दिन भर के प्रमुख समाचार एक साथ

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने धान के न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य में दोसौ रूपए प्रति क्विंटल की रिकार्ड वृद्धि की है। आज नई दिल्‍ली में मंत्रिमंडल के फैसलोंके बारे में जानकारी देते हुए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि मंत्रिमंडल ने2018-19 के लिए खरीफ की 14 फसलों के न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य में भी बढ़ोतरी को मंजूरीदी है। उन्‍होंने कहा कि सामान्‍य किस्‍म के धान के मूल्‍य में दो सौ रूपए की बढ़ोतरीकरके इसे एक हजार सात सौ पचास रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है। जबकि ग्रेड-ए किस्‍मके धान की कीमत एक सौ अस्‍सी रूपए बढ़ाकर एक हजार सात सौ सत्‍तर रुपये प्रतिक्विंटल की गई है।

इसे ऐतिहासिक फैसला बताते हुए गृहमंत्री ने कहा कि न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य में भारी बढ़ोतरी लम्‍बे सोच विचार के बाद की गई है और इससे राजकोष पर15 हजार करोड़ रुपए का खर्च बढ़ेगा।

——-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि उनकी सरकार, कृषि क्षेत्रके विकास के लिए प्रतिबद्ध है। श्रीमोदी ने किसानों को उनकी उपज के लिए न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य का डेढ़ गुना दाम देनेके सरकार के फैसले पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की है। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा किसरकार ने किसानों से किया अपना वादा पूरा कर दिया है। उन्‍होंने फसलों के न्‍यूनतमसमर्थन मूल्‍य में बढ़ोतरी को ऐतिहासिक कहते हुए किसानों को बधाई दी है।

——-

कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा है कि किसान खासतौर पर छोटेऔर मझोले किसानों को समर्थन मूल्‍य में बढोतरी का फायदा मिलेगा। आकाशवाणी से बातचीतमें उन्‍होंने कहा कि सरकार 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने के लिए प्रतिबद्ध है और समर्थन मूल्‍य की इसमें महत्‍वपूर्ण भूमिका रहेगी।

——-

किसानों ने केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल द्वारा 14 खरीफ़ फसलों केन्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य बढ़ाये जाने का स्‍वागत किया है।

समर्थन मूल्‍य बढ़ाए जाने के फैसले का स्‍वागत करते हुए भारतीयकिसान यूनियन के महासचिव युद्धवीर सिंह ने कहा है कि किसान इस फैसले से खुश हैं। उन्‍होंनेकहा कि सरकार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि मंडियों में फसलें उसी दाम पर बिकें।

——-

भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष अमित शाह ने खरीफ फसलों के न्‍यूनतमसमर्थन मूल्‍य में बढोतरी के केन्‍द्र के फैसले का स्‍वागत किया है और इसे ऐतिहासिकबताया है। उन्‍होंने कहा कि इस ऐतिहासिक फैसले से सरकार ने किसानों की 70 साल पुरानीमांग पूरी कर दी है।

——-

कांग्रेस ने कहा है कि केन्‍द्र सरकार द्वारा खरीफ की फसलोंके लिए आज घोषित न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य पर्याप्‍त नहीं है। नई दिल्‍ली में संवाददाताओंसे बातचीत में पार्टी प्रवक्‍ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि यह किसानोंके साथ धोखा है।

——-

मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने उच्‍च शिक्षा वित्‍तपोषणएजेंसी (हेफा) का पूंजी आधार बढ़ाकर दस हजार करोड़ रुपए करने के प्रस्‍ताव को मंजूरीदे दी है। एजेंसी को 2022 तक उच्‍च शिक्षा के क्षेत्र में बुनियादी ढांचे और प्रणालियोंके लिए एक लाख करोड़ रूपए जुटाने की जिम्‍मेदारी सौंपी गई है। मंत्रिमंडल के फैसलेके बारे में जानकारी देते हुए केन्‍द्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि सरकार उच्‍चशिक्षा में निवेश बढ़ाना चाहती है और इस बारे में पिछले बजट में घोषणा भी की गई थी।

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने एक ट्विट में कहाहै कि उच्‍च शिक्षा के क्षेत्र के आंबटन में इस साल 67 प्रतिशत की बढोतरी से विश्‍वविद्यालयोंमें अनुसंधान गतिविधियों और शैक्षिक ढांचे के विकास को बढ़ावा मिलेगा।

——-

उच्‍चतम न्‍यायालय ने व्‍यवस्‍था दी है कि उपराज्‍यपाल को स्‍वतंत्रफैसले लेने का अधिकार नहीं है और उन्‍हें मंत्रिपरिषद की सहायता और सलाह के अनुसारकाम करना होता है।

प्रधान न्‍यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्‍यक्षता वाली पांच न्‍यायाधीशोंकी संविधान पीठ ने फैसला सुनाते हुए कहा कि उपराज्‍यपाल बाधा डालने की भूमिका भी नहींनिभा सकते। फैसले के अनुसार मंत्रिपरिषद के सभी निर्णय उपराज्‍यपाल को भेजे जाने चाहिए,लेकिन इसका यह अर्थ नहीं है कि उन पर उपराज्‍यपाल की सहमति जरूरी है।

——-

भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि उच्‍चतम न्‍यायालय ने स्‍पष्‍टकर दिया है कि दिल्‍ली राज्‍य नहीं है। न्‍यायालय के फैसले के बाद पार्टी प्रवक्‍तासंबित पात्रा ने नई दिल्‍ली में कहा कि दिल्‍ली को राज्‍य का दर्जा दिलाने का आम आदमीपार्टी का प्रमुख मुद्दा उच्‍चतम न्‍यायालय ने खारिज कर दिया है।

वहीं, दिल्‍ली के उप-मुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इस फैसलेको दिल्‍लीवासियों और लोकतंत्र की बड़ी जीत बताया।

——-

गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अध्‍यक्षता में श्रीनगर के हरि निवासमें एक उच्‍च स्‍तरीय बैठक में राज्‍य में सुरक्षा की समग्र स्थिति की समीक्षा की गयी। घुसपैठ और आतंकी गतिविधियों से निपटने के तौर-तरीकों के अलावा बैठक में स्‍थानीयशिक्षित नौजवानों को आतंकवादी संगठनों में शामिल किए जाने के बारे में बैठक में चर्चा हुई। इसके अलावा अमरनाथ यात्रा के लिए सुरक्षा प्रबंधों की बैठक में समीक्षा की गई।

बैठक में राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, केन्‍द्रीयगृह सचिव राजीव गोबा और गृह मंत्रालय का उच्‍च स्‍तरीय शिष्‍टमंडल के साथ-साथ सेना,पुलिस और सुरक्षा तथा खुफिया एजेंसियों के वरिष्‍ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

गृह मंत्री जम्‍मू कश्‍मीर की दो दिन की यात्रा पर श्रीनगर में हैं। कल उनके अमरनाथ धाम के दर्शन का भी कार्यक्रम है।

——-

नेपाल में कैलाश मानसरोवर की यात्रा के दौरान भारी वर्षा केकारण रास्‍ते में फंसे 336 तीर्थयात्रियों को आज सिमिकोट से सुरक्षित निकाल लिया गया।मंगलवार से अब तक करीब पांच सौ लोगों को सिमिकोट से सुरक्षित निकाला गया है और करीबएक हजार तीर्थ यात्री अब भी यात्रा मार्ग में फंसे हुए हैं।

भारतीय दूतावास ने कहा है कि स्थिति नियंत्रण में है और घबरानेकोई जरूरत नहीं है।

मौसम में सुधार के साथ ही फंसे हुए तीर्थ को निकालने के अभियानमें तेजी आई है। व्‍यावसायिक विमानों और नेपाली सेनाओं के हेलिकॉप्‍टर के जरिए श्रद्धालुओंको सिलीकोट से सुरखेतलाया गया। बाद में उन्हें बसों के द्वारा नेपालगंज पहुंच गया है। हिंसा में फंसे तीर्थयात्री हेलीकॉप्टरों से सिमीकोट लाये गए। भारतीय दूतावास विभिन्न वैकल्पिक मार्गोंसे श्रद्धालुओं को बाहल निकालने के लिए हेलीकॉप्टर किराये पर लेने की संभावनाएं भीतलाश रहा है।

——-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज नई दिल्‍ली में हाल में सरकारमें सहायक सचिव के पदों पर नियुक्‍त किए गए 170 से अधिक युवा आई ए एस अधिकारियों सेबातचीत की। श्री मोदी ने उनसे क्षेत्रीय प्रशिक्षण के दौरान हासिल अपने अनुभवों कोसाझा करने के लिए प्रेरित किया। प्रधानमंत्री ने उनके साथ सुशासन, जनभागीदारी, संसाधनोंके उपयुक्‍ततम उपयोग, सरकार पर जनता के भरोसे और सूचना प्रवाह जैसे विभिन्‍न मुद्दोंपर चर्चा की।

——-

भारत की पी वी सिंधु इंडोनेशिया ओपन सुपर-सीरीज़ बैडमिंटन टूर्नामेंटके दूसरे दौर में पहुंच गई हैं। महिला सिंगल्‍स में तीसरी वरीयता प्राप्‍त सिंधु ने थाईलैंडकी पोर्नपावी चोचूवोंग को 21-15, 19-21, 21-13 से हराया।

——-

विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट में भारत के पूरब राजा और फ्रांस के फ्रैब्राइज़ मार्टिनकी जोड़ी को पुरूषों के डबल्‍स के पहले दौर में हार का सामना करना पड़ा है। बोस्नियाऔर हर्जे गोविना के मिर्जा बसीच और सर्बिया के दुसान लाजोविच की जोड़ी ने पूरब और मार्टिनकी जोड़ी को संघर्षपूर्ण मुकाबले में 6-2, 6-4, 6-7, 4-6, 11-9 से हराकर दूसरे दौरमें प्रवेश किया।

——-

व्‍यापार जगत की खबरें

बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 267 अंक बढ़कर 35 हजार 645 पर बंदहुआ। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी 70 अंकों की वृद्धि दर्ज करता हुआ 10 हजार770 पर बंद हुआ। अंतरबैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया आज डॉलर के मुकाबले 16पैसे कमजोर होकर 68 रूपये 74 पैसे प्रति डॉलर के स्‍तर पर आ गया।

——-

जम्‍मू-कश्‍मीर में जम्‍मू-श्रीनगर राष्‍ट्रीय राजमार्ग पर वाहनोंका आवागमन फिर शुरू हो गया है। यह मार्ग आज रामबन जिले में वर्षा से हुए भूस्‍खलनके कारण कुछ घंटों के लिए आज बंद कर दिया गया था।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि छोटे वाहनों का आवागमन शुरू हो गयाहै, जबकि बड़े वाहन केवल एक तरफ कश्‍मीर से जम्‍मू की ओर आ रहे हैं।

——-

दिल्‍ली की एक अदालत ने कांग्रेस नेता शशिथरूर की अग्रिम जमानत की याचिका पर फैसला कल तक के लिए सुरक्षित रखा है। ये मामला श्रीथरूर की पत्‍नी सुनंदा पुष्‍कर की मौत सेजुड़ा है। उन्‍हें इस मामले में आरोपी बनाया गया है।

दिल्‍ली पुलिस ने श्री थरूर की अग्रिम जमानतका यह कहते हुए विरोध किया था कि वह देश छोड़ कर जा सकते हैं। इसके बाद, विशेष न्‍यायाधीश अरविंद कुमार ने फैसला सुरक्षित रखा।श्री थरूर ने अदालत में कल याचिका दायर की थी। सुनंदा पुष्‍कर17 जनवरी 2014 की रात दिल्‍ली के होटल के कमरे में मृत पाई गई थीं।

——-
उत्‍तर प्रदेश अनुसूचित जाति और अनुसूचितजनजाति आयोग ने दाखिले और नियुक्तियों में अनुसूचित जाति और जनजाति के उम्‍मीदवारों को आरक्षण का लाभ न देने पर अलीगढ़ मुस्लिम विश्‍वविद्यालय को नोटिस भेजा है। पत्रकारों से बातचीत में आयोग के अध्‍यक्ष ने आरोप लगाया कि विश्‍वविद्यालय प्रशासन आरक्षणके मामले में संवैधानिक प्रावधानों और न्‍यायालय के आदेशों काउल्‍लंघन कर रहा है।

——-

सोशल साइट व्‍हाट्सएप ने अपने माध्‍यम से अनुचित गतिविधियों पर नकेल कसने के उपायों की जानकारी दी। सूचना प्रसारणमंत्रालय को सौंपे विस्‍तृत जवाब में व्‍हाट्सएप ने कहा कि फर्जी खबर, गलत जानकारी और अफवाहेंफैलाने जैसे मुद्दों से सरकार के साथ प्रबुद्ध व्‍यक्तियों औरतकनीकी कंपनियों को भी मिलकर निपटना होगा।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY