दिनभर की खबरें एक साथ

विधि आयोग ने लोकसभा और विधानसभाओं के चुनाव एक ही साथ करानेकी संभावना का पता लगाने के लिए आज दूसरे और आखिरी दिन कुछ और राजनीतिक दलों के साथसलाह-मशविरा किया।

समाजवादी पार्टी ने एक राष्‍ट्र एक चुनाव के विचार कासमर्थन किया है। विधि आयोग के साथ अपनी बैठक के दौरान पार्टी ने कहा कि 2019 से लोकसभाऔर विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी जानी चाहिए। बैठक केबाद समाजवादी पार्टी के महासचिव रामगोपाल यादव ने पार्टी की इस राय की जानकारी दी।

समाजवादी पार्टी लोकसभा और देश कीसमस्‍त वि‍धानसभाओं के चुनाव एक साथ कराने के पक्ष में है। ये प्रक्रिया 2019 के लोकसभाचुनाव के साथ ही प्रारंभ की जानी चाहिए। श्री रामगोपाल यादव ने कहा कि अगर जन प्रतिनिधि पार्टी बदलतेहैं या सांसदों और विधायकों की खरीद-फरोख्‍त में शामिल होते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाईकी जानी चाहिए।

तेलंगाना राष्‍ट्र समिति के नेता बी. विनोद कुमार ने भी एक हीसाथ चुनाव कराने के विचार का समर्थन किया।

डी. एम. के. पार्टी ने एक राष्‍ट्र एक चुनाव के प्रस्‍ताव का विरोध किया है। पार्टी नेकहा है कि इससे संघीय ढांचा बर्बाद हो जायेगा।

शिरोमणि अकाली दल ने इस विचार का समर्थन किया है। ऑल इंडियाअन्‍ना डी एम के पार्टी एक राष्‍ट्र एक चुनावके विचार के खिलाफ नहीं है, लेकिन उसका कहना है कि पहले कुछ व्‍यावहारिक और गंभीर मुद्दोंको निपटाना जरूरी है। दूसरी ओर, तृणमूल कांग्रेस, भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी, ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट औरगोवा फॉरवर्ड पार्टी ने एक राष्‍ट्र एक चुनावके विचार का विरोध किया।

समाचार एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि भारतीयजनता पार्टी ने अपने विचार पेश करने के लिए आयोग से कुछ और समय मांगा है जबकि कांग्रेसने कहा है कि वह किसी निर्णय पर पहुंचने से पहले अन्‍य विपक्षी दलों से इस बारे मेंसलाह-मशविरा करेगी।

पिछले सप्‍ताह मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी ने विधि आयोगसे कहा था कि लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराना स्‍वाभाविक रूप से गैर-लोकतांत्रिकहै क्‍योंकि संघवाद के सिद्धांतों को नकारता है।

………

जनता दल यूनाइटेड विधानसभा और लोकसभा चुनाव एक साथ कराने केपक्ष में है। पार्टी की राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के बाद प्रवक्‍ता के.सी. त्‍यागीने कहा कि पार्टी इसका समर्थन करती है।
………

जनता दल यूनाइटेड ने यह भी कहा है कि वह 2019 का आम चुनाव भारतीय जनता पार्टी के सहयोगी के रूप में लड़ेगा। श्री त्‍यागी ने बताया कि सीटों के बंटवारे के बारे मेंअभी तक कोई फैसला नहीं किया गया है। उन्‍होंने कहा कि पार्टी मिजोरम, राजस्‍थान, मध्‍यप्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में अकेले चुनावलड़ेगी। श्री त्‍यागी ने इन खबरों को खारिज किया कि जनता दल यूनाइटेड इन राज्‍यों मेंभाजपा की सहायता कर रहा है। उन्‍होंने कहा कि इसमें समर्थन और विरोध जैसा कुछ नहींहै।

………

दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जाए इन चार दिन कीभारत यात्रा पर आज शाम नई दिल्‍ली पहुंचे। वह पहली बार भारत यात्रा पर आये हैं। विदेशराज्‍य मंत्री वी.के. सिंह ने हवाई अड्डे पर श्री मून का स्‍वागत किया।

श्री मून कल प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के साथ गांधी स्‍मृतिजाएंगे। दोनों नेता नोएडा में सैमसंग के संयंत्र का भी दौरा करेंगे।

श्री मून मंगलवार को ही श्री मोदी के साथ प्रतिनिधिमंडल स्‍तरकी बातचीत करेंगे। इसके बाद दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्‍ताक्षर होने की संभावनाहै। श्री मून राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द से भी मुलाकात करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 2015 में दक्षि‍ण कोरिया कादौरा किया था और इस दौरान दोनों देशों के संबंधों को और मजबूती मिली थी। दोनों नेताओंके बीच द्विपक्षीय क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों समेत साझा हितों से जुड़े वि‍षयोंपर व्‍यापक चर्चा होगी। बातचीत के दौरान देशों के सामरिक संबंधों को और मजबूत बनानेपर बल दिया जाएगा। इसके अलावा दोनों देशोंके बीच आर्थिक सहयोग को बढ़ाने के लिए कार्य योजना तैयार की जाएगी। व्‍यापार और आर्थिकसंबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए दोनों देश मिलकर काम कर रहे हैं। जिसके कारणभारत कोरिया का अब पंद्रहवा सबसे बड़ा व्‍यापार साझेदार बन गया है।
……..

विदेश मंत्रालय ने भारत-म्‍यामां अंतर्राष्‍ट्रीय सीमा के मणिपुरसेक्‍टर में सरहद को दर्शाने वाले खम्‍भों को हटाने की खबरों को निराधार और असत्‍यबताया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने कहा कि अंतर्राष्‍ट्रीय सीमाके इस सेक्‍टर में सीमा पहले ही तय है और इसे लेकर किसी तरह का भ्रम नहीं है।

उन्‍होंने बताया कि हाल में भारत और म्‍यामां के सर्वेक्षण विभागोंने नियमित रूप से किये जाने वाले सर्वेक्षण का कार्य संयुक्‍त रूप से पूरा किया।

………

प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्‍यमंत्री डॉ. जितेन्‍द्र सिंहने कहा है कि केन्‍द्र सरकार आतंकवाद को कतई बर्दाश्‍त न करने की नीति के प्रति वचनबद्धहै और कश्‍मीर घाटी में सुरक्षा को लेकर कोई समझौता नहीं किया जा सकता। जम्‍मू के कठुआमें उन्‍होंने कहा कि कुछ निहित स्‍वार्थ वाले लोग कश्‍मीर में आतंकवादियों को मारेजाने को लेकर राजनीति कर रहे हैं, जो देश के लोगों को बिल्‍कुल मंजूर नहीं है।

……..

जम्‍मू-कश्‍मीर में मौसम में सुधार होने के बाद बालतल और पहलगाममार्गों से अमरनाथ यात्रा सुचारू रूप से चल रही है। अधिकारियों ने बताया कि सात हजार से अधिक तीर्थयात्रियोंको दोनों मार्गों से पवित्र गुफा की ओर बढ़ने की आज इजाजत दी गई।

हालांकि अलगाववादियों के बंद के आह्वान को देखते हुए जम्‍मूआधार शिविर से अनंतनाग जिले के पहलगाम आधार शिविर की ओर जाने के लिए यात्रियों के नयेजत्‍थे को अनुमति नहीं दी गई है। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अधिकारियों ने बतायाकि अब तक 94 हजार श्रद्धालु शिवलिंग के दर्शन कर चुके हैं।

………

केन्‍द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने नई शिक्षानीति का मसौदा तैयार करने के लिए गठित के. कस्‍तूरीरंगन समिति का कार्यकाल इस वर्ष 31 अगस्‍त तक बढ़ा दिया है। मंत्रालय के एक वरिष्‍ठ अधिकारी नेकहा कि शिक्षा नीति को अंतिम रूप देने के लिए समिति ने कार्यकाल बढ़ाने का अनुरोध कियाथा। कार्यकाल बढ़ाने का निर्णय तीसरी बार किया गया है। मूल रूप से समिति को अपनी रिपोर्टदिसम्‍बर 2017 में देनी थी।

————–

थाइलैंड में एक गुफा में दो सप्‍ताह से अधिक समय से फंसे एकस्‍कूली फुटबॉल टीम के 12 में से छह बच्‍चों को निकाल लिया गया है। अभी छह औरबच्‍चे तथा टीम का कोच गुफा में ही फंसे हैं। उत्‍तरी चियांग राइ प्रांत केअधिकारियों ने गुफा में पानी से लगातार बढ़ते स्‍तर के को ध्‍यान में रखते हुए आज शामयह खतरनाक बचाव अभियान शुरू किया।

इस बीच, अंधेरा हो जाने से बचाव अभियान कम से कम दस घंटे केलिए रोक दिया गया है। इसे कल सुबह फिर से शुरू किया जाएगा।

………

अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा है कि उत्‍तर कोरियाके विरूद्ध प्रतिबंध तब तक जारी रहेंगे जब त‍क कि वह प्रामाणिक रूप से पूरी तरह परमाणुहथियारों से मुक्‍त नहीं हो जाता। तोक्‍यो में अमरीका, जापान और दक्षिण कोरिया के विदेशमंत्रियों की बैठक के बाद संयुक्‍त संवाददाता सम्‍मेलन में श्री पोम्पियो ने यह टिप्‍पणीकी। अमरीकी विदेश मंत्री उत्‍तर कोरिया की यात्रा संपन्‍न करने के बाद कल तोक्‍यो पहुंचे।

………

भारत की दीपा करमाकर ने आज तुर्की के मर्सिन में एफ आई जी कलात्मकजिम्नास्टिक्स वर्ल्ड चैलेंज कप की वाल्ट स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। उन्‍होंने14 दशमलव 150 के स्कोर से पहला स्‍थान हासिल किया। चोट के कारण करीब दो साल बाद वापसीकरने वाली दीपा का वर्ल्ड चैलेंज कप में यह पहला पदक है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीने दीपा को इस शानदार कामयाबी पर बधाई दी है।

………

एक ट्वीट संदेश में श्री मोदी ने कहा है कि यह जीत दीपा की लगनऔर कभी हार न मानने की भावना का शानदार उदाहरण है। प्रधानमंत्री ने कहा है कि भारतको दीपा करमाकर के इस प्रदर्शन पर गर्व है।

………………

अच्‍छे मॉनसून, अधिक न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य और फसल उत्‍पादनमें बढ़ोत्तरी के कारण इस वर्ष देश में पिछले वर्ष के रिकॉर्ड उत्‍पादन 27 करोड़95 लाख टन से अधिक खाद्यान्‍न उत्‍पादन की उम्‍मीद है। कृषि सचिव शोभना पटनायक नेविश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि आगे सप्‍ताह में बुआई में तेजी आएगी क्‍योंकि लगभग सभीराज्‍यों में वर्षा हो रही है। उन्होंने कहा कि पिछले सप्‍ताह सभी 14 खरीफ फसलोंके लिए न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य में पर्याप्‍त वृद्धि के कारण किसान अधिक क्षेत्रमें खेती के लिए प्रोत्‍साहित होंगे।

————–

मुंबई और उसके आस-पास के इलाकों में आज मूसलाधार बारिश होनेसे कई जगह पानी भर गया। हमारी संवाददाता ने बताया है कि‍ घाटकोपर इलाके में एक ओवरब्रिजको एहतियात के तौर पर बंद कर दिया गया है क्‍योंकि इसके एक खंबे में दरार आ गई थी।

कल रात से हो रही लगातार बारि‍श के कारण प्ररेल, धारावी माटुंगाकिंग सर्कल जैसे शहर के निचले इलाकों में पानी भर गया। पास के ठाणे जिले में दिवा,दोमलीवली, कल्‍याण, अमरनाथ जैसे जल जमाव के कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करनापड़ा। कुछ स्‍थानों पर रेल की पटरियों पर भी पानी भर गया, लेकिन इसका लोकल टेनों कीआवागमन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा। मौसम वि‍भाग ने कहा है कि मुंबई शहर और उसके आसपासके इलाकों में कल भी भारी बारि‍श हो सकती है।

……

तटीय कर्नाटक में पिछलेकुछ दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश के कारण जन जीवन पर असर पड़ा है। दक्षिण कन्‍नड़में तटरक्षक बलों और आपदा प्रबंधन दस्तों को अत्‍याधिक सतर्क रहने को कहा गया है।

…..

इधर, हिमाचलप्रदेश में कल कई स्‍थानों पर गरज के साथ वर्षा होने की संभावना है।

……

तेलगांना के मुख्‍यमंत्री के. चन्‍द्रशेखर राव ने राज्‍यमें अगले तीन चार दिनों में भारी वर्षा के पूर्वानुमान को ध्‍यान में रखते हुए सरकारीतंत्र को चौकस रहने का निर्देश दिया है।

…….

जापान में मूसलाधार वर्षा के बाद बाढ़ आने और चट्टाने खिसकने से कम से कम 76 लोगों की मौत हो गई है। सरकारी प्रवक्‍ता ने कहा कि 92 लोग लापता हैं जिनमें से अधिकांश हिरोशिमा क्षेत्र के हैं। लगभग 40हेलीकॉप्‍टरों को भी बचाव कार्य में लगाया गयाहै।

————–

फीफा विश्‍व कप 2018 के सेमीफाइनल लाइन अप तय हो गए हैं। मंगलवार को पहलेसेमीफाइनल में 1998 की चैंपियन फ्रांस का सामना अपना पहला विश्‍वकप जीतने की कोशिशमें लगी बेल्जियम की टीम से होगा। फ्रांस की टीम में युवा और अनुभव का बेहतरीनमिश्रण है और कुछ करिश्‍माई खिलाड़ी अपने प्रदर्शन से मैच का पासा पलटने का दमरखते हैं। दूसरी ओर बेल्जियम की गोल्‍डेन जेनेरेशन कही जाने वाली इस टीम में वो सबकुछ है जो विजेता बनने के लिए चाहिए। बुधवार को दूसरे सेमीफाइनल में 1966 कीचैंपियन इंग्‍लैंड का सामना शानदार की फॉर्म में चल रही क्रोएशिया की टीम से होगा।इंग्‍लैंड की युवा टीम ने अब तक उम्‍मीदों से कहीं बेहतर प्रदर्शन किया है। एकजुटहोकर खेलना और मौके की नजाकत के हिसाब से खुद को ढाल लेना टीम की बड़ी खासियत है।क्रोएशिया की बात करें तो टीम के पास दुनिया की सबसे अच्‍छी मिड‍फील्‍ड है। लूकामॉर्डिच, इवान रेकेटिच, पेरेसिच और रेबिच जैसे खिलाड़ी पहली बार अपने देश को फाइनल में पहुंचानेकी काबिलियत रखते हैं। कई बड़ी टीमों के टूर्नामेंट से बाहर हो जाने के बाद अब इसबात की संभावना भी बन गई है कि दुनिया को इस बार एक नया वर्ल्‍ड चैंपियन मिल सकताहै।

 

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY