दिनभर की खबरें एक साथ

भारत और दक्षिण कोरिया ने व्‍यापार और सांस्‍कृतिक आदान प्रदानसमेत विभिन्‍न क्षेत्रों में 11 समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत यात्रा पर आये दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जे इन के बीच नई दिल्‍ली मेंशिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता के बाद इन समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए गए।

बाद में जारीसंयुक्‍त वक्‍तव्‍य में इस बात पर प्रसन्‍नताव्‍यक्‍त की गई कि भारत और दक्षिण कोरिया ने विस्‍तृत आर्थिक साझेदारी समझौतेको और व्‍यापक बनाने की दिशा में प्रयासरत हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि परस्‍पर सहयोग से आगे बढ़ने के लिए कई कदम उठाए गए हैं।

दक्षिण कोरिया की कंपनियों ने भारत में ने केवल व्यापक निवेश किया है, बल्कि मेक इन इंडिया के साथ जुड़कर रोज़गारके अवसर पैदा किए हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि गुणवत्‍ता के प्रति दक्षिण कोरिया कीकंपनियों की वचनबद्धता की वजह से ही आज वहां के उत्‍पाद घर-घर में पाए जाते हैं। उन्‍होंनेकहा कि कोरियाई प्रायद्वीप के घटनाक्रम पर आज सारी दुनिया की निगाह है और भारतवहां तनाव कम करने में हर संभव मदद के लिएतैयार है।

दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति ने अपनी प्रेस विज्ञप्ति में कहाहै कि दोनों देशों ने 2030 तक आपसी व्‍यापार लक्ष्य 50 अरबडॉलर करने का भी फैसला किया है। श्री मून ने कहा कि श्री मोदी के साथ उनकी बातचीत मेंजनता की खुशहाली और शांति के लिए सहयोग बढ़ानेके बारे में सहमति हुई है। उन्‍होंने आशा व्‍यक्‍त की कि भारत और दक्षिण कोरिया केबीच द्विपक्षीय नीतिगत सहयोग के नए युग की शुरूआत होगी। भारत यात्रा पर आए दक्षिण कोरियाके राष्‍ट्रपति का आज सुबह राष्‍ट्रपति भवन में परंपरागत तरीके से स्‍वागत किया गया।

——

भारत और दक्षिण कोरिया ने लोकतंत्र, मुक्‍त बाज़ार अर्थव्‍यवस्‍था,कानून के शासन और क्षेत्र में शांति तथा स्थिरता जैसे साझा मूल्‍यों पर आधारित विशेषनीतिगत भागीदारी को और मजबूत करने की इच्‍छा की फिर से पुष्टि की है।

एक दृष्टिकोण पत्र में कहा गया है कि भारत,दक्षिण कोरिया को अपनी एक्‍ट ईस्‍ट नीति में एक महत्‍वपूर्ण साझेदार मानता है।इसी तरह दक्षिण कोरिया भी भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों को सुदृढ़ करना चाहता हैजो उसकी न्‍यू सदर्न नीति का केंद्रीय स्‍तंभ है। दोनों देश अफगानिस्‍तान समेतअन्‍य देशों के विकास के लिए त्रिपक्षीय साझेदारी की संभावनाओं का पता लगाने पर भीसहमत हुए।

दोनों देशों ने आतंकवाद, हिंसक अतिवाद और कट्टरपन से विश्‍वशांति और मानवता के लिए उत्‍पन्‍न खतरे की कड़ी निंदा की है। दक्षिण कोरिया में भारतकी पौराणिक रानी सुरीरत्‍ना के स्‍मारक को बेहतर बनाने कीसंयुक्‍त परियोजना के काम में तेज़ी लाने पर भी दोनों देशों ने सहमति व्‍यक्‍त की है।

——

भारत ने श्री मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति की वार्ताको सकारात्‍मक और रचनात्‍मक बताया है। विदेश मंत्रालय में सचिव प्रीति सरन ने कहा किदोनों नेताओं ने आपसी संबंधों को और सुदृढ़ करने का फैसला किया है। वे व्‍यापारिक संबंधोंको मज़बूत करने पर भी राजी हुए हैं।

——

कारोबारी सुगमता में आंध्र प्रदेश को पहला स्‍थान मिला है, जबकितेलंगाना दूसरे और हरियाणा तीसरे स्थानपर है। औद्योगिक नीति और संवर्धन विभागके सचिव रमेश अभिषेक ने आज नई दिल्‍ली में राज्‍य कारोबार सुधारआंकलन-2018 जारी किया।

इस सूची में झारखंड, गुजरात, छत्‍तीसगढ, मध्‍य प्रदेश, कर्नाटक,राजस्‍थान और पश्चिम बंगाल पहले दस स्‍थानों में शामिल हैं।

इस अवसर पर श्री अभिषेक ने कहा कि कई राज्‍यों ने महत्‍वपूर्णप्रगति की है। सम्‍पत्ति पंजीकरण के मामले में छत्‍तीसगढ़ प्रथम स्‍थान पर है जबकिनिर्माण के क्षेत्र में राजस्‍थान, श्रम नियमन में पश्चिम बंगाल और पर्यावरण पंजीकरणके मामले में कर्नाटक का पहला स्‍थान है। उत्‍तराखंड भूमि उपलब्‍धता और ओडि़शा करोंके भुगतान के मामले में पहले नम्‍बर पर है।

——

जम्‍मू-कश्‍मीर में आज शोपियां जिले के गांव कुंदलान में हुईमुठभेड़ में जैश-ए-मोहम्‍मद के दो आतंकवादी मारे गए हैं। इनमें एक पाकिस्‍तानीनागरिक है। मुठभेड़ में सेना के दो जवान घायल हो गए। पुलिस के अनुसार मारे गएआतंकवादियों की पहचान शोंपियां के समीर अहमद शेख और पाकिस्‍तान के बाबर के तौर पर कीगई है। दोनों आतंकवादी सेना, विशेष पुलिस बल और सी आर पी एफ के संयुक्‍त दल की घेराबंदीऔर तलाश अभियान के दौरान हुई गोलीबारी में मारे गए।

——

जम्‍मू-कश्‍मीर के राज्‍यपालएन एन वोहरा ने लद्दाख क्षेत्र में लागू किए जा रहे विभिन्‍न विकास कार्यक्रमों औरयोजनाओं की आज लेह में समीक्षा की। राज्‍य में राज्‍यपाल शासन लगाए जाने के बाद लद्दाख क्षेत्र में यह पहली बैठक थी।

श्री वोहरा ने स्‍थानीय प्रशासन से कहा कि वे प्रत्‍येक क्षेत्रके लिए कार्यक्रमों की प्राथमिकता तय करें और इन्हें पूरा करें। श्री वोहरा ने लेह में विभिन्‍न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से मुलाकात भीकी।

——

उत्‍तरी सेना के कमाण्‍डर लेफ्ट‍िनेंट जनरल रणवीर सिंह ने कश्‍मीर घाटी के दौरे के दूसरे दिन अमरनाथ यात्राके सिलसिले में सेना और सैन्‍य इकाइयों की तैनाती की समीक्षा की। उन्‍होंने अमरनाथयात्रा के दौरान यात्रियों की सुरक्षा और प्रशासनिक व्‍यवस्‍था की भी समीक्षा की।

——

तेलंगाना सरकार ने उच्‍च न्‍यायालय के उस अंतरिम आदेश को उच्‍चतम न्‍यायालय में चुनौती देने का फैसलाकिया है जिसमें कहा गया है कि पंचायत चुनाव में आरक्षण 50 प्रतिशत से अधिक नहीं होनाचाहिए।

मुख्‍यमंत्री के०चंद्रशेखर राव ने स्‍पष्‍ट किया कि सरकार पंचायतचुनाव में पिछड़े वर्गो के लिए 34 प्रतिशत आरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है और इसे लागूकरने के लिए वह कानूनी लड़ाई लड़ेगी। राज्‍य में अगर पिछड़ा वर्गों के लिए 34 प्रतिशतआरक्षण लागू किया जाता है तो कुल आरक्षण 61 प्रतिशत हो जाएगा। इस बारे में आगे की कार्रवाई के बारे में फैसला करने केलिए कल मंत्रिमंडल की उप-समितिकी बैठक बुलाई गई है।

——

महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने वित्‍त मंत्री पीयूष गोयल से कहा है कि वे आयकर कानून में जरूरी संशोधन करें ताकि पत्‍नी और बहू को उपहार में दी गई संपत्तियों पर कर न देना पड़े।
श्रीमती गांधी ने आयकर अधिनियम की धारा 64 में संशोधन करने को कहा है जिसके अनुसार अगर कोई व्‍यक्ति अपनी पत्‍नी को संपत्ति उपहार में देता है और इससे होने वाली आमदनी को उस व्‍यक्ति की कर योग्‍य आय में जोड़े जाने का प्रावधान है।
श्री गांधी ने कहा है कि इस प्रावधान की वजह से पति और ससुर अपने परिवार की महिलाओं को संपत्तियां उपहार में इस आशंका की वजह से नहीं दे पाते कि इससे होने वाली आमदनी से उनके कर का बोझ बढ़ जाएगा।
उपहार में दी गई संपत्तियों पर कर लगाने का प्रावधान शुरू में 1960 के दशक में बनाया गया था। उस समय यह माना गया था कि पत्‍नी और बहू की आमतौर पर स्‍वतंत्र रूप से कोई कर योग्‍य आय नहीं होती। उन्‍होंने कहा कि आज जब महिलाओं ने जीवन के हर क्षेत्र में अपनी पहचान बना ली है, तो इस अधिनियम का उन पर विपरीत असर पड़ सकता है।

—-

सीरिया में विद्रोहियों और इस्‍लामी सेना ने सीरियाई राष्‍ट्रपति बशर अल असद के मजबूत गढ़ माने जाने वाले उत्‍तर पश्चिमी क्षेत्र में एक संयुक्‍त हमले में दो दर्जन से अधिक सरकार समर्थक लड़ाकों को मार गिराया है। एक पर्यवेक्षक ने आज बताया कि इसके प्रतिशोध में सरकार और उसके सहयोगी रूस ने तटीय प्रांत लताकिया और पड़ोस के इदलीब में विद्रोहियों के नियंत्रण वाले क्षेत्रों में हमला किया,जिसमें चार नागरिक मारे गये। ब्रिटेन स्थित सीरियाई मानवाधिकार पर्यवेक्षक समूह के अनुसार पिछले तीन वर्षों में इस क्षेत्र में विद्रोहियों का यह सबसे बड़ा हमला है।

——

आयरलैंड परिसरों के इर्द गिर्द सुरक्षित पहुंच क्षेत्र स्‍थापित करेगा जहां गर्भपात सेवा प्रदान की जायेगी और यह सुनिश्‍चत किया जायेगा कि नये कानून के अंतर्गत गर्भपात के लिये धन बाधक न बने। ऐतिहासिक जनमत संग्रह के बाद कठोर गर्भपात कानून को रद्द कर नया कानून लाया गया है। मई में इस मुद्दे पर देश में कराये गये जन मत संग्रह में पुराने गर्भपात कानून को रद्द करने के लिये बड़ी संख्‍या में लोगों ने मतदान किया था।

——

उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा है कि उसने आपसी रज़ामंदी सेसमलैंगिक यौन संबंधों को अपराध की श्रेणी से बाहर करने को चुनौती देने वाली याचिकाओंपर महत्‍वपूर्ण सुनवाई शुरू कर दी है और वह एल जी बी टी क्‍यू समुदाय के लोगोंके बीच विवाह या लिव-इन रिलेशन में विरासत जैसे मुद्दों पर विचार नहीं करेगा।

देश की सर्वोच्‍च अदालत ने कहा कि वह भारतीय दंड संहिताकी धारा 377 की वैधता के सवाल पर विचार करेगी जो समान लिंग वाले दो वयस्‍कों के बीचआपसी रज़ामंदी से यौन संबंधों को अपराध की श्रेणी में रखती है।

संविधान पीठ ने कहा कि वह 2013 के अपने उस फैसले के औचित्‍यपर भी विचार करेगी जिसमें धारा 377 के अंतर्गत समलैंगिक यौन संबंधों को अपराध की श्रेणीसे बाहर करने संबंधी दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय के फैसले को रद्द कर दिया था। बहस कलभी जारी रहेगी।

——

उत्‍तरी थाईलैंड में पिछले 17 दिनोंसे बाढ़ के पानी से घिरी एक गुफा में फंसे फुटबॉल टीम के सभी 12 बच्‍चों और उनके कोचको सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। इस तरह यह बेहद जोखिम-भरा और अनोखा बचाव अभियानसफलतापूर्वक पूरा हो गया है। इस पर पूरी दुनिया की नज़रें टिकी थीं।

चार बच्‍चों को रविवार और चार अन्‍य को सोमवार को विशेषज्ञ गोताखोरोंने गुफा से निकाला था। उन्‍हें अस्‍पताल में रखा गया है।

——

फीफा विश्‍वकप फुटबॉल के पहले सेमी-फाइनल में आज फ्रांस का मुकाबलाबेल्जियम से होगा। टूर्नामेंट के दूसरे सेमी-फाइनल में कल रात मॉस्‍को में क्रोएशियाका सामना इंग्‍लैंड से होगा। दोनों सेमी-फाइनल भारतीय समयानुसार रात साढ़े ग्‍यारहबजे से शुरू होंगे। रिपोर्ट-

फुटबॉल का खुमार अपने चरम की ओर बढ़ता जा रहा है बेल्जियम जबआज सेंट पीटर्सबर्ग में अपने पुराने प्रतिद्वंद्वी फ्रांस के सामने उतरेगी तो ब्राजीलको टूर्नामेंट से बाहर करने से मिला ऊंचा आत्मविश्वास निश्चित ही उसके साथ होगा। रोमेलूलुकाकू, ईडन हेजार्ड और केविन डी ब्रुएन के आक्रामक प्रदर्शन पर एक बार फिर सभी कीनिगाहें होंगी। दूसरी ओर फ्रांस की खिताब की दावेदारों में एक और पूर्व उप-विजेता अर्जेंटीनाके खिलाफ अंतिम-16 में रोमांचक जीत ने निश्चित ही उसका भी आत्मविश्वास सातवें आसमानतक पहुंचा दिया होगा। कुल मिलाकर फुटबॉल प्रेमियों को पहला सेमी-फाइनल ही रोमांच कावह दीदार कराने की क्षमता रखता है जो किसी भी टूर्नामेंट का फाइनल करा सकता है।


Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY