ मिनट बाद ही फ्रांस के गोलकीपर लॉरिस की गलती के चलते क्रोएशिया के मारियो मैंडजुकिच ने एक आसान गोल दागकर स्कोर अपनी टीम को मैच में वापसी कराने की कोशिस की। मगर इसके बाद पूरे मैच में क्रोएशिया कोई कमाल नहीं दिखा पाया और अपने पहले विश्व कप से चूक गया।
…………………..

सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने विम्‍बलडन टेनिस पुरूष एकल का खिताब जीत लिया है। उन्‍होंने लंदन में फाइनल मुकाबले में दक्षि‍ण अफ्रीका के केविन एंडरसन को 6-2, 6-2, 7-6 से हराया। एंडरसन पिछले 97 वर्ष में दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी हैं, जो विम्‍बलडन के फाइनल में पहुंचे। यह जोकोविच का 13 वां ग्रैंड स्‍लैम खिताब है और वह पुरूष एकल के सबसे ज्‍यादा खिताब जीतने वाले पीट सैम्‍प्रास से एक खिताब पीछे हैं। जोकोविच 22 बार ग्रैंड स्‍लैम फाइनल में पहुंचे हैं और उनका बड़े खिताबी मुकाबलों में 13 जीत और 9 हार का रिकॉर्ड है। वह इससे पहले तीन बार विम्‍बलडन का खिताब जीत चुके हैं। जोकोविच 2017 में यूएस ओपन के फाइनल में राफेल नडाल से हार गए थे।
जोकोविच और एंडरसन इससे पहले 2011 और 2015 में विम्‍बलडन में दो बार मुकाबला कर चुके हैं और दोनों ही बार जोकोविच ने खिताब जीता। एंडरसन सिर्फ एक बार 2008 के विम्‍बलडन में जोकोविच से बेहतर साबित हुए थे।

…………………..

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने विपक्षीदलों के नेतृत्‍व वाली पिछली सरकारों पर जनता की अनदेखी करने और विकास परियोजनाओं कोसमय पर पूरा नहीं करने का आरोप लगाया है। उन्‍होंने कहा कि पिछली सरकारों से पूछा जानाचाहिए कि उनके कार्यकाल में देशभर की सिंचाई परियोजनाएं अधूरी क्‍यों रह गईं।

श्री मोदी ने आज उत्‍तर प्रदेश मेंमिर्जापुर में बाणसागर नहर परियोजना का उद्घाटन किया और मिर्जापुर मेडिकल कॉलेज कीआधारशिला रखी। इस अवसर पर एक जनसभा को संबोधित करते हुएउन्‍होंने कहा कि बाणसागर परियोजना से सिंचाई को बढ़ावा मिलेगा तथा मिर्जापुर और इलाहाबादके किसानों को इससे काफी लाभ होगा।

श्री मोदी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टीके नेतृत्‍व वाली एन डी ए सरकार के सत्‍ता में आने के बाद पूर्वांचल में विकास कार्योंमें तेजी आई है और इसका परिणाम अब हर किसी के सामने है। उन्‍होंने कहा कि एन डी ए सरकारकिसानों के जीवन-स्‍तर को बेहतर बनाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। खरीफ फसलोंके न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य में वृद्धि और उर्वरकों की उपलब्‍धता बढ़ाना इसी दिशा मेंउठाए गए कदम हैं। उन्‍होंने कहा कि वह दिन दूर नहीं है जब किसान अपनी मौजूदा आमदनीसे दोगुना कमा रहे होंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकारएक ऐसे नए भारत का निर्माण करना चाहती है जिसमें बीमारों, गरीबों, बच्‍चों, युवाओंऔर किसानों के हितों का पूरा ख्‍याल रखा जा सके। प्रधानमंत्री ने 100 जन औषधि केंद्रोंका भी उद्घाटन किया।

…………………..

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल पश्चिमबंगाल के मेदिनीपुर शहर में किसान रैली को संबोधित करेंगे, जो केन्द्र द्वारा हाल मेंखरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ोत्तरी के फैसले पर केन्द्रित होगी।

…………………..

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विश्वासव्यक्त किया है कि संसद और राज्य विधानसभाओं के आगामी मानसून सत्र के दौरान सांसद औरविधायक, लोकहित को सर्वोपरि रखते हुए बातचीत और बहस के जरिए निर्णय लेंगे। श्री कोविंदआज हरियाणा में फतेहाबाद में संत शिरोमणि कबीर प्राकट्य दिवस के अवसर पर आयोजितसमारोह को संबोधित कर रहे थे।

संत कबीर का जिक्र करते हुए श्री कोविंदने कहा कि वे एक महान समाज-सुधारक थे, जिन्होंने लोगों को समानता और आपसी सद्भाव कासंदेश दिया। राष्ट्रपति ने कहा कि संत कबीर के उपदेश आज भी प्रासंगिक हैं।

…………………..

संसद के मॉनसून सत्र के दौरान विभिन्नमुद्दों पर सरकार को घेरने के लिए संयुक्त रणनीति तैयार करने के उद्देश्‍य से विपक्षीपार्टियां कल नई दिल्‍ली में बैठक करेंगी। कांग्रेस और विभिन्न विपक्षी दलों के नेतासंसद भवन में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद के साथ बैठक करेंगे। संसद का सत्र बुधवारसे शुरू हो रहा है और 10 अगस्त तक चलेगा।

…………………..

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामीने राज्‍य में कांग्रेस के सहयोग से बनी अपनी गठबंधन सरकार में घबराहट को लेकर अप्रसन्नताव्यक्त की है। राज्‍य का मुख्यमंत्री पद संभालने के सिलसिले में बंगलूरू में कल आयोजितस्‍वागत समारोह में जनता दल-एस कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए श्री कुमारस्वामीभावुक हो गए। उन्होंने कहा कि पार्टी कार्यकर्ता खुश हैं, मगर उन्हें गठबंधन का दर्दसहना पड़ रहा है।

मुख्यमंत्री द्वारा सार्वजनिक रूप सेअपनी भावनाएं व्यक्त किए जाने पर लोकसभा सदस्य और कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गेने कहा है कि इससे राज्य के लोगों में अच्छा संदेश नहीं जाएगा।

…………………..

जम्‍मू-कश्‍मीर के रियासी जिले मेंसिहरबावा झरने पर आज चट्टानें खिसकने से 7 लोग मारे गये और 26 अन्‍यघायल हो गये। सरकारी सूत्रों ने आकाशवाणी को बताया कि यह दुर्घटना उस समय हुई जब कईपर्यटक झरने के नीचे तालाब में नहा रहे थे।

चार लोगों की घटनास्‍थलपर ही मौत हो गई जबकि तीन घायलों ने अस्‍पताल ले जाते समय रास्‍ते में ही दम तोड़ दिया।आज रविवार के चलते इस धार्मिक पर्यटन स्‍थल पर स्‍थानीय पर्यटकों की काफी भीड़ लगीहोती है। सेना अर्द्धसैनिक बलों आदि ने राहतएवं बचाव कार्य अभियान चलाकर मलवे से शवों को बाहर निकाला। घायलों को सुरक्षित रूपसे अस्‍पतालों में पहुंचाया गया। पानी से मलवे को हटाया गया और अंतिम सूचना मिलने तकवहां तलाशी अभियान जारी था।

…………………..

भारत ने बांग्‍लादेश के नागरिकों केलिए वीज़ा प्रक्रिया को आसान बनाते हुए आज संशोधित यात्रा समझौते पर हस्‍ताक्षर किये।गृहमंत्री राजनाथ सिंह और बांग्‍लादेश के गृहमंत्री असदुज्‍जमान खान की मौजूदगी मेंढाका में इस पर दस्‍तखत किये गये। इस संशोधितयात्रा समझौते के तहत स्‍वतंत्रता सेनानियों और बुजुर्ग नागरिकों को भारत आने के लिएपांच वर्ष का कई बार आने-जानेकी सुविधा वाला वीजा दिया जायेगा। दोनों देशों के नेताओं ने भारत और बांग्‍लादेश केबीच छठी गृहमंत्री स्‍तर की बातचीत में भी भाग लिया।

…………………..

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने आज बहरीनके प्रधानमंत्री खलीफा बिन-सलमान अल खलीफा से मुलाकात की तथा द्विपक्षीय संबंधों कोऔर मजबूत करने के तौर तरीकों पर चर्चा की। श्रीमती स्‍वराज, दो दिन की बहरीन यात्रापर कल मनामा पहुंची थी। उन्‍होंने आज बहरीन के विदेश मंत्री शेख खालिद बिन अहमद अलखलीफा से भी भेंट की। दोनों नेताओं ने भारत-बहरीन उच्‍चायोग की दूसरीसंयुक्‍त बैठक की सहअध्‍यक्षता की। शेख खालिद ने बहरीन के आर्थिक विकास में भारतीय समुदाय के योगदान कीसराहना की।

…………………..

उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू नेसभी राज्‍य सरकारों से अपनी क्षेत्रीय भाषाओं को स्‍कूल में अनिवार्य विषय बनाए जानेका अनुरोध किया है। नई दिल्‍ली के आर के पुरम में आज आंध्रा एजूकेशन सोसायटी स्‍कूलके एक नए भवन के उद्घाटन अवसर पर भाषा के महत्‍व पर जोर देते हुए श्री नायडू ने कहाकि कोई भी व्‍यक्ति बहुत सारी भाषाएं सीख सकता है, लेकिन उसे मातृभाषा की उपेक्षा कभीनहीं करनी चाहिए। उन्‍होंने कहा कि भाषाओं में संस्‍कृति, नैतिक मूल्‍य और पारंपरिक ज्ञान समाहित होता है।

…………………..

गुजरात में राष्‍ट्रीय स्‍वयं सेवकसंघ के पदाधिकारियों की तीन दिन की वार्षिक बैठक आज मंदिरों की नगरी सोमनाथ में शुरूहुई। आरएसएस के सर संघ चालक मोहन भागवत और महासचिव भैयाजी जोशी समेत शीर्ष पदाधिकारीतथा 200 प्रतिनिधि प्रांत प्रचारकों की बैठक में हिस्‍सा ले रहे हैं। आरएसएस के गुजरातके प्रांतीय प्रवक्‍ता विजय ठाकुर ने कहा है कि बैठक में संघ की गतिविधियों के साथसाथ संगठन को मजबूत बनाने की योजना पर चर्चा की जाएगी।

…………………..

पाकिस्‍तान में जेल में बंद देश के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, उनकी पुत्री और दामाद को भ्रष्‍टाचार के मामले में दोषी ठहराये जाने के खिलाफ कल अदालत जाने की संभावना है। श्री शरीफ और उनकी पुत्री मरयम को शुक्रवार को लंदन से लौटने के बाद लाहौर हवाई अड्डे पर गिरफ्तार कर लिया गया था। एक जवाबदेही अदालत ने 6 जुलाई को श्री नवाज शरीफ के परिवार को लंदन में चार लग्‍जरी फ्लैट खरीदने के मामले दोषी करार दिया था।
डॉन समाचार पत्र ने खबर दी है कि श्री शरीफ, उनकी पुत्री मरयम और दामाद एम. सफदर की कल इस्‍लामाबाद हाईकोर्ट में अपील करने की संभावना है।

…………………..

इस्राइल ने वर्ष 2014 के बाद से गाजा में आतंकवादी संगठन हमस के खिलाफ सबसे बड़ा हमला किया है। प्रधानमंत्री बेन्‍जामिन नेतान्याहू ने कहा कि यह हमला इस्राइल पर रॉकेट दागे जाने के जवाब में किया गया है। हमस ने कहा है कि संघर्ष विराम पर सहमति हुई थी लेकिन उसके बाद भी एक-दूसरे पर हमले हो रहे हैं।
फिलिस्‍तीनी स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों ने कहा है कि कल गाजा शहर में हवाई हमलों में दो लोग मारे गये और 12 घायल हो गये। इस्राइल पर दागे गये रॉकेटों से तीन इस्राइली नागरिक भी घायल हुए हैं।
गाजा पट्टी में हमास ने कल कहा था कि मिस्र और अन्‍य देशों की सहायता से संघर्ष विराम हो गया है। हालांकि, इस्राइल ने इस पर कोई टिप्‍पणी नहीं की है।
…………………..

बैंकॉक में थाईलैंड ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंटके फाइनल में आज पी वी सिंधू जापान की नोजोमी ओकूहारा से पराजित हो गई। ओकूहाराने यह मैच 21-15, 21-18 से जीता।

…………………..

नीति आयोग तरल पेट्रोलियम गैस-एलपीजीसब्सिडी को रसोई सब्सिडी में बदलने के एक प्रस्‍ताव पर काम कर रहा है ताकि खाना पकानेके लिए पाइप के जरिए पहुंचाई जाने वाली प्राकृतिक गैस और जैव-ईंधन का इस्‍तेमाल करनेवाले लोगो को फायदा पहुंचाया जा सके। इस समय सरकार एलपीजी का इस्‍तेमाल करने वालोंको ही सब्सिडी देती है। नीति आयोग के उपाध्‍यक्षराजीव कुमार ने पीटीआई को बताया कि खाना बनाने से संबंधित सब्सिडी में बदलाव की व्‍यवस्‍थाको राष्‍ट्रीय ऊर्जा नीति-2030के मसौदे में शामिल किए जाने की संभावना है।

…………………..

बंगाल की खाड़ी के उत्‍तर-पश्चिमी हिस्‍सेमें कम दबाव का क्षेत्र बनने से ओडीशा के कई हिस्‍सों में आज मध्‍यम से तेज बारिश हुई।भुवनेश्‍वर स्थित मौसम विभाग के कार्यालय के अनुसार राज्‍य के दक्षिणी, पश्चिमी औरभीतरी जिलों में भारी वर्षा होने की संभावना है।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY