दिनभर की प्रमुख खबरें पढ़ें एक साथ

कृषिमंत्री राधामोहन सिंह ने कहा है कि सरकार वर्ष 2022 तक किसानों की आमदनी, दोगुनी करने के लिए वचनबद्ध है। आज अपने निवास पर देशभर से मिलने आये किसानोंको संबोधित करते हुए श्री सिंह ने कहा कि सरकार उत्‍पादकता मेंवृद्धि, खेती की लागत में कमी लाने और फसल कटने के बाद बाजारढांचा प्रबंधन पर भी जोर दे रही है। खरीफ की फसलों के न्‍यूनतमसमर्थन मूल्‍य में डेढ़ गुनी वृद्धि के सरकार के निर्णय पर आभारव्‍यक्‍त करने आये इन किसानों से उन्‍होंने कहा कि सरकार एक नये बाजार ढांचे पर काम कर रही है, ताकि, किसानों को उनकी उपज का लाभकारी मूल्‍य मिलना सुनिश्चित हो सके।

———–

उपराष्‍ट्रपति एम.वेंकैया नायडु ने किसानों और शोधकर्ताओं के बीच लगातार संवाद जारी रहनेकी आवश्‍यकता पर बल दिया है। श्री नायडु आज पोर्ट ब्‍लेयर में केन्‍द्रीय द्वीप कृषि संस्‍थान में कृषि वैज्ञानिक और किसानों से बातचीत कर रहे थे। हमारे संवाददाता नेबताया है कि उपराष्‍ट्रपति ने यह भी कहा कि शोध का लाभ किसानोंतक पहुंचना चाहिए।

अपने एकदिवसीय दौरे के दौरान उपराष्‍ट्रपति ने आजदिन में किसानों से मुलाकात की। इस दौरान उन्‍होंने कहा कि आजहमारे युवा पारम्‍परिक कृषि से दूर होते जा रहे हैं। युवाओं कोकृषि अपनाने की आवश्यकता है। उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि खाद्य सुरक्षामें आज हम आत्‍मनिर्भर हैं, लेकिन भविष्‍य को देखते हुए शोधकर्ताओं, संस्‍थानों और किसानों को मिलकर काम करना चाहिए। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी कृषिक्षेत्र को लाभदायक बनाने के लिए कई कदम उठा रहे हैं, लेकिन सरकारके कार्यक्रम तभी सफल होंगे, जब ज्‍यादासे ज्‍यादा लोगों को इसकी जानकारी होगी।

———-

भारतीयजनता पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा है कि केंद्र की एन०डी०ए० सरकार ने लोगों की भलाई केलिए अनेक निर्णय लिये हैं। आगरा में आज प्रबुद्ध नागरिकों की एक सभा को संबोधित करतेहुए उन्‍होंने, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीद्वारा शुरू किये गये विभिन्‍न कार्यक्रमों और योजनाओं की सफलताके बारे में बताया। श्री शाह ने स्‍वच्‍छता मिशन, गरीब परिवारों के लिए रसोई गैस कनेक्‍शन, जन-धन खाते, मुद्रा योजना, युवाओं के लिए कौशल विकास कार्यक्रम औरदेश के प्रत्‍येक गांव में बिजली की आपूर्ति का विशेष रूप से उल्‍लेख किया।

———-

केंद्रने राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों से कहा है कि वे सोशल मीडिया पर बच्‍चे उठाने की अफवाह फैलाकर भीड़ द्वारा पीट-पीटकर हत्‍या करने की घटनाओं को रोकने के लिए कदम उठायें। गृह मंत्रालय ने उन्‍हें ऐसी अफवाहों पर नजर रखने और उनसे निपटने के लिए कड़े कदम उठाने को कहाहै। राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों के जिला प्रशासनों को संवेदनशीलइलाकों की पहचान करने तथा लोगों में आपसी भरोसा कायम करने के लिए जागरूकता कार्यक्रमचलाने को कहा है।

———

जम्मू-कश्मीर की दोदिन की यात्रा पर गये गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज श्रीनगर में एक उच्‍चस्‍तरीय बैठक में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की। बैठकमें राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल, जम्‍मू कश्‍मीर के राज्‍यपाल एन०एन० वोहरा, केन्‍द्रीयगृहसचिव राजीव गाबा और वरिष्‍ठ प्रशासनिक तथा सुरक्षा अधिकारीमौजूद थे। उन्‍होंने कल भी विभिन्‍न बैठकोंमें कानून व्‍यवस्‍था, श्री अमरनाथ यात्रा और राज्‍य में विकास कार्यों की स्थितिका जायजा लिया था।

श्रीसिंह, खराब मौसम के कारण पवित्र अमरनाथ गुफा के दर्शन करने नहीं जा सके औरवे वापसलौट आए हैं।

———–

नेपालमें फंसे कैलाश मानसरोवर यात्रियों को सुरक्षित स्‍थान पर पहुंचाने का कार्य जारीहै। सिमीकोट से अब तक लगभग नौ सौ यात्री सुरक्षित निकाले जा चुके हैं। हमारे संवाददाताने बताया है कि मौसम में सुधार के बाद आज सिमीकोट से करीब तीन सौ नवासी यात्रियों कोनिकाला गया। दो सौ 75 अन्‍य यात्रियों कोहिल्‍सा से सिमीकोट लाया गया है।

पिछले तीन दिनों में 883 फंसे हुएतीर्थयात्रियों को सिमिकोट से निकालकर नेपालगंज और सुरखेत लाया गया, जबकि करीब 675 श्रद्धालुओं को हिल्सा से सिमिकोट लायागया। इन लोगों को निकालने के लिए भारतीय दूतावास की तरफ से 53 व्‍यावसायिक उड़ानों और हेलिकॉप्टरों के 142 फेरों की व्‍यवस्‍था की गई। दूतावासने तीर्थयात्रियों की सहायता के लिए सिमिकोट और सुरखेत में शिविर कार्यालय भी स्थापित किए हैं।

———-

विदेशमंत्री सुषमा स्‍वराज ने तीन दिन की भारत यात्रा पर नई दिल्‍ली आये भूटानके प्रधानमंत्री दाशे त्‍शेरिंग तोबगे से आज मुलाकात की। एक ट्वीटसंदेश में विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रविश कुमार ने बताया किदोनों देशों ने राजनयिक संबंधों की स्‍थापना के स्‍वर्ण जयंती वर्ष में आपसी संबंधों को नई ऊंचाईयों तक ले जाने के बारे में विचार-विमर्श किया। उन्‍होंने दोनों देशों के बीच संबंधों कोअसाधारण, समय पर खरे उतरे और स्‍थायी बताया।श्री तोबगे कल प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से भी मुलाकात करआपसी हितों की मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

———-

ब्रिटेन की हाईकोर्ट ने 13 भारतीय बैंकोंके समूह के पक्ष में एक प्रवर्तन आदेश जारी किया है। इन बैंकों ने भगोड़े कारोबारीविजय माल्‍या से बकाया कर्ज वसूलने की मांग की है। विजय माल्‍या, लगभग 90 अरब रूपये की मनी लॉड्रिंगऔर धोखाधड़ी के मामले में भारत को प्रत्‍यर्पण किये जाने के खिलाफमुकदमा लड़ रहा है। आदेश के मुताबिक हाईकोर्ट के प्रर्वतन अधिकारी को माल्या के लंदनके पास हर्टफोर्डशायर में स्थित संपत्तियों में प्रवेश और तलाशी की अनुमति दे दी गईहै।

———-

केंद्रीयअप्रत्‍यक्ष-कर और सीमा शुल्‍क बोर्ड नेउपभोक्‍ताओं के हितों की रक्षा के लिए ‘जी०एस०टी० वेरीफाई’ नाम का एक मोबाइल ऐप विकसित कियाहै। एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार यह एक एन्‍ड्रायड ऐप है जिससेयह पता किया जा सकता है कि उपभोक्‍ता से जी०एस०टी० लेने वालाव्‍यक्ति इसके लिए अधिकृत है या नहीं। इसमें जी०एस०टी० संग्रहकरने वाली कंपनी और व्‍यक्ति का ब्‍यौराभी मिल सकेगा।

———–

विदेश मंत्रालय ने आज स्‍पष्‍ट किया है कि श्रीमती तन्‍वी सेठ को पासपोर्ट जारी करते समय सभी मौजूदा मानकों का पालन किया गया। श्रीमती सेठ ने लखनऊ के पासपोर्ट कार्यालय के एक अधिकारी पर अंतरधर्मी विवाह के कारण उन्‍हें और उनके पति को अपमानित करने का आरोप लगाया था।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने आशा व्‍यक्‍त की कि इस मामले से संबंधित सभी भ्रामक सूचनायें अब शांत हो जाएंगी। उन्‍होंने कहा कि पासपोर्ट अधिनियम की निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार दिये गये दस्‍तावेजों को सावधानीपूर्वक जांचने के बाद ही श्रीमती सेठ को पासपोर्ट जारी किया गया था।
पिछले सप्‍ताह उत्‍तर प्रदेश पुलिस ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि श्रीमती सेठ लखनऊ में पिछले एक वर्ष से नहीं रह रही थीं। लखनऊ पासपोर्ट कार्यालय को भेजी गई पुलिस सत्‍यापन रिपोर्ट में कहा गया था कि श्रीमती सेठ नोएडा में रह रही थीं।
श्रीमती सेठ और उनके पति मोहम्‍मद अनस सिद्दिकी ने विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज को बीस जून को ट्वीटर पर संदेश भेजकर अपने कटु अनुभव बताये थे, जिसके बाद इस मामले में कार्रवाई की गई थी।

———-

पी. वी.सिन्धु और एच. एस. प्रणॉयइंडोनेशिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के र्क्‍वाटर फाइनल में पहुंचगये हैं। महिला सिंगल्‍स के दूसरे दौर में सिंधू ने जापान कीआया ओहोरी को हराया। क्वार्टर फाइनल में सिंधू का सामना चीन की ही बिनजियाओ से होगा।साइना नेहवाल, चीन की चेन युफेई से हार कर टूर्नामेंट से बाहरहो गई हैं।

———–

फीफाफुटबॉल विश्व कप के क्वार्टर फाइनल मुकाबले कल से शुरू हो रहे हैं। पहले मैच में फ्रांसका सामना उरूग्वे से होगा। मैच भारतीय समय के अनुसार शाम साढ़े सात बजे से शुरू होगा।दूसरे क्वार्टर फाइनल में ब्राजील का मुकाबला बेल्जियम से होगा। यह मैच रात साढ़े ग्यारहबजे से खेला जाएगा।

———–

जम्‍मू-कश्‍मीर में आज तीसरे पहर दक्षिण कश्‍मीर के पुलवामा जिले में पदगामपोरा आवंतीपोरा में नये बाईपास के निकट संग्दिधआतंकवादियों ने संयुक्‍त सुरक्षा बलों के गश्‍ती दल पर हथगोला फैंका और गोलीबारी की। दोनों तरफ से किसी के हताहतहोने की कोई खबर नहीं है। पुलिस प्रवक्‍ता ने बताया है कि सुरक्षाबलों ने हमलावरों को पकड़े के लिए तलाशी अभियान शुरू कर दिया है।

———–

भारतीयजनता पार्टी नेता और केन्‍द्रीय मंत्री राज्‍यवर्धन राठौड़ ने पार्टी के समर्थनके लिए सम्‍पर्क अभियान के तहतआज नई दिल्‍ली में पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी वीरेन्‍द्र सहवाग से मुलाकात की। बाद में मीडिया से बातचीत में उन्‍होंने कहा कि इस अभियान का उद्देश्‍य सफल और प्रभावशालीलोगों को सरकार की उपलब्धियां बताना है।

———–

वित्‍त मंत्री पीयूषगोयल ने आज नई दिल्‍ली में विभिन्‍न बैंकोंके अध्‍यक्षों के साथ बैठक की। इस दौरान बैंकों के फंसे कर्जोंके तेजी से समाधान के लिए ‘प्रोजेक्‍ट सशक्‍त’ के अंतर्गत सुझाए गए अंतर-बैंकढांचे पर विचार किया गया। इस बैठक का आयोजन इंडियन बैंकिंग एसोसिएशन ने किया था।

———–

व्‍यापार जगत कीखबर:-

बम्‍बई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स 71 अंक कम होकर 35 हजार575 पर बंद हुआ। निफ्टी भी 20 अंकों का नुकसानदर्ज करता हुआ 10 हजार 750 पर बंद हुआ।अंतरबैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 21 पैसे कमजोर हुआऔर एक डॉलर की कीमत 68 रुपये 95 पैसे प्रतिडॉलर दर्ज हुई।

———–

केन्‍द्र ऑन लाइनसाइबर अपराध संबंधित पोर्टल शुरू करेगा, जिसमें लोग साइबर अपराधसे संबंधित अपनी शिकायत दर्ज करवा सकेंगे। गृह राज्‍य मंत्रीहंसराज गंगाराम अहीर ने आज दिल्‍ली में साइबर सुरक्षा और डिजिटलजागरूकता कार्यक्रम में यह जानकारी दी।

———–

भारतीयअंतरिक्ष अनुसंधान संगठन,इसरो ने अंतरिक्ष यात्रियों को आपातस्थितिसे सुरक्षित निकालने के लिए विकसित एक नई क्रू बचाव प्रणाली का सफलतापूर्वकपरीक्षण किया है। यह एक ऐसी आपातकालीन प्रणाली है जिसे मिशन के विफल होने पर अंतरिक्षयात्रि‍यों को प्रक्षेपण वाहन से सुरक्षित दूरी पर निकाल लियाजाता है।

———–

अफगानिस्‍तान के राष्‍ट्रपति अशरफ ग़नी ने आज काबुल में एक गुरूद्वारे का दौरा किया और कहा कि जलालाबादशहर में सिखों और हिंदुओं पर किये गये घातक हमलों की जांच कराई जायेगी तथा हमलावरोंको सजा दी जायेगी। उन्‍होंने अल्‍पसंख्‍यक समुदाय के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त की।

———–

विंबलडन टेनिस चैंपियनशिप में स्पेन के राफेल नडाल और सर्बिया के नोवाक जोकोविच पुरूष सिंगल्स के तीसरे दौर में पहुंच गए हैं। दूसरे दौर के मुकाबले में नडाल ने कजाकस्तान के मिखाइल कुश्किन को 6-4, 6-3, 6-4 से पराजित किया। जोकोविच ने अर्जेन्टीना के होरासियो जेबाइल्स को 6-1, 6-2, 6-3 से हराकर तीसरे दौर में प्रवेश किया। इस बीच, स्विट्जरलैंड के स्टेनिस्लास वावरिंका उलटफेर का शिकार होकर विंबलडन टेनिस चैंपियनशिप से बाहर हो गए है। पुरूष सिंगल्स के दूसरे दौर में इटली के थॉमस फैबियानो ने वावरिंका को 7-6, 6-3, 7-6 से शिकस्त दी। लक्जमबर्ग के जिल मुलर को जर्मनी के फिलिप कोलश्राइबर ने 7-6, 7-6, 7-6 से हराकर तीसरे दौर में जगह बनाई। एक अन्य मुकाबले में फ्रांस के जिल सिमोन ने इटली के मैत्यो बरेतनी को 6-3, 7-6, 6-2 से हराकर अगले दौर में प्रवेश किया। महिला सिंगल्स में जर्मनी की एंजलिक कर्बर तीसरे दौर में पहुंच गई हैं। दूसरे दौर के मुकाबले में आज कर्बर ने अमरीका की क्लेयर ल्यू को 3-6, 6-2, 6-4 से हराया।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY