दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ग्रामीण महिलाओं की सामाजिक और आर्थिक सशक्‍तिकरणमें स्‍वयं सहायता समूहों की भूमिका की सराहना की। विभिन्‍न स्‍व-सहायता समूहों सेजुड़ी देशभर की एक करोड़ से अधिक महिलाओं के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संवादमें श्री मोदी ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के लिए उनका आर्थिक दृष्टि से आत्‍मनिर्भरहोना जरूरी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के लिए सबसे जरूरी है कि उन्‍हेंअपनी क्षमता, योग्‍यता और कुशलता समझने का मौका दिया जाए। श्री मोदी ने कहा कि महिलाएंविशेष रूप से कृषि और डेयरी क्षेत्र में बड़ी संख्‍या में काम कर रही हैं।

श्री मोदी ने कहा कि सरकार ने 2014 के बाद से प्राथमिकता के आधार पर 20 लाख स्‍व-सहायतासमूह बनाए हैं और दो करोड़ 25 लाख से ज्‍यादा परिवार इन समूहों से जुड़े हुए हैं।

संवाद के दौरान महिलाओं ने अपनी प्रेरक और भावपूर्ण कहानियां सुनाई। मध्‍य प्रदेशकी सुधा बघेल ने बताया कि स्‍व-सहायता समूहों ने उनका जीवन सुधारने में मदद की है।

————————

————————

सरकार ने आज स्‍पष्‍ट किया है कि गरीब परिवारों को स्‍वास्‍थ्‍य बीमा का लाभ देनेवाली आयुष्‍मान-भारत योजना के तहत आधार संख्‍या जानकारी देना वांछनीय तो हैलेकिन अनिवार्य नहीं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जे. पी. नड्डा ने पुष्टि की है कि सरकारसभी पात्र लाभार्थियों को ये सेवा प्रदान करेगी, भले ही उनके पास आधार कार्ड हो यानहीं। इस योजना का उद्देश्‍य अस्‍पताल में भर्ती मरीजों के इलाज के लिए प्रतिवर्ष पांचलाख रुपये तक का बीमा लाभ देना है।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय का यह स्‍पष्‍टीकरण मीडिया में आई उन खबरों के बाद आया हैजिनमें कहा गया था कि आयुष्‍मान-भारत योजना का लाभ श्रलेने के लिए आधार कार्डहोना जरूरी है। मंत्रालय ने इस खबर को गलत बताया है।

————————

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत को अपनी महान धरोहर को विश्‍व केसामने गर्व और विश्‍वास के साथ प्रदर्शित करना चाहिए। वे आज नई दिल्‍ली में भारतीयपुरातत्‍व सर्वेक्षण के नए मुख्‍यालय धरोहर भवन का उद्घाटन कर रहे थे। श्रीमोदी ने देश के वास्‍तु-शिल्‍प की धरोहर के संरक्षण के लिए लोगों की भागीदारी बढ़ाने पर ज़ोर दिया और कहा कि अपनी धरोहर पर गर्व करनासमाज का दायित्‍व है।

श्री मोदी ने कहा कि पुरातत्‍व से संबंधित प्रत्‍येक कागज़ और पत्‍थर की अपनी अलगकहानी होती है।

————————

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि सीमावर्ती इलाकों में रहने वाले लोग, सामरिकदृष्‍टि से काफी महत्‍वपूर्ण हैं और देश की बहुमूल्‍य सम्‍पत्ति की तरह हैंऔर सीमाओं की रक्षा में में उनकी अहम भूमिका है। गृहमंत्री ने आज नई दिल्‍ली में सीमाक्षेत्र विकास कार्यक्रम को लागू करने वाले क्षेत्रीय और राज्‍यस्‍तर के अधिकारियोंके साथ बातचीत में यह बात कही। उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र ने 17 राज्‍यों के अन्‍तर्राष्‍ट्रीयसीमा के पास स्थित गांवों के चहुंमुखी विकास के लिए 2017-18 में 11 सौ करोड़ रुपयेजारी किए हैं।

————————

भारतीय जनता पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह ने आज कहा कि एन डी ए-जनता दल यू गठबंधनबरकरार है और इसके खिलाफ विपक्ष की कोई चाल कामयाब नहीं होगी। आज पटना में पार्टी नेताओंऔर कार्यकर्ताओं की एक बैठक को सम्‍बोधित करते हुए श्री शाह ने कहा कि विपक्ष बिहारमें एन डी ए गठबंधन में दरार होने की अफवाह फैला रहा है।

भाजपा अध्‍यक्ष ने दावा किया कि एन डी ए 2019 के लोकसभा चुनाव में बिहार की सभी40 सीटों पर जीत दर्ज करेगा।

————————

भारतीय जनता पार्टी ने वरिष्‍ठ कांग्रेस नेता शशि थरूर के उस बयान को लेकर कांग्रेसकी आलोचना की है जिसमें उन्‍होंने कहा था किअगर 2019 के आम चुनावों में भाजपा फिर से जीतती है तो भारत, हिंदू-पाकिस्‍तान बनजाएगा। मीडिया से बातचीत में भाजपा प्रवक्‍ता संबित पात्रा ने कहा कि इस तरह की बातेंस्‍वस्‍थ राजनीति की परिचायक नहीं है। उन्‍होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस तुष्टीकरणकी राजनीति कर रही है। श्री पात्रा ने कांग्रेस नेताओं से माफी मांगने की मांग करतेहुए कहा कि कांग्रेस संविधान और राष्‍ट्रीय संस्‍थाओं पर सिलसिलेवार हमला कर राष्‍ट्रके ताने-बाने को छिन्‍न-भिन्‍न करने का प्रयास कर रही है।

श्री शशि थरूर की टिप्‍पणी पर प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुए सूचना और प्रसारणमंत्री राज्‍यवर्धन राठौड़ ने नई दिल्‍ली में मीडिया से बातचीत में कहा कि असल मेंतो कांग्रेस ने देश के संविधान से छेड़छाड़ की है और नागरिकों की स्‍वतंत्रता का हननकिया है।

इस बीच कांग्रेस ने भाजपा के खिलाफ शशि थरूर की टिप्‍पणी से अपने आप को अलग करलिया है।

————————

सरकार ने करों से जुड़े मामलों में अपील दायर करने की सीमा बढ़ा दी है। वित्‍तमंत्रीपीयूष गोयल ने आज बताया कि ऐसा मुकदमों की संख्‍या घटाकर 41 प्रतिशत करने के उद्देश्‍यसे किया गया है। उन्‍होंने बताया कि कर विभाग अब आईटीएटीऔर सीइएसटीएटी मामलों में तभी अपील दायर कर सकेगा जब कर की राशि 20 लाख रूपये या उससे ज्‍यादा हो। अभी यह सीमा दस लाख रूपयेकी है।

————————

केन्‍द्रीय मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि जिस रफ्तार से देश प्रगति कर रहा हैउसे देखते हुए भारत के बहुत जल्‍द विश्‍व की पांचवी सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति बन जानेकी संभावना है। भारत ने अभी हाल ही में फ्रांस को पछाड़ कर विश्‍व की छठी सबसे बड़ीआर्थिक शक्ति का दर्जा हासिल किया है। मुम्‍बई में राष्‍ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकासबैंक-नाबार्ड के 37वें स्‍थापना दिवस सेमीनार को सम्‍बोधित करते हुए श्री जेटलीने कहा कि गरीबी उन्‍मूलन और देश के विकास में कृषि क्षेत्र की महत्‍वपूर्ण भूमिकाहो सकती है।

————————

अफगानिस्‍तान में उत्‍तरी प्रांत कुंदूज और पश्चिमी प्रांत फराह में आज तालिबानके दो अलग-अलग हमलों में कम से कम 19 सुरक्षाकर्मी मारे गए। सेना के प्रवक्‍ता के अनुसारतालिबान आतंकियों ने कुन्‍दूज प्रांत के दश्‍ते-अर्क जिले में सेना की एक चौकी पर गोलेदागकर कर उस पर कब्‍जा करने की कोशिश की, जिसके बाद चार घंटे तक गोलीबारी होती रही।

उधर फराह प्रांत के गवर्नर के प्रवक्‍ता ने बताया कि तालिबान ने एक पुलिस चौकीको निशाना बनाया। हालांकि अब तक तालिबान ने दोनों में से किसी भी हमले की जिम्‍मेदारीनहीं ली है।

————————

आध्‍यात्मिक गुरू और साधु वासवानी मिशन के प्रमुख दादा जे पी वासवानी का आज पुणेमें निधन हो गया। राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने उनके निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया है।

————————

मद्रास उच्‍च न्‍यायालय ने तूतीकोरीन के स्‍टर्लाइट कॉपर स्‍मैलटर प्‍लांट के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों की वीडिया रिकार्डिंग, कागजात और रिपोर्टें पेश करने को कहा है। 23 मई को स्‍टर्लाइट प्‍लांट को बंद करने की मांग कर रहे स्‍थानीय लोगों के प्रदर्शन के दौरान भड़की हिंसा में 13 लोग मारे गए थे। प्रदर्शनकारियों का कहना था कि इस प्‍लांट से प्रदूषण फैल रहा है।
न्‍यायमूर्ति सी टी सेल्‍वम और न्‍यायमूर्ति ए एम बशीर अहमद की खंडपीठ ने दंगों की खुफिया जांच रिपोर्ट का ब्‍यौरा भी मांगा है और राज्‍य सरकार से इस महीने की 18 तारीख तक रिपोर्ट पेश करने को कहा है।
उच्‍च न्‍यायालय ने 9 जुलाई को राज्‍य सरकार को वह वीडियो पेश करने का निर्देश दिया था जिसमें कुछ र्स्‍टालाइट प्रदर्शनकारियों को पेट्रोल बम लिए दिखाया गया था। न्‍यायालय ने व्‍यवस्‍था दी कि इन हिंसक घटनाओं की सीबीआई जांच से लोगों में विश्‍वास पैदा होगा।
राज्‍य सरकार ने स्‍टर्लाइट को स्‍थाई तौर पर बंद करने का आदेश जारी किया था और कम्‍पनी ने इसे चुनौती देते हुए राष्‍ट्रीय हरित अभिकरण में अपील की है।

————————
उच्‍चतम न्‍यायालय ने व्‍यवस्‍था दी है कि दो बालिगों के बीच सहमति से समलैंगिक संबंध को अगर अपराध के दायरे से बाहर कर गया तो एल.जी.बी.टी. समुदाय के लोगों से संबंधित कई मसले, जैसे सामाजिक कलंक और भेदभाव खुद ही हल हो जाएंगे। भारतीय दंड संहिता की धारा 377 के तहत दो बालिगों के बीच आपसी सहमति से शारीरिक संबंधों को अपराध की श्रेणी से बाहर रखे जाने के बारे में कई याचिकाओं की सुनवाई करते हुए शीर्ष न्‍यायालय की पांच न्‍यायाधीशों की खंडपीठ ने यह भी कहा कि भारतीय समाज में वर्षों से इस समुदाय के लोगों के बारे में भेदभाव का माहौल बनाया गया है। खंडपीठ ने कहा कि समलैंगिक समुदाय के प्रति भेदभाव का उनके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पर भी बुरा असर पड़ता है।

————————

भारत ने आज फिर कहा है कि वह ईरान पर अमरीकी प्रतिबंधों को ध्‍यान में रखते हुए अपनी ऊर्जा आवश्‍यकताओं के संरक्षण को पूरा करने के लिए हरसंभव प्रयास करेगा। आज नई दिल्‍ली में संवाददाताओं के प्रश्‍नों के उत्‍तर में विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने कहा कि देश की ऊर्जा आवश्‍यकताओं को पूरा करने में ईरान, भारत का महत्‍वपूर्ण साझेदार है। चाबहार बंदरगाह के बारे में पूछे जाने पर प्रवक्‍ता ने कहा कि यह भारत और अफगानिस्‍तान के बीच सम्‍पर्क की एक महत्‍वपूर्ण परियोजना है और अफगानिस्‍तान को गेहूं की कई खेप इस बंदरगाह के जरिये सफलतापूर्वक भेजी जा चुकी हैं।
जाकिर नाईक के बारे में विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने कहा कि भारत ने जनवरी में मलेशिया से उसके प्रत्‍यर्पण के लिए औपचारिक रूप से अनुरोध किया था और इस पर वहां के अधिकारियों द्वारा विचार किया जा रहा है।
एक ब्रिटिश नागरिक लॉर्ड एलेक्‍जेंडर कार्लाइल को भारत आने की अनुमति न दिए जाने के बारे में श्री रवीश कुमार ने कहा कि लॉर्ड कार्लाइल के पास सही वीजा नहीं था और उनके वीजा आवेदन पत्र में कमियां थीं। उन्‍होंने कहा कि लॉर्ड कार्लाइल को पहले यह बता दिया गया था कि उनका वीजा रद्द कर दिया गया है।

————————

पी. वी. सिंधु थाईलैंड ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है। प्री-क्वार्टर फाइनल में दूसरी वरीयता प्राप्त सिंधुने हांगकांग की यिप पूई यिन को से हराया। अब टूर्नामेंट में सिंधु एकमात्र भारतीयचुनौती हैं।

————————

आर्थिक जगत की खबर-

बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 282 अंक बढ़कर 36 हजार 548 के ऐतिहासिक उच्चतम स्तरपर बंद हुआ। निफ्टी भी 75 अंक बढ़कर 11 हजार 23 पर बंद हुआ। अंतरबैंकिंग विदेशी मुद्राबाजार में रूपया आज डॉलर के मुकाबले 20 पैसे मजबूत होकर 68 रूपये 57 पैसे प्रति डॉलरके स्‍तर पर आ गया।

————————

खराब मौसम की वजह से उत्‍तराखंड में कैलाश-मानसरोवर तीर्थयात्रा में व्‍यवधान उत्‍पन्‍नहो गया है। तीर्थयात्रियों का सातवां जत्‍था पिछले पांच दिन से पिथौरागढ़ में रुकाहुआ है जबकि तीसरा और चौथा जत्‍था गुंजी में रुका है। इन जत्‍थों में 115 लोग शामिलहैं।

————————

कर्नाटक के अनेक हिस्‍सों में हो रही भारी वर्षा से जन-जीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त हो गया है। अनेक नदियों में बाढ़ आ गईहै। सरकारी सूत्रों ने बताया है कि दक्षिणी जिलों में सामान्‍य जन-जीवन पर असर पड़ाहै।

————————

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आज रेलवे स्‍टेशनों को सुदंर बनाने के अभियान में भागलेने वाले स्‍थानीय कलाकारों को सम्‍मानित किया। स्‍वच्‍छता को कला से जोड़कर स्‍टेशनोंकी दीवारों को पेंटिंग और स्‍थानीय कलाकृतियों से सजाने की इस प्रतियो‍गिता का आयोजनपिछले साल दिसंबर में किया गया था।

10 लाख रुपये का पहला पुरस्‍कार बल्‍लारशाह और चंद्रपुर स्‍टेशनोंको संयुक्‍त रूप से दिया गया। 5 लाख रुपये का दूसरा पुरस्‍कार मधुबनी और मदुरई स्‍टेशनोंने साझा रूप से जीता।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY