दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि पिछली सरकारों की नीतियों के कारण देश के कई हिस्से आज भी पिछड़े हुए हैं। पूर्वी उत्‍तर प्रदेश के आजमगढ़ में एक रैली को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि आज जब उनकी सरकार ऐसे क्षेत्रों का विकास करना चाहती है तो विपक्ष इसमें रोड़े अटका रहा है।

श्री मोदी ने कहा कि पहले जो राजनीतिक दल आपस में आंख भी नहीं मिलाते थे वे अब हाथ मिला रहे हैं और मौजूदा सरकार के विकास कार्यों को रोक रहे हैं।

उन्‍होंने विपक्ष पर संसद की कार्यवाही बाधित करने और विधेयकों को पारित करने से रोकने का आरोप लगाया। तीन तलाक विधेयक का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि लाखों करोड़ों मुस्लिम बहन बेटियों की हमेशा से मांग थी कि तीन तलाक बंद कराया जाए और दुनिया के इस्लामिक राष्ट्रों में भी तीन तलाक की प्रथा पर रोक लगी हुई है।

उन्होंने कहा, ”इन सारे दलों की पोल तो तीन तलाक पर इनके रवैये ने भी खोल दी है। एक तरफ केन्द्र सरकार महिलाओं के जीवन को आसान बनाने के लिए प्रयास कर रही है, वहीं ये सारे दल मिलकर महिलाओं और विशेषकर मुस्लिम बहन बेटियों के जीवन को और संकट में डालने का काम कर रहे हैं।’’

श्री मोदी ने कहा कि वह इन परिवारवादी पार्टियों और मोदी को हटाने के लिए दिन रात एक करने वाली पार्टियों को कहना चाहते हैं कि संसद का सत्र शुरू होने में चार पांच दिन बाकी हैं, आप पीड़ि‍त मुस्लिम महिलाओं से मिलकर आइये और फिर संसद में अपनी बात रखिये।

श्री मोदी ने कहा कि वह विश्वास दिलाते हैं कि इन दलों को समझाने की पूरी कोशिश करेंगे ताकि मुस्लिम बेटियों को तीन तलाक से होने वाली परेशानी से मुक्ति मिले। उन्होंने कहा, ‘‘ऐसे दलों और उनके नेताओं से सावधान रहने की जरूरत है। अपने स्वार्थ में डूबे ये लोग सबका भला नहीं सोच सकते।’’

इससे पूर्व प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज पूर्वी उत्‍तर प्रदेश के आजमगढ़ में तीन सौ पचास किलोमीटर लंबी पूर्वांचल एक्‍सप्रेस-वे की आधारशिला रखी। यह एक्‍सप्रेस-वे लखनऊ और गाजीपुर को जोड़ेगा और इस पर 23 हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी। यह वाराणसी को भी एक अलग लिंक सड़क से जोड़ेगा। यह लखनऊ-आगरा एक्‍सप्रेस-वे और यमुना एक्‍सप्रेस-वे के जरिये राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली को भी सीधे जोड़ देगा।

बाद में, श्री मोदी ने वाराणसी नगर गैस वितरण परियोजना राष्‍ट्र को समर्पित की और वाराणसी-बलिया ईएमयू ट्रेन को झण्‍डी दिखाकर रवाना किया। उन्‍होंने पंचकोसी परिक्रमा मार्ग और स्मार्ट सिटी मिशन तथा नमामि गंगे के अंतर्गत कई परियोजनाओं तथा अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन केन्‍द्र की आधारशिला रखी।

……………

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारतीय लागत लेखाकार संस्‍थान से देश में महिलाओं के बीच वित्‍तीय साक्षरता को प्रोत्‍साहित करने का आग्रह किया है। संस्‍थान की प्‍लेटिनम जुबली के अवसर पर आज नई दिल्‍ली में आयोजित समारोह में श्री कोविंद ने कहा कि महिलाओं में वित्‍तीय साक्षरता बढ़ने से समाज में बड़ा बदलाव आ सकता है। उन्‍होंने कहा कि लागत लेखाकार कारोबारी गतिविधियों के दौरान विनिर्माण और पूंजी के बेहतर इस्‍तेमाल के संबंध में अहम सलाह देते हैं। उन्‍होंने कहा कि ऐसे में

मेक-इन-इंडिया कार्यक्रम के तहत आने वाले दशक में देश में विनिर्माण गतिविधियां तेज होने से लागत लेखाकारों की भूमिका बढ़ेगी।

……………

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राज्‍यसभा के लिए चार लोगों को मनोनीत किया। ये हैं-किसान नेता राम शकल, लेखक और स्‍तंभकार राकेश सिन्‍हा, वास्‍तुकार रघुनाथ महापात्रा और शास्‍त्रीय नृत्‍यांगना सोनल मानसिंह।

सदन की चार सीटें क्रिकेट खिलाडी सचिन तेंदूलकर, जानी-मानी अभिनेत्री रेखा, सामाजिक कार्यकर्ता अनू आगा और जाने-माने वकील के.परासरन का कार्यकाल समाप्‍त होने के बाद खाली हुई थीं।

……………

अल्‍पसंख्‍यक मामलों के मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने आज वार्षिक हज के लिए एक हजार दो सौ से अधिक भारतीय हजयात्रियों के पहले जत्‍थे को नई दिल्‍ली के इंदि‍रा गांधी अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे से झंडी दिखाकर सऊदी अरब के लिए रवाना किया। इस अवसर पर देश की सुरक्षा और समृद्धि के लिए प्रार्थना भी की गई। श्री नकवी ने यात्रियों को हज के लिए बधाई दी और उनकी यात्रा के लिए शुभकामनाएं दी। इनमें जम्‍मू कश्‍मीर, उत्‍तराखंड और उत्‍तर प्रदेश के यात्री भी शामिल हैं।

भारत से पहली बार बिना मेहरम या पुरूष साथी के बगैर एक हजार तीन सौ आठ महिलाएं भी हज यात्रा पर जा रही हैं।

……………

केन्द्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री रामदास अठावले ने कहा है कि पदोन्‍नति‍ में आरक्षण का संरक्षण करने के लिए सरकार नया कानून बनाने की तैयार कर रही है। केन्‍द्रीय मंत्री ने हैदराबाद में संवाददाताओ से कहा कि इससे संबंधित विधेयक संसद के आगामी शीतकालीन सत्र में पेश किया जा सकता है। उन्‍होंने कहा कि सरकार एसटी-एससी अत्‍याचार निवारण अधिनियम के प्रावधानों को बचाने के लिए भी अध्‍यादेश लाने का विचार कर रही है। उन्‍होंने कहा कि सरकार अन्‍य पिछड़ा वर्ग के वर्गीकरण के बारे में भी सोच रही है और इसे आम चुनाव से पहले किया जा सकता है।

……………

भारत की नयी एथलेटिक्‍स स्‍टार हिमा दास को सरकार की टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना के तहत 2020 तोक्‍यो ओलंपिक तक आर्थिक सहायता दी जायेगी। हिमा फिनलैंड में हुई आईएएएफ अंडर 20 विश्‍व एथलेटिक्‍स चैम्पियनशिप में 400 मीटर दौड़ में स्‍वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनी।

……………

उत्तराखंड में मौसम विभाग ने अगले छत्तीस घंटों के दौरान गढ़वाल और कुमाउं क्षेत्र के कुछ स्थानों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है। राज्य के कई हिस्सों से हल्की से सामान्य बारिश होने की खबरें हैं।

……………

दिल्ली स्थित जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय जेएनयू में अब शिक्षकों को भी अनिवार्य रूप से हाज़िरी लगानी होगी। छात्रों और अकादमिक स्टाफ की हाज़िरी को अनिवार्य किए जाने के बाद विश्वविद्यालय अकादमिक परिषद ने इस संबंध में फैसला लिया है। 146वीं अकादमिक परिषद बैठक में हाज़िरी अनिवार्य करने समेत कुल 4 प्रस्तावों को मंजूर किया गया है। हाज़िरी के अलावा जेएनयू प्रवेश परीक्षा को पूरी तरह ऑनलाईन बनाने तथा फिज़ीकल साइंस विभाग में गणित विषय पर स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम शुरू करने का फैसला भी किया गया है।

……………

दिल्ली सरकार ने 750 जे.जे.कॉलोनियों को सवांरने का निर्णय लिया है। दिल्ली सचिवालय में हुई दिल्ली शहरी आश्रय बोर्ड की 22वीं बैठक में मुख्यमंत्री और बोर्ड के अध्यक्ष अरविंद केजरीवाल ने कई प्रस्तावों को मंजूरी दी। अगले एक साल में 750 जे.जे.कॉलोनियों में मरम्मत कार्यों के अलावा फुटपाथ व पक्की नालियां बनाने का निर्णय लिया गया है। सरकार इसके लिए धन उपलब्ध कराएगी।

……………

भारत ने बांग्‍लादेश की राजधानी ढाका में आज दुनिया का अपना सबसे बड़ा वीज़ा कार्यालय खोला। इससे वीज़ा आवेदकों की प्रतीक्षा अवधि में कमी आएगी। तीन दिन की सरकारी यात्रा पर बांग्‍लादेश पहुंचे गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने ढाका में इस वीज़ा केंद्र का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उनके साथ बांग्‍लादेश के गृहमंत्री असदुज्‍जमां खान भी मौजूद थे। वीज़ा केंद्र के उद्घाटन के उपलक्ष्‍य में श्री सिंह ने एक बांग्‍लादेशी नागरिक को भारत का पांच वर्ष का मल्‍टीपल एंट्री वीज़ा प्रदान किया। इसके साथ ही उन्‍होंने वीज़ा आवेदन के लिए मौजूदा ई-टोकन प्रणाली वाप…

रूस में चल रहे फीफा विश्व कप में बेल्जियम ने तीसरा स्थान हासिल कर लिया है।

सेमी फाइनल में हारने वाली दो टीमों के बीच तीसरे और चौथे स्थान के लिए सेंट पीटर्सबर्ग में खेले गए मुकाबले में इंग्लैंड को बेल्जियम ने 2-0 से हराया। खिताबी मुकाबला कल मॉस्को में क्रोएशिया और फ्रांस के बीच खेला जाएगा।

आन्ध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी जिले में आज शाम गोदावरी नदी में नौका डूबने के बाद छह यात्री लापता है। हादसे के दौरान नौका में 16 व्यक्ति सवार थे। सूत्रों के अनुसार यह दुर्घटना तब हुई जब नौका निर्माणाधीन पुल के एक खंभे से टकराकर पलट गई। स्थानीय लोगों ने 10 यात्रियों को बचा लिया। बचाव और राहत कार्य इस समय चल रहे हैं।

राष्ट्रीय आपदा निपटान बल की दो टीमें, राज्य आपदा बल और अग्निशमन के अलावा राजस्व सेवा कर्मी भी बचाव अभियान में शामिल हैं।

सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत ने आज जम्‍मू-कश्‍मीर में अखनूर सेक्‍टर का दौरा किया। इस अवसर पर उनके साथ उत्‍तरी कमान के सैन्‍य कमाण्‍डर लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह, भी मौजूद थे। व्‍हाइट नाइट कोर के जनरल ऑफिसर कमाण्‍डिंग मेजर जनरल एम के मागो और अन्‍य सैन्‍य अधिकारियों ने सेना प्रमुख को राज्‍य में सुरक्षा स्थिति तथा घुसपैठ रोकने के लिए की गई रक्षा तैयारियों की विस्‍तार से जानकारी दी।

एक रक्षा प्रवक्‍ता ने बताया कि सेना प्रमुख ने इस अवसर पर सैनिक इकाइयों द्वारा मानक संचालन प्रक्रियाओं के अनुपाल की समीक्षा की। जनरल रावत ने दुश्‍मनों द्वारा पैदा की जा रही चुनौतियों से पूरे साहस के साथ निपटने और देश की नि:स्‍वार्थ सेवा के लिए सेना के फील्‍ड कमाण्‍डरों की सराहना की और उनसे यह हौसला बनाए रखने का अनुरोध किया।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY