दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि नोएडा में सेमसंगका नया मोबाइल कारखाना भारत को विनिर्माण का गढ़ बनाने की दिशा में एक अहम कदम है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपतिमून जे इन ने आज नोएडा में विश्‍व के सबसे बडे मोबाइल फोन कारखाने- सैमसंग सेंटर कासंयुक्‍त रूप से उद्घाटन किया। उन्‍होंने कहा कि भारत के लिए यह गर्व का विषय है किसैमसंग ने अपनी सबसे बडी इकाई भारत में स्‍थापित की है। नोएडा के इस सैमसंग कारखानेमें बने उत्‍पाद पूरे विश्‍व में निर्यात किए जाएंगे।

श्री मोदी ने कहा कि भारत डिजिटल क्रान्ति की ओर तेजी से बढ़रहा है और इस समय देश के चालीस करोड़ लोग स्‍मार्ट फोन का उपयोग कर रहे हैं। उन्‍होंनेकहा कि भारत में रूपे कार्ड और भीम ऐप के जरिए डिजिटल लेन-देन दिन-प्रतिदिन बढ़ रहाहै।

इस अवसर पर दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति ने कहा कि नई सैमसंगइकाई स्‍थानीय लोगों को रोजगार प्रदान करेगी।

उन्‍होंने कहा कि सैमसंग इलैक्‍ट्रोनिक भारत की सबसे विश्‍वसनीयब्रांड बन चुका है।

दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जे इन ने कहा कि उनका देशभारत के सौ स्‍मार्ट शहरों सहित औद्योगिक गलियारे के निर्माण में हाथ बटाने का इच्‍छुकहै।

दोनों नेताओं ने सैमसंग सेंटर का उद्घाटन करने के लिए नोएडातक मेट्रो से यात्रा की।

इससे पहले, वे गांधी स्‍मृति गए और राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधीको पुष्‍पांजलि अर्पित की। दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति ने आज नई दिल्‍ली में भारत-कोरियाव्‍यापार मंच को भी संबोधित किया।

भारत और दक्षिण कोरिया ने आज नई दिल्‍ली में विज्ञान और प्रौद्योगिकीक्षेत्र में पांच सहमति पत्रों पर हस्‍ताक्षर किये। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने भारत कीओर से और दक्षिण कोरिया के विज्ञान मंत्री यू यंग मीन ने 2018-21 मे सहयोग कार्यक्रम से संबंधित तीन सहमति पत्रों परहस्‍ताक्षर किये। दो अन्‍य सहमति पत्रों पर भारत की वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधानपरिषद और दक्षिण कोरिया की राष्‍ट्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी अनुसंधान परिषद तथाआई आई टी मुंबई और कोरिया के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संस्‍थान ने हस्‍ताक्षर किये।

श्री मून का कल राष्‍ट्रपति भवन के प्रांगण में पारम्‍परिक स्‍वागतकिया जाएगा। बाद में वे प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के साथ शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ताकरेंगे जिसके बाद कई समझौतों पर हस्‍ताक्षर होने की संभावना है। दोनों नेता मुख्‍यकार्यकारी अधिकारियों के गोल मेज सम्‍मेलन को भी संबोधित करेंगे। श्री मून का राष्‍ट्रपतिरामनाथ कोविंद से भी मुलाकात का कार्यक्रम है।

श्री मून अपनी पत्‍नी किम जूंग सूक के साथ चार दिन की भारत यात्रापर कल शाम नई दिल्‍ली पहुंचे थे। श्री मून के साथ आए शिष्‍टमंडल में उनके मंत्री परिषदके वरिष्‍ठ सदस्‍य, अधिकारी और उद्योगपति शामिल हैं।

—–

इससे पहले आज नईदिल्‍ली में भारत-कोरिया व्‍यापारमंच के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री मून ने कहा कि उनका ये संकल्‍प उनकी सरकारकी नई दक्षिणी नीति में स्‍पष्‍ट रूप से निहित है जिसका उद्देश्‍य आर्थिक सहयोग सेपरे जाकर जन केन्द्रित समृद्ध शांतिपूर्ण समुदाय का निर्माण करना है। उन्‍होंने कहाकि नई दक्षिणी नीति प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की ऐक्‍ट ईस्‍ट नीति के साथ जुड़ीहुई है।

भारत को अपना अच्‍छा मित्र बताते हुए श्री मून ने कहा कि जरूरतके समय भारत ने कोरिया की बड़ी मदद की है।

वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने इस अवसर पर कहा किसबसे तेजी से बढ़ रही भारत की अर्थव्‍यवस्‍था में दक्षिण कोरियाई निवेशकों के लिए अनेकअवसर उपलब्‍ध हैं। उन्‍होंने कहा कि भारत सरकार व्‍यापार को पारदर्शी और सरल बनानेके लिए वचनबद्ध है।

—–

केन्‍द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि पिछले चार वर्षोंमें पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति में बहुत सुधार हुआ है। आज शिलांग मेंपूर्वोत्‍तर परिषद के 67वें खुले सत्र को संबोधित करते हुए श्री सिंह ने कहा कि नब्‍बेके दशक की तुलना में उग्रवादी घटनाओं में 85 प्रतिशत की कमी आई है तथा नागरिकों औरसुरक्षा बलों के हताहतों की संख्‍या में 96 प्रतिशत की कमी आई है।

श्री सिंह ने पूर्वोत्‍तर राज्‍यों से केन्‍द्र द्वारा हाल हीमंजूर 45 अरब रूपये के वित्‍तीय पैकेज पर प्रभावी ढंग से अमल करने का आग्रह किया। गृहमंत्री ने कहा कि केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने इस वर्ष मार्च में पूर्वोत्‍तर औद्योगिकविकास योजना 2017 को मंजूरी है जिसपर मार्च 2020 तक तीस अरब रूपये खर्च किये जायेंगे।

—–

उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा है कि राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में जिन प्राइवेट अस्‍पतालों को रियायती दर पर जमीन दी गई थी उन्‍हें निर्धारित संख्‍या में गरीब लोगों का इलाज मुफ्त करना होगा। इन अस्‍पतालों को बहुत कम दामों में जमीन देने की लीज डील की प्रमुख शर्त यह भी थी कि वहां गरीबों का इलाज किया जायेगा। इन अस्‍पतालों के लिए अनिवार्य है कि दस प्रतिशत तक गरीब मरीजों को भर्ती करके और 25 प्रतिशत गरीब मरीजों का ओपीडी में मुफ्त इलाज किया जाए। न्‍यायमूर्ति अरूण मिश्रा की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने व्‍यवस्‍था दी कि जो अस्‍पताल इसका विरोध करेंगे उनकी लीज रद्द कर दी जाएगी। दिल्‍ली सरकार से न्‍यायालय ने अपने आदेश के पालन के बारे में समय समय पर रिपोर्ट देने को कहा है। पीठ ने यह भी कहा कि वह प्राइवेट अस्‍पतालों के कामकाज की निगरानी करेगी और सुनिश्चित करेगी कि वहां गरीबों को मुफ्त इलाज मिले।

—–

भारतीय जनता पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा है कि देश मेंअगले आम चुनावों में उनकी ही पार्टी निश्चित रूप से सत्‍ता में लौटेगी। आज चेन्‍नईमें तमिलनाडु और पुदुचेरी के पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए उन्‍होंने पार्टीकी विजय के लिए कार्यकर्ताओं को प्रोत्‍साहित किया।

—–

नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष राजीव कुमार ने 2022 तक किसानों कीआमदनी दोगुनी करने के लिए कृषि क्षेत्र में आमूल परिवर्तन का आह्वान किया है। आज नई दिल्‍ली पत्रकारों से बातचीत में उन्‍होंने कृषिकी लागत में कमी लाने और जमीन की गुणवत्‍ता बनाए रखने पर जोर दिया।

श्री कुमार ने बतायाकि इस तरह की प्राकृतिक खेती में कीटनाशकों, उर्वरकों, सिंचाई और बिजली पर कोई अतिरिक्तिखर्च नही होता, जबकि किसानों को इससे काफी लाभ होता है।

—–

उच्‍चतम न्‍यायालय ने दिसंबर 2012 के निर्भया दुष्‍कर्म और हत्‍यामामले में तीन अभियुक्‍तों की फांसी की सजा बरकरार रखी है। न्‍यायालय ने सजा पर पुनर्विचारकी उनकी याचिका खारिज कर दी है। प्रधान न्‍यायाधीश दीपक मिश्रा, न्‍यायमूर्ति आर भानुमतिऔर न्‍यायमूर्ति अशोक भूषण की पीठ ने मुकेश, पवन गुप्‍ता और विनय शर्मा की याचिका यहकहते हुए खारिज कर दी कि फैसले पर पुनर्विचार का कोई आधार नहीं है।

—–

उच्‍चतम न्‍यायालय ने जम्‍मू-कश्‍मीर के कठुआ सामूहिक दुष्‍कर्मऔर हत्‍या मामले के आरोपियों को कठुआ जेल से पंजाब केगुरदासपुर जिला जेल में भेजने का आदेश दिया है। प्रधान न्‍यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्‍यक्षतावाली पीठ ने जम्‍मू-कश्‍मीर पुलिस कोआठ हफ्तों के भीतर पूरक आरोप पत्र दाखिल करने का निर्देश दिया।

—–

मुंबई और आसपास के इलाकों में कल रात से लगातार भारी बारिश केबाद हालात सामान्‍य हो रहे हैं। वर्षा थमने के बाद आज लोगों ने राहत की सांस ली। हालांकिइन इलाकों में बूंदाबांदी जारी है।

सड़क और रेल यातायातसामान्‍य हो रहा है। रेल के कुछ मार्गों पर गाडि़या कुछ विलंब से चल रही हैं।

मौसम विभाग ने मुंबई और इसके उपनगरों में अगले 24 घंटों मेंलगातार भारी बारिश की आशा व्‍यक्‍त की है।

—–

फीफा फुटबॉल विश्वकप के सेमीफाइनल मुक़ाबले कल से शुरू होंगे। सेंट पीटर्सबर्ग में पहला मैच फ्रांस और बेल्जियम के बीच खेला जाएगा। भारतीय समय के अनुसार यह मैच कल रात साढ़े ग्यारह बजे शुरू होगा। दूसरे सेमीफाइनल में बुधवार को इंग्लैंड और क्रोएशिया आमने – सामने होंगे। यह मैच मॉस्को के लुज़निकि स्टेडियम में रात साढ़े ग्यारह बजे से खेला जायेगा।
ख़िताबी मुक़ाबला मॉस्को में रविवार को खेला जाएगा। तीसरे स्थान के लिए प्लेऑफ मैच सेंट पीटर्सबर्ग में एक दिन पहले शनिवार को होगा।

—–

अनुभवी गोलकीपर पी. आर. श्रीजेश 18 अगस्त से इंडोनेशिया में शुरू होने जा रहे 18वें एशियन गेम्स में गत चैंपियन भारतीय पुरूष हॉकी टीम की कमान संभालेंगे।
हॉकी इंडिया ने आज 18 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा की। श्रीजेश को टीम का कप्‍तान बनाया गया है जबकि चिंगलेनसाना सिंह कंगजुम को उपकप्तान की जिम्‍मेदारी दी गई है। श्रीजेश को ब्रेडा में हुई चैंपियंस ट्रॉफी में सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर के अवार्ड से भी नवाजा गया है। भारत ने इस प्रतियोगिता में दूसरी बार रजत पदक जीता था। टीम में केवल दो बदलाव किए गए हैं। रूपिंदर सिंह के स्‍थान पर जरमनप्रीत सिंह को टीम में रखा गया है जबकि आकाशदीप ने चोटिल रमनदीप सिंह की जगह ली है।
मिडफील्डर चिंगलेनासाना के साथ मिडफील्ड में सरदार सिंहए मनप्रीत सिंह, सिमरनजीत सिंह और विवेक सागर प्रसाद जैसे अनुभवी खिलाड़ी शामिल हैं।
भारत ने वर्ष 2014 के इंचियोन एशियाई खेलों के फाइनल में पाकिस्तान को हराकर स्वर्ण पदक जीता था और इंडोनेशिया में वह अपने खिताब का बचाव करने उतरेगा।
एशियाई खेलों से पहले तीन हफ्तों में भारत दक्षिण कोरिया के साथ पांच और न्यूजीलैंड के साथ तीन अभ्यास मैच भी खेलेगा।
——
विम्बलडन टेनिस टूर्नामेंट में इस समय पुरुष डबल्स के क्वार्टर फाइनल में भारत के दिविज शरण और उनके जोड़ीदार न्यूजीलैंड के ऑर्टेम सिटक का मुक़ाबला पोलैंड के मार्सिन मत्सोव्स्की तथा इज़राइल के जोनाथन एरलिच की जोड़ी के साथ हो रहा है। इस सत्र की तीसरी ग्रैंडस्लेम प्रतियोगिता में दिविज एकमात्र भारतीय खिलाड़ी बचे हैं।

—–
जम्‍मू कश्‍मीर के अनंतनाग जिले में आज तीसरे पहर एक सडक दुर्घटना मे दो अमरनाथ यात्रियों की मौत हो गई और सात अन्‍य घायल हो गए। अधिकारियों ने बताया कि इन यात्रियों को ले जा रहा वाहन अनंतनाग में टोल पोस्‍ट काजीगुंड में दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया। यह वाहन जम्‍मू से आगे की यात्रा के लिए कश्‍मीर में आधार शिविर की ओर जा रहा था।
——

व्‍यापारजगत –

बंबई स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स आज 277 अंक बढ़कर पांच महीनेसे अधिक के उच्‍चतम स्‍तर 35 हजार 935 पर बंद हुआ। उधर, नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज कानिफ्टी 80 अंक बढत के साथ दस हजार 853 पर पहुंच गया।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY