दिनभर के मुख्य समाचार एक साथ

प्रधानमंत्री ने कहा है कि एनडीए सरकारने किसानों और सैनिकों के फायदे के लिए कई कदम उठाये हैं। पंजाब के मुक्‍तसर जिले मेंकिसान कल्‍याण रैली को सम्‍बोधित करते हुए श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि एनडीए सरकारअपने विभिन्‍न कार्यक्रमों के जरिये किसानों और सैनिकों का सम्‍मान बहाल करने का प्रयासकर रही है। उन्‍होंने वर्ष 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने का अपना संकल्‍प दोहराया।उन्‍होंने कहा कि पिछले चार वर्षों में इस दिशा में प्रयास किए गए हैं। इसी सिलसिलेमें प्रधानमंत्री ने खरीफ फसलों के लिए न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य में वृद्धि, मृदा स्‍वास्‍थ्‍यकार्ड योजना, नीम कोटेड यूरिया और किसानों के लिए बेहतर मंडियों के विकास के लिए उठायेगए कदमों का भी जिक्र किया।

श्री मोदी ने पिछले चार वर्षों मेंरिकार्ड उत्‍पादन करके देश के खादान्‍न भंडारों को लबालब भरने के लिए किसानों को धन्‍यवाददिया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि चाहे खाद्यसुरक्षा सुनिश्चित करने की बात हो या सीमाओं की सुरक्षा का सवाल, पंजाब ने हमेशा देशको प्रेरणा दी है। उन्‍होंने कहा कि एनडीए सरकार ने एक रैंक एक पेंशन का अपना वायदापूरा किया है।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी नेआज किसान खेत मजदूर धन्‍यवाद रैली के दौरान जहां किसानों के लिए फसलों के न्‍यूनतमसमर्थन मूल्‍य में की गई ऐतिहासिक बढ़ोतरी और अन्‍य कल्‍याणकारी योजनाओं के बारे मेंबताया। वहीं किसानों सें अपनी फसलों की पराली को न जलाने की अपील भी की। उन्‍होंनेकहा कि इससे प्रदूषण के साथ-साथ धरती की उपजाऊ शक्ति को भी नुकसान होता है। श्री मोदीने बताया कि केन्‍द्र सरकार द्वारा इस समस्‍या के समाधान के लिए एक कार्ययोजना तैयारकी गई है और इसके लिए रखे गये कुल बजट का 50 प्रतिशत पंजाब पर खर्च किया जाएगा। श्रीमोदी ने अपना भाषण पंजाबी में शुरू किया। इस अवसर पर पांच किसानों द्वारा प्रधानमंत्रीको एक ट्रेक्‍टर का मॉडल देकर सम्‍पूर्ण किसान भाईचारे की ओर से धन्‍यवाद किया गया।पंजाब के साथ-साथ हरियाणा और राजस्‍थान के किसान भी इस रैली में शामिल हुये। गगनदीपकौर देवगन, आकाशवाणी समाचार, मलौट।

—————————-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल सवेरेसाढ़े नौ बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से स्व-सहायता समूहों के सदस्यों से सीधे बातचीतकरेंगे। इसमें दीनदयाल अन्त्योदय योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, दीनदयाल उपाध्यायग्रामीण कौशल योजना और ग्रामीण स्व-रोजगार प्रशिक्षण संस्थानों के तहत काम करने वालेसमूह भाग लेंगे।

—————————-

केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सी बीआई ने उत्‍तर प्रदेश के उन्‍नाव में नाबालिक लड़की के साथ दुष्‍कर्म मामले में भारतीयजनता पार्टी के विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया है। लखनऊ कीविशेष सी बी आई अदालत में सेंगर और उसकी सहयोगी शशि सिंह को आपराधिक जालसाजी और भारतीयदंड संहिता की धाराओं तथा पोस्‍को एक्‍ट के तहत आरोप पत्र दाखिल किया गया है। सेंगर को इस वर्ष 13 अप्रैल को गिरफ्तार कियागया था। जांच के दौरान प्राथमिकी में दर्ज सभी आरोपी और दो अपराधी गिरफ्तार किये गयेथे। ये सभी वर्तमान में न्‍यायिक हिरासत में हैं।

—————————-

केन्‍द्र ने भारतीय दंड संहिता की धारा377 के अन्‍तर्गत समलैंगिक यौन संबंध को अपराध ठहराने की संवैधानिक वैधता की जांच काफैसला उच्‍चतम न्‍यायालय के विवेक पर छोड़ दिया है।

एक हलफनामे में गृह मंत्रालय ने कहाहै कि अगर उच्‍चतम न्‍यायालय इस धारा की संवैधानिक वैधता को छोड़कर किसी अन्‍य मुद्देपर जांच का फैसला करता है तो विभिन्‍न कानूनों के अन्‍तर्गत इसके दूरगामी परिणाम होंगे।

प्रधान न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति दीपकमिश्र की अध्‍यक्षता वाली पांच न्‍यायाधीशों की खंडपीठ ने समलैंगिक यौन संबंधों कोफिर से अपराध की श्रेणी में रखे जाने के 2013 के अपने फैसले को चुनौती देने वाली अनेकयाचिकाओं की आज आगे सुनवाई की। इनमें समलैंगिक यौन संबंधों को अपराध की श्रेणी से बाहररखे जाने का अनुरोध किया गया था।

—————————-

दिल्ली की एक अदालत ने 2006 के नौसेनावार रूम लीक मामले में अवकाश प्राप्त कैप्टन सलाम सिंह राठौर को सात वर्ष के सश्रमकारावास की सज़ा सुनाई है। अदालत ने सरकारी अधिवक्ता की इस दलील को मान लिया कि राठौरके पास से कई गोपनीय दस्तावेज बरामद किए गए। इस मामले में एक अन्य आरोपी अवकाश प्राप्तकमांडर जरनैल सिंह कालरा को अदालत ने बरी कर दिया।

—————————-

जम्‍मू कश्‍मीर में आज तीसरे पहर उत्‍तरीकश्‍मीर के कुपवाड़ा जिले में कांडी वन क्षेत्र में मुठभेड़ के दौरान सेना का एक कमांडोशहीद हो गया और एक घायल हो गया। इस क्षेत्र में आतंकवादियों के खिलाफ कल शाम से यहकार्रवाई जारी है।

—————————-

वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभुने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में अगले कुछ वर्षों में भारत,पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनने की राह पर है और करीब 16 वर्षों में भारतीयअर्थव्‍यवस्‍था का आकार दस ट्रिलियन डॉलर के बराबर हो जाएगा।

—————————-

सार्वजनिक क्षेत्र की भारतीय संचारनिगम लिमिटेड ने आज देश की पहली इंटरनेट टेलीफोन सेवा शुरू की है। इस सेवा के जरिएउपभोक्‍ता मोबाइल ऐप के जरिये देश में किसी भी टेलीफोन नेटवर्क के नम्‍बर पर डॉयल करबातचीत कर सकेंगे।बी एस एन एल उपभोक्‍ता कंपनी के मोबाइल ऐप विंग्‍स के जरिएइस सेवा का फायदा उठा सकेंगे। यह सेवा इस महीने 25 तारीख शुरू होगी और इसके लिए पंजीकरणइसी सप्‍ताह शुरू किया जायेगा।

—————————-

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने विशेष पीएमएलए अदालत से हीरा व्यवसायी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित करने की मांग की है। दोनों के खिलाफ हाल में लागू किए गए भगोड़ा आर्थिक अपराध अध्यादेश के तहत दो अलग-अलग आवेदन अदालत में दिए गए हैं। एजेंसी ने दो अरब डॉलर के पीएनबी धोखाधड़ी मामले में उनकी 3500 करोड़ रुपये की संपत्ति भी जब्त करने की मांग की है।

एजेंसी ने अपने आवेदन में कहा कि नीरव मोदी और मेहुल चोकसी ने पंजाब नेशनल बैंक के कुछ अधिकारियों की मिलीभगत से ठगी का अपराध किया है। एजेंसी की तरफ से दायर दो पीएमएलए आरोप पत्रों के आधार पर यह कार्रवाई की गई है। नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी के खिलाफ ईडी और सीबीआई जांच कर रही है। दोनों ने पंजाब नेशनल बैंक के कुछ कर्मचारियों की मिलीभगत से बैंक को 13 हजार 400 करोड़ रुपये से अधिक का चूना लगाया था जिसका पता चलने के बाद उनके खिलाफ जांच चल रही है।

—————————-

स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने कहा है कि सरकार जनसंख्या में स्थिरता लाने के मुद्दे को जीवन चक्र संरचना के भीतर लाने पर विचार कर रही है। इस कार्य नीति के एक हिस्से के रूप में, गर्भधारण के समय से बच्चे के बढ़ने के समय तक मंत्रालय के विभिन्न कार्यक्रम गर्भवती माता और शिशु की टीकाकरण आवश्यकताओं की पूर्ति करते हैं जो किशोरावस्था के चरण तक तथा, और आगे तक जारी रहते हैं।

श्री जे.पी. नड्डा ने आज नए दिल्ली के प्रवासी भारतीय केंद्र में विश्व जनसंख्या दिवस 2018 के अवसर पर जनसंख्या स्थिरीकरणः एक अधिकार एवं जिम्मेदारी आधारित कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए ये बात कही।

मंत्री महोदय ने कहा कि 2015 के 2.9 की कुल प्रजनन दर से 2018 में 2.2 के निकट पहुंच गई है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ सालों में परिवार नियोजन कार्यक्रम के तहत कई नई योजनाएं शामिल की गई हैं। मिशन परिवार विकास कार्यक्रम के हिस्से के रूप में मुख्य ज़ोर इस बात पर है कि परिवार नियोजन के विस्तारित होते विकल्प के बारे में जागरूकता पैदा की जाए तथा यह सुनिश्चित किया जाए कि सेवाओं तक लोगों की सुगमता से पहुंच हासिल हो।

—————————-

अफगानिस्‍तान में पूर्वी शहर जलालाबादमें शिक्षा विभाग के कार्यालय में आज हुए आतंकी हमले में मृतकों की संख्‍या बढ़कर 11हो गयी है। इस हमले में 10 लोग घायल भी हुए हैं। आतंकी हमले के बाद सुरक्षाबलों कीकार्रवाई के दौरान कई लोग इमारत के अन्‍दर गोलीबारी में फंसे हुए थे। बीस कर्मचारियोंको इमारत से सुरक्षित बाहर निकाला गया। ग्‍यारह मृतक शिक्षा विभाग के कर्मचारी थे।कम से कम दो हमलावरों के मारे जाने की खबर है।

—————————-

रूस में फीफा विश्‍वकप के दूसरे सेमी-फाइनलमें आज इंग्‍लैंड का सामना क्रोएशिया से होगा। यह मैच भारतीय समय के अनुसार रात साढ़ेग्‍यारह बजे से खेला जायेगा। इंग्‍लैंड की टीम 28 साल बाद प्रतियोगिता के सेमी-फाइनलमें पहुंची है। इस मैच में जीतने वाली टीम फाइनल में रविवार को फ्रांस के साथ खेलेगी।

—————————-

सर्बिया के नोवाक जोकोविच विम्‍बलडनटेनिस चैंपियनशिप के पुरूष सिंगल्‍स सेमी-फाइनल में पहुंच गये हैं। जोकोविच ने क्‍वार्टर-फाइनलमें जापान के केई-निशिकोरी को 6-3, 3-6, 6-2, 6-2 से हराया।

—————————-

मुंबई में लगातार चार दिन की बारिशके बाद आज मुंबई वासियों ने राहत की सांस ली है। सेंट्रल और हार्बर मार्गों पर रेलसेवाएं सामान्य हैं जबकि पश्चिमी रेलवे की लम्‍बी दूरी की ट्रेनें अभी भी प्रभावितहैं।मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में कुछ स्थानों पर लगातार और भारी बारिश की भविष्यवाणीकी है।

—————————-

उत्‍तराखंड में कल रात राज्‍य के कुछहिस्‍सों में हुई बारिश के कारण दूर-दराज के क्षेत्रों में सड़क संपर्क प्रभावित हुआहै। मौसम वभिाग ने अगले 24 घंटे में राज्‍य के कुछ हिस्‍सों में भारी बारिश की चेतावनीजारी की है।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY