आज के प्रमुख समाचार एक साथ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल से उत्‍तर प्रदेश के दो दिन केदौरे पर रहेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि वे वाराणसी, आजमगढ़ और मिर्जापुर‍में विभिन्‍न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्‍यास करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल आजमगढ जिले की मंदुरी हवाईपट्टीके नजदीक एक मैदान में बहुप्रतीक्षित आठ लेन वाले पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे की आधारशिलारखेंगे। लगभग 353 किलोमीटर लम्‍बे इस एक्‍सप्रेस वे के जरिए पूर्वांचल के नौ जिले302 किलोमीटर लम्‍बे आगरा-लखनऊ एक्‍सप्रेस वे और यमुना एक्‍सप्रेस वे से जुड़ जाएंगे।आजमगढ में प्रधानमंत्री एक रैली को भी संबोधित करेंगे। आजमगढ़ के बाद प्रधानमंत्रीअपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी जाएंगे। वाराणसी में लगभग 937 करोड़ की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्‍यास करने के साथ ही प्रधानमंत्रीशाम को राजा तालाब इलाके के कंजनार गांव में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्रीरविवार को मिर्जापुर जाएंगे, जहां वे बाणसागर नहर परियोजना को राष्‍ट्र को समर्पितकरेंगे। प्रधानमंत्री मिर्जापुर मेडिकल कॉलेज की आधारशिला भी रखेंगे।

———

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अजंता गुफा, लेह पैलेस और ताजमहलको छोड़कर केंद्र संरक्षित सभी स्मारकों और धरोहर के अंदर फोटोग्राफी की अनुमति देनेके संस्‍कृति मंत्रालय के फैसले का स्‍वागत किया है। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहाकि ऐसा करना बेहद जरूरी था। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस फैसले का यह भी मतलब है कि अधिकसे अधिक लोग सुन्‍दर और ऐतिहासिक स्‍थलों की तस्‍वीर या चित्र देखकर उन स्‍थलों केभ्रमण की योजना तैयार करें।

———–

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि ज्ञान अकेले नहीं बढ़ सकता इसलिए जरूरी है कि प्रत्‍येक उच्चशिक्षण संस्थान एक दूसरे के विकास में भागीदार बने। राष्ट्रपति भवन में आज उच्च शिक्षाके 19 केन्द्रीय संस्थानों के कुलपतियों, निदेशकों और प्रमुखों की एक दिन की बैठक केसमापन सत्र को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रत्येक संस्थान का समृद्ध इतिहासहै। हमारे संवाददाता ने बताया कि राष्‍ट्र‍पति ने कहा कि ये संस्थान, गरीबी दूर करकेभारत को मध्यम आय वर्ग वाला देश बनने के लिए सामाजिक और आर्थिक उद्देश्यों की पूर्तिकी दिशा में प्रयासरत है।

श्री कोविंद ने कहा कि इन संस्‍थानों को विशेषज्ञता हासिल करनेके साथ ही एक-दूसरे से सीखना और सहयोग करना चाहिए। उन्‍होंने इन संस्‍थानों के प्रमुखोंसे आग्रह किया कि वे सहयोग के लिए कार्रवाई योग्‍य और प्रभावी योजनाएं बनाएं। यह बैठककेन्‍द्रीय विश्‍व‍ विद्यालयों तथा उच्‍च शिक्षणसंस्‍थानों के प्रमुखों के साथ राष्‍ट्रपति श्री कोविंद की नियमित वार्ता का हिस्‍साथी। राष्‍ट्रपति 146 केन्‍द्रीय विश्‍व‍ विद्यालयों तथा उच्‍च शिक्षा संस्‍थानों केविजिटर हैं।

———–

गृहमंत्री राजनाथ सिंह तीन दिन की बंगलादेश यात्रा पर ढाका पहुंच गए हैं। अपनी यात्रा के दौरान वे बंगलादेशके गृहमंत्री के साथ सुरक्षा, सीमा प्रबंधन, गैर-कानूनी गतिविधियों की रोकथाम और यात्राव्‍यवस्‍था के बारे में बातचीत करेंगे। एक ट्वीट में श्री सिंह ने कहा है कि दोनोंदेशों ने जमीनी और समुद्री सीमाओं को शांति और अमन का क्षेत्र बनाने में उल्‍लेखनीयप्रगति की है। गृहमंत्री ने कहा कि वे मैत्री और विश्‍वास के आधार पर दोनों देशों केबीच संबंधों को मजबूत बनाने के उत्‍सुक हैं।

अपनी यात्रा के दौरान गृहमंत्री बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेखहसीना से भी मिलेंगे और द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत करेंगे। वे बंगलादेश की प्रधानमंत्रीके साथ ढाका में एक नये अत्‍याधुनिक एकीकृत भारतीय वीजा केन्‍द्र का उद्घाटनकरेंगे। प्रधानमंत्री के साथ म्‍यामां के रोहिंज्‍या शरणार्थियों के मुद्दे पर भी चर्चाहोने की संभावना है।

————

केन्‍द्रीय जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि सरकारकी आंध्रप्रदेश के प्रकासम जिले के वदारेवु में बंदरगाह बनाने की योजना है। विशाखापटनममें आज उन्‍होंने कहा कि उनका मंत्रालय वदारेवु में प्रस्‍तावित बंदरगाह के लिए तीनहजार एकड़ भूमि के आवंटन के लिए आंध्रप्रदेश के मुख्‍यमंत्री को एक पत्र लिख रहा है।श्री गडकरी ने कहा कि इससे इस क्षेत्र में सागरमाला परियोजना के तहत बंदरगाह जनित औद्योगिकविकास को बढ़ावा मिलेगा।

————

केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री जे. पी. नड्डा ने आज आंध्र प्रदेश के गुंटुर जिले में अमरावतीके निकट मंगलागिरी में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के निर्माण कार्य की प्रगति का निरीक्षण किया। संवाददाताओंसे बातचीत में उन्होंने कहा कि यह काम समय से पहले पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने बतायाकि इसमें बाह्य रोगी सेवाएं-ओपीडी निर्धारित समय से पहले ही अगले वर्ष जनवरीतक शुरू कर दी जाएंगी। श्री नड्डा ने यह भी बताया कि चिकित्सा के 50 विद्यार्थियोंके पहले बैच की कक्षाएं अगले महीने से शुरू होंगी।

———–

वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने आशा व्‍यक्‍त की हैकि वर्ष 2020 तक भारत, औषधि क्षेत्र में विश्‍व के तीन सबसे बड़े बाजारों में शामिलहो जाएगा और इसके साथ ही देश विश्‍व का छठा सबसे बड़ा बाजार बन जाएगा। नई दिल्‍लीमें आज औषधि निर्माताओं के संगठन के कार्यक्रम में श्री प्रभु ने कहा कि जेनेरिक दवाओंके क्षेत्र में भारत का एक महत्‍वपूर्ण स्‍थान है। उन्‍होंने कहा कि मध्‍यवर्गीय परिवारोंकी संख्‍या में वृद्धि होने के साथ-साथ देश में चिकित्‍सा संबंधी बुनियादी ढांचे मेंसुधार से औषधि क्षेत्र के विकास को और बढ़ावा मिलेगा।

———–
——

उच्‍चतम न्‍यायालयने ऑनलाइन डाटा की निगरानी रखने के लिए सोशल मीडिया संचार हब बनाने के सूचना और प्रसारणमंत्रालय के फैसले पर कड़ी आपत्ति जताई है। शीर्ष न्‍यायालय नेकहा कि सरकार लोगों के व्‍हाट्सअप संदेशों की जानकारी इकट्ठाकरना चाहती है। न्‍यायालय ने इस मामले में में सरकार से दो सफ्ताहमें जवाब मांगा है।

प्रधान न्‍यायाधीश दीपक मिश्रा,न्‍यायमूर्ति ए.एम.खानविलकर और डी.वाई चन्‍द्रचूड़की पीठ ने सरकार के फैसले को चुनौती देने वाली तृणमूल कांग्रेस विधायक महुआ मोइत्राकी याचिका पर केन्‍द्र को नोटिस जारी किया है और इस मामले मेंअटॉर्नी जनरल के.के. वेणुगोपाल की मदद मांगीहै।

उच्‍चतम न्‍यायालयने इससे पहले 18 जून को हब बनाने के केन्‍द्र सरकार के फैसले पर रोक लगाने की मांग करने वाली याचिका पर तुंरत सुनवाईकरने से इनकार कर दिया था। याचिका में कहा गया था कि इस फैसले से लोगों की डिजिटल औरसोशल मीडिया पर दिए गए संदेशों की जानकारी एक‍त्र की जा सकेगी।

मंत्रालय ने हाल ही में सरकारी क्षेत्र के उपक्रमब्रॉडकास्‍ट इंजीनियरिंग कनसलटेंट्स इंडिया लिमिटेड को इस परियोजना के लिए सॉफ्टवेयरउपलब्‍ध कराने का ठेका दिया है।

————

प्रवर्तन निदेशालय ने कहा है कि कोयला घोटाला मामले में धन शोधनकी जांच के सिलसिले में महाराष्ट्र की एक कंपनी की एक सौ एक करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की जाएगी।निदेशालय ने आज कहा है कि छत्तीसगढ़ में रायपुर के सिल्तारा इलाके में जायसवाल नेकोइंडस्ट्रीज लिमिटेड के एकीकृत इस्पात संयंत्र के अस्सी करोड़ रुपये के कार्यालय भवनऔर बिलासपुर में 21 करोड़ रुपये की ज़मीन जब्त करने का अस्थायी आदेश जारी किया गयाहै।

————

भारतीय जनता पार्टी नेता और केन्‍द्रीय मंत्री निर्मला सीतारमनने कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी की आलोचना करते हुए उनसे अपनी पार्टी का मुसलमानोंके प्रति रूख स्‍पष्‍ट करने को कहा है। आज दिल्‍ली में भाजपा मुख्‍यालय में उन्‍होंनेकांग्रेस पर आरोप लगाया कि पार्टी धर्म और साम्‍प्रदायिक विभाजन का कार्ड खेल रही है।उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस, संविधान की भावना के खिलाफ काम कर रही है और उनके नेताहिन्‍दू पाकिस्‍तान की बात करते हैं।

————-

पाकिस्तान में दो शक्तिशाली बम विस्फोटों में 70 लोग मारे गएहैं और लगभग अस्सी लोग घायल हो गए हैं। मारे गए लोगों में आम चुनाव लड़ रहा एक उम्मीदवारभी शामिल है। ये विस्फोट बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में चुनावी रैलियोंके दौरान हुए। आतंकवादियों ने बलूचिस्तान के मस्तुंग इलाके में बलूचिस्तान अवामी पार्टीके नेता सिराज रायसानी की सभा में हमला किया। जिला पुलिस अधिकारी मोहम्मद अयूब अचकज़ईने बताया कि विस्फोट में सिराज रायसानी घायल हो गए और क्वेटा ले जाते समय उन्होंनेदम तोड़ दिया। वे बलूचिस्तान के पूर्व मुख्यमंत्री नवाब असलम रायसानी के भाई हैं।

इससे कुछ घंटे पहले खैबर पख्तुनख्वा प्रांत के बन्नू इलाके मेंमुत्‍तेहिदा मजलिस-ए-अमल के नेता अकरम खान दुर्रानी की रैली में विस्फोट हुआ लेकिनवे बच गए। पुलिस के अनुसार इस विस्फोट में पांच लोग मारे गए और 37 घायल हो गए।

————

भारत और चीन के बीच समुद्री मामलों के बारे में दूसरी वार्ताआज चीन के पेइचिंग में हुई। इसमें समुद्री सुरक्षा तथा सहयोग, समुद्री अर्थव्यवस्थाऔर इस क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर विचार-विमर्श किया गया। भारत-प्रशांत क्षेत्र केबारे में भारत ने अपना दृष्टिकोण स्पष्ट किया। दोनों पक्षों ने दोनों देशों के बीचराजनीतिक तथा रणनीतिक विश्वास को मजबूत करने की दिशा में समुद्री सहयोग और बढ़ाने कीआवश्यकता पर बल दिया।

————-

राजधानी दिल्‍ली सहित उत्‍तर भारत के कई इलाकों में आज भारीवर्षा से लोगों को उमसभरी गर्मी से राहत मिली।

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में बादल छाये रहनेऔर बरसात होने की संभावना है।

————-

पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के कई इलाकों में आज वर्षा हुई। हमारेसंवाददाता ने बताया है कि‍ चंडीगढ़ मौसम कार्यालय ने अगले दो दिन में भी बारिश होनेका अनुमान व्यक्त किया है।

पंजाब, हरियाणा में कई जगह हुई वर्षा और चंडीगढ़ में हुई भारीबारिश से मौसम खुशगवार हो गया है। चंढीगढ में पारा नीचे जाने से गर्मी और उमस से परेशनलोगों ने राहत की सांस ली है। चंडीगढ़ सहित पंजाब और हरियाणा में मानसून ने 28 जूनको दस्‍तक दे दी थी, लेकिन एक सप्‍ताह से कम समय में मानसून कमजोर पड गई थी। कृषि माहरोंका कहना है कि इस समय हो रही बारिश सभी फसलों के लिए उपयोग है।

————

उधर, मौसम विभाग ने उत्तराखंड के गढ़वाल और कुमाऊं मंडलों मेंभारी वर्षा की चेतावनी दी है। उत्तर काशी, चमोली, रूद्र प्रयाग, टेहरी, नैनीताल, बागेश्वरऔर पिथौरागढ़ जिलों में अगले बारह घंटों के दौरान भारी बारिश का अनुमान है।

————

भारत की पी वी सिंधु थाईलैंड ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में महिलासिंगल्‍स के सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं। क्‍वार्टर फाइनल में सिंधु ने आज मलेशियाकी सोनिया चीह को लगातार गेम में 21-17, 21-13 से पराजित किया। सेमीफाइनल में दूसरीवरीयता प्राप्‍त सिंधु का मुकाबला इंडोनेशिया की ग्रेगोरिया मारिस्‍का तुनजुंग से होगा।

—————

क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने आज क्रिकेट के सभी प्रारूपोंसे संन्यास ले लिया है। उन्‍होंने ट्वीट कर यह घोषणा की। कैफ ने भारत के लिए 13 टेस्टऔर 125 एकदिवसीय मैच खेले थे। उन्‍हें वर्ष 2002 में लाडर्स पर नेटवेस्ट ट्राफी फाइनलमें 87 रन की मैच जिताने वाली पारी के लिये जाना जाता है।

————–

आर्थिक जगत –

बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज 7 अंक की मामूली गिरावट से36 हजार 542 के स्तर पर बंद हुआ। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी चांर अंक के मामूलीनुकसान से बंद हुआ। अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में डालर के मुकाबले रूपया पांच पैसेकी मजबूती से 68 रूपये 52 पैसे प्रति डालर के स्तर पर दर्ज हुआ। दिल्ली सर्राफा बाजारमें सोना स्टेंडर्ड 95 रूपये की गिरावट से 31 हजार 115 रूपये प्रति दस ग्राम के स्तरपर दर्ज हुआ। हालांकि चांदी अपने पूर्व स्तर 40 हजार तीस रूपये प्रति किलो के स्‍तरपर बनी रही।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY