दिन भर के प्रमुख समाचार एक साथ

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि समावेशी और समग्रविकास उनकी सरकार का लक्ष्‍य है। जयपुर में आज केन्‍द्र और राजस्‍थान सरकार की विभिन्‍नसरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकारका एकमात्र एजेंडा – विकास है। उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र सरकार द्वारा शुरू की गईसभी महत्‍वाकांक्षी योजनाएं गरीबों, दलितों, शोषितों, पीडि़तों, आदिवासियों, किसानोंऔर महिलाओं को ध्‍यान में रखकर चलाई गई हैं।

श्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार सबका साथ सबका विकास के संदेशके साथ पूरे भारत में विकास को बढ़ावा देना चाहती है। उन्‍होंने कहा कि प्रत्‍येक नागरिकके जीवन को सुगम और सुरक्षित बनाने के लिए सरकार कई योजनाएं लेकर आई है। प्रधानमंत्रीने कहा कि सरकार के सारे प्रयास एक नये भारत के निर्माण के लिए हैं। उन्‍होंने इस संदर्भमें हाल की एक अंतर्राष्‍ट्रीय रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि पिछले दो वर्षों मेंपांच करोड़ से ज्‍यादा लोगों को गरीबी से बाहर निकाला गया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुना करनेके लिए केन्‍द्र तेजी से काम कर रहा है।

सरकार ने कृषि उपज के न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य को डेढ़ गुना करनेका अपना वायदा निभाया है। उन्‍होंने कहा कि फसलों की खरीद के उचित प्रबंध के लिएकेन्‍द्र राज्‍य सरकार से बातचीत कर रहा है। उन्‍होंने कहा कि अब तक देश में14 करोड़ पचास लाख किसानों को मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड उपलब्‍ध कराया जा चुका है। राजस्‍थानमें 90 लाख किसानों को ऐसे कार्ड दिए गए हैं।

श्री मोदी ने कहा कि केन्द्र, राजस्‍थान सरकार के साथ मिलकरराज्‍य के विकास के लिए काम कर रहा है। उन्‍होंने कहा कि मुद्रा और उज्‍ज्‍वला जैसीयोजनाओं का लाभ राजस्‍थान के लोगों को मिल रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि उज्‍ज्‍वलायोजना के तहत राजस्‍थान में 33 लाख महिलाओं को मुफ्त रसोई गैस कनेक्‍शन दिए गए हैं।उन्‍होंने कहा कि स्‍वच्‍छ भारत मिशन के तहत राजस्‍थान में अस्‍सी लाख शौचालय बनाएजा चुके हैं। राज्‍य में ढाई करोड़ से अधिक जन धन खाते खोले गए हैं और छह लाख निर्धनोंको मकान उपलब्‍ध कराए गए हैं जिसके लिए लाभार्थियों ने योजनाओं से मिली सेवाओं पर संतोष व्‍यक्‍त किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ आंदोलन को राजस्‍थानसरकार नई ऊंचाइयों पर लेकर जा रही है।

प्रधानमंत्री ने राजस्‍थान सरकार की सराहना करते हुए कहा किराज्‍य में विकास कार्य कभी नहीं रूके। उन्‍होंने विपरीत जलवायु परिस्थितियों में भीकड़ी मेहनत करने के लिए राज्‍य के लोगों की प्रशंसा की। श्री मोदी ने कहा कि कुछ लोगहैं जो कभी भी अच्‍छे कार्यों की प्रशंसा नहीं करेंगे। ये कार्य चाहे राजस्‍थान मेंवसुंधरा राजे सरकार ने किये हों या केंद्र सरकार ने किये हों। कांग्रेस की आलोचना करते हुए प्रधानमंत्री नेकहा कि पार्टी के कई नेताओं के जमानत पर होने को देखते हुए उसे बेल गाड़ी पार्टीकहा जा रहा है।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री को उज्‍ज्‍वला योजना, मुद्रा योजनाऔर राज्‍य की मुख्‍यमंत्री जल स्‍वावलम्‍बन अभियान सहित प्रमुख योजनाओं के विभिन्‍नलाभार्थियों के अनुभवों के आडियो-विजुअल भी दिखाये गये। गंगानगर जिले के त्रिनादी गांवमें प्रधानमंत्री जन आवास योजना के एक लाभार्थी कैलाश ने बताया कि इस योजना के कारणही वह अपने लिए एक घर बना सका।

प्रधानमंत्री ने 21 सौ करोड़ से अधिक की 13 शहरी बुनियादी ढांचापरियोजनाओं की आधारशिला भी रखी। श्री मोदी ने इस अवसर पर राज्‍य के लोगों को भरोसा दिलाया कि केन्‍द्र सरकार पार्वती-कालीसिंध-चम्‍बल लिंक परियोजना को राष्‍ट्रीय परियोजनाका दर्जा देने की उनकी मांग पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करेगी।

इस अवसर पर राजस्‍थान के राज्‍यपाल कल्‍याण सिंह, मुख्‍यमंत्रीवसुंधरा राजे, केन्‍द्रीय मंत्री राज्‍यवर्धन राठौर और अर्जुन राम मेघवाल भी उपस्‍थितथे।

इस बीच, कांग्रेस ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीकी राजस्‍थान में हुई जनसभा में पुलिस ने किसानों को भाग लेने से रोका। पार्टी प्रवक्‍ताआर०पी०एन० सिंह ने नई दिल्‍ली में एक संवाददाता सम्‍मेलन में कहा कि राष्‍ट्रीय जनतांत्रिकगठबंधन की सरकार ने कृषि उपज पर पहली बार वस्‍तु और सेवा कर लगाया है।

………

विधि आयोग ने लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराएजाने की संभावनाओं के बारे में आज नई दिल्ली में सभी राष्ट्रीय और मान्यता प्राप्तराज्य स्तरीय राजनीतिक दलों के साथ दो दिन का विचार-विमर्श शुरू किया। इस दौरान आयोगको राजनीतिक दलों से मिली-जुली प्रतिक्रियाएं प्राप्त हुई।

शिरोमणि अकाली दल के नेता नरेश गुजराल ने कहा कि एक राष्ट्रएक चुनाव का विचार राष्ट्रहित में है।

एआईएडीएमके नेता एम. थम्बीदुरई ने कहा कि उनकी पार्टी एक राष्ट्रएक चुनाव के प्रस्ताव के खिलाफ है लेकिन उनका कहना था कि अगर सरकार इसे 2024 के लोकसभाचुनावों से लागू करे तो इसका समर्थन करेंगे।

तृणमूल कांग्रेस के नेता कल्याण बैनर्जी ने कहा कि उनकीपार्टी इस प्रस्ताव का विरोध करती है।

………

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विद्यार्थियों को अध्‍ययन और अनुसंधानकरने तथा उसके लाभ समाज को लौटाने के लिए प्रेरित किया। वे आज तीसरे पहर पणजी के पासबाम्‍बोलिम में श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी स्‍टेडियम में गोवा विश्‍वविद्यालय के तीसवेंदीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहे थे। राष्‍ट्रपति ने देश में शिक्षा की गुणवत्‍तापर जोर दिया। श्री कोविंद ने कहा कि भारत की शिक्षा प्रणाली का विश्‍व में तीसरा स्‍थानहै और यह सबसे बड़ी युवा आबादी की जरूरतें पूरी करती है।

गोवा के स्‍वाधीनता सेनानियों के बलिदान का उल्‍लेख करते हुएराष्‍ट्रपति ने 18 जून, 1946 के उस दिन को याद किया, जब डॉक्‍टर राममनोहर लोहिया नेगोवा के लोगों से अपनी आजादी के लिए लड़ने का आह्वान किया था।

……..

नवगठित राष्‍ट्रीय परीक्षा एजेंसी -एन०टी०ए० राष्‍ट्रीय पात्रतापरीक्षा-नेट, नीट और जेईई-मेन जैसी राष्‍ट्रीय परीक्षाओं का संचालन करेगी। केंद्रीयमानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि इन परीक्षाओं का संचालन फिलहालकेंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड करता है और इसका आयोजन देशभर के चिकित्‍सा शिक्षणसंस्‍थानों में प्रवेश के लिए किया जाता है।

श्री जावड़ेकर ने यह भी बताया कि एन०टी०ए० कॉमन मैनेजमेंटएडमिशन टेस्‍ट तथा ग्रेजुएट फॉर्मेसी एप्टीटयूट टेस्‍ट का भी संचालन करेगी।
……..

अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने उत्‍तर कोरिया के परमाणुहथियार भंडार खत्‍म करने के बारे में वहां के विदेश मंत्री के साथ हुई दो दिवसीय वार्ताको जहां सार्थक बताया है, वहीं उत्‍तर कोरिया ने अमरीकी रवैये पर खेद व्‍यक्‍त कियाहै।

इस बीच, अपनी कोरिया यात्रा के बाद तोक्‍यो रवाना होने से पहलेसंवाददाताओं से बातचीत में श्री पोम्पिओ ने आज कहा कि परमाणु हथियारों से जुड़े सभीअहम मुद्दों पर वार्ता में काफी प्रगति हुई।

………

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जे०पी० नड्डा ने आज नई दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्‍स में स्किल, ई-लर्निंग और टेलीमेडिसिन सेंटर का उदघाटन किया। इस अवसर पर श्री नड्डा ने कहा कि इस केंद्र से छात्रों को चिकित्‍सा-शिक्षा का वास्‍तविक प्रशिक्षण मिल सकेगा। उन्‍होंने कहा कि इस केंद्र से न केवल एम्‍स जैसे संस्‍थानों को लाभ मिलेगा बल्कि अन्‍य केंद्रीय संस्‍थान भी इसका लाभ ले सकेंगे।

………

विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट में पुरूषोंके डबल्‍स के दूसरे दौर में इस समय भारत के दिविज शरण और न्यूजीलैंड के आर्टेम सिटेककी जोड़ी का मुकाबला चिली के जूलियो पेराल्टा और अर्जेंटीना के होरासियो ज़ेबालोस कीजोड़ी से हो रहा है। ताजा समाचार मिलने तक दोनो जोड़ियां दो-दो सेट जीतकर बराबरी थीं।

………

फीफा विश्‍व कप क्‍वार्टर फाइनल मुकाबले में इंग्‍लैंड ने स्‍वीडन को 2-0 से हरा दिया। यह मुकाबला रूस के समारा एरेना में हुआ।
इंग्‍लैंड के खिलाड़ी हैरी मैगुअरे ने पहला गोल दागा, जबकि दूसरा गोल डेले अली ने किया।

………

करगिल युद्ध के नायक कैप्‍टन विक्रम बत्रा की याद में पंजाबविश्‍वविद्यालय में बनी अत्‍याधुनिक शूटिंग रेंज का आज उदघाटन किया गया। कैप्‍टन बत्रा1999 में 24 की आयु में करगिल युद्ध के दौरान पाकिस्‍तानी सेना के खिलाफ युद्ध करतेहुए वीरगति को प्राप्‍त हुए थे।

………

महाराष्‍ट्र के पालघर जिले के वसई स्थित चिन्‍चोटी झरने में फंसे ज्‍यादातर लोगों को बचा लिया गया है। ये लोग यहां लगातार हो रही बारिश के कारण आज सुबह से फंसे हुए थे।
अधिकारियों ने बताया कि करीब 100 लोगों को राष्‍ट्रीय आपदा बचाव दल, अग्निशमन विभाग और स्‍थानीय पुलिस ने सुरक्षित निकाला। फंसे 12 लोगों को निकालने का काम जारी है, लेकिन एक व्‍यक्ति की मौत होने की खबर है। मॉनसून के दौरान वसई का यह क्षेत्र पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है। यह क्षेत्र मुंबई से 70 किलोमीटर तुंगरेश्‍वर के जंगलों में स्थित है।

………

जम्‍मू-कश्‍मीर में राजौरी जिले के नौशेरा सेक्‍टर में नियंत्रण रेखा पर आज पाकिस्‍तान की ओर से गोली चलने से सेना का एक जवान घायल हो गया।
रक्षा सूत्रों ने बताया कि यह जवान नौशेरा में अग्रिम सीमा चौकी पर तैनात था। जवान को नियंत्रण रेखा के दूसरी ओर से चलाई गई एक गोली लगी और वह घायल हो गया। उधमपुर के उत्‍तरी कमान अस्‍पताल में इस जवान का इलाज किया जा रहा है। जवान की हालत स्थिर बताई गई है।

………

ओडि़शा सरकार ने इस महीने की 14 तारीख को होने वाली पुरी रथयात्रा के दौरान किसी भी आपातस्थिति से निपटने के लिए केंद्र सरकार से राष्‍ट्रीय सुरक्षा गार्ड-एन०एस०जी० का एक दल तैयार रखने का अनुरोध किया है।
ओडि़शा के पुलिस महानिदेशक आर०पी० शर्मा की अध्‍यक्षता में आज पुलिस के वरिष्‍ठ अधिकारियों की एक बैठक की गई और रथयात्रा के सुचारू संचालन के प्रबंध का जायजा लिया गया। बैठक में सुरक्षा बलों की तैनाती पर भी विचार किया गया। रथयात्रा में भगवान जगन्‍नाथ, भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा के रथ होते हैं। सूत्रों ने बताया कि रथयात्रा के दौरान रैपिड एक्‍शन फोर्स, स्विफ्ट एक्‍शन फोर्स और स्‍पेशल ऑपरेशन ग्रुप की दो-दो कंपनियां तैनात की जाएंगी।

………

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन – इसरो ने देश में परमाणु ऊर्जा के उत्‍पादन के लिए चंद्रमा पर प्रचुर मात्रा में उपलब्‍ध हीलियम को हासिल करने के वास्‍ते महत्‍वाकांक्षी योजना तैयार की है। इसरो के प्रमुख के० सिवान ने आज बेंगलुरू में 11वें एयर चीफ मार्शल एल एम कात्रे स्‍मारक व्‍याख्‍यान में यह जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि पृथ्‍वी पर संसाधन घटते जा रहे हैं और मानव को दूसरे ग्रहों पर उपलब्‍ध संसाधन लेने होंगे। श्री कात्रे ने जोर देकर कहा कि चंद्रमा पर उपलब्‍ध हीलियम से मानव के लिए अच्‍छी और स्‍वच्‍छ परमाणु ऊर्जा का उत्‍पादन किया जा सकता है।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY