दिन भर की प्रमुख ख़बरें एक साथ

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने प्रवासी भारतीयों से हर साल कम से कम पांच विदेशी परिवारों को भारत-यात्रा के लिए प्रेरित करने की अपील की है। अमरीका के आठवें अंतर्राष्‍ट्रीय सौराष्‍ट्र पटेल सांस्‍कृतिक समाज के सम्‍मेलन को आज वीडियो कॉन्‍फ्रंसिंग से संबोधित करते हुए उन्‍होंने प्रवासी भारतीय समुदाय से न्‍यू इंडिया के स्‍वप्‍न को साकार करने के लिए कार्य करने की भी अपील की। श्री मोदी ने कहा कि इससे एक भारत श्रेष्‍ठ भारतका मार्ग प्रशस्‍त होगा और देश में पर्यटन को बढावा मिलेगा। श्री मोदी ने महात्‍मा गांधी के स्‍वच्‍छ भारत के सपने को साकार करने में प्रवासी भारतीयों की भूमिका के बारे में भी बताया।

उन्‍होंने कहा कि वस्‍तु और सेवा कर जैसी पहल और भ्रष्‍टाचार के खिलाफ कठोर कार्रवाई से लोगों को ईमानदारी से कारोबार करने में मदद मिली है। श्री मोदी ने कहा कि इन्‍हीं कदमों की वजह से भारत पिछले चार वर्षों में कारोबारी सहूलियत की सूची में 42 पायदान की छलांग लगा चुका है।

प्रवासी भारतीयों के प्रयासों, खासतौर पर सौराष्‍ट्र पटेल समुदाय के प्रयासों की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि विदेशों में रहने वाले भारतीयों ने हमेशा देश का सम्‍मान बढ़ाया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि लौह पुरुष सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की एक विशाल प्रतिमा नर्मदा नदी के तट पर इसी वर्ष 31 अक्‍टूबर तक स्‍थापित कर दी जाएगी।उन्‍होंने कहा कि यह दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा होगी।

——————————

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि भारत अपने सामाजिक-आर्थिक विकास में भूटानको साझेदार बनाने और भूटान की प्राथमिकताओं के आधार पर उसकी 12वीं पंचवर्षीय योजनामें मदद के लिए वचनबद्ध है। आज शाम नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रपति भवन में भूटान के प्रधानमंत्रीत्‍शेरिंग तोब्‍गे से मुलाकात के दौरान श्री कोविंद ने यह बात कही। श्री कोविन्‍द नेकहा कि उन्‍हें इस बात की बड़ी प्रसन्‍नता है कि भूटान में हाल में पूरी हुई 11वींपंचवर्षीय योजना की ज्‍यादातर परियोजनाएं समयबद्ध तरीके से पूरी की गईं। भारत और भूटानके बीच औपचारिक राजनयिक संबंधों की स्‍वर्ण जयंती मनायी जा रही है और इस सिलसिले मेंपचास स्‍मारक कार्यक्रम आयोजित करने की योजना है।

इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नई दिल्‍ली में भूटान के प्रधानमंत्रीत्शेरिंग तोब्गे के साथ बैठक की। दोनों नेताओं ने आपसी हित के विभिन्न मुद्दोंऔर दोनों देशों के बीच विशेष मैत्री संबंध बढ़ाने पर चर्चा की।

——————————

उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा है कि देश के प्रधान न्‍यायाधीश ही मास्‍टर ऑफ रोस्‍टरहैं और शीर्ष न्‍यायालय की विभिन्‍न पीठों को मुकदमों का आवंटन करने का विशेषाधिकारउन्‍हीं को ही है। न्‍यायाधीश ए.के. सीकरी और न्‍यायमूर्ति अशोक भूषण की पीठ ने अपनेअलग-अलग फैसले में कहा कि वरिष्‍ठतम न्‍यायाधीश होने के कारण प्रधान न्‍यायाधीश कोही न्‍यायालय का प्रशासन चलाने का अधिकार है, इनमें मुकदमों का आवंटन भी शामिल है।शीर्ष न्‍यायालय ने कहा कि अपने समकक्ष न्‍यायाधीशों में वरिष्‍ठतम होने के कारण मुकदमोंके आवंटन का दायित्‍व प्रधान न्‍यायाधीश का ही है।

अपने फैसले में न्‍यायमूर्ति सीकरी ने कहा कि इसमें कोई विवाद नहीं है कि प्रधानन्‍यायाधीश ही मास्‍टर ऑफ रोस्‍टर हैं।

न्‍यायमूर्ति सीकरी के फैसले पर न्‍यायमूर्ति अशोक भूषण ने भी सहमति व्‍यक्‍त की।

उच्‍चतम न्‍यायालय का यह फैसला वरिष्‍ठ वकील और पूर्व कानून मंत्री शांति भूषणकी याचिका पर आया है जिसमें उन्‍होंने मुकदमों के आवंटन का अधिकार प्रधान न्‍यायाधीशके पास होने को चुनौती दी थी।

पांच न्‍यायाधीशों की संविधान पीठ और तीन न्‍यायाधीशों की पीठ पहले ही फैसला देचुकी है कि प्रधान न्‍यायाधीश ही मास्‍टर ऑफ रोस्‍टर हैं।

—————————-

शीर्ष न्‍यायालय ने भारत जैसे धर्मनिरपेक्ष देश में सरकारी जमीन या सम्‍पत्ति परधार्मिक गतिविधियों की अनुमति दी जाए या नहीं इस विषय को बड़ी पीठ को भेज दिया। न्‍यायमूर्ति आर.एफ नरीमन और इंदु मल्‍होत्रा ने एक संगठन की याचिका पर सुनवाई के दौरान कहा किइस मुद्दे पर उठाये गये सवाल काफी महत्‍वपूर्ण हैं।

—————————-

राजस्‍थान उच्‍च न्‍यायालय ने आदेश दिया है कि गिरफ्तारी के ज्ञापनों और जमानतबॉण्‍ड में जाति का उल्‍लेख नहीं होना चाहिए। इसमें केवल अनुसूचित जाति और अनुसूचितजनजाति के मामलों में अपवाद होगा। न्‍यायमूर्ति संजीव प्रकाश शर्मा की एक पीठ ने आजयह आदेश दिया है। यह आदेश एक याचिका की सुनवाई के सिलसिले में दिया गया है।

—————————-

सरकार देश में कर व्‍यवस्‍था को और आसान बनाने की दिशा में काम कर रही है। वस्‍तुऔर सेवाकर-जीएसटी के क्रियान्‍वयन का एक वर्ष पूरा होने के अवसर पर आज नई दिल्‍ली मेंएक कार्यक्रम में वित्‍त सचिव हसमुख अढि़या ने कहा कि केन्‍द्र जीएसटी रिफंड की प्रक्रियाको पूरे तौर पर स्‍वचालित बनाने की कोशिश कररहा है। उन्‍होंने कहा कि इस कर व्‍यवस्‍था को सरल बनाने से काफी फायदा हुआ है।

—————————-

जम्मू कश्मीर के शोपियां इलाके से कल संदिग्ध आतंकवादियों द्वारा अपह्रत पुलिसकांस्टेबल जावेद अहमद डार का गोलियों से छलनी शव आज सवेरे मिल गया।

चार अज्ञात आतंकवादियों ने कल कांस्टेबल जावेद अहमद डार का अपहरण कर लिया था। अभीतक किसी भी आतंकी गुट ने डार की हत्या की जिम्मेदारी नहीं ली है।

—————————-

एक अन्य घटना में संदिग्ध आतंकवादियों ने पुलवामा जिले के परीगाम इलाके में एकइमाम को नमाज के दौरान गोली मार दी।

—————————-

दिल्‍ली की एक अदालत ने देश के खिलाफ युद्ध छेड़ने के आरोप में आसिया अंद्राबीऔर दो अन्‍य कश्‍मीरी अलगाववादियों को पूछताछ के लिए दस दिन की हिरासत में राष्‍ट्रीयअन्‍वेषण अभिकरण-एन आई ए को सौंप दिया।

आसिया अंद्राबी, सोफी फेहमिदा और नाहिदा नसरीन को आज श्रीनगर से दिल्‍ली लाया गयाथा। इन महिलाओं के खिलाफ इस वर्ष अप्रैल में मामला दर्ज किया गया था।

——————————

लोकतंत्र में सही और विश्‍वसनीय खबरें देकर जनमत के निर्माण में मीडिया की महत्‍वपूर्णभूमिका होती है। प्रमाणिकता, शुद्धता और संतुलन किसी भी समाचार के अभिन्‍न अंग हैंलेकिन हाल में दुनियाभर में फेक न्‍यूज यानी फर्जी खबर का एक नया सिलसिला चल पड़ा है,जिससे मीडिया को अपनी विश्‍वसनीयता बनाए रखने में बड़ी चुनौतियों का सामना करना पडरहा है।

भारत सहित विश्‍व के अन्‍य देशों में, मीडिया प्‍लेटफार्म खासकर सोशल मीडिया परफर्जी खबरों का चलन हाल के वर्षों में काफी देखने को मिल रहा है। पिछले दिनों सरकारने व्‍हाट्सएप को फर्जी और सनसनीखेज संदेशों को फैलने से रोकने के लिए तुरंत कदम उठानेको कहा है। साइबर विशेषज्ञ पवन दुग्‍गल ने इस मसले पर सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म की जिम्‍मेदारीपर सवाल खड़ा किया और आम लोगों के बीच साइबर कानून से जुड़े दंडात्‍मक प्रावधानों केप्रति जागरूकता फैलाने की बात कही

वरिष्‍ठ पत्रकार प्रदीप सिंह का मानना है कि किसी खबर को प्रकाशित या प्रसारितकरने से पहले मीडिया संस्‍थानों को उसकी सत्‍यता को लेकर ज्‍यादा सावधान होने की जरूरतहै।

——————————

त्रिपुरा सरकार दो महीने के लिए जनजातीय बहुल दस ब्‍लॉकों में लगभग 62 हजार परिवारोंको निशुल्‍क राशन वितरित करेगी। राज्‍य के शिक्षा मंत्री रतन लाल नाथ ने अगरतला मेंबताया कि यह निर्णय कल शाम हुई मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया। उन्‍होंने कहा किप्रत्‍येक परिवार को प्रति माह 20 किलो चावल दिया जायेगा, जिसके लिए दो हजार चार सौ42 टन चावल की जरूरत होगी।

——————————

काठमांडू में भारत और नेपाल के बीच पर्यटन क्षेत्र में सहयोग पर संयुक्‍त कार्यकारीसमूह की दूसरी बैठक आज शाम सम्‍पन्‍न हो गई। दोनों देश बौद्ध और रामायण सर्किट तथासाहसिक पर्यटन को संयुक्‍त रूप से बढ़ावा देने पर सहमत हुए। भारतीय शिष्‍टमंडल का नेतृत्‍वपर्यटन मंत्रालय की संयुक्‍त सचिव सुमन विल्ला ने और नेपाल की तरफ से संस्‍कृति, पर्यटनऔर नागरिक उड्डयन विभाग के संयुक्‍त सचिव घनश्‍याम उपाध्‍याय ने किया।

——————————

पाकिस्‍तान की जवाबदेही अदालत ने अपदस्‍थ प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को पनामा पेपर्सघोटाले से संबंधित भ्रष्‍टाचार के तीन मामलों में से एक में दस वर्ष कैद की सजा सुनायीहै। उनकी बेटी मरियम को सात साल की और दामाद कैप्‍टन सफदर को एक साल की सजा सुनायीगई है। नवाज शरीफ पर एक करोड़ डॉलर का जुर्माना भी लगाया गया है। उनकी बेटी को 26 लाखडॉलर का जुर्माना देना होगा।

पाकिस्‍तान में 25 जुलाई को आम चुनाव होने हैं।

——————————

अदालत ने ब्रिटेन में नवाज शरीफ के एवेनफिल्‍ड अपार्टमेंट्स को जब्‍त करने का भीआदेश दिया है। इस फैसले के बाद उनकी बेटी मरियम और दामाद सफदर चुनाव लड़ने के अयोग्‍यहो गए हैं।

——————————

पाकिस्‍तान के सिंध प्रांत में पहली बार अल्‍पसंख्‍यक समुदाय की एक हिन्‍दू महिलाप्रांतीय विधानसभा चुनाव लड़ रही हैं। 25 जुलाई को होने वाले चुनाव में 31 वर्षीय सुनीतापरमार थारपरकार जिले से सिंध विधानसभा के लिए निर्दलीय उम्‍मीदवार के रूप में चुनावलड़ेंगीं।

——————————

स्‍वतंत्रता सेनानी और पूर्व उप-प्रधानमंत्री बाबू जगजीवन राम की पुण्‍यतिथि परआज उन्‍हें श्रद्धांजलि दी गई। सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत नेनई दिल्‍ली में राजघाट के पास उनकी समाधि, समता स्‍थल पर श्रद्धासुमन अर्पितकिये। लोकसभा की पूर्व अध्‍यक्ष और बाबू जगजीवन राम की पुत्री मीरा कुमार ने भी उनकेस्‍मारक पर पुष्‍पांजलि दी।

——————————

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज भारतीय जनसंघ के संस्थापक और पूर्व सांसद डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर श्रद्धांजलि दी । एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहाकि डॉ. मुखर्जी को एक श्रेष्ठ शिक्षाविद, कुशल प्रशासक और एक निर्भीक दृढ़निश्चयी व्यक्तिके रूप में याद किया जाता है। वे देश की आज़ादी और एकता के लिए संघर्षरत रहे।

——————————

नेपाल में खराब मौसम की वजह से कैलाश मानसरोवर यात्रा मार्ग में फंसे यात्रियोंको निकालने का कार्य अंतिम चरण में है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि तीन सौ 87 तीर्थयात्रियोंको आज विमानों से सिमिकोट से बाहर निकाला गया।

मौसम में सुधार के साथ ही फंसे हुए तीर्थ यात्रियों को निकालने के अभियान में तेजीआई है। व्‍यवसायिक विमानों और नेपाली सेना के हेलीकॉप्‍टर के जरिए श्रद्धालुओं को सिमिकोट से सुरखेत लाया गया बाद में उन्‍हें बसोंके द्वारा नेपालगंज पहुंचा गया। हिलसा में फंसे तीर्थ यात्री हेलीकॉप्‍टरों से सिमकोटलाए गए। भारतीय दूतावास विभिन्‍न वैकल्‍पिक मार्गों से श्रद्धालुओं को बाहर निकालनेके लिए हेलीकॉप्‍टर किराए पर लेने की संभावनाएं भी तलाश रहा है। लेकिन यह मौसम और हेलीकॉप्‍टरसेवा प्रदान करने वाली कंपनी की सहमति तथा इन मार्गों पर उड़ान भरने की दक्षता पर निर्भरकरेगा।

——————————

रूस में 21वें फीफा विश्व कप में क्वार्टर फाइनल के मुकाबले आज से शुरू हुए। पहलेक्‍वार्टर-फाइनल में इस समय फ्रांस और उरूग्वे की टीमें आमने-सामने हैं। ताजा समाचारमिलने तक फ्रांस दो-शून्‍य से आगे है।

दूसरा मैच भारतीय समय के अनुसार रात साढ़े ग्‍यारह बजे से पांच बार के विश्‍व चैंपियनब्राजील और बेल्जियम के बीच खेला जायेगा।

——————————

भारत और मेजबान इंग्लैंड के बीच दूसरा ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट मैच आज कार्डिफ में खेला जा रहा है। तीन मैचों की श्रृंखला में भारत एक-शून्य से आगे है।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY